ekterya.com

सब्जियां कैसे लगायें

यदि आप पहली बार माली हैं, तो सीखें कि सब्जियां कैसे बढ़ेंगी, यह एक संतोषजनक गतिविधि हो सकती है, क्योंकि यह फसल के समय प्रचुर मात्रा में फल पैदा करता है। शुरू करने के लिए, आपको सीखना चाहिए कि आप किस सब्जियों को विकसित करना चाहते हैं, किस स्थान पर और कब लगाएंगे। इस गतिविधि के लिए अपने हिस्से पर पहले नियोजन के लिए यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि पौधों को अच्छी तरह से विकसित किया जाए। इसके अलावा, रोपण के लिए सब्जियों को दो प्रकार के निवेश की आवश्यकता होती है: एक पैसे के लिए (बीज, रोपाई और मिट्टी का सेवन करने के लिए) और दूसरा समय (मिट्टी तैयार करने के लिए, सब्जी को पौधे और उनके लिए बढ़ते हुए देखभाल)।

चरणों

भाग 1

सब्जियों के रोपण की योजना बनाएं
चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 1
1
तय करें कि आप सब्जियां किस प्रकार संयंत्र में जा रहे हैं आपको अपने क्षेत्र में सफलतापूर्वक विकसित होने वाले सब्जियों के बारे में सूचित करना चाहिए स्थान सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है यदि आप सब्जियां सफलतापूर्वक विकसित करना चाहते हैं आपको उस क्षेत्र के बारे में थोड़ी सी जांच करना चाहिए जहां आप हैं और सिर्फ उन सब्जियों का निर्णय लेना चाहिए जिनके विकास का मौसम के साथ संगत है। यदि आप अपने देश के खेती क्षेत्रों की तलाश में हैं, तो आप यह जान पाएंगे कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधों को अच्छी तरह से विकसित किया जा रहा है।
  • आपको थोड़ी मात्रा के साथ शुरू करना चाहिए सबसे अधिक संभावना है कि आप विभिन्न सब्जियों की एक टन लगाएंगे, लेकिन अगर आप बगीचे में काम करना शुरू कर रहे हैं, तो कुछ पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखना सबसे अच्छा होगा। बढ़ते सब्जियों की अपेक्षा लोगों की अपेक्षा अधिक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको धीरे-धीरे शुरू करना चाहिए ताकि आप निराश हो जाएं।
  • जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप किसी भी सब्जी को पसंद करने के लिए अन्य क्षेत्रों की जलवायु को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप बागवानी शुरू कर रहे हैं, तो अपने इलाके में बढ़ने वाली सब्जियों को रोपण करना संभवतः निराशाजनक और बेकार साबित होगा।
  • प्लांट सब्जियां चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्णय लें कि सब्जियां लगाने के लिए कहां सामान्य तौर पर, आपको उस जगह का चयन करना चाहिए जहां दिन में कम से कम 6 घंटे के लिए सूर्य चमकता है। इसे "प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश" के रूप में जाना जाता है। यदि आप किसी सब्जी को रोपित करना चाहते हैं, जिसे पूरे दिन सीधे सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं है, तो आपको अपने बगीचे के क्षेत्र का पता लगाने की ज़रूरत होगी जिसमें शेड की एक महत्वपूर्ण मात्रा है।
  • आपको जरूरी नहीं कि जमीन पर सब्जियों को सीधा लगाया जाए। बर्तनों में सब्जियों के पौधों को विभिन्न प्रकार के पौधों के लिए बहुत ही सफल किया जा सकता है और उन्हें अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। बागवानी बर्तन में कई लाभ हैं उदाहरण के लिए, आप आसानी से पौधों को एक नए स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं यदि आप उस जगह से खुश नहीं हैं जहां आप उन्हें शुरू में रखा था और पॉट में मिट्टी आमतौर पर कम मातम पैदा करती है। हालांकि, बर्तन में पौधों को अधिक बार पानी पिलाया जाना चाहिए और अधिक ठंड और गर्म तापमान के प्रति संवेदनशील होना चाहिए, चूंकि बर्तन तापमान को मिट्टी की तुलना में अधिक आसानी से बदल देता है।
  • प्लांट सब्जियां चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तय करें कि आप बीज या पौध रोपण करने जा रहे हैं। सामान्य तौर पर, बीज सीधे बगीचे में लगाए जाते हैं, लेकिन उन्हें ठंढ से बचाने के लिए उन्हें घर में लगाया जा सकता है यह सब्जियों के पौधों को खरीदने के लिए बहुत महंगा हो सकता है (युवा पौधे जिन्हें एक पेशेवर के हाथ में एक ग्रीनहाउस में बीज से उगाया जाता है), लेकिन यह अधिक आसानी से स्थापित हो जाते हैं और बाद में बढ़ते मौसम के दौरान लगाए जा सकते हैं।
  • कुछ पौधे अपने बीज से बढ़ने के लिए मुश्किल हैं ऐसे पौधे जिनके लंबे समय से अंकुरण की अवधि होती है, जैसे धनिया, घर की माली के लिए बढ़ना मुश्किल हो सकता है। इस तरह की सब्जियों के पौधों की अतिरिक्त लागत में निवेश करने पर विचार करें।
  • सलाद सहित कई पौधे वास्तव में उनके बीज से बढ़ने के लिए सरल हैं। यह विशेष रूप से पौधों का मामला है, जैसे गाजर, जिनके प्रत्यारोपण में अच्छी तरह से चालू नहीं होता है। इस तरह के पौधों के लिए, यह बीज को सीधा मिट्टी में या बायोडिग्रेडेबल अंकुरण कंटेनर (जो आप पौधे के अंकुरित होने के बाद मिट्टी में रख सकते हैं) में लगाए जाने के लिए समझ में आता है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 4
    4
    पता लगाएँ कि सब्जियों को कब लगाया जाए सब्जियां लगाने के बारे में निर्णय का एक हिस्सा इस पर निर्भर करेगा कि क्या आप बीज या पौधों का उपयोग करने जा रहे हैं या नहीं। इसके अलावा, यदि आप अलग-अलग सब्जियां लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस वर्ष के अलग-अलग समय पर ऐसा करना चाहिए। गर्मी की धूप में कई पौधे हैं जो सबसे अच्छे होते हैं, लेकिन आप अपने स्थान के आधार पर सर्दियों के महीनों के दौरान सब्जियों की आश्चर्यजनक मात्रा भी बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 2

    सब्जियां लगाने के लिए तैयार करें
    प्लांट सब्जियां चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बगीचे केंद्र में बीज या बीज मिलें। यदि आप बीज खरीदते हैं, तो आपको एक ब्रांड और सब्जियों की किस्मों को चुनना होगा जो विश्वसनीय दिखते हैं। आप बगीचे के केंद्र में जाने से पहले तय करना चाहते हैं कि आप किस तरह की सब्जियां चाहते हैं। यदि आप रोपाई खरीदने जा रहे हैं, तो आपको उन लोगों का चयन करना चाहिए जो स्वस्थ दिखते हैं और निराश या दाग नहीं दिखाते हैं।
    • कार्बनिक या गैर-ट्रांसजेनिक बीजों या पौधों का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। हालांकि कुछ लोगों को आनुवांशिक संशोधन या कीटनाशकों के साथ समस्या नहीं होती है, फिर भी दूसरों को यह समझा नहीं है कि इस प्रकार की प्रक्रिया में उनके भोजन के प्रसार में क्या शामिल है। हालांकि, निर्णय आपके हाथों में है
    • आप किसानों के बाजारों में अच्छी गुणवत्ता वाले बीज और पौधों को भी प्राप्त कर सकते हैं, स्थानीय संगठनों द्वारा प्रायोजित बीज के एक्सचेंज और इंटरनेट के माध्यम से बीज सूची कंपनियां भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 6
    2
    मिट्टी का मूल्यांकन करें और उपचार को प्रदान करने के लिए क्या आवश्यक है। यह उपचार मिट्टी की वर्तमान स्थिति और सब्जियों की जरूरतों पर निर्भर करेगा जो आप पौधे लगाने के लिए चाहते हैं। यदि आपने पहले उस स्थान पर नहीं लगाया है जिसे आप उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको मिट्टी का एक नमूना लेना चाहिए और इसे एक परीक्षण में जमा करना चाहिए। सभी बागवानी केंद्रों में परीक्षण उपलब्ध हैं जो कि मिट्टी के पीएच को इंगित करते हैं। इस परीक्षण में, मिट्टी बहुत अम्ल से बहुत क्षारीय, या बहुत रेतीले से मिट्टी के समान हो सकती है। आपको उस मिट्टी के प्रकार का पता लगाना चाहिए जिसके साथ आप गिनती करते हैं और इसी रीमेडिएशन को जोड़कर इसे अधिक तटस्थ बनाने का प्रयास करते हैं।
  • मिट्टी का मूल्यांकन करने के बाद, आपको थोड़ा उर्वरक जोड़ना होगा। यह तत्व कार्बनिक पदार्थ जोड़ देगा जो कि विघटन और मूल रूप से पौधों के लिए भोजन बन जाता है।



  • चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 7
    3

    Video: Chhat par Kheti बाग़वानी

    उस क्षेत्र से सभी मातम और वनस्पति निकालें जहां आप सब्जियां लगाने जा रहे हैं। सब्जियों को लगाए जाने से पहले जमीन को साफ़ करने का समय ले लो मादा नए संयंत्रों के साथ पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिससे उनका विकास निराश हो जाएगा। आपको सभी रूट मातम हटा देना चाहिए, क्योंकि कई मातम फिर से पैदा कर सकते हैं, भले ही आप अपनी कुछ जड़ों को बरकरार रखें।
  • छवि शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 8
    4
    फर्श को विभाजित और सही करें आपको उस क्षेत्र में मिट्टी को खेती या विभाजित करना चाहिए जिसमें पौधों को पाया जाएगा। कई पौधों की जड़ प्रणाली काफी बड़ी हो जाती है, जहां से पौधे शुरू में लगाया गया था। आप एक फावड़ा या एक रोटरी किसान का उपयोग करके मिट्टी को विभाजित कर सकते हैं। जैसा कि आप मिट्टी को मिलाते हैं, आपको परीक्षा के परिणामों के आधार पर आपको आवश्यक उपायों को जोड़ना होगा।
  • भाग 3

    सब्ज़ियां लगाओ
    चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 9
    1
    बीज या अंकुर रखने के लिए एक छेद बनाओ बीज संकुल के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें कि आप कितनी गहरी और कितनी दूरी तक उन्हें लगाए जाएंगे। कुछ बीज 15 सेंटीमीटर (6 इंच) की गहराई से आसानी से बढ़ सकते हैं जबकि अन्य मूल रूप से मिट्टी की सतह पर स्थित होना चाहिए। दूसरी ओर, सब्जियों को इस तरह लगाया जाना चाहिए कि मौजूदा मिट्टी सतह के साथ स्तर है।
    • याद रखें कि कुछ पौधे एक दिशा में ही बढ़ सकते हैं, जिसका मतलब है कि बीज (या दाँत) का एक निश्चित हिस्सा ऊपर की तरफ इशारा किया जाना चाहिए ताकि यह ठीक से बढ़े। उदाहरण के लिए, लहसुन के लम्बाई में एक ऊपरी और निचला भाग होता है। जब आप इस पौधे के पौधे लगाते हैं, तो आपको इसे इंगित करना चाहिए ताकि यह बढ़ सकता है।
  • Video: How to Prepare Vegetable Plants घर पर सब्जियों के पौधे कैसे तैयार करे-2

    प्लांट सब्जियां चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: छत पर उगाये हरी सब्जी (Gree vegetable harvest)

    2
    गंदगी के साथ छेद को कवर करें यदि आप बीजों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मिट्टी को छेद में लौटाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह फर्म है, लेकिन पूरी तरह से कॉम्पैक्ट नहीं है। यदि आप रोपण करने जा रहे हैं, तो आपको सदाबहार के चारों ओर धरती को दृढ़ता से दबाकर रखनी चाहिए ताकि वह ईमानदार रह सके।
  • चित्र शीर्षक प्लांट सब्जियां चरण 11
    3
    सब्जी पानी पहली बार जब आप उन्हें पानी पीते हैं, तो आपको पूरे क्षेत्र को सोख लेना चाहिए। फिर, आपको मिट्टी को नम रखना चाहिए, लेकिन पौधों को बाढ़ के बिना। सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक आपको करना चाहिए सिंचाई कार्यक्रम को बनाए रखना ताकि सब्जियां अच्छी तरह से विकसित हों। आपको पौधों और जमीन का निरीक्षण करना होगा और तदनुसार सिंचाई कार्यक्रम को समायोजित करना होगा।
  • यदि आप खुली हवा में अपने बीज से पौधों को पौधे लगाने जा रहे हैं, तो उन्हें अंकुरित होने तक उन्हें लगातार नम रखना चाहिए। जैसे ही वे बढ़ते हैं, आप सप्ताह में एक या दो बार पानी की आवृत्ति कम कर सकते हैं।
  • प्लांट सब्जियां चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    बुवाई के बाद सब्जियों का ख्याल रखना यदि आप पौधों को भूल जाते हैं, तो वे अच्छी तरह से विकास नहीं करेंगे। आपको पौधे (पौधों को जरूरी) में उगने वाले जंगली पौधों को खत्म करना होगा और उन्हें पानी देना जारी रखना चाहिए। सब्जियों की देखभाल जारी रखें एक बार जब आप सही तरीके से बस गए हैं, तो आप अपना बहुत काम पूरा कर लेंगे।
  • घास के विकास को रोकने के लिए, सब्जियों को गीली घास के साथ कवर करने पर विचार करें। पौधों के चारों ओर बार बार तलना करने की ज़रूरत नहीं होने पर आपको गीली घास लगाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना बंद हो जाएगा।
  • कुछ पौधों को फसल को सुनिश्चित करने के लिए बढ़ते मौसम के दौरान निषेचित होने की ज़रूरत है, क्योंकि वे मिट्टी से बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप पौधों की विशेष खाद्य आवश्यकताओं के बारे में जानते हैं।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com