ekterya.com

बारहमासी सब्जियां कैसे बढ़ेंगी

शब्द "बारहमासी" पौधों को संदर्भित करता है जो कई वर्षों तक जीवित रह सकते हैं, आमतौर पर सर्दियों के महीनों से बचते हैं और वापस बढ़ते हैं इन विशेषताओं में उन्हें "वार्षिक" पौधों से अलग किया जाता है जो केवल एक बढ़ते मौसम के दौरान रहते हैं और आमतौर पर सर्दियों में मर जाते हैं। सर्वोत्तम ज्ञात सब्जियों में से कई सालाना हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें हर साल प्रतिस्थापित करना होगा। हालांकि, ऐसे कुछ पौधे हैं जो कई मौसमों में बारहमासी की तरह व्यवहार करते हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें फिर से पौधे लगाने की ज़रूरत नहीं है। बारहमासी सब्जियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1

बारहमासी सब्जियां पहचानें
बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
यरूशलेम के आर्टिचोक बढ़ें जेरुसलम आर्टिचोक, नट कंद हैं जो आमतौर पर आलू की तरह तैयार होते हैं।
  • ये पौधे बहुत आक्रामक हो सकते हैं, इसलिए उन्हें कंटेनरों में बढ़ने के लिए बेहतर होगा।
  • वे ठंडे मौसम में अच्छी तरह से बढ़ते हैं और साल के पहले हिमपात के बाद उन्हें फसल काटने के लिए सबसे अच्छा है।
  • Video: चार बारहमासी सब्जियों छायादार स्पॉट के लिए बिल्कुल सही

    बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    बढ़ते आर्टिचोक पर विचार करें Artichokes उनके खाद्य फूलों की वजह से उगाए जाते हैं और इसके अतिरिक्त, क्योंकि वे बगीचे की दृश्य अपील बढ़ाते हैं। ये सब्जियां वार्षिक और बारहमासी किस्मों में उपलब्ध हैं।
  • वार्षिक पौधों को अपने पहले वर्ष के दौरान फसलों का उत्पादन होता है, जो कि बारहमासी के साथ नहीं होता है। हालांकि, एक बार बारहमासी किस्मों का उत्पादन शुरू हो जाता है, वे गर्म मौसम (क्षेत्र 7 या अधिक) में साल बाद साल ऐसा करना जारी रखेंगे।
  • बारहमासी किस्मों का एक अन्य लाभ यह है कि वे वार्षिक किस्मों की तुलना में बड़ी फसलों की पेशकश करते हैं। एक धूप में फसल का पता लगाएँ और नियमित जल निकासी करें, इस प्रकार के आर्टिचोक के विकास के पक्ष में है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    बढ़ते जंगली आर्टिचोक पर विचार करें जंगली आर्टिचोक चांदी के खूबसूरत पौधे हैं, जैसे कीस्टल या आटिचोक की उपस्थिति में।
  • ये पौधे बीज से आसानी से विकसित होते हैं, धूप वाले स्थानों को पसंद करते हैं और बड़े और आकर्षक उद्यान पौधे के रूप में विकसित होते हैं, जो सर्दियों के महीनों के दौरान असामान्य भोजन भी प्रदान करते हैं।
  • उन्हें खाना खाने से पहले उपजी ही आवश्यक है। यह पौधों को पुआल से घिरे बंडलों में लपेटकर किया जाता है, और फिर पौधे के चारों ओर की मिट्टी को ढेर कर किया जाता है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 4 के शीर्षक वाली छवि
    4
    ठंड सर्दियों के साथ क्षेत्रों में संयंत्र asparagus शतावरी ठंडे मौसम वाले क्षेत्रों में बारहमासी की तरह बर्ताव करता है।
  • हालांकि शतावरी की खेती को स्थापित करने के लिए कुछ साल लगते हैं, एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो आप प्रत्येक वर्ष के वसंत में नियमित उत्पादन पर भरोसा कर सकते हैं।
  • बढ़ते asparagus पर अधिक जानकारी के लिए, देखें इस अनुच्छेद.
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 5 के शीर्षक वाली छवि

    Video: एक छोटे से बगीचे में 30 से अधिक खाद्य सदाबहार!

    5
    3 से 9 के क्षेत्रों में सहिर्डारिशिश बढ़ाएं हॉर्सडाडिश तीव्र स्वाद की जड़ है, जो कि सीजन के भोजन के लिए छोटी मात्रा में आवश्यक है। यदि आप इस पौधे को बार-बार के रूप में लगाते हैं, तो यह मिट्टी में कुछ जड़ों को छोड़ देता है और फिर कद्दूएं बढ़ जाती है।
  • होर्सडैडिश को 3 से 9 क्षेत्रों में पूर्ण रूप से विकसित किया गया है, दोनों पूर्ण सूर्य में और आंशिक छाया के साथ। यदि आप इस संयंत्र को बारहमासी रूप में विकसित करते हैं, तो ध्यान रखें कि यह आक्रामक है इसलिए, आपको इसे अपने विकास को सीमित करने के लिए एक गहरे कंटेनर में लगाने पर विचार करना चाहिए। हॉर्सरैडिश की खेती के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस आलेख को देखें।
  • एक "क्षेत्र", किसी भौगोलिक क्षेत्र में दिए गए सर्दियों में न्यूनतम वार्षिक औसत तापमान को दर्शाता है। उत्तर अमेरिका को 11 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक 5.5 डिग्री सेल्सियस या आसन्न क्षेत्र की तुलना में गर्म है। संयुक्त राज्य में बढ़ते क्षेत्रों के बारे में अधिक जानने के लिए, राष्ट्रीय उद्यान संगठन की वेबसाइट पर जाएं।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    अमीर मादाओं वाले क्षेत्रों में बढ़ते हुए रेवबर्ब पर विचार करें। कड़ाई से बोलते हुए, सब्जी के बजाय एक प्रकार का फल एक मसाला होता है, लेकिन रसोई में यह आमतौर पर एक सब्जी के रूप में माना जाता है। यह अमीर मिट्टी और ठंडे मौसम पसंद करती है।
  • एक पौधे एक दशक से भी अधिक समय के लिए उत्पादक हो सकता है, लेकिन यह बेहतर उपज देगा यदि यह हर 4 साल या तो विभाजित हो।
  • सर्दी से पहले एक उर्वरक कवर लागू करें, फसल को लाभ होगा। बढ़ते हुए रवाबी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, देखें इस अनुच्छेद.
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    पौधों की खेती का मूल्यांकन Sorrel एक जड़ी बूटी है जो थोड़ा नींबू का स्वाद है, जो मछली सॉस में अच्छी तरह से चला जाता है। यह संयंत्र ज़ोन 5 या गर्म क्षेत्रों में बार-बार बढ़ता है। एक बारहमासी पौधे के लिए असामान्य, इसे बोया जाने के तुरंत बाद (अक्सर 2 महीनों के बाद) काटा जा सकता है, इसे वसंत में वसंत में बदल दिया जा सकता है।
  • फसल के बाद भी पसीना बढ़ता है, हालांकि इसके पत्ते फूल के बाद कड़वा हो जाते हैं, इसलिए जब फूल दिखाई देते हैं तो फूलों को काट देना चाहिए। यह फसल वसंत की शुरुआत में सब्जियों और पत्तेदार सलाद प्रदान करता है।
  • कैसे sorrel बढ़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, अपने फसल से संबंधित लेखों के लिए इंटरनेट पर खोजें।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 8 के शीर्षक वाली छवि

    Video: शीर्ष 10 खाद्य बारहमासी सब्जियों अपने बगीचे या permaculture के बगीचे में संयंत्र!




    8
    पता है कि पौधों सही जलवायु में बारहमासी की तरह व्यवहार करते हैं। कुछ पौधों कुछ जलवायु परिस्थितियों में बारहमासी की तरह व्यवहार करते हैं। इनमें टमाटर, मीठे आलू और मिर्च हैं। ये पौधे सालाना जैसे ठंडे मौसम में व्यवहार करते हैं।
  • कुछ माली, उष्णकटिबंधीय के बाहर, इन पौधों को बारहमासी की तरह व्यवहार करने में सक्षम हैं, उन्हें ग्रीनहाउस में बढ़ रहा है।
  • हालांकि, इसके लिए कई अतिरिक्त संसाधनों और बागवानी की गहरी समझ की आवश्यकता है, जो इस लेख के दायरे से परे हैं।
  • भाग 2

    संयंत्र बारहमासी सब्जियां
    बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    1
    रोपण से पहले मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ें। क्योंकि बारहमासी फसलें बगीचों में वार्षिक से अधिक समय तक रहती हैं, इसलिए मिट्टी को ठीक से तैयार करना बहुत जरूरी है ताकि यह पौधों को लंबे समय तक पोषण कर सके। ऐसा करने के लिए, यह पौध रोपण से पहले मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ (जैसे मशरूम कंपोस्ट या विघटित खाद) को छोड़ देता है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    उर्वरकों को मासिक रूप से लागू करें, बढ़ते मौसम में। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उर्वरकों के साथ बारहमासी सब्जियों को खिलाना, यह सुनिश्चित करने के लिए कि फसल साल बाद सालाना जारी रहती है। बढ़ते मौसम के दौरान एक बहुउद्देशीय उर्वरक के कम से कम एक मासिक आवेदन किया जाना चाहिए।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी की नमी को संरक्षित करने के लिए सबसे बड़ी बारहमासी सब्जियों के लिए एक आवरण रखें और मातम लगाएं। एक कवर के उपयोग से बड़े बारहमासी सब्जियों (जैसे आर्टिचोक्स) का फायदा होता है पौधे के आधार पर एक कार्बनिक गीली घास (जैसे अच्छी तरह से विघटित खाद) के 8 से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) को लागू करें, मिट्टी की नमी को संरक्षित करने के लिए और मादक होते हैं। कवरेज भी जड़ों की रक्षा में मदद करता है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    4
    समझे कि आप पहले वर्ष के दौरान फसल प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। बारहमासी सब्जी आम तौर पर वार्षिक किस्मों से उत्पादक चरण तक पहुंचने में अधिक समय लेते हैं। कई मामलों में, आप पहले वर्ष के दौरान किसी भी फसल को प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, खासकर यदि आपने बीज से बोया है
  • भाग 3

    द्विवार्षिक संयंत्र पौधों और आत्म-रोपण की खेती करें
    बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    1
    यह आत्म-रोपण पौधों के विकास को प्रोत्साहित करता है कुछ सब्जियां हैं जो सख्ती से बारहमासी नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर इसे स्वयं-रोपण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। वे आम तौर पर वार्षिक पौधे होते हैं जो कि जमीन पर गिरने वाले बीज का उत्पादन करते हैं और किसी भी मानव हस्तक्षेप के बिना, अपने आप में बोया जाता है।
    • स्वयं-रोपण सब्जियों के कुछ उदाहरण हैं पालक, अजमोद, गाजर और चेरी टमाटर।
    • स्वयं-बोने को प्रोत्साहित करने के लिए, विकास बैग या संकीर्ण कंटेनरों में माता-पिता को रोपण से बचें, क्योंकि इससे बीज को बहुत कम जगह गिरने से बचा जाता है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    2
    द्विवार्षिक पौधों की खेती करें, जो दो साल की फसलों का उत्पादन करते हैं। कुछ उपयोगी सब्जियां हैं जो बारहमासी नहीं हैं, लेकिन यह सालाना से अधिक जीवित रहते हैं। द्विवार्षिक दो फसल अभियानों का उत्पादन करते हैं, जिसका अक्सर दो फसलों का अर्थ होता है
  • संयंत्र द्विवार्षिक में चार्ड, चुकंदर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, फूलगोभी, अजवाइन, गोभी, कासनी, गोभी, कोल्हाबी, लीक, प्याज, अजमोद, चुकंदर हैं , नाबिकोल, साल्सीएफ़ और शलजम
  • शीत प्रतिरोधी अजवाइन का फल वसंत और गिरने में फसल प्रदान करता है। एक बार जब आप इसे काट लेंगे तो अजवाइन पर भरोसा मत करो। यह अभ्यास में बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता है।
  • बढ़ी हुई पेरेनलियल सब्जियां चरण 15
    3
    "सहज" आलू के साथ सावधान रहें एक बार उगाए जाने पर, सभी आलू से छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि कुछ छोटे कंद अक्सर फसल के दौरान अनदेखी की जाती हैं। ये कंद अगले सीजन में फिर से बढ़ते हैं, जो उत्पादन "सहज" आलू के रूप में जाना जाता है
  • सामान्य तौर पर, यह इस पर फिसल जाता है क्योंकि कंद एक वर्ष से दूसरे तक के रोगों को ले जा सकते हैं, और एक अच्छी फसल के लिए प्राकृतिक स्थान इष्टतम नहीं है। इसलिए, इस प्रकृति के आलू फसलों की स्थापना से बचने के लिए बेहतर है।
  • यदि आपका आलू अगले साल निमंत्रण के बिना बढ़ता है, तो प्रकाश को उजागर करने से बचने के लिए उन्हें परत में डालना सबसे अच्छा होता है (स्टेम के आधार के आसपास एक छोटी सी मिट्टी या खाद का ढक्कन)। इससे आपकी फसल का कोई आलू हिरवाई नहीं होने में मदद मिलेगी (हरा आलू खाया नहीं जाना चाहिए)।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com