ekterya.com

काले विधवा मकड़ियों को कैसे खत्म करें

स्पाइडर आपके बगीचे में हानिकारक कीड़ों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं। दुर्भाग्य से काले विधवा के लिए, उसका काट बहुत दर्दनाक और भी घातक हो सकता है, जिससे वह उसे खतरनाक किस्म बनाता है जिससे कि आप घर पर नहीं होना चाहते। इस मकड़ी को अपने घर और अपने बगीचे से खत्म करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, और साथ ही इसे वापस आने से रोक सकते हैं। बस सावधान रहें और उचित सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक काले विधवा को पहचानें

ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक वाला इमेज
1
एक काले विधवा को पहचानें ये मकड़ियों पूरे संयुक्त राज्य और कनाडा में पाए जाते हैं, और दुनिया भर के अन्य समशीतोष्ण क्षेत्रों में भी। उन्हें उत्तर अमेरिका में सबसे जहरीला मकड़ियों माना जाता है। इस प्रजाति की महिला को पहचानना सबसे आसान है (और सबसे खतरनाक)। यह कार्बन ब्लैक है, जिसमें गोलाकार पेट और उसके पेट पर एक लाल रेत का चिह्न होता है। इसका शरीर एक सेंटीमीटर (लगभग एक-आधा इंच) से अधिक लंबा है, लेकिन इसकी लंबाई लगभग 4 सेंटीमीटर (1.5 इंच) होती है, जिसमें पैरों को विस्तारित किया जाता है।
  • प्रजातियों का पुरुष महिला का आधा आकार है और इसका रंग भूरा या भूरा है। आमतौर पर आपके पेट के निचले हिस्से में कई लाल धब्बे होते हैं और इसकी पीठ पर पीले या लाल रंग का पट्टी हो सकता है पुरुषों जहरीले नहीं हैं
  • जब पैदा हुआ, काले विधवा के वंश सफेद या पीले सफेद होते हैं, तो जैसे-जैसे यह बढ़ता है, काला हो जाता है। इसमें पीले या लाल धब्बे, पूरे पुष्प पर, वयस्क पुरुष के समान हो सकते हैं इस स्तर पर, महिलाओं से पुरुषों को अलग करना असंभव है, लेकिन ये दोनों मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी आदतों को जानें काले विधवा डरपोक और अकेला है, और अंधेरे और संरक्षित क्षेत्रों, जैसे अंदर के बक्से, लॉग्स और अलमारियों के बीच में अपने घोंसले बनाना पसंद करते हैं। यह एक रात का जीव है, जिसका अर्थ है कि यह केवल सक्रिय हो जाता है और रात के दौरान शिकार करता है।
  • आम तौर पर, इसकी वेब जमीन से लगभग 30 सेमी (1 फीट) स्थित है यह थोड़ा अनियमित है और ज्यादातर रेशम के साथ अधिक रेशम के साथ बनाया जाता है। यह शिकार को पकड़ने और महिला के अंडों के साथ कोकून को घर पर रखता है।
  • सामान्य तौर पर, काले विधवा घर के अंधेरे कोनों में या आंगन या गेराज के किनारों पर रहता है, जहां उनके परेशान होने की कम संभावनाएं हैं। यह वाहनों के तहत भी हो सकता है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जिनका उपयोग नियमित रूप से किया जाता है। टायर के पास और इंजन के चारों ओर या आसपास के कोबवेब की जांच करें
  • ये मकड़ियों क्षेत्रीय हैं, इसलिए आप आमतौर पर लगभग 30 सेमी (1 फुट) दूर के दायरे के भीतर अपने जाले को पा सकते हैं।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिजल शीर्षक वाला इमेज
    3
    खतरों को समझें महिलाओं की एक बहुत शक्तिशाली जहर है, वास्तव में, यह एक रैटलस्नेक की तुलना में लगभग 15 गुना अधिक शक्तिशाली है। जहर एक न्यूरोटॉक्सिन है, जिनके लक्षणों में मांसपेशियों और पेट में दर्द, श्वास की कठिनाइयों, और मतली शामिल है। अधिकांश मामलों में, उनके काटने के उपचार के लिए आसान है और स्थायी क्षति नहीं होती है। हालांकि, यदि चिकित्सा उपचार जल्दी नहीं किया जाता है, तो काटने से दौरे और मौत भी हो सकती है।
  • काले विधवा आक्रामक नहीं हैं और केवल रक्षा तंत्र के रूप में काट लेंगे। जब आप गलती से परेशान या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और धमकी महसूस करते हैं, तो ज्यादातर काटने होते हैं।
  • बुजुर्गों और बीमारों की तरह युवा बच्चों को एक काले विधवा द्वारा काटते समय प्रतिकूल प्रतिक्रिया होने की अधिक संभावना होती है। आप तुरंत चिकित्सा उपचार लेनी चाहिए
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से छवि चरण 4

    Video: बिच्छू के काटने, ततैया के काटने, मधुमखी काटने का इलाज

    4
    भूरे रंग के रेचक मकड़ी से सावधान रहें एक और जहरीली मकड़ी जो काले विधवा की तुलना में थोड़ा अधिक सामान्य है भूरे रंग के रेचक मकड़ी है। उत्तरार्द्ध को पहचानना थोड़ा और मुश्किल है क्योंकि यह मकड़ियों की कई अन्य प्रजातियों के समान है, और इसका रंग गहरे क्रीम से भूरे रंग के लिए भिन्न होता है। यह काले विधवा के आकार में बहुत समान है और इसकी पीठ पर एक अंधेरा वायलिन के रूप में एक निशान है।
  • इस मकड़ी के जहर काली विधवा की तरह शक्तिशाली नहीं है, लेकिन दुर्लभ अवसरों पर इसका काटने से मृत्यु हो सकती है।
  • इस मकड़ी से छुटकारा पाने की विधि काली विधवा की तरह ही है, इसलिए आप एक ही बार में दोनों प्रजातियों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • विधि 2
    शिकार और काले विधवा को मार डालो

    ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से छवि चरण 5
    1

    Video: सफेद दाग से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | White Spot Cure for Skin

    दिन के दौरान जितना आप कर सकते हैं उतना घुटनों को ढूंढें। काला विधवा रात है, इसलिए दिन के दौरान आप उसे क्रियाकलाप में नहीं पाएंगे। हालांकि, दिन के घंटों के लिए सभी मौजूदा मकड़ियों को खोजने के लिए सबसे अच्छा समय है, और इसलिए, उन्हें मारने के लिए रात में वापस आना। किसी भी अंधेरे और आश्रय के स्थान पर उन्हें देखो, आमतौर पर जहां वे अकुशल हो सकते हैं
    • घर के अंदर, अलमारियाँ के अंधेरे कोनों में बिस्तरों के नीचे और तहखाने और अटारी में उच्छृंखल स्थानों के लिए कोबवेबों की तलाश करें। घर के बाहर, खिड़कियों और दरवाजे के फ्रेम के नीचे, लॉग या स्टैक्ड लॉग में, और पास की वनस्पतियों में, उनके लिए खोजें।
    • उनके जाले में एक गड़बड़ और अनियमित उपस्थिति होती है, साथ ही हल्का फ़नल आकार भी होता है, जो दिन के दौरान छिपाने के लिए महिला को एक सुविधाजनक जगह देता है। कभी-कभी सुरक्षात्मक कपड़ों को पहनने के बिना वेब को या अपने कब्जे वाले को मारने के लिए एक तरीके से परेशान नहीं करना चाहिए
    • प्रत्येक वेब का स्थान लिखें ताकि आप बाद में वापस आ सकें।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पाउडर अनुप्रयोगों और स्थानीय तरल उपचार का उपयोग करने की कोशिश करें। जब आप झुंड मिलते हैं, तो उन कुछ चीजें हैं जो आप सक्रिय रूप से उन्हें मारने के बिना मकड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। हाथ में एक कीटनाशक पाउडर या तरल रखें जिसे आप स्प्रे या झुंड और आसपास के क्षेत्रों में फैल सकते हैं। मौजूदा मकड़ियों को मार दिया जाएगा, जब वे उनके साथ संपर्क में आते हैं, और साथ ही, नए लोगों को दिखने से रोकते हैं।
  • पाउडर अनुप्रयोगों मकड़ियों के साथ संपर्क में आ जाएगा जहां स्थानों तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं। इन स्थानों में अटिक्स, बेसमेंट और संकीर्ण स्थान शामिल हैं हाथ से छिड़काव की सहायता से यह दीवारों के छेदों में भी लागू किया जा सकता है। जिन अनुशंसित उत्पादों को आप रहते हैं, उनका उपयोग करें।
  • स्थानीयकृत तरल उपचार आमतौर पर पाउडर के रूप में प्राप्त होते हैं, जब पानी के साथ मिलाया जाता है, तो एक अवशिष्ट स्प्रे होता है। यह फर्नीचर के नीचे और पीछे, बेड के नीचे, भंडारण स्थानों में और सभी काले कोने में काम करता है। जिन अनुशंसित उत्पादों को आप रहते हैं, उनका उपयोग करें।
  • हालांकि ये उत्पाद बहुत प्रभावी हैं, कोई गारंटी नहीं है कि वे सभी मकड़ियों को मार देंगे, इसलिए उन्हें नई घटनाओं को रोकने के लिए अधिक सक्रिय निपटान विधियों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रेजिड शीर्षक से चित्र चरण 7
    3
    मकड़ियों को मारने के लिए रात में वापस आ जाओ इन मकड़ियों को मारने का सबसे प्रभावी तरीका रात को उन जगहों पर वापस लौटाना है जहां उनके जाले पाए गए (अपने पसंदीदा हथियार से सशस्त्र) और उन्हें स्वयं को समाप्त कर दें यह रात के मध्य में नहीं है, जैसे ही सूरज छुपा हुआ है, वे बाहर आ जाएंगे और उन्हें ढूंढना आसान होगा। एक शक्तिशाली टॉर्च लाने और सुरक्षात्मक कपड़ों को पहनना सुनिश्चित करें, जैसे मोटी दस्ताने और जूते, क्योंकि वे खतरे के दौरान बहुत तेज़ हो सकते हैं और जितना संभव हो उतनी छोटी त्वचा को बेनकाब करना चाहते हैं। उन्हें मारने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:
  • उन्हें एक कीटनाशक के साथ मार डालें. काले विधवाओं को मारने के सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीकों में से एक गैर अवशिष्ट स्प्रेयर का उपयोग करना है। यह मकड़ी के साथ सीधे संपर्क में आना चाहिए, इस बिंदु पर कि वह इसे जल्दी से मारता है और मारता है ये स्प्रेयर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं और हानिकारक अवशेषों को नहीं छोड़ें।
  • उन्हें क्रश करें. काले विधवा को मारने के लिए एक और अधिक व्यावहारिक तरीके से उसे कुचलने के लिए बस है। यह बहुत खूबसूरत नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रभावी है। बस सुनिश्चित करें कि आप एक छड़ी या जूता का उपयोग करते हैं जो आपको मकड़ी के निकट संपर्क में रहने से रोकता है यदि आप असफल हो जाते हैं जब हमले के दौरान, काला विधवा बचने के बजाय आप को चला सकता है।
  • उन्हें आकांक्षी. आप बिना किसी वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, नजदीक नल के साथ जल्दी से वैक्यूम मकड़ियों के लिए उन्हें पास करने की आवश्यकता के बिना। जाहिर है, यह पद्धति घर के अंदर कोबे के लिए बेहतर है और कठोर पहुंच के स्थानों में उन्हें पकड़ने के लिए बहुत प्रभावी हो सकती है, चूंकि सक्शन उन्हें बाहर कर देगा। जब आप मकड़ियों को रिक्त कर देते हैं, तो तुरंत वैक्यूम क्लीनर से बैग को निकाल दें, उसे सुरक्षित रूप से बंधे कचरा बैग में रखें और घर के बाहर कचरे में डाल दें।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अंडे के बोरों को हटा दें मकड़ियों को मारने के अलावा, आपको छोटे, बेलनाकार अंडा बोरों को भी खत्म करना होगा जिसमें सैकड़ों छोटे छोटे होते हैं। आप उन्हें मादा द्वारा बनाई गई वेब से जुड़ी मिलेगी। वे आम तौर पर सफेद भूरे रंग के होते हैं, क्योंकि वे कॉबइब के समान रेशम के बने होते हैं।
  • अंडे की थैली से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें एक कीटनाशक के साथ भरपूर मात्रा में स्प्रे करें या उन्हें वैक्यूम करें। उन्हें कुचलने की कोशिश करने से बहुत सारे पिल्ले निकल सकते हैं जो आप समय में मारने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपके मकड़ियों पर आक्रमण जारी रहने की संभावना है।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 9 शीर्षक
    5



    पता लगाएँ कि क्या करना है यदि एक काले विधवा आपको काट लेता है यदि आप सावधानी बरतने के लिए सावधान नहीं हैं, या आपके पास बुरी किस्मत है, और एक काले विधवा आपको काटता है, तो चिंता मत करो। संभवतः आपके काटने से पहले चोट नहीं पहुंचेगी, लेकिन पेट के दर्द, मतली, मांसपेशियों में दर्द, शुष्क मुँह, शरीर के तापमान में वृद्धि, श्वास लेने में कठिनाई और पलकों की सूजन जैसी लक्षण जल्द ही विकसित हो सकते हैं। जिस प्राथमिक चिकित्सा को लागू किया जाना चाहिए वह निम्नलिखित हैं:
  • काटने के आसपास के क्षेत्र को साफ करें और तुरंत बर्फ पैक लागू करें। यदि काटने के हाथ या पैर में है, तो दिल के स्तर तक इसे ऊपर उठाने की कोशिश करें ये उपाय ज़हर के प्रसार को धीमा कर देंगे।
  • तत्काल चिकित्सा की मांग करें काले विधवा काटने अपेक्षाकृत हानिरहित हैं, लेकिन तभी उचित उपचार किया जाता है। सामान्य तौर पर, पीड़ित कैल्शियम ग्लूकोनेट या कैल्शियम लवण के एक इंट्राइवेन इंजेक्शन का जवाब देते हैं। अधिक गंभीर मामलों में, एक विशेष रोग का निदान किया जा सकता है।
  • यदि संभव हो तो, एक छोटे से प्लास्टिक बैग या एक ग्लास जार में मकड़ी को उठाए जाने की कोशिश करें, जो आपको (जीवित या मृत) एक छोटा सा जार है और जब आप मेडिकल ध्यान रखना चाहते हैं तो इसे ले लो। एक विशेषज्ञ मकड़ी की प्रजातियों की पुष्टि कर सकता है, जो डॉक्टरों को सबसे अच्छा इलाज तय करने में मदद कर सकता है।
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एक विष केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से चित्र चरण 10
    6

    Video: नीमच के मनासा तहसील मे दिन दहाडे लाखो के माल पर चोरो ने किया हाथ साफ,पूर्व विधायक के भाई के घर चोरी

    Video: World War Z (9/10) Movie CLIP - Zombie Camouflage (2013) HD

    बड़े आक्रमणों से निपटने के लिए पेशेवर पेशेवरों से संपर्क करें। आप अपने घर या यार्ड में काले विधवाओं का एक बहुत मिल गया है, यह एक पेशेवर कीट निवारक प्रभावी ढंग से और कुशलता से इन मकड़ियों प्रपत्र की पूरी आबादी को हटा सकते हैं कि कॉल करने के लिए बुद्धिमान हो जाएगा। यह विशेष रूप से सिफारिश की जाती है अगर आपके पास छोटे घर, बूढ़े लोगों या पालतू जानवर हैं, क्योंकि वे हैं जो एक काटने से अधिक गंभीरता से प्रभावित हो सकते हैं।
  • मकड़ियों के एक आक्रमण बड़ा है, तो या अगर वे दुर्गम स्थानों में घोंसला बनने वाले हैं, एक कीट विशेष है कि के साथ सौदा करने के लिए आवश्यक उपकरण होगा। उनके पास आवासीय उपयोग के लिए उपलब्ध अधिक शक्तिशाली रसायनों और कीटनाशकों का उपयोग करने की अनुमति है।
  • आप एक कीट के लिए जाने का फैसला करते हैं, कई कीट नियंत्रण एजेंसियों पहले कॉल करने के लिए आप इन हमलों से निपटने के लिए सही उपकरण का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें। उन्हें आपको कीट के आकार और इलाज के क्षेत्र के अनुसार एक बजट देने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 3
    काले विधवाओं की उपस्थिति को रोकें

    ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से छवि चरण 11
    1
    अपने घर को बार-बार और अच्छी तरह साफ करें काले विधवा को परेशान नहीं करना पड़ता है, इसीलिए वह आम तौर पर अंधेरे और लापरवाह कोनों को छिपाने के लिए चुनती है। आप अक्सर मकड़ियों पोंछते और हर नुक्कड़ तक पहुँचने और एक झाड़ू या वैक्यूम क्लीनर के साथ भट्ठा के लिए सुनिश्चित करने के लिए अपने घर और अधिक अप्रिय बना सकते हैं। छुपा रिक्त स्थान सूखा और मोल्ड से मुक्त रखें, क्योंकि ये मकड़ियों नमी से प्यार करते हैं।
    • अक्सर, काले विधवा खिड़की के नीचे और दरवाजे के फ्रेम के आसपास है। इसका समाधान करने का एक अच्छा तरीका दबाव घर न बाहर के साथ अपने घर के बाहर धोने से है। यह सभी अप्रिय बग को खत्म करेगा, विशेष रूप से खिड़कियों के शीर्ष पर जैसे कड़ी मेहनत वाली जगहों में पाए जाने वाले।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    घर के अंदर और बाहर दोनों अव्यवस्था को कम करता है शहरी इलाकों में विकार मकड़ियों के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग प्रदान करता है, यही वजह है कि लंबी अवधि के बाद लोगों को जब अक्सर साफ किया जाता है, जैसे कि संग्रहीत बक्से या अलमारियाँ सफाई करना। अच्छी तरह से संगठित अपने सभी चीजों को छिपाने के लिए उन्हें कई जगहों को मत छोड़ें घर के अंदर, सभी पुराने जूते, कपड़े और अख़बारों को तोड़ना सुनिश्चित करें, कुछ भी मकड़ी शरण ले सकता है। घर के बाहर:
  • घर की नींव से दूर स्थान पर लॉग या अन्य मलबे को स्थानांतरित करें। मकड़ियों स्टैक्ड लकड़ी में अपने घोंसले बनाना पसंद करते हैं, जहां अंधेरे और आश्रय होते हैं। हालांकि, जब वे घर के बगल में ढेर हो जाते हैं, मकड़ियों के लिए प्रवेश करना आसान होता है यदि उन्हें ऐसा करने की आवश्यकता महसूस होती है। लॉग (या कोई अन्य सामग्री) को संभवतः अपने घर से दूर के रूप में स्टैकिंग करके इस संभावना को समाप्त करें उसी तरह, जब आप उन्हें घर लेते हैं, तो काटने से बचने के लिए मोटी दस्ताने पहनना मत भूलना।
  • अपने घर के बगल में बढ़ने वाले वृक्ष, झाड़ियों और कुछ अन्य वनस्पतियां ट्रिम करें अक्सर, मकड़ियों पास के पौधों में अपने घोंसले बनाते हैं, वेदों और झाड़ियों, बाहरी दीवारों की तरह, आदर्श स्थान। दुर्भाग्य से, वेनिस, खिड़कियां और छत तक आसान पहुंच प्रदान करते हैं, जिससे घर में प्रवेश करना आसान हो जाता है। अपने घर की नींव के पास किसी भी आइवी या झाड़ी काट लें और अपने बगीचे में घास बहुत बढ़ने न दें।
  • ब्लैक विधवा स्पाइडर के चरण 13 के बारे में जानें
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके दरवाजे और खिड़कियां उचित रूप से बंद हैं। हालांकि काले विधवा एक अपेक्षाकृत बड़ा मकड़ी है, फिर भी वह छोटी सी दरारों के माध्यम से पार कर सकती है। अपने घर को सभी छेदों को भरकर मकड़ियों के खिलाफ सबसे सुरक्षित जगह बनाओ और सभी रिक्त स्थान को बंद कर सकते हैं।
  • किसी भी बाहरी दरार को सील करने से पहले, क्षेत्र पर कुछ अवशिष्ट कीटनाशक स्प्रे करना सुनिश्चित करें। यह मकड़ियों को प्रवेश करने से रोकेगा यदि भविष्य में चीखें फिर से खोलें।
  • अपने घर की परिधि पर मिलने वाले किसी भी दरार को भरने और सील करने के लिए एक कलाई बंदूक और सीलेंट ट्यूब का उपयोग करें। केबल, नल और विद्युत आउटलेट के आसपास के लोगों के लिए विशेष ध्यान दें।
  • सुनिश्चित करें कि दरवाजे और खिड़कियों पर धातु की स्क्रीन अच्छी हालत में है और सभी छेद या आँसू बंद करें यह यह भी पुष्टि करता है कि हवा का सेवन के फिल्टर कसकर समायोजित किए जाते हैं।
  • दरवाजे और खिड़कियों के ठिकानों पर मौसम को अलग करना, और उन सभी में एक द्वार स्वीपर स्थापित करें जो बाहरी का सामना करते हैं
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से छवि चरण 14
    4
    प्रवेश द्वार पर बल्ब बदलने पर विचार करें। प्रवेश द्वारों में इस्तेमाल किए जाने वाले गरमागरम बल्ब सभी प्रकार की उड़ान कीड़े और कीड़े को आकर्षित करते हैं, जिससे काले विधवा के लिए बहुत अधिक भोजन उपलब्ध होता है। एक पीले रंग की या सोडियम वाष्प के साथ तापदीप्त बल्बों, जो कम अनाचार से आकर्षित होते हैं परिवर्तित करें, और तो आप काली विधवा की खाद्य स्रोत को कम।
  • काले विधवा की खाद्य आपूर्ति को कम करने के लिए एक और विधि है कि चिपचिपा जाल लगाए जो आपके घर के आसपास छोटे कीड़े और मक्खियों को पकड़ लेते हैं या अन्य कीड़े मारने वाले विशेष कीटनाशकों का इस्तेमाल करते हैं। चंचल भोजन, कम संभावना है कि काले विधवा आपके घर में होंगे।
  • हालांकि, यह सिफारिश की जाती है कि आप अन्य मकड़ी प्रजातियों (भूरे रंग के व्यंजनों को छोड़कर) को परेशान नहीं करते हैं। इसका कारण यह है कि अन्य मकई भोजन के लिए प्रतिस्पर्धा का प्रतिनिधित्व करते हैं, और काले विधवा उन स्थानों पर बसने के लिए पसंद करते हैं जहां वह एकमात्र शिकारी है।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रिडल शीर्षक से छवि चरण 15
    5
    मकड़ियों के खिलाफ प्रतिरोध के प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करता है। :
  • अपने बगीचे में रहने के लिए wrens (कीड़ेवाले पक्षी) की अनुमति दें राजालेट कीड़े और मकड़ियों के प्राकृतिक शिकारी हैं, उनमें से काले विधवा आप घोंसला बक्से को स्थापित करने के लिए और उन्हें रोटी के टुकड़ों, मूंगफली का मक्खन और सेब स्लाइस आदि के संबंध में भर कर अपने बगीचे में रहने के लिए उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • स्कैटर गोलियां कुछ लोगों का मानना ​​है कि घर के चारों ओर बिखरने वाले घोड़े की गोलियां, खिड़की के किनारों पर और संकीर्ण कोनों में मकड़ियों को दूर रखने का एक प्रभावी तरीका है। यह सुझाव दिया गया है कि घोड़े के चचेस्ट में पाया जाने वाला रसायन, सैपोनिन के रूप में जाना जाता है, उन्हें दूर करता है और उन्हें दूर रखता है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है, लेकिन बहुत से लोगों को उनके पास पूर्ण विश्वास है।
  • ब्लैक विधवा मकड़ियों के गेट रेजिड का शीर्षक चित्र 16
    6
    स्पाइडर विकर्षक odors के साथ अपने घर इत्र करें मकड़ियों को विसर्जित करने का एक और तरीका है कि अपने घर के आसपास कुछ सुगंध का उपयोग करें कि काली विधवाएं और अन्य मकड़ियों खड़े नहीं हो सकते। फिर, यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुआ है, लेकिन यह कोशिश करने योग्य हो सकता है!
  • तेल या नींबू पानी का उपयोग करें ऐसा कहा जाता है कि काली विधवाएं इस सुगंध को पसंद नहीं करती हैं। एक नींबू सफाई उत्पाद खरीदें या थोड़ा अधिक पानी के साथ नींबू आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर अधिक प्राकृतिक विकल्प बनाएँ। अपने घर के चारों ओर उत्पाद स्प्रे करें, खासकर अंधेरे कोनों और खिड़की के बीच में।
  • टकसाल या पेपरमिंट तेल का उपयोग करें एक और गंध जो माना जाता है कि मकड़ियों को पलटते हैं टकसाल (या तो टकसाल या पुदीना) अपने घर के आसपास इन ताजी जड़ी-बूटियों के टहनियाँ रखें या एक विसारक में उनके आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें
  • अपने घर के आसपास नीलगिरी के पेड़ हैं अपने बगीचे में एक झाड़ू लगाओ और अपने घर के चारों ओर घूमने के लिए कुछ टहनियां तोड़ें। ऐसा कहा जाता है कि सुगंध मखमल की कई अन्य प्रजातियों के बीच, खाड़ी में काले विधवा रहता है।
  • युक्तियाँ

    • एक काले विधवा को छूने न दें
    • अंडे के बरामदों को कभी भी "जांच" न करें शायद उनमें से कुछ तोड़ा जायेगा, इसलिए बहुत से छोटे मकड़ियों बाहर क्रॉल हो जाएंगे!
    • आप अपने यार्ड में पाए जाने वाले कई अन्य मकड़ियों जहरीले नहीं हैं, इसलिए आप उन्हें कीट की आबादी को नियंत्रित करने का अपना काम करने का विकल्प चुन सकते हैं।
    • आप मकड़ियों की अन्य प्रजातियां पा सकते हैं, उनमें से कुछ मकड़ी भेड़िये की तरह पूरी तरह काला हैं।
    • मकड़ियों के बगीचे में एक प्राकृतिक कार्य होता है, जो कीट आबादी को नियंत्रित करना है।
    • आप उन क्षेत्रों में कुछ काले विधवाओं को छोड़ सकते हैं जो आप शायद ही कभी पास जाते हैं, आदि के पास हैं।

    चेतावनी

    • जैसा कि पहले कहा गया है, काली विधवा बहुत जहरीला है और देखभाल के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    • भूरा विधवा: यह एक मकड़ी है जो काले विधवा के समान है जो वर्तमान में उत्तरी अमेरिका के कई राज्यों में बड़ी संख्या में रहती है। भूरे रंग की विधवा को काले विधवा के लिए एक मजबूत साम्राज्य है। अपने शरीर के निचले हिस्से में यह एक ही घंटी के आकार का चिह्न होता है, नारंगी या अन्य टन होता है, और आम तौर पर लाल नहीं होता है आपके शरीर का रंग मूल रूप से भूरा है, लेकिन हल्का या गहरा रंग हो सकता है। इसके ऊपर भी कई रंग या चिह्न हैं, जो टैटू के समान हैं। इसकी जहर काली विधवा की तुलना में दो बार शक्तिशाली है। इसका अंडा बोरी उत्तरार्ध के समान ही है, लेकिन यह कांटों है जो सभी पक्षों से फैलता है, लेकिन यह अभी भी एक छोटी छोटी कपास की गेंद के जैसा होता है, जैसे कि काले विधवा की तरह। जाहिरा तौर पर यह मकड़ी अधिक प्रचुर मात्रा में है और इसे और अधिक क्षेत्रों में और काले विधवा की तुलना में अधिक ऊंचाइयों के रूप में जाना जाता है। रिपोर्ट में एक वयस्क व्यक्ति की आंखों की ऊंचाई पर बनाया गया कूब होता है। वे आम तौर पर कचरा कंटेनर, बगीचे कुर्सियों और धातु के जाल में भी बाहर के हैंडल्स के नीचे पाए जाते हैं। इस मकड़ी को काले विधवा के साथ ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है। यदि आपके अंडे की थैली की धमकी दी जाती है, यह हमला नहीं करेगा, लेकिन इसे मार दिया जाएगा। काले विधवा के विपरीत, भूरे रंग की विधवा अधिक अंडे की थैली बनाता है, इसलिए यदि आप नुकीले कपास के आकार में उनमें से कई पाते हैं, तो आपके घर में इन मकड़ियों होते हैं आप उनसे पूर्व में उल्लिखित प्रक्रियाओं का उपयोग कर शिकार कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लालटेन
    • कीटनाशक की बोतल (पंप या स्प्रे)
    • धैर्य और नियोजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com