ekterya.com

कैसे एक केकड़ा मकड़ी की पहचान करने के लिए

केकड़े मकड़ी बड़े अरविंद परिवार का हिस्सा हैं टॉमिसिस, इसमें 3,000 से अधिक विभिन्न प्रकार के साथ। उन्हें इस तरह कहा जाता है क्योंकि उनके पैरों का आकार इतना अधिक है कि वे पीठ के मुकाबले आगे लंबे होते हैं, उन्हें एक केकड़े की उपस्थिति और गतिशीलता प्रदान करते हैं। कर्कडा मकड़ी को अपनी उपस्थिति और आवास से पहचानने के लिए जानें ताकि आपको एराचेंड्स का पता लगा सके

Tomísidos। यह आपको यह जानने में भी मदद करेगा कि आप उनमें से किसी एक से मिलने पर क्या करें।

चरणों

विधि 1
एक केकड़े मकड़ी की पहचान करें

एक क्रैब स्पाइडर चरण 1 को पहचानें
1
मकड़ी के पैरों को देखो एक केकड़ा मकड़ी की सबसे कुख्यात विशेषताएँ पैरों हैं, चार अन्य पिछली पैरों की तुलना में चार आगे लंबी होती हैं। कभी-कभी सामने के पैर दूसरों की तुलना में अलग दिखते हैं और उनके रियर समकक्षों की तुलना में गहरा और फराइन हैं। एक केकड़े की तरह, उसके दो सामने के पैर में आश्चर्यजनक मजबूत चिमटे होते हैं जो कि वे अपने शिकार को पकड़ने के लिए उपयोग करते हैं।
  • क्रैड स्पाइडर चरण 2 को पहचानें
    2
    मकड़ी के आंदोलन का निरीक्षण करें जबकि केकड़ा मकड़ी के पैरों को एक केकड़ा के समान दिखना पड़ता है, वे न तो चलने और आंदोलनों के उनके रास्ते हैं, इसलिए वे उस विशिष्ट नाम प्राप्त करते हैं। यदि आप आसानी से एक केकड़े मकड़ी भड़काने के लिए, आप देखेंगे कि यह समुद्र तट पर एक केकड़ा की ओर से आगे बढ़ना शुरू होता है इसका कारण यह है कि उनके पैर उनके आधार पर घूमते हैं, जिससे उन्हें एक केकड़े की तरह बग़ल में ले जाया जाता है।
  • एक क्रैब स्पाइडर चरण 3 को पहचानें
    3
    मकड़ी के रंग को देखो भूरे रंग के रेचक मकड़ी जैसे कुछ अन्य प्रजातियों के विपरीत, केकड़े मकड़ियों की साझा रंग विशेषताओं में व्यापक रूप से भिन्नता होती है। भूरे रंग के कैदी के साथ या काले विधवाओं के काले और लाल चिन्ह के रूप में, एक ही रंग होने के बजाय, केकड़े मकड़ी अपने परिवेश के साथ मिश्रण करने के लिए बेहद रंगीन होते हैं। क्योंकि उनके पास छलावरण करने की क्षमता होती है, वे फूल या फलों की तरह उज्ज्वल, उज्ज्वल रंग करते हैं, या वे शाखाओं या पेड़ों के पेड़ों के बीच में मिश्रण करने के लिए विभिन्न रंगों का हो सकता है।
  • एक क्रैब स्पाइडर चरण 4 को पहचानें
    4
    मकड़ी के आकार को देखो 3,000 से अधिक प्रकार के केकड़े मकड़ियों के साथ, एक मानक आकार निर्दिष्ट करना मुश्किल है। हालांकि, इनमें से अधिकांश प्रजातियों में 4 से 10 मिमी (0.16 से 0.4 इंच) की लंबाई होती है, जिसमें पैरों के आकार को शामिल नहीं किया जाता है। महिलाओं को हमेशा लंबा रहता है, खासकर जब वे सैकड़ों अंडे संग्रहीत करते हैं, और कुछ पुरुष केवल 1/4 से 1/3 अपनी महिला समकक्षों के आकार के होते हैं। आपको अपने पेट के आकार और आकार को भी देखना चाहिए, क्योंकि केकड़े मकड़ी अन्य प्रजातियों की तुलना में अधिक कद्दू और गोल पेट लेती है।
  • Video: चींटी और टिड्डा | Ant and the Grasshopper in Hindi | Kahani | Hindi Fairy Tales

    एक क्रैब स्पाइडर चरण 5 को पहचानें
    5
    मकड़ी की आंखें देखें यद्यपि मकड़ी के पास अपनी आंखों को देखने के लिए करीब पर्याप्त होने का विचार कुछ लोगों को परेशान कर रहा है, केकड़े मकड़ियों के लोग विशिष्ट और अचूक हैं अन्य कीड़ों के विपरीत, मकड़ियों के आठ गोल होते हैं, अलग-अलग सतहों से बना दो आँखों के बजाय नरम आँखें, जैसे गोल्फ की गेंद के बाहर। आमतौर पर, केकड़ा मकड़ियों के पास दो शानदार आँखें होती हैं जिनमें उत्कृष्ट दृश्यता होती है। केकड़े मकड़ियों की सबसे आम प्रजाति रंगीन और उनके दो सामने की आंखों के चारों ओर उज्ज्वल होती है, या उनके नीचे "क्लीपेल कैरिना" नामक एक अनुभूती शिखर होती है।
  • Video: प्रतिज्ञा अका पूजा गौर की होगी धमाकेदार वापसी | Pratigya aka Pooja Gaur to make comeback

    विधि 2
    एक केकड़े मकड़ी के निवास स्थान को पहचानें

    एक क्रैब स्पाइडर चरण 6 को पहचानें
    1
    पता करें कि आपके क्षेत्र में रहने वाले केकड़े मकड़ियों हैं या नहीं। केकड़े मकड़ियों की 3,000 से अधिक प्रजातियों के साथ, वहाँ एक व्यापक श्रेणी है जिसमें वे समर्थन कर सकते हैं। हालांकि दुनिया के कई हिस्सों में केकड़े मकड़ियों के कुछ देखे गए हैं, हालांकि इन्हें ढूंढना अधिक आम है:
    • यूरोप के उत्तरपश्चिमी
    • ऑस्ट्रेलिया के उत्तर और पूर्व में
    • उत्तर अमेरिका
  • एक क्रैब स्पाइडर चरण 7 को पहचानें छवि
    2



    जानें कि केकड़े मकड़ियों कहाँ हैं यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां केकड़े मकड़ियों का सामना करना आम है, तो एक को पहचानने के लिए अगले कदम आपके पसंदीदा वातावरण को पहचानना है। क्योंकि केकड़े मकड़ियों अपने आसपास के वातावरण के साथ खुद को छल करके शिकार करते हैं, वे उस स्थान पर अपना घर बनायेंगे जहां वे सबसे अच्छा मिश्रण करते हैं। हालांकि इन आवासों को केकड़ा मकड़ी की विशिष्ट प्रजातियों के आधार पर भिन्न होता है, उनकी पसंदीदा घोंसले के शिकार साइटें हैं:
  • फलों के गुच्छे
  • पौधों की पत्तियों
  • घास झाड़ी
  • फूल, खासकर रंगीन और उज्ज्वल किस्मों
  • पौधे जो पराग का उत्पादन करते हैं
  • एक क्रैब स्पाइडर चरण 8 को पहचानें छवि

    Video: फिल्म Heyy baby की एंजेल आज भी दिखती है उतनी ही क्यूट देखिए...

    3

    Video: TURUP CHAAL | SHORT FILM WITH A SHOCKING END

    देखो कैसे मकड़ियों का शिकार। केकड़े मकड़ियों शिकारी मानते हैं, हालांकि, उनमें से अधिकतर सक्रिय नहीं हैं। इसका मतलब यह है कि उनके शिकार का पीछा करने के बजाय, वे अपने घोंसले में दिन या हफ्तों तक छिपे रहते हैं जब तक कि अप्रत्याशित शिकार पर्याप्त न हो जाए। मुर्गे के आकार में सामने वाले पैर आश्चर्यजनक रूप से मजबूत होते हैं, और कीड़ों तक पहुंचने और पकड़ने में उनकी लंबाई का उपयोग करते हैं। वे अपने पैरों को इन पैरों के साथ खींचते हैं और अपने अस्थिर जहर को इंजेक्षन करते हैं, शायद ही कभी उनके शरीर या अन्य छोटे पैरों को शिकार करते समय शिकार करते हैं।
  • क्रैड स्पाइडर चरण 9 को पहचानें
    4
    मकड़ियों के व्यवहार को देखो। मकड़ियों की अन्य प्रजातियों के विपरीत, केकड़ा मकड़ी आक्रामक नहीं है। क्रेब मकड़ियों न केवल निष्क्रिय होते हैं जब शिकार करते हैं, वे बहुत शर्मीली होते हैं और शिकारियों के भयभीत होते हैं उनके पैरों की अनियमितता अन्य एराक्नड के मुकाबले समन्वय को दूर करती है, जिससे उन्हें कमजोर पड़ता है। शिकारियों पर हमला करने के बजाय, मकड़ी के केक अपने घोंसले के दूसरी तरफ भाग जाते हैं या अगर उनके आसपास एक शिकारी मिलते हैं तो वे अपने घर को पूरी तरह से छोड़ देते हैं।
  • एक क्रैब स्पाइडर स्टेप 10 पहचानें
    5
    मकड़ी के अंडे की तलाश करें केकड़े मकड़ियों अद्वितीय होते हैं, क्योंकि वे अन्य प्रजातियों जैसे मकड़ियों नहीं बनाते हैं। इसके बजाय, वे अपने अंडे उन किसी भी सतह पर छोड़ देते हैं जहां उन्हें छल दिया गया है, उन्हें अपने रेशम के साथ सुरक्षित किया गया है। यदि आप कुछ रेशम में आते हैं जो सपाट दिखते हैं और केंद्र के साथ संलग्न होते हैं, तो निश्चित रूप से आप अपने आप को एक केकड़े मकड़ी के घोंसले के साथ देखते हैं। बस याद रखें कि मादा अंडे के करीब रहेंगे, उन्हें शिकारियों से बचाने के लिए, जिसमें आप शामिल हैं
  • विधि 3
    अपने क्षेत्र में केकड़े मकड़ियों के साथ डील करें

    एक क्रैब स्पाइडर चरण 11 को पहचानें
    1
    एक केकड़े मकड़ी के काटने की पहचान करें स्पाइडर का कोई भी आर्किड परिवार से काटने के लिए दो विशिष्ट अंक के रूप में देखा जाता है। ये निशान खोखले फेंग के कारण होते हैं कि सभी मकड़ियों अपने शिकार में अपने जहर को इंजेक्षन करने के लिए उपयोग करते हैं। एक केकड़ा मकड़ी का काटने मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं है, क्योंकि उसके जहर इतनी शक्तिशाली नहीं है और उनमें से ज्यादातर अपने नुकीले रंगों के साथ त्वचा को छेदने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। हालांकि, विशाल केकड़े मकड़ी जैसी अन्य प्रजातियां (ओलिओस गिगेन्टस) ऐसा करने के लिए काफी बड़े हैं, और उन्होंने उल्लेख किया है कि उनका काट ही दर्दनाक है।
  • एक कैब स्पैडर चरण 12 को पहचानें
    2
    अपने घर के अंदर केकड़े मकड़ियों की कोशिश करें। केकड़ा मकड़ी के पसंदीदा आवास के कारण, यह बहुत संभावना नहीं है कि आप एक घर के अंदर पाएंगे। यदि मौके के द्वारा आप ऐसा करते हैं (और आप उनसे डरते नहीं हैं), तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें गिलास से सावधानी से पकड़कर बाहर ले जाएं। वे मनुष्यों के लिए खतरनाक नहीं हैं और मधुमक्खी, वासना, मच्छरों और मक्खियों जैसी अन्य कीड़ों के आबादी नियंत्रण के लिए जिम्मेदार हैं। आपके घर में केकड़े मकड़ियों की संख्या कम करने के लिए अन्य युक्तियां हैं:
  • उन्हें अंदर ले जाने से पहले सभी फूलों और पौधों की जांच करें, खासकर उन लोगों को जिन्हें आपने बगीचे से काटा था।
  • कब्जा और मस्तिष्क को त्यागने या स्थानांतरित करना, क्योंकि वे बहुत तेज पुन: पेश करते हैं।
  • घर के अंदर बर्तनों के साथ पौधों और फूलों को निकालें या नियमित रूप से जांचें, क्योंकि यह सबसे आम जगह है जहां वे निवास करेंगे।
  • एक क्रैब स्पाइडर चरण 13 को पहचानें छवि
    3
    बाहर के केकड़े मकड़ियों का चेहरा। क्रेब्स मकड़ियों मनुष्य के लिए हानिकारक हैं, इसलिए उन्हें गंभीर रूप से निंदना नहीं होने पर उन्हें उन्मूलन करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। अपने घर को मक्खियों, वासना, मच्छरों, मक्खियों और अन्य परेशान कीड़े से मुक्त रखने के लिए उन्हें स्वभाव के रूप में देखने का प्रयास करें। हालांकि, यदि आप अपने घर के बाहर केकड़े मकड़ियों की संख्या कम करना चाहते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
  • पौधों से सभी मलबे निकालें, जैसे कि चिप बवासीर, कांटा घास या गीली घास।
  • घास कवर वाले क्षेत्रों को छंटनी रखें
  • पराग-उत्पादन संयंत्रों से बचें।
  • एक झाड़ू या एक मजबूत पानी स्प्रेयर के साथ समय-समय पर केकड़े मकड़ियों के घोंसले निकालें।
  • चेतावनी

    • यदि एक मकड़ी आप काटता है (केकड़े मकड़ियों या अन्य की प्रजातियां) और दो अंकों के आसपास का क्षेत्र लाल, दर्द या सूख जाता है, तो चिकित्सा की तलाश करें। यदि आपके पास संभावना है, तो उन्हें मकड़ी ले आओ या याद रखें कि यह डॉक्टर को कैसे बताता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com