ekterya.com

बगीचे कैसे शुरू करें

क्या आप हर रात अपनी प्लेट पर ताजा सब्जियां बना रहे हैं? या क्या आप खिड़की पर जाना चाहते हैं और रंगीन फूलों की एक पंक्ति देख सकते हैं? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका यार्ड छोटा या छोटा है, तो आप एक बगीचे बना सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करता है बगीचे की योजना और आरंभ करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी रखने के लिए रखें।

चरणों

विधि 1
अपने बगीचे की योजना बनाएं

प्रारंभिक एक गार्डन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आपको तय करना होगा कि आप किस तरह के बगीचे चाहते हैं आपके बाग का उद्देश्य क्या है? कुछ उद्यान कार्यात्मक हैं और फलों और सब्जियों का उत्पादन करते हैं जो आपके परिवार या पड़ोसियों का उपयोग कर सकते हैं। दूसरों के पास एक और सजावटी उद्देश्य है, जो आपकी संपत्ति में सुंदरता प्रदान करते हैं और जो लोग पास करते हैं उनके लिए सुंदर दृश्य देते हैं। यदि आपको लगता है कि आप जिस प्रकार के बगीचे की ज़रूरत नहीं चाहते हैं, तो निम्न विकल्पों पर विचार करें:
  • सब्जियों वाले उद्यान में मिर्च, टमाटर, गोभी, सलाद, आलू, स्क्वैश, गाजर और अन्य सब्जियां शामिल हैं यदि आप जहां रहते हैं, उन सब्जियों को संयंत्र के लिए संभव है, तो आप उन्हें अपने यार्ड में बढ़ने का एक रास्ता खोज सकते हैं।
  • फूलों के बगीचों में, हम विभिन्न प्रकार के फूल पाते हैं जो कि रणनीतिक रूप से लगाए जा सकते हैं ताकि वे पूरे वर्ष के दौर में फूल सकें। कुछ फूलों के बागान संरचित होते हैं, फूलों की खेती पंक्तियों में होती है और एक पैटर्न के बाद, अन्य उपस्थिति में व्यापक होते हैं। आपका व्यक्तिगत स्वाद यह निर्धारित करेगा कि किस तरह के फूल आप उगेंगे।
  • हर्बल उद्यान आमतौर पर दोनों तरह के उद्यान, फूलों और सब्ज़ियों के पूरक होते हैं, जिससे वे सुंदर रूप से पनपते हैं और अपने भोजन को जानने में एक कार्यात्मक उद्देश्य रखते हैं। हर्बल उद्यान में रोज़ागार, अजवायन के फूल, डिल, कोलांट्रो और विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियां शामिल हो सकती हैं जिन्हें आप मौसम में इस्तेमाल करना चाहते हैं और चाय के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक एक गार्डन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Mehandi Manufacturing शुरू करने की सबसे सही सलाह ! Earn 25,000 Monthly

    निर्णय लें कि आप कौन से पौधे विशेष रूप से अपने बगीचे में शामिल करना चाहते हैं। पता लगाएं कि पौधों को आपके क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ने का उपयोग करना है ज़ोन खोजक यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस क्षेत्र में हैं, फिर जांच करें कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधों की अच्छी बढ़ती है। जितना अधिक आप अपने विकल्पों के बारे में जानते हैं, उन पौधों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।
  • कुछ पौधे कुछ क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं। यदि आप बहुत हल्के सर्दियों और बहुत गर्म ग्रीष्मकाल वाले जगह में रहते हैं, तो यह संभव है कि पौधों को ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है जो ठीक से नहीं बढ़तीं
  • जब तक आप एक अपेक्षाकृत बड़े बगीचे बनाने की योजना नहीं करते हैं, ऐसे पौधों का चयन करने की कोशिश करें जो समान विकास की स्थिति की आवश्यकता होती है। क्या उन्हें एक ही प्रकार की मिट्टी और सौर एक्सपोजर की आवश्यकता है? यदि नहीं, तो संभव है कि आपको विभिन्न प्रकार की स्थितियों के साथ एक उद्यान बनाना चाहिए ताकि वे ठीक से बढ़े, यह एक छोटे से बगीचे के लिए जटिल हो सकता है।
  • आरंभ करें एक गार्डन चरण 3

    Video: नया व्यवसाय शुरू करें और रोजगार पायें, लघु उद्योग सूची, लघु उद्योग के प्रकार, लघु उद्योग की जानकारी

    3
    अपने बगीचे में एक जगह का चयन करें अपने यार्ड के परिवेश का विश्लेषण करें और उस जगह का मूल्यांकन करें जहां आप चाहते हैं कि आपका बगीचा हो। आपके द्वारा चुने जाने वाले स्थान को बगीचे में मदद करने के लिए दोनों की मदद करनी चाहिए और पौधों को स्वस्थ बनाने के लिए कार्य करना चाहिए।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के बगीचे चाहते हैं, ज्यादातर पौधे अच्छी तरह से सूखे, पोषक तत्व युक्त मिट्टी में बेहतर बढ़ते हैं आँगन के स्थानों से बचें, जहां पानी बारिश के बाद स्थिर हो जाता है, क्योंकि यह संकेत कर सकता है कि जमीन बहुत खस्ता है या बहुत सी मिट्टी के साथ।
  • ज्यादातर सब्जियां सूरज की रोशनी में सबसे अच्छी बढ़ती हैं, इसलिए यदि आप सब्जियों के साथ एक उद्यान विकसित करने जा रहे हैं, तो उस जगह का चयन करें, जो पेड़ों या अपने घर के ऊपर नहीं पड़ता। फूल अधिक बहुमुखी हैं, और यदि आप अपने घर के पास फूल बढ़ाना चाहते हैं तो आप फूलों का चयन कर सकते हैं जो छाया में बेहतर होते हैं।
  • यदि आपकी मिट्टी सबसे अच्छी गुणवत्ता का नहीं है, तो आप एक उठाया हुआ बिस्तर बना सकते हैं, और वहां फूल और सब्जियां पैदा कर सकते हैं। उठाए हुए बिस्तरों को बढ़ने के लिए जगहें हैं जो जमीन पर माताओं के फ़्रेम के साथ बनाई गई हैं और पृथ्वी से भरी हुई हैं।
  • यदि आपके पास कोई आँगन नहीं है, तो आप एक बगीचे बना सकते हैं। अपने घर में जगहों पर बड़े बर्तनों में फूल, जड़ी बूटियों और कुछ सब्जियां बनाएं आप उन्हें जरूरत के अनुसार सूरज की मात्रा के अनुसार उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • प्रारंभिक एक गार्डन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बगीचे के डिजाइन करें यह पता करने के लिए एक नक्शा बनाएं कि आप अपने पौधों को कहाँ रखना चाहते हैं। पौधों की जरूरतों के अनुसार अपने डिजाइन को अनुकूलित करें, यह सुनिश्चित कर लें कि पौधों को छाया की ज़रूरत है, छाया में हैं और जिन लोगों को सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, वे दिन के दौरान इसे प्राप्त करते हैं।
  • उस जगह को ध्यान में रखें जो प्रत्येक पौधे की आवश्यकता होगी, दोनों जब यह बढ़ रहा है और जब यह परिपक्व होने लगती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बगीचे में फिट बैठना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त जगह है
  • समय को ध्यान में रखें कई पौधों को अलग-अलग समय पर खेती की ज़रूरत है जहां आप रहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप हल्के सर्दियों और गर्म गर्मियों के क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ठंड सर्दियों और छोटी गर्मियों वाले जगहों पर रहने से पहले अपने फूल बढ़ने की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आप एक सब्जी उद्यान बढ़ रहे हैं, तो डिज़ाइन एक है जो आपके लिए चलना सुविधाजनक है और आप फसल इकट्ठा कर सकते हैं। इस उद्देश्य के लिए अपने बगीचे में पथ बनाने के लिए सलाह दी जा सकती है।
  • गार्डन के फूलों को मन में सौंदर्यशास्त्र के साथ बनाया जाना चाहिए। ऐसे रंगों का चयन करें जो एक साथ बहुत अच्छे लगते हैं, और आंखों को प्रसन्न करने वाले पैटर्न बनाते हैं। ध्यान रखें जब फूल खिलने लगते हैं।
  • विधि 2
    खेती करने के लिए तैयार

    प्रारंभ करें एक गार्डन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    उद्यान उपकरण खरीदें यह बगीचे के विकास के लिए कई उपकरणों की आवश्यकता है, लेकिन एक बार जब आप सभी आवश्यक बर्तन खरीद लेंगे तो वे आपको कई मौसमों के लिए टिकेंगे आपको बगीचे की दुकान या नर्सरी में सर्वश्रेष्ठ चयन मिलेगा। निम्नलिखित बर्तन खरीदें:
    • बीज या युवा पौधे आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप बीज से अपने बगीचे को शुरू करना चाहते हैं या युवा पौधों को खरीदना चाहते हैं जो सिर्फ खिलते हैं। उन पौधों की सूची की जांच करें जो आप पौधे लगाने और जरूरी बीज या युवा पौधों को खरीदते हैं जिन्हें आपको अपने बगीचे के विभिन्न घटकों के लिए आवश्यक है।
    • उर्वरक और वनस्पति पृथ्वी जमीनी हड्डी, रक्त भोजन और अन्य जैसे उर्वरक आपके पौधों को स्वस्थ रूप से विकसित करने में मदद करते हैं, और यदि आपको अतिरिक्त संरक्षण चाहिए
    • गीली घास या खाद कई पौधों को घास या कंपोस्ट की एक परत की आवश्यकता होती है जिससे वे खराब मौसम और चरम तापमान से बचा जाएं, जब वे अपने विकास के प्रारंभिक दौर में होते हैं। आप खाद या गीली घास खरीद सकते हैं या आप इसे खुद कर सकते हैं
    • पृथ्वी को स्थानांतरित करने के लिए उपकरण यदि आप एक बड़े बगीचे बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक पैदल चलने वाले ट्रेक्टर को खरीद या किराए पर ले सकते हैं, जो कि एक ठिकान है जो मिट्टी को अलग करता है और इसे पौधे के लिए नरम बनाता है। छोटे स्थानों के लिए, बागवानी रैक पर्याप्त है
    • एक बागवानी फावड़ा या मुंडा फेंकना यह मिट्टी बनाने में अधिक खुदाई करता है जिससे बीज या युवा पौधों के लिए उपयुक्त छेद हो।
    • एक बगीचे नली एक नली खरीदें जो कि आपको एक अलग तरीके से पानी की अनुमति देता है, या तो आप की जरूरत के आधार पर थोड़ा पानी या बिजली सिंचाई के पौधों को छिड़क दें।
    • बाड़ बनाने के लिए सामग्री यदि आप एक सब्ज़ी उद्यान बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने सब्जियों से दूर पड़ोसियों के खरगोशों, गिलहरी और पालतू जानवरों को रखने के लिए बाड़ लगाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक गार्डन चरण 6
    2
    मिट्टी तैयार करें अपने बगीचे के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र में मिट्टी तैयार करने के लिए पैदल ट्रेक्टर का उपयोग करें। 12 इंच की गहराई पर मिट्टी का काम करें, यह सुनिश्चित करें कि यह काफी नरम है और बड़े क्लंप नहीं हैं। बगीचे से पत्थरों, जड़ों और अन्य ठोस वस्तुओं को निकालें, फिर उन्हें खाद डालें
  • आपके पौधों के बढ़ने से मिट्टी की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आप मिट्टी का परीक्षण करने के लिए उपकरण खरीद सकते हैं यह जानने के लिए कि इसमें कितना जैविक सामग्री है, पोषक तत्वों और पीएच स्तर की मात्रा। यह निर्धारित करने के लिए परिणामों का उपयोग करें कि आप कितने उर्वरक और अन्य अवयवों की जरूरत करें।
  • अधिक उर्वरकों को आप की तुलना में नहीं जोड़ें अतिरिक्त उर्वरक जोड़ने पौधों के लिए विषाक्त हो सकता है। आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि पौधों जैसे कि उर्वरित मिट्टी जैसे कुछ पौधों - कुछ पोषक तत्वों के साथ मिट्टी से कुछ लाभ, इसलिए अपने पौधों की वरीयताओं को जानने के लिए याद रखें।
  • यदि आपका परीक्षण एसिड पीएच स्तर को दर्शाता है, तो पीएच बढ़ाने के लिए चूना पत्थर जोड़ें। यदि आपकी मिट्टी क्षारीय है, तो आप इसे और अधिक अम्लीय बनाने के लिए कपास के बीज, सल्फर, पाइन छाल, खाद या पाइन सुई जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3
    उद्यान बढ़ाएं

    प्रारंभ करें एक गार्डन कदम 7 शीर्षक वाली छवि



    1
    अपने डिजाइन के अनुसार बीज या युवा पौधों की खेती करें। छेदों को खुदाई करने के लिए फावड़े का उपयोग कुछ इंच अलग, या जैसा कि आप खरीदा बीज या पौधों की पैकेजिंग पर संकेत दिया। सुनिश्चित करें कि छेद गहरे पर्याप्त हैं छिद्रों में बीज या पौधों को रखें और उन्हें मिट्टी के साथ कवर करें। धीरे से पृथ्वी को जगह में जगह दें
  • प्रारंभिक एक गार्डन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आवश्यक हो तो उर्वरक जोड़ें आपके द्वारा चयनित पौधों के आधार पर, पौधों या बीजों को लगाए जाने के बाद आपको उद्यान को खाद बनाने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ लोगों को दूसरे की तुलना में अधिक उर्वरक की आवश्यकता होगी, इसलिए आवश्यक क्षेत्रों में उर्वरक का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • छवि प्रारंभ करें एक गार्डन कदम 9
    3
    यदि जरूरी हो तो खाद, टॉपसॉइल या गिल्ट जोड़ें। कुछ पौधों को अंकुरण के दौरान उनकी रक्षा के लिए कंपोस्ट, गीली घास या ऊपरी परत की एक पतली परत की आवश्यकता होती है और पौधे छोटे और नाजुक होते हैं। सामग्री को हाथ से फैलाएं, या एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के लिए स्प्रेडर का उपयोग करें।
  • कुछ प्रकार के खाद या गीली घास कुछ पौधों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। पौधों के बारे में एक जांच करें जो आप सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र में जा रहे हैं कि आपके पास सही है
  • एक बहुत मोटी परत विकास में बाधा डाल सकती है, इसलिए जरूरी है कि केवल इतना ही जोड़ना सुनिश्चित करें।
  • आरंभ करें एक गार्डन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    बगीचे का पानी जब आप बुवाई या मिट्टी का इलाज समाप्त करते हैं, बगीचे के नल का उपयोग बगीचे में पानी के लिए करें। यह हर दिन पानी जारी रखता है, यह पौधों की जरूरतों के अनुसार अधिक या कम पानी जोड़ता है, उन्हें बीज बोने के पहले सप्ताह के दौरान।
  • अतिरिक्त मिट्टी का सेवन बीज को गला घोंट सकता है और उन्हें बढ़ने से रोक सकता है। इस बिंदु पर स्प्रे न करें जहां बगीचे में पानी की नदियां हों।
  • फर्श को पूरी तरह से सूखा न दें दिन में एक बार पानी भरना पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन दिन में एक बार से अधिक पानी का हल्का स्प्रे जोड़ने के लिए ठीक है, इसे नम रखने के लिए।
  • एक बार जब पौधे फूलते हैं, तो सुबह के बजाय उन्हें सुबह पानी में पानी डालें रात के दौरान बनी हुई पानी पौधों में कीचड़ और अन्य बीमारियां पैदा करती है।
  • प्रारंभिक एक गार्डन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: चाय के बिजनेस से महीना 12 लाख की कमाई।small investment business ideasl motivational video

    बगीचे से घास निकालें घास मिट्टी से पोषक तत्वों को हटाता है, जिससे आपकी सब्जियों और फूलों के लिए कम पोषक तत्व निकल जाते हैं। खरपतवार को हर बार निकालने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को आवश्यक पोषक तत्व मिले, बस पौधे को हटाने के लिए सावधान रहें
  • आरंभ करें एक गार्डन कदम 12
    6
    एक छोटे बाड़ रखने पर विचार करें यदि आप अपने बगीचे में या पड़ोस में खरगोशों, गिलहरी, और voles या कृन्तकों जैसे छोटे जानवरों को देखते हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने बगीचे के चारों ओर बाड़ लगाने के लिए इसे सुरक्षित रखें। एक बाड़ दो या तीन फीट ऊंचे छोटे प्राणियों को बाहर रखने के लिए पर्याप्त है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी मिट्टी का मूल्यांकन करने के लिए किसी कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप बढ़ते घास को देखकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं डेंडिलियन उपजाऊ मिट्टी पसंद करते हैं यदि ज्यादा घास नहीं है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी बहुत उपजाऊ नहीं है। यदि घास बहुत स्वस्थ नहीं दिखता है, तो मिट्टी में कुछ पोषक तत्व की कमी हो सकती है क्रेब ग्रास, केले, शर्लक, और घोड़े का पौधा अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं, जबकि कैमोमाइल और गोजफुट एक क्षारीय मिट्टी।
    • यह जानने के लिए कि आपकी मंजिल कितनी अच्छी तरह से निकलती है, एक बहुत सरल परीक्षण का उपयोग करें सबसे पहले, एक पैर गहरा और दो फुट चौड़ा खोलें, फिर इसे पानी से भर दें यदि पानी को निकालने में 1 से 12 मिनट लगते हैं, तो मिट्टी बहुत अच्छी तरह से नालियों में आती है, और आसानी से सूख जाती है। यदि 12 से 30 मिनट लगते हैं तो मिट्टी ठीक है। यदि इसे 30 से 4 घंटे लगते हैं, तो क्षेत्र अच्छी तरह से नाली नहीं करता है, लेकिन यह उन पौधों के लिए काम कर सकता है जो एक काफी नम मिट्टी की तरह यदि पानी को निकालने में अधिक समय लगता है, तो संभवतया मिट्टी तय होने तक आप पौधों को विकसित नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने बगीचे को पानी दें अगर यह लगता है या सूखा दिखता है पौधों को पूरी तरह से सूखा न दें, लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा पानी न दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज या युवा पौधे
    • topsoil
    • खाद या गीली घास
    • बागवानी के लिए नली
    • रोटावेटर
    • गार्डन फावल
    • निहारीय फावड़ा
    • उर्वरक
    • बाड़ लगाने के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com