ekterya.com

फल तैयार करने के लिए भूमि को कैसे तैयार किया जाए

अपने स्वयं के बगीचे से एकत्र किए गए फल के स्वाद से ज्यादा स्वादिष्ट और ताज़ा नहीं। एक बार अपने फलों के पेड़ हैं स्थापित

, उनके ध्यान और रखरखाव वे अपेक्षाकृत आसान होंगे लेकिन चलो पहली बात के साथ: रोपण से पहले, आप निरंतरता में सुधार करना चाहिए, जल निकासी, पोषक तत्वों की संरचना और मिट्टी के पीएच यह कम काम की आवश्यकता है की तुलना में यह लगता है और उचित मिट्टी तैयारी के साथ, उन्हें फलों के पेड़ सबसे एक स्वादिष्ट फसल पैदा होने की संभावना दे।

चरणों

विधि 1

पृथ्वी की स्थिरता और जल निकासी में सुधार
फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पृथ्वी के जल निकासी की जांच करें अपने फावड़ा को निकालें और उस क्षेत्र में एक छेद बनाएं जहां आप पौधे लगाने की योजना बना रहे हैं। आपको केवल 30 सेमी (1 फुट) खोदने की आवश्यकता है फिर, पानी के साथ छेद को भरें, जिसे 3 से 4 घंटे में सूखा जाना चाहिए। इस बिंदु पर आपको पानी के साथ छेद को फिर से भरना होगा।
  • यदि छेद पहले और दूसरे पानी भरने के दौरान 3 से 4 घंटे में नाली नहीं निकालता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि मिट्टी अच्छी तरह से फलों के पेड़ का समर्थन करने के लिए नाली डालती है।
  • यदि छेद 3 घंटे से भी कम समय में पूरी तरह से नालता है, तो यह संभव है कि पृथ्वी बहुत रेतीली है। इसे सुधारने के लिए, हम निम्नलिखित चरणों में जो वर्णन करते हैं उसके अनुसार भूमि पर कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • खराब जल निकासी के साथ भूमि में एक जल निकासी प्रणाली स्थापित करने, टाइल बनाने या ऊंचा छतों का निर्माण करके सुधार किया जा सकता है। इन सभी विधियों को नीचे वर्णित किया गया है।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    स्थापित फ्रेंच नालियों अगर पृथ्वी में धीमी गति से जल निकासी है यह संभव है कि टॉपसिल के नीचे चिपचिपा, मोटी मिट्टी की एक परत रुकावट पैदा कर रही है। के बाद से परत को हटाने के लिए एक किफायती विकल्प नहीं है, स्थापित एक फ्रांसीसी नाली घर सबसे अच्छा समाधान हो सकता है अगर मिट्टी धीरे-धीरे नालियों।
  • फ्रेंच जल निकासी एक प्रकार का भूमिगत पाइप है जो बेहतर जल निकासी के लिए स्थापित है। एक बार स्थापित होने पर और घास वापस बढ़ता है, यह व्यावहारिक रूप से अदृश्य हो जाएगा।
  • आमतौर पर, इसे स्थापित करने के लिए, आप एक ढलान खाई खोदते हैं जो खराब जल निकासी क्षेत्रों से जल निकासी क्षेत्र में जाता है। फिर आप एक ड्रेनेज पाइप और एक मोटी भराव (बजरी की तरह) खाई में डालें और अंत में, मिट्टी के साथ सब कुछ कवर करें
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 3

    Video: केले के पेड़ की बोंज़ाई कैसे तैयार करें - आपकी फरमाइश -kele ki bonsai kaise taiyar karein

    3
    जैविक पदार्थ जोड़ें यदि मिट्टी में तेजी से जल निकासी हो। सैंडी या मोटे मिट्टी पर्याप्त पानी पाने के लिए वृक्षों के लिए बहुत तेज हो सकती है। पेड़ों में छेद को भरने के लिए अच्छी तरह से कंपोस्टेड कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करें और जड़ों की स्थापना करते समय नमी अवधारण में सुधार करें।
  • एक बार जब आप कार्बनिक पदार्थ को अच्छी तरह से जोड़ते हैं, तो ऊपर वर्णित जल निकासी छेद विधि के साथ मिट्टी के जल निकासी की जांच करें (पानी को 3 से 4 घंटे के भीतर सूखा जाना चाहिए)
  • आपके द्वारा भरने के लिए जरूरी कार्बनिक पदार्थों की मात्रा डालेंगे समस्या की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक टोंस बनाने वाले पेड़ों की जड़ से मुकुट को सुरक्षित रखें जड़ प्रणाली के ऊपरी हिस्से को जमीन से थोड़ा नीचे स्थित है जो रूट के मुकुट के रूप में जाना जाता है। वृक्ष का यह हिस्सा अत्यधिक आर्द्रता के लिए अतिसंवेदनशील है, लेकिन अगर आप टेंप के साथ रोपण क्षेत्र को बढ़ाते हैं, तो मुकुट में बेहतर सुरक्षा होगी
  • माउन्ट्स को मिट्टी के साथ छेद भरकर बना दिया जाता है जिससे कि केंद्र में पेड़ की तरफ बढ़ने वाली थोड़ी ढलान पैदा हो। पेड़ की मिट्टी की रेखा 15 से 30 सेमी (6 से 12 इंच) आसपास की मिट्टी से अधिक होगी।
  • यदि टंकी 15 सेमी (6 इंच) ऊंची है, तो चौड़ाई कम से कम 75 सेमी (2.5 फीट) होनी चाहिए।
  • टीला ऊंचाई में 25 और 30 सेमी (10 और 12 इंच) के बीच है, तो चौड़ाई 0.9 और के बीच 1.2 मीटर (और 4 3 फुट) होना चाहिए।
  • टीले के साथ खड़ी ढलान बनाने से बचें प्रकाश ढलान मिट्टी की क्षरण को रोकेंगे।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक बनाएँ ऊंचा बास्कल यदि आपके पास उपकरण हैं, तो रूट मुकुट की रक्षा करने के लिए उठाया हुआ बेंच एक साधारण लकड़ी का बक्सा है जिसमें पेड़ के चारों ओर धरती होती है, इसकी जमीन की रेखा अधिक होती है। यह व्यावहारिक रूप से कटाव को समाप्त करता है जो किसी बिंदु पर माउल्स के साथ घटित होगा, जो कि एक स्पष्ट लाभ है।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    जड़ के विकास में सुधार के लिए वृक्षारोपण क्षेत्र की मिट्टी को तोड़ना। अच्छी तरह से सघन पृथ्वी रूट के विकास का विरोध करेंगे। पेड़ों की जड़ों को एक क्षेत्र में सबसे अच्छी तरह से स्थापित किया जाता है जो बड़े पैमाने पर एक फावड़ा और एक टिलर के साथ खेती की जाती है। अपने पेड़ के पौधे लगाने के लिए अनुशंसित गहराई से कम गहराई से न बढ़ें।
  • सामान्य तौर पर, पेड़ के छेद को जड़ों की चौड़ाई को दोगुना करना चाहिए। इसकी गहराई रूट बॉल से अधिक नहीं होनी चाहिए, जब तक कि मिट्टी बहुत कॉम्पैक्ट न हो, क्योंकि इस मामले में आपको थोड़ी अतिरिक्त जगह की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप वृक्षारोपण क्षेत्र की मिट्टी को तोड़ते हुए बहुत सी मिट्टी की उपस्थिति देखते हैं, छेद के किनारे पर चैनलों को काटने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। इससे जड़ों के विकास को बढ़ावा मिलेगा।
  • विधि 2

    मिट्टी के पोषक तत्वों और पीएच का परीक्षण करें
    फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    जमीन का परीक्षण करने के लिए एक किट खरीदें ये किट कई हार्डवेयर स्टोर, भवन निर्माण सामग्री के भंडार या कुछ बड़े खुदरा विक्रेताओं जैसे वॉलमार्ट पर भी उपलब्ध हैं कुछ परीक्षण स्ट्रिप्स, शीशियों और नरम अभिकर्मकों के साथ मिट्टी का परीक्षण करने के लिए और परिणामों की व्याख्या करते हैं। दूसरों की मदद से आप विश्लेषण के लिए प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए नमूने प्राप्त कर सकते हैं और कुछ किट दोनों की पेशकश करते हैं।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2



    गिरावट या शुरुआती वसंत में भूमि का परीक्षण करें तकनीकी तौर पर, जब भी आप चाहते हैं तब जमीन का परीक्षण करना संभव होता है, लेकिन एक पल चुनने से लाभ आ सकते हैं गिरावट या शुरुआती वसंत में परीक्षण करने से आपको रोपण से पहले मिट्टी में समायोजन करने का समय मिलेगा।
  • इसके अलावा, परीक्षण के समय मिट्टी शुष्क होना चाहिए। नमूने में नमी कभी-कभी गलत परिणाम दे सकते हैं।
  • यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, उस क्षेत्र में यदि वसंत में शुरू नहीं होता है और शरद ऋतु में समाप्त होता है, तो शुरुआत या अपने बढ़ते मौसम के अंत में परीक्षण करें।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 9
    3
    एक नमूना प्राप्त करने के लिए उनका उपयोग करने से पहले उपकरण को साफ करें उपकरण तैयार करने के लिए यह एक नरम साबुन और पानी के साथ पर्याप्त होगा पूरी तरह से साबुन को कुल्ला, ताकि अंत में आपको गलत पढ़ने न मिले। एक कागज तौलिया के साथ उपकरण सूखी और आप नमूना लेने के लिए तैयार हैं।
  • साथ ही, नमूनों को इकट्ठा करने के लिए आपको एक बाल्टी को धोना, साफ़ करना और सूखे करना चाहिए। एक फ्लैट, आउट-ऑफ-द-वे जगह में अख़बार रखें - यह वह जगह है जहां आप नमूनों को सूखा लेना चाहते हैं।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    उस क्षेत्र के नमूने लें जहां आप पौधे जाने वाले हैं। आपको कहा क्षेत्र का एक अच्छा क्रॉस सेक्शन प्राप्त करना होगा। रोपण साइट के चारों ओर 5 समान रूप से दूरी के छेद करें। प्रत्येक को 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) गहरा होना चाहिए। मिट्टी के नमूनों को एकत्र करने के लिए, प्रत्येक छेद के किनारे से 1.2 सेमी (1/2 इंच) का एक टुकड़ा कट कर।
  • काटा हुआ पृथ्वी सीधे बाल्टी पर जाता है एक बार जब आप सभी नमूनों को एकत्र कर लें, तो उन्हें मिलाएं। जब मिट्टी अच्छी तरह से मिश्रित होती है, तो उस अखबार पर सूखा रखो जिसे आपने पहले तैयार किया है।
  • यदि आवश्यक हो, तो नमूना कंटेनर का प्रयोग करें जो आवश्यक मात्रा में मिट्टी लेने के लिए परीक्षण किट के साथ आता है (सामान्य तौर पर, यह 500 मिली या 1 पिंट)।
  • अक्सर, पीएच परीक्षण केवल आपको नमूने के अभिकर्मक को जोड़ने के लिए कहता है। दोनों तत्वों के बीच बातचीत रंग में एक ज्वलंत परिवर्तन का कारण होगा, जो पीएच रंग तालिका के अनुसार पीएच स्तर इंगित करता है जो किट के साथ आता है।
  • विधि 3

    पीएच को उर्वरता और संतुलन
    फलों के पेड़ के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    मिट्टी की अम्लता को कम करें यदि आवश्यक हो। अम्लीय मिट्टी को संतुलित करने के लिए एक लंबा समय लग सकता है। इसे प्राप्त करने के लिए, चूना पत्थर (या बगीचे की तैयारी) जिसमें पृथ्वी के साथ चूना पत्थर शामिल हों। हर साल शरद ऋतु में इसे कई वर्षों से जोड़ें, और आप एक सुधार देखेंगे।
    • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो दुर्भाग्य से अधिकांश पूर्वी आधा एक अम्लीय भूमि प्रस्तुत करता है यह जरूरी नहीं है कि आपकी भूमि आपके फलों के पेड़ों का समर्थन नहीं करेगी, लेकिन चूना पत्थर जोड़ने से इसका लाभ होगा।
  • फलों के पेड़ के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    यह बहुत बुनियादी मिट्टी के पीएच को बढ़ाता है कभी-कभी यह "क्षारीय पृथ्वी" के रूप में जाना जाता है यह केंद्रीय और दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्यों में से अधिकांश में पाया जाता है। अपनी मिट्टी में एक मिट्टी लपेटने वाला जोड़ें, उदाहरण के लिए, जिस में सल्फर या जिप्सम होता है
  • आप ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों और निर्माण सामग्री स्टोरों में फर्श सुधारकों को ढूंढ सकते हैं। कार्बनिक विकल्प के रूप में पीट को आज़माएं
  • यदि आपके पास पहुंच है खाद सामग्री, क्षारीयता को कम करने के लिए उन्हें नियमित रूप से लागू करें सुनिश्चित करें कि आप इसे संतुलन करते समय मिट्टी के पीएच की जांच कर लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे बहुत अम्लीय नहीं बनाते हैं
  • फलों के पेड़ के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 13
    3
    रोपण से पहले मिट्टी के निषेचन से बचें। यह फलों के पेड़ की जड़ प्रणाली को अधिभार के लिए बहुत आसान है इसकी जड़ें उर्वरकों के प्रत्यक्ष प्रदर्शन के लिए कमजोर हैं। उर्वरक या उर्वरक सीधे छेद में मत जोड़ें जहां आप एक फल का पेड़ लगाएंगे।
  • मौसम की पहली छंटाई के बाद धरती की सतह से उर्वरक और नवोदित मौसम के लिए जितना करीब हो सके।
  • अगर पेड़ की उम्मीद से जल्दी ही अंकुरित होने लगती है, तो आप जून तक अभी भी खाद कर सकते हैं। देर से गर्मी और शरद ऋतु में, पेड़ों को ठंढ के कारण नुकसान का खतरा होता है।
  • फलों के पेड़ों के लिए मृदा तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 14
    4
    यह स्थापित पेड़ों के लिए हल्के नाइट्रोजन उर्वरकों का उपयोग करता है। नाइट्रोजन इस तरह से पेड़ों को बढ़ने के लिए कारण होगा कि उन्हें अधिक लगातार छंटाई की आवश्यकता होगी, लेकिन फल उत्पादन कम हो जाएगा। प्रत्येक वृक्ष की अपनी अनूठी ज़रूरत होती है, लेकिन ज्यादातर फलों के पेड़ों में फॉस्फोरस, पोटाश और लोहा की उच्च मात्रा की आवश्यकता होती है।
  • वीडियो

    Video: || कैसे करें गाय के गोबर का सही इस्तेमाल || How to proper utilisation in cow manure.and use...

    युक्तियाँ

    • यदि ड्रेनेज सिस्टम स्थापित करना, ढालना बनाने या ऊंचा छतों का निर्माण बहुत काम जैसा लगता है, तो आप बेहतर पेड़ के साथ किसी अन्य क्षेत्र में अपने पेड़ को रोका सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बागवानी उपकरण (फावड़ा, रेक, कुदाल)
    • चलने वाला ट्रैक्टर (वैकल्पिक)
    • जमीन परीक्षण किट
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com