ekterya.com

कैसे एसिड के साथ स्टील को जलाने के लिए

तांबे और जस्ता की कीमत में वृद्धि के कारण, कई कारीगर जो धातुओं में नक्काशी करते हैं, उन्हें स्टील में उत्कीर्ण बनाने के लिए चुना गया है। यद्यपि स्टील तांबे के रूप में ठीक धातु नहीं है, हालांकि यह जस्ता की तुलना में बहुत बेहतर है और अधिक टिकाऊ है, खासकर जब इसे प्रिंटिंग प्लेट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। एसिड नक़्क़ाशी विभिन्न प्रकार के स्टील पर किया जा सकता है, जिसमें हल्के स्टील और स्टेनलेस स्टील दोनों शामिल हैं। नीचे, एसिड का प्रयोग करके इस्पात उत्कीर्ण करने के लिए आपको निर्देश मिलेगा।

चरणों

विधि 1
अपने उत्कीर्णन को बनाने के लिए स्टील तैयार करें

1
उस इस्पात का प्रकार चुनें जिसे आप जला देना चाहते हैं। आप स्टेनलेस स्टील, हल्के (या नरम) स्टील या हार्ड स्टील में रिकॉर्ड कर सकते हैं जिस प्रकार का इस्पात आप के साथ काम करना चाहते हैं, वह यह निर्धारित करेगा कि कौन सा सबसे अच्छा एसिड या रासायनिक प्रयोग है।
  • 2

    Video: घर पर बैटरी का पानी बनाना सीखो बहुत आसान है !!

    स्टील की छोर में किसी भी अपूर्णता को हटा दें। उस तरफ किसी भी अपरिपक्व फ़ाइल करें जहां आप नक़्शे की योजना बनाते हैं। यदि आप एक स्टील प्लेट उत्कीर्ण करना चाहते हैं, तो जिस पक्ष में आप उपयोग नहीं करेंगे, उसमें खामियों को दर्ज करना आवश्यक नहीं है।
  • 3
    लीमा स्टील एक घर्षण पैड, एक तार ब्रश, ठीक इस्पात ऊन, कागज नम कोरन्डम या एमरी कागज नं 600, और चूने परिपत्र आंदोलनों के साथ पर क्लोरीन के साथ एक क्लीनर का प्रयोग करें। सुरक्षात्मक सामग्री का पालन करने के लिए आपको पर्याप्त सतह छोड़नी चाहिए, लेकिन इतनी अधिक नहीं है कि आप रिकॉर्डिंग लाइनों को समाप्त करते हैं जो आपके डिज़ाइन का हिस्सा नहीं हैं।
  • 4
    पानी के साथ स्टील कुल्ला। पानी स्टील की सतह को साफ करेगा
  • Video: स्टील के जले बर्तन करें झटपट साफ़ । burnt steel pan quick cleaning

    5
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ, दूसरी बार स्टील को साफ करें।
  • विधि 2
    अपने उत्कीर्णन को शुरू करना शुरू करें

    1
    वह छवि चुनें जिसे आप स्टील में उत्कीर्ण करना चाहते हैं। आप हाथ की तस्वीर खींच सकते हैं या स्टील की सतह पर एक मौजूदा छवि की प्रतिलिपि बना सकते हैं। विधि का उपयोग करने का निर्णय लेने के आधार पर, आपके पास एक सरल या जटिल डिजाइन होगा।
    • यदि आप किसी मौजूदा डिज़ाइन की प्रतिलिपि बनाने की योजना बना रहे हैं, तो काले और सफेद रंग में एक उच्च विपरीत रंग चुनें
    • यदि आप अपने प्रिंट के प्रिंट बनाने और बेचने की योजना बनाते हैं, तो एक सार्वजनिक डोमेन छवि चुनें या कॉपीराइट धारक का प्राधिकार प्राप्त करें, यदि कोई मौजूद है तो



  • 2
    इस्पात पर अपने डिजाइन स्थानांतरण आप नीचे दिए गए किसी भी तरीके से अपने डिजाइन को स्थानांतरित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि जब भी आप अपने डिज़ाइन को स्थानांतरित करेंगे, तो जब आप इसे स्टील में रिकॉर्ड करते हैं तो यह उल्टा मुद्रित होगा यदि आप उत्कीर्ण स्टील प्लेट को केवल एक सजावट के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं, और मुद्रण के लिए नहीं, यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हो सकता है
  • डिजाइनों को स्थानांतरित करने का सबसे पुराना तरीका तरल वार्निश या मोम के समान पदार्थ (उदाहरण के लिए, मोम) के साथ स्टील की सतह को कवर करना है। यह कवरेज आधार के रूप में जाना जाता है फिर, आधार पर अपने डिजाइन का पता लगाने के लिए आगे बढ़ें, सुइयों का उपयोग करके या व्यापक पत्तों के साथ काटने के औजार (लकड़ी के साथ उत्कीर्ण लकड़ी की तरह प्रक्रिया)। यह आधार संरक्षित क्षेत्रों को संक्रमित करने से एसिड को रोकने के लिए काम करेगा।
  • एक और तरीका है स्टील की सतह को कवर करने के लिए कि आप स्थायी मार्करों के साथ उत्कीर्ण नहीं करना चाहते हैं और जिस सतह को आप उत्कीर्ण बनाना चाहते हैं उसे छोड़ दें। एसिड के खिलाफ सबसे बड़ी सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपको अलग-अलग ब्रांड्स और स्थायी मार्करों के रंगों के साथ प्रयोग करना होगा।
  • तीसरी विधि एक लोहे के टेम्पलेट को बनाने के लिए है, या तो ट्रांसफर पेपर पर एक तस्वीर को फोटोकॉपी करके या लेज़र प्रिंटर के साथ चमकदार फोटो पेपर पर प्रिंट कर। , नीचे स्टील सतह पर कागज रखें छवि के साथ और यदि "उच्च" स्तर, 2 से 5 मिनट की लोहे कोमल परिपत्र गति (पर एक कपड़े लोहा सेट दबाया का उपयोग कर धीरे हस्तांतरण कागज का उपयोग कर और कड़ी दबाया अगर आप फोटो पेपर का उपयोग करते हैं)। फिर, कागज को हटा दें (ट्रांसफर पेपर अपने आप से निकल जाएगा, लेकिन फोटो पेपर को गर्म पानी में भिगोया जाना चाहिए ताकि वह इसे हटा सके)। स्थानांतरित स्याही नक़्क़ाशी के लिए एक एसिड प्रतिरोधी सुरक्षात्मक परत के रूप में कार्य करता है।
  • 3
    यह इस्पात की छोर को कवर करता है। आप टेप के साथ उन्हें कवर कर सकते हैं या उन्हें पेंट कर सकते हैं। किसी भी तरीके से एसिड को समाप्त होने से कर्कश करने से रोकना होगा
  • 4
    एसिड का चयन करें जिसके साथ आप स्टील को जला देना चाहते हैं। संभव एसिड नमक के तेजाब एसिड (हाइड्रोक्लोरिक एसिड, एचसीएल), नाइट्रिक एसिड (HNO3) या सल्फ्यूरिक एसिड (H2SO4) कर रहे हैं। इसके अलावा, कुछ समाधान, इस तरह के फेरिक क्लोराइड (FeCl3) या तांबा सल्फेट (CuSO4) के रूप में है कि एसिड पानी में डूबे हो, इस्पात रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। एसिड की शक्ति आमतौर पर उत्कीर्णन या इसकी "जंग" की गति निर्धारित करेगी आप रासायनिक आपूर्ति भंडार या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर उत्कीर्णन के लिए एसिड प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, समाधान में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाने के लिए फेरिक क्लोराइड को बराबर भागों में पानी से मिश्रित किया जाता है। तांबे में खनिजों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करना आम है, लेकिन यह स्टेनलेस स्टील में बहुत अच्छा काम करता है। यह अन्य शुद्ध एसिड की तुलना में सुरक्षात्मक सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ अच्छी तरह से काम करता है - हालांकि, अगर इसे ठीक से उपयोग नहीं किया जाता है तो यह सतह को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • कॉपर सल्फेट स्टेनलेस स्टील की तुलना में हल्के स्टील में बेहतर काम करता है। क्लोराइड तांबा सल्फेट एक तांबे कोटिंग जो एचिंग की प्रक्रिया बंद हो जाएगा के साथ स्टील कवर को रोकने के लिए - यह बेहतर एक 1 सोडियम के साथ 1 के लिए (आम टेबल नमक सोडियम क्लोराइड) में मिश्रित है। नीले समाधान धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा, जैसा कि उत्कीर्णन बढ़ता है और प्रक्रिया समाप्त हो जाने पर रंगहीन हो जाती है।
  • नाइट्रिक एसिड को अक्सर 1 भाग नाइट्रिक एसिड और 3 भागों के पानी के अनुपात में मिलाया जाता है। इसी तरह, इसे 1 से 1 या हाइड्रोक्लोरिक एसिड के अनुपात में एसिटिक एसिड (सिरका) के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • सल्फ्यूरिक एसिड का उपयोग केवल 10 से 25 प्रतिशत की सांद्रता में किया जाना चाहिए। सामान्य रूप से, पतला समाधान केंद्रित समाधान से अधिक प्रभावी होते हैं। पानी में डूबने वाले रसायनों की तुलना में एसिड का उपयोग करके स्टील में जलाने के लिए अधिक समय लगता है।
  • 5
    उत्कीर्णन के लिए एक एसिड स्नान में इस्पात को विसर्जित करें। समाधान के अंदर उल्टा स्टील प्लेट को विसर्जित करना आम बात है, जिससे कि धातु के फ्लेक्स समाधान के नीचे डूबे हुए और प्लेट की सतह से दूर हो जाएं। यह स्टील की नकल है जब क्लीनर लाइनों का उत्पादन दूसरी ओर, यदि आप अपने पीठ पर थाली रख दिया, आप तराजू एक पतली ब्रश या एक कलम बुलबुले के गठन से बचने के साथ निकाल सकते हैं (एचिंग की प्रक्रिया में बाधा डालती बुलबुले, लेकिन अगर आप को स्पर्श नहीं करते भी दिलचस्प डिजाइन बना सकते हैं)। जब तक लाइनों आप की इच्छा की गहराई तक पहुंचने तक स्टील प्लेट को एसिड में डूबा छोड़ दें।
  • चाहे आपने स्टील प्लेट को चेहरे या चेहरे के नीचे रखा है, यह इसे कंटेनर के नीचे (खासकर जब प्लेट उल्टा होता है) को छूने से रोकता है।
  • समय-समय पर, रासायनिक स्नान के कंटेनर को छोटे हिट दें ताकि समाधान हल हो जाए।
  • 6
    प्लेट को निकालें और साफ़ करें एसिड को हटाने के लिए प्लेट के साथ पानी धो लें यदि आप एक मजबूत एसिड का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे बेअसर करने के लिए बेकिंग सोडा की आवश्यकता होगी। फिर, उपयोग किए गए सामग्रियों के आधार पर सुरक्षात्मक आधार को हटा दें, निम्न विधियों में से किसी एक का उपयोग करें:
  • रंग या वार्निश कुर्सियां ​​निकालने के लिए, टर्पेन्टाइन का उपयोग करें (यदि आप नेल पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं तो एसीटोन का उपयोग करें)
  • मोम के समान पदार्थों के ठिकानों को हटाने के लिए, शराब, मिथाइल हाइड्रेट या स्टील ऊन का उपयोग करें।
  • जल-अघुलनशील स्याही को निकालने के लिए पानी में घुलनशील स्याही और अल्कोहल निकालने के लिए नल का पानी का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • स्टील में उत्कीर्ण होने का एक अन्य तरीका एनोदिक या गैल्वेनिक उत्कीर्णन कहा जाता है। इस पद्धति में, 12 वोल्ट की बैटरी का उपयोग किया जाता है, जो सकारात्मक ध्रुव के माध्यम से, एक स्टील प्लेट में और, नकारात्मक ध्रुव के माध्यम से, एक रासायनिक स्नान में जुड़ा हुआ है। एच्चिंग या इलेक्ट्रोलाइट के लिए रासायनिक एक एसिड नहीं है, लेकिन यह एक रासायनिक जो एसिड के रूप में कार्य कर सकता है जब यह वर्तमान द्वारा आयनित होता है।
    • उत्कीर्णन के लिए एसिड धातु उत्कीर्णन प्लेटों पर एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्येक बार एसिड का इस्तेमाल किया जाता है, प्रत्येक टुकड़े पर उत्कीर्णन पहले की तरह ही गहराई से भी अधिक समय लगेगा।

    चेतावनी

    • हमेशा वेंटिनेटेड क्षेत्र में काम करें और रबर के दस्ताने और सुरक्षा चश्मे का उपयोग करें ताकि आपकी त्वचा और आँखों को एसिच को एक्चिंग से बचा सके। इसके अलावा, एसिड के दुर्घटनाग्रस्त जोखिम के मामले में त्वचा या आंखों को फ्लश करने के लिए साफ पानी मिलना अच्छा है।
    • जब एसिड को कम कर देता है, तो इसे पानी में डालें और एसिड में पानी न दें। एकाग्र एसिड में पानी जोड़ने से यह कंटेनर के ऊपर गर्मी और छिड़कने लगता है। इसके विपरीत, जब आप पानी में एसिड जोड़ते हैं, तो पानी सुरक्षित रूप से गर्मी का स्थानांतरण करता है
    • एक बार प्रिंट के लिए एसिड अपनी ताकत खो देता है, इसे खतरनाक कचरे के स्थान पर ले जाता है। इसे नाली में डालना न दें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उत्कीर्ण होने के लिए स्टील का एक टुकड़ा (प्लेट या शीट)
    • एच्चिंग एसिड (हाइड्रोक्लोरिक, नाइट्रिक या सल्फ्यूरिक एसिड) या रसायनों (फेरिक क्लोराइड या कॉपर सल्फेट)
    • रबड़ के दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com