ekterya.com

कैसे अपने खुद के रोटरी composter बनाने के लिए

रसोई खाद और उद्यान कचरे का लाभ लेने के लिए खाद की तैयारी एक प्रभावी तरीका है। मूल्यवान भरण की जगह बचाएं और परिणामस्वरूप काली मिट्टी में पौधों और पौधों के लिए पोषक तत्वों में समृद्ध होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप पैसे बचाने के लिए खाद एक मजेदार परिवार गतिविधि है! आइए जानें कि घूर्णन ड्रम पर उर्वरक कैसे तैयार किया जाए।

चरणों

एक टंम्बलर चरण 1 में कंपोस्ट नाम की छवि
1
उर्वरक के ड्रम के लिए जगह चुनें। यह पर्याप्त हवा परिसंचरण के साथ एक धूप स्थान होना चाहिए। ड्रम में जीवाणुओं का वातन अपने ऑपरेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • एक टंम्बलर चरण 2 में कंपोस्ट नाम वाला छवि
    2
    सदस्यता के लिए सामग्री जोड़ें रसोई अपशिष्ट और बगीचे की बर्बादी, जैसे पत्तियां और कटौती घास, बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं मांस उत्पादों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे पूरी तरह से गड़बड़ी नहीं करते हैं और कीट को आकर्षित भी नहीं करते हैं। इन या अन्य समस्याओं से बचने के लिए उर्वरक के लिए उपयुक्त सामग्री चुनना महत्वपूर्ण है।
  • एक टंम्बलर चरण 3 में खाद नाम वाली छवि
    3
    प्रक्रिया में मदद करें उर्वरक के लिए सामग्री जोड़ने के बाद, आप रासायनिक प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उर्वरक और अन्य सामान के लिए व्यावसायिक त्वरक खरीद सकते हैं। आप खाद तैयार करने की समय के लिए ताजी मिट्टी जोड़ सकते हैं।



  • एक टंम्बलर चरण 4 में कंपोस्ट नाम वाली छवि
    4

    Video: कपूर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (Camphor making business in hindi)

    घूर्णन ड्रम को चालू करें वायु प्रवाह की प्रक्रिया में मदद करने के लिए लगभग हर हफ्ते करो। एक घूर्णन ड्रम में उर्वरक मिश्रण करने में आसानी उदाहरण के लिए छाती में करने की तुलना में, यह प्रक्रिया आकर्षक बनाती है।
  • एक टंम्बलर चरण 5 में खाद नाम वाली छवि
    5
    उर्वरक के तापमान की निगरानी करें उर्वरक को अच्छी हालत में रखने के लिए आदर्श तापमान 62 और 68 डिग्री सेल्सियस के बीच है। 71 डिग्री से ऊपर बहुत गर्म है, और 37 डिग्री सेल्सियस से कम उर्वरक बनाने की प्रक्रिया कम या बंद है।
  • एक टंम्बलर चरण 6 में कंपोस्ट नाम वाली छवि
    6
    उर्वरक का उपयोग करें! जब उर्वरक में एक भूरे रंग का भूरा दिखता है, तो इसका मतलब है कि इसका उपयोग करने के लिए तैयार है। इसे मिट्टी को मिटाना, बगीचे में वितरित करें या अन्य अनुप्रयोगों के लिए इसका उपयोग करें, जिनके लिए पोषक तत्व युक्त मिट्टी की आवश्यकता होती है
  • युक्तियाँ

    • उर्वरक के लिए रोटरी ड्रम उन्नत वातन की अपनी संपत्ति के कारण बेहतर परिणाम देता है।
    • जब आप ड्रम को चालू करते हैं, तो उर्वरक समरूपता को मिलाता है। बैक्टीरिया और ऑक्सीजन का अच्छा वितरण होता है, जिससे सूक्ष्म जीवों को सामग्री को तोड़ना आसान हो जाता है।
    • आप हरे और भूरे रंग के सामग्री के सामग्री अनुपात को संतुलित करने के लिए न्यूज़प्रिंट के टुकड़े भी जोड़ सकते हैं। ऐसा करो यदि आप देखते हैं कि उर्वरक बहुत तरल हो जाता है (बहुत सारी हरे रंग की सामग्री)
    • ड्रम के लिए रोटेशन काम के लिए थोड़ा प्रयास की आवश्यकता है
    • उनके पास एक बेहतर उपस्थिति है, और इसलिए बैरल और चेस्ट की तुलना में, घर की सामग्री के साथ आसानी से मिलती-जुलती हो सकती है।
    • एक छोटे या मध्यम ड्रम चुनें, क्योंकि बड़े लोगों को यांत्रिक रोटेशन काम के लिए अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com