ekterya.com

कैसे एक खाद ढेर बनाने के लिए

एक खाद ढेर बनाना सबसे आसान बागवानी परियोजनाओं में से एक है जो आप कर सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण में से एक है तत्वों के लिए एक समय और एक्सपोजर को देखते हुए, कार्बनिक सामग्री अपने आप में विघटित हो जाएगी, लेकिन आप प्रक्रिया को भी गति दे सकते हैं। यही वह जगह है जहां खाद में आता है खाद पौधों के लिए उत्कृष्ट पोषण प्रदान करता है, मिट्टी को निषेचन करता है, लाभकारी रोगाणुओं को खाती है और लैंडफिल में जाने से मूल्यवान संसाधनों को रोकता है। उल्लेख करने के लिए, यह मजेदार है! यह आलेख आपको दिखाता है कि अपना कम्पोस्ट ढेर कैसे करें

चरणों

भाग 1
अपने खाद ढेर के "नींव" सेट करें

1
सबसे अच्छी जगह चुनें स्टैक आसानी से सुलभ होना चाहिए, और, आपकी वरीयताओं के आधार पर, आपके यार्ड या बगीचे के मुख्य दृश्य से छिपाएं। कुछ लोगों को अपने बगीचे में खाद ढेर को देखने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन अगर आप इसे नहीं देखना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको दृष्टि से बाहर जगह मिल जाए या इसे छिपा दें।
  • कारण बैटरी आसानी से सुलभ होनी चाहिए क्योंकि आप इसका उपयोग करने जा रहे हैं (और बहुत कुछ!) आप ढेर से तैयार किए गए खाद को जोड़, स्थानांतरित और निकाल देंगे, और आप स्टैक को दूसरा कार्य नहीं करना चाहते हैं!
  • सूखे मौसम के दौरान आपको पानी जोड़ने की भी आवश्यकता होगी, इसलिए बैटरी को नली की पहुंच के भीतर जगह दें। अन्य सभी संरचनाओं से ढेर को दूर करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि खाद की प्रक्रिया बिगड़ती है आपको अपने घर, शेड या बाड़ को सड़ने से बचना चाहिए।
  • यदि आपके स्थानीय अध्यादेशों अपने terreno- की सीमा के पास रखा हो सकता है आप भी आप चाहते हैं कि आपके खाद ढेर दिखाने की अनुमति नहीं कर रहे हैं नगर निगम के खाद बवासीर निषेध की जाँच करें।
  • 2
    वर्ष के सही समय पर अपना कंपोस्ट ढेर शुरू करें। यद्यपि आप अपने कम्पोस्ट ढेर को वर्ष के किसी भी मौसम में लाभदायक तरीके से स्थापित कर सकते हैं, कुछ क्षण दूसरों की तुलना में बेहतर हैं वसंत या गर्मियों में, नाइट्रोजन में समृद्ध पदार्थ हमेशा मौजूद होते हैं, लेकिन बहुत कार्बन सामग्री नहीं होती है शरद ऋतु में, नाइट्रोजन युक्त सामग्री (घास कतरन) और कार्बन युक्त सामग्री (मृत पत्तियां) प्रचुर मात्रा में हैं
  • Video: गुलाब की खाद घर में बनाने का आसान तरीका कलम के लिए कैसे बनाएं gulab khad फ़र्टिलाइज़र Chai Ki Patti

    3
    तय करना कि आप कितना विवाद चाहते हैं निर्माण करने के लिए सबसे तेजी से खाद ढेर एक साधारण टाइल है (बस एक ढेर सब कुछ में फेंक जो आप खाद बनना चाहते हैं और इसे सड़ांध करना चाहते हैं)। या आप चट्टानों, बोर्डों, ठोस या बाड़ के टुकड़े के साथ ढेर बाड़ सकते हैं।
  • यदि आप कंपोस्टिंग के तेज और अधिक कुशल रूपों पर निर्णय लेते हैं, तो एक खाद बिन का प्रयोग करें और अपनी खुद की कीर्म कंपोस्टिंग सिस्टम (लम्ब्रिक कल्चर) लागू करें। कारावास के कारण, कार्बनिक सामग्री को तोड़ने के लिए खाद के ढेर के कारण खाद डिब्बे आम तौर पर अधिक कुशल होते हैं।
  • 4
    अपने ढेर के लिए बहुत बुनियादी नींव बनाने की कोशिश करें। ढेर के ढांचे का निर्माण करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं। आप सभी की वास्तव में जरूरत है एक बहुत ही बुनियादी बैटरी है, हालांकि, यदि आप चाहें तो सजावटी और सौंदर्यप्रद नींव के साथ इसे सुधार सकते हैं। इस तरह आप एक बहुत ही बुनियादी नींव बनाते हैं:
  • 1 x 1 मीटर (3 x 3 फीट) के ग्राउंड एरिया को मापता है यह अपने पिछवाड़े में दृश्य असुविधा पैदा किए बिना बहुत सारे कार्बनिक सामग्री को समायोजित करने के लिए काफी बड़ा होगा।
  • 5

    Video: सबसे सरल व तेज तरीका जैविक खाद !! जैविक खाद - हिंदी / उर्दू / पंजाबी

    5 x 10 सेंटीमीटर (2 x 4 इंच) या एक समान आकार के कई दांव प्राप्त करें (मध्यम आकार की शाखाओं के लिए अतिरिक्त बोनस जिसमें अधिक देहाती उपस्थिति होती है)। पर्याप्त दांव प्राप्त करें, ताकि आप उन्हें 1 x 1 वर्ग के आसपास रख सकते हैं, हर 15 सेंटीमीटर (आधी पैर) में हिस्सेदारी का उपयोग कर सकते हैं। कुल में आप 15 से 20 दांव के बीच का प्रयोग करेंगे।
  • लगभग हर 15 सेंटीमीटर तक जमीन में एक हिस्से को छड़ी न दें, जब तक कि आप एक वर्ग को चिह्नित नहीं करते।
  • भाग 2
    एक नियमित चक्र प्रारंभ करें

    Video: करोड़ो के फायदे। किसानों के लिए मुफ़्त में खाद। मनोज भार्गव के द्वारा शिवंश खाद का परिचय

    Video: ये जैविक खाद आपके पौधे को फलों और फूलों से भर देगा || Best Manure For Getting Flowers and Fruits

    1
    जानें कि आपके ढेर में क्या न रखें। वसा या बीमारित पौधों को छोड़कर आप एक खाद में बदल सकते हैं। पनीर या मांस जैसे खाद्य पदार्थ ठीक से नहीं टूटते हैं, और कृन्तकों और हानिकारक कीड़ों को आकर्षित करेंगे।
    • रोगग्रस्त पौधों को एक कंटेनर में बेहतर तोड़ दिया जाता है, जहां ताप प्रक्रिया रोगज़नक़ों को मार सकती है। खाद का एक ढेर समान रूप से गरम नहीं किया जाता है, जब तक कि आप इसे हर कुछ दिनों से हलचल न करें और यह सुनिश्चित कर लें कि सभी पौधे सामग्री ढेर के बीच में समय बिताती हैं। फिर, रोगग्रस्त पौधों को त्यागने में आसान होता है और इस प्रकार आपके बगीचे में समस्याओं को फैलाने की संभावना से बचें।
  • 2
    इसका उद्देश्य कार्बन सामग्री (मृत, भूरा, सूखा) और नाइट्रोजन सामग्री (हरा) के बीच संतुलन है। यह अक्सर सिफारिश की जाती है कि आपके पास 60% कार्बन और 40% नाइट्रोजन है। अपनी सामग्री को परतों में रखो, हल्के ढंग से प्रत्येक परत को नली के साथ भिगो दें (गीला या सोख नहीं)।
  • यदि आपके पास हरी पौधे की सामग्री (जैसे घास) है, तो आप समाचार पत्र को कार्बन स्रोत के रूप में बढ़ा सकते हैं। खाद के लिए कार्बन के अन्य स्रोतों में शामिल हैं:
  • पुआल
  • कटा हुआ कार्डबोर्ड
  • चूरा और लकड़ी की लकड़ी के टुकड़े
  • छोटी शाखाएं, ठीक लकड़ी
  • पेपर तौलिए
  • 3
    तय करें कि आप अपनी सामग्री को क्रश करना चाहते हैं। यह आप पर निर्भर करता है यदि आप सामग्री को क्रश करना चाहते हैं या नहीं यदि आप एक तेज खाद चक्र चाहते हैं, तो सामग्री की क्रशिंग प्रक्रिया को गति प्रदान करता है श्रेड्डिंग भी स्टैक को और अधिक सुव्यवस्थित और बारी करने में आसान बनाता है।
  • कुचल क्या है? पेराई कार्बनिक पदार्थों के लिए अधिक से अधिक संपर्क सतह बनाता है, जिससे उन्हें अधिक बैक्टीरिया आक्रमण पर उजागर किया जा सकता है। कार्बनिक पदार्थ के बड़े टुकड़े एरोबिक अपघटन को रोकने के लिए।
  • कोई वनस्पति ट्रिचर या आर्मी जैविक सामग्री नहीं ये सामग्रियां बहुत चिकनी और नम हो गई हैं। इसकी नमी सामग्री एरोबिक अपघटन बहुत मुश्किल है।



  • 4
    परतों से प्रारंभ करें यह मजेदार भाग है हर बार जब आप सामग्री अपने कम्पोस्ट ढेर में जोड़ते हैं, तो इसे परतों में करने का प्रयास करें एक खाद ढेर में तीन बुनियादी परतें हैं, और उन्हें सही क्रम में रखकर महत्वपूर्ण है
  • पहली परत: कार्बनिक सामग्री वे सब्जियों की बनी हुई है, घास, घास, पुआल, घास कतरनों, पत्ते, बुरादा, मकई cobs कट, मकई के डंठल, छोटी शाखाओं या बगीचे अपशिष्ट शामिल हैं। ढेर के नीचे भारी सामग्री रखें, और शीर्ष पर लाइटर सामग्री रखें
  • दूसरी परत: खाद, उर्वरकों और प्रारंभिक सामग्री यह वह जगह है जहां खाद प्रक्रिया शुरू होती है। खाद, उर्वरक और प्रारंभिक सामग्री आपके "माइक्रोबियल आर्मी" को नाइट्रोजन प्रदान करते हैं।
  • तीसरी परत: सतह पृथ्वी बर्तन या मिट्टी के बाँझ फर्श से बचें जो कि कीटनाशकों के साथ इलाज किया गया है, क्योंकि ये बहुत जरूरी रोगाणुओं को शामिल नहीं करते या पोषण नहीं करते हैं।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि आपके पास टहनियां डाल दी जाए हर 20 सेंटीमीटर (8 इंच) उचित वायु प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए मोटा सामग्री रखता है। टहनियाँ या बड़े पौधे के उपजी हैं ठीक है। आप उस सामग्री का भी उपयोग कर सकते हैं जो कंपोस्ट नहीं बनती, जब तक आप अपने कंपोस्ट में विषाक्त पदार्थ नहीं डालते। खाद किसी तरह से, एक जीवित चीज जो सांस लेती है रोगाणुओं, फायदेमंद कीड़े और कीड़े अपघटन प्रक्रिया को पूरा करते हैं - और सभी को जीवित रहने के लिए हवा और पानी की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    खाद ढेर का रखरखाव

    1
    समय-समय पर ढेर "हलचल" यह किनारों की ओर केंद्रीय भाग को ऊपर उठाने और किनारों का क्षेत्र एक त्रिकोण या त्रिशूल का उपयोग कर केंद्र की तरफ बढ़ाकर किया जाता है। अगर यह सूखा है तो पानी भी फेंक दें। यह अपघटन प्रक्रिया के पर्याप्त और समान वितरण को सुनिश्चित करेगा।
  • 2
    बैटरी रखें ढेर के केंद्र को गर्म और नम समान रूप से रखने के उद्देश्य किसी भी समय है, तो ढेर के केंद्र के तापमान नीचे 43 डिग्री सेल्सियस (110 डिग्री फारेनहाइट), एक चप्पू का उपयोग कर ढेर हलचल और कार्बनिक पदार्थ चालू करने के लिए।
  • आप जान लेंगे कि अगर आप ठंडे मौसम में भाप देखते हैं तो बैटरी बहुत गर्म है अधिक समशीतोष्ण जलवायु में, जब आप ढेर ले जाते हैं तो आप गर्मी महसूस कर सकते हैं।
  • याद रखें कि बहुत अधिक पानी रोगाणुओं को डूबता है और कीड़े डराता है - यह भी ढेर सड़ा हुआ गंध का कारण हो सकता है यदि ढेर अधिक सूख जाता है, तो अपघटन प्रक्रिया बंद हो जाती है। यह एक समान नमी को इंगित करता है।
  • 3
    यदि आप नहीं चाहते कि यह बहुत सक्रिय हो तो हर 4 से 6 सप्ताह तक अपना कंपोस्ट ढेर निकालें और पानी डालें। यदि आप अपने कंपोस्ट के लिए शायद ही कभी परतें जोड़ते हैं, तो आपको ढेर को अक्सर अक्सर हलचल नहीं करना पड़ेगा। वसंत की शुरुआत में, गिरावट में स्थापित खाद के एक छोटे ढेर को 3 या 4 महीने बाद उपयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • 4
    ढेर गर्म रखें एक गर्म बैटरी सामग्री को और अधिक तेज़ी से तोड़ देती है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए आप बस अपने सभी वनस्पति को ढेर पर फेंकने का फैसला कर सकते हैं और प्रकृति को इसका ध्यान रखना चाहिए। यह एक धीमी प्रक्रिया है, और अधिकांश पौधों की अपघटन लगभग एक साल लगती है। ढेर गर्म रखने के लिए, इसे हर कुछ दिनों में सरगर्मी कर दें।
  • 5
    हो गया।
  • भाग 4
    आम खाद समस्याओं का निदान

    संकेतसंभव समस्याएंकिए जाने वाले कार्यों
    अप्रिय गंधबहुत अधिक पानी, बहुत सघन मिट्टी, बहुत अधिक नाइट्रोजनअतिरिक्त नमी को शुष्क करने के लिए भूरा जैसे प्लेस सामग्री, ढेर को अधिक हलचल, इसे बारिश के साथ कवर करें, अधिक कार्बन सामग्री बढ़ाएं
    बैटरी काफी गर्म नहीं होती हैबैटरी बहुत छोटी है, बहुत अधिक नमी नहीं है, अपर्याप्त हवा, अपर्याप्त नाइट्रोजनइसे अधिक बनाने के लिए अधिक कार्बनिक पदार्थ बढ़ाएं, सरगर्मी होने पर अधिक नमी जोड़ें, नली को सम्मिलित करके सीधे ढेर के केंद्र में पानी बढ़ाएं, अधिक नाइट्रोजन बढ़ाएं
    बैटरी बहुत गर्म है (66º C या 150º F से ऊपर का तापमान)अपर्याप्त हवा या अपर्याप्त कार्बनइसे ढेर करने के लिए अधिक बार ढेर को जला दें, कार्बन के साथ अधिक कार्बनिक पदार्थों को जोड़ने जैसे चूरा, मकई भूसे या मृत पत्ते
    ढेर केवल केंद्र में गीला हैबैटरी बहुत छोटी हैअपने ढेर को और अधिक कार्बनिक सामग्री बढ़ाएं, इसे परतों में करना और आदर्श कार्बन / नाइट्रोजन अनुपात बनाए रखना सुनिश्चित करना
    कृन्तक नियमित रूप से ढेर पर हमला करते हैंमांस के टुकड़ेमांस की तरह खाद बनाने के लिए कम व्यवहार्य पदार्थ निकालें, ग्रिड को रखकर ढेर के पशु प्रमाण को बनायें और इसे तिरपाल के साथ कवर करें।
    बड़ी वस्तुएं विघटित करने के लिए एक लंबा समय लेती हैंछोटा संपर्क क्षेत्रइन वस्तुओं को ढेर से निकालें, एक बड़ी संपर्क सतह बनाने के लिए उन्हें कट करें या क्रश करें

    युक्तियाँ

    • आप बड़े टुकड़े निकाल सकते हैं और उन्हें वापस ढेर में डाल सकते हैं, या आप खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह है। कुछ लोग खाद को छोड़ना पसंद करते हैं क्योंकि यह पौधों के चारों ओर वितरित करना आसान होता है, लेकिन ऐसा करने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है।
    • यदि आप तय करते हैं कि ढेर बहुत ढीला है, कंटेनरों के साथ खाद बनाने के बारे में पता करें। कंटेनरों को माली के रूप में बनाने के कई तरीके हैं सबसे आसान प्रकार की खाद बिन एक है जिसे हल किया जा सकता है।
    • खाद के बारे में आश्चर्यजनक बात ये है कि यह बिना किसी मदद के होता है
    • खाद तैयार है जब यह अब गर्म नहीं है और पृथ्वी के समान दिखता है। यह पृथ्वी का एक ताजा गंध भी होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com