ekterya.com

कैसे खाद बनाने के लिए

कंपोस्टिंग सिर्फ खाद के लिए एक कंटेनर तैयार करने और इसे सही ढंग से मिश्रण करने के बारे में नहीं है यह भी है कि आप अपने कंपोस्ट में क्या जोड़ सकते हैं इस अनुच्छेद में, आप की एक सरल रूपरेखा प्रदान की जाएगी जो आपको चाहिए और खाद नहीं चाहिए। उन चीजों की मात्रा को कम करने के लिए तीन आर का पालन करें (कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें) जिन्हें आप फेंकना है!

चरणों

1
अपने खाद के लिए एक कंटेनर बनाएं. जब आप जमीन पर एक ढेर में भी सफलतापूर्वक खाद सकते हैं, तो कंटेनर प्रक्रिया को क्लीनर रखेगा और यदि आप बचे हुए हिस्से जोड़ रहे हैं तो जानवरों को दूर करने में आपकी सहायता करेंगी। आप कंटेनर को कैसे बांधा पर निर्भर करते हुए, यह नमी और तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। स्टैक के लिए एक अच्छा न्यूनतम आकार कम से कम 1 घन यार्ड या 1 घन मीटर है, हालांकि एक स्टैक इस से बड़ा हो सकता है, और एक छोटे पैमाने पर काम हो सकता है।
  • 2
    संतुलित मिश्रण के साथ कंटेनर भरें (श्रेष्ठ परिणामों के लिए):
  • की प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए वनस्पति (नाइट्रोजन में उच्च) गर्मी आपके खाद में गर्मी उत्पन्न करने वाली बेहतरीन सामग्री में शामिल हैं: युवा मातम (बीज विकसित करने से पहले) - कॉम्प्रेरी, यरो, चिकन गोबर, खरगोश या कबूतर, कट घास आदि के पत्ते अन्य हरी उत्पादों को भी शामिल हैं फलों और सब्जियों, बचे हुए फल और सब्जियों, कॉफी मैदान और चाय की पत्तियां कर रहे हैं (चाय बैग सहित - क्लिप को हटा अगर आप चाहते हैं), सब्जियों-पौधों की बनी हुई है।
  • ब्राउन पदार्थ (उच्च कार्बन सामग्री के साथ) के रूप में सेवा करने के लिए "रेशा" आपकी सदस्यता का इस सामग्री और गत्ता, पुराने फूल (सूखे फूल व्यवस्था सहित में प्लास्टिक का कम / फोम सामान) (जैसे एल्यूमीनियम कागज, आदि) के पत्तों (पतझड़), मृत पौधों और झाड़ियों बुरादा, गत्ता ट्यूब शामिल हैं - स्ट्रॉ पुराने और घास, और छोटे पशु बेड।
  • अन्य सामग्रियां जो खाद तैयार की जा सकती हैं लेकिन शायद नहीं क्या तुम से पहले सोचा था कि इस प्रकार हैं: कागज तौलिये, पेपर बैग, कपास वस्त्र (टूट), अनावश्यक कार्य, बाल (मानव, कुत्ते, बिल्ली, आदि) कम मात्रा में इन सभी वस्तुओं के प्रयोग करें।
  • एयर। वायु (एनारोबिक) के बिना कंपोस्ट संभव है, लेकिन यह प्रक्रिया अलग जीवाणुओं का उपयोग करती है और एनारोबिक खाद का ढेर सिरका जैसे खट्टा गंध लेगा। यह मक्खियों को भी आकर्षित कर सकता है या एक गंदी मैट उपस्थिति ले सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके कंपोस्ट ढेर को अधिक हवा की जरूरत है, इसे चालू करें, और संरचना को खोलने के लिए अधिक शुष्क या भूरे रंग के पदार्थ को जोड़ने का प्रयास करें।
  • जल। आपकी बैटरी निचोपित स्पंज के रूप में गीली होनी चाहिए आपके जलवायु पर निर्भर करते हुए, आप सीधे पानी जोड़ सकते हैं या तत्वों से आने वाली नमी पर निर्भर रह सकते हैं "ग्रीन"। खाद ढेर पर एक ढक्कन नमी को बनाए रखने में मदद करेगा। यदि एक ढेर में बहुत अधिक पानी है, तो इसमें पर्याप्त हवा नहीं हो सकती है
  • तापमान। खाद ढेर का तापमान बहुत महत्वपूर्ण है और यह अपघटन प्रक्रिया की सूक्ष्मजीव गतिविधि का संकेत है। ढेर के भीतर तापमान का ट्रैक रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह आपके हाथ से महसूस कर रहा है। यदि यह गर्म है, तो सबकुछ घटता है जैसा कि होना चाहिए, लेकिन अगर यह कमरे के तापमान के समान है, तो माइक्रोबियल गतिविधि में कमी आई है और कंटेनर में उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ अधिक सामग्री जोड़ने के लिए आवश्यक है।
  • पृथ्वी या स्टार्टर खाद यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, लेकिन बगीचे की मिट्टी या खाद का एक हल्का छिड़काव परतों के बीच स्टार्टर, थोड़ी तेज़ी से खाद बनाने के चक्र को शुरू करने के लिए सही बैक्टीरिया को शामिल करने में मदद कर सकता है यदि आप ब्रश खींच रहे हैं, तो इस उद्देश्य के लिए जड़ों में छोड़ दिया गया मिट्टी पर्याप्त हो सकती है। कंपस्ट स्टार्टर उपलब्ध है, लेकिन शायद आवश्यक नहीं है
  • 3
    परत या अपने कंटेनर में विभिन्न सामग्रियों को मिलाएं ताकि वे एक-दूसरे के संपर्क में आ सकें और बड़े लम्बे से बच सकें। खासकर हरे रंग की सामग्री की एक साथ बड़ी मात्रा में संघनन को रोकता है, क्योंकि वे जल्दी से एनारोबिक हो सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, नीचे की तरफ पर्याप्त हवा बनाए रखने में मदद करने के लिए, पत्तियों की तरह, भूरे रंग की एक हल्की परत से शुरू करें।
  • 3 भूरा और 1 भाग हरे रंग के मिश्रण का प्रयास करें, जब तक आप आधे और आधे तक नहीं पहुंचते हैं, आपके हाथों वाली सामग्री के आधार पर।
  • जब आप ढेर का निर्माण करते हैं तो प्रत्येक परत पर थोड़ा सा पानी छिड़कते हैं, अगर इसे अधिक नमी की आवश्यकता होती है
  • Video: Preparing Vermicompost | केंचुवा खाद बनाने की विधि | गोबर की शक्तिशाली खाद कैसे बनाये

    4
    अपने ढेर को नियमित रूप से चालू करें, एक बार हर हफ्ते या दो ढेर के बगल में एक क्षेत्र साफ़ करें फिर एक त्रिशूल का उपयोग करें और संपूर्ण स्टैक को मंजूरी वाले क्षेत्र में पास करें। जब यह समय है कि इसे फिर से चालू करें, इसे अपने मूल स्थान पर रखें या इसे कंटेनर में डाल दें। इस तरह से ढेर को मिलाकर उसे हवा के प्रवाह को बनाए रखने में मदद मिलती है, जो एरोबिक अपघटन को प्रोत्साहित करती है। एनारोबिक अपघटन बहुत खराब (आमतौर पर सिरका जैसे खट्टा) गंध करेगा और एरोबिक बैक्टीरिया की तुलना में धीरे-धीरे सामग्री विघटित हो जाएगी। चारों ओर ढेर की ओर इशारा करते हुए सही प्रकार के जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित किया जाता है और एक मीठी गंध के साथ एक अच्छा ढेर बनाता है, जो तेजी से विघटित होता है
  • मामले को अंदर से और ऊपर से नीचे तक ले जाने की कोशिश करें समूहित या पेचीदा हो जाने वाला एक पानी या नमी, हरी सामग्री जोड़ें यदि यह बहुत सूखी लगता है सूखी सामग्री, ब्राउन सामग्री जोड़ें यदि ढेर भी गीला लगता है। यदि आप अभी भी ढेर के मामले में जोड़ रहे हैं, तो जिस अवसर पर आप इसे बदलते हैं, उस पर न जाएं, नए मामले जोड़ें और पुराने पदार्थों के साथ मिश्रण करें।
  • 5
    तय करें कि आप जोड़ना चाहते हैं धीरे-धीरे तत्व कठोर शाखाओं, टहनियां और बाड़ के अवशेष, लकड़ी की राख, लकड़ी की लकड़ी के छल्ले और लकड़ी के ट्रिम के रूप में decomposing उन्हें खाद बनाया जा सकता है, लेकिन आप उन्हें अलग से खाद बना सकते हैं, क्योंकि वे लंबे समय तक विघटित होने में विशेष रूप से ठंडे मौसम में, कम खाद के मौसम के साथ। यदि संभव हो तो, तेजी से अपघटन के लिए भारी सामग्री को कुचलने।



  • 6
    रोटी, पास्ता, नट और पके हुए खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। वे बहुत आसानी से विघटित नहीं करते हैं, वे काफी चिपचिपा होते हैं, और वे हीटिंग को धीमा कर सकते हैं - और सड़न प्रक्रिया धीमा कर देते हैं (बगीचे में छोड़े गए अखरोट जल्दी गायब हो जाते हैं यदि आपके आसपास गिलहरी या बंदर हैं!)
  • निम्न आइटमों के लिए कभी भी भुगतान न करें स्वास्थ्य, स्वच्छता और अक्षमता के कारण विघटित करने के लिए: मांस और मांस, हड्डियां, मछली और मछली हड्डियों, प्लास्टिक फाइबर या सिंथेटिक तेल या वसा पालतू मल या मानव के टुकड़े (जैसे शाकाहारी पशुओं के गोबर को छोड़कर खरगोश और घोड़े) - बीजों, रोगग्रस्त पौधों, डिस्पोजेबल डायपर, चमकदार कागज या पत्रिकाओं, कोयले की ऐश और कोयले, और बिल्ली कूड़े के पास चले गए हैं। इन वस्तुओं को सामान्य कचरे में रख सकते हैं I

  • 7
    अपने खाद फसल. यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो आपको यह पता चल जाएगा कि आपके पास अपने कंटेनर के नीचे अच्छे खाद की एक परत है। इसे बाहर ले जाओ और फैलाने या अपने बेड में खुदाई.
  • आप इसे मोटे स्क्रीन कॉलर के माध्यम से फ़िल्टर कर सकते हैं या बड़े टुकड़े को निकालने के लिए अपने हाथ या त्रिकोण का उपयोग कर सकते हैं जो अभी तक टूट नहीं गए हैं।
  • बहुत ठंडा खाद पौधों को विकसित कर सकता है, लेकिन यह पृथ्वी से नाइट्रोजन भी चोरी कर सकता है, क्योंकि यह सिकुड़ रहा है। अगर आपको लगता है कि यह प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो कंटेनर में लंबे समय तक खाद छोड़ दें या इसे अपने बगीचे में पानी दें और उसमें कुछ भी रोपने से पहले दो सप्ताह तक बैठ जाएं।
  • युक्तियाँ

    • अपघटन में मदद करने के लिए, कुछ लाल कीड़े जोड़ें, जिन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। यदि आप किसी खुले तल से एक कंटेनर का उपयोग करते हैं, तो संभवतः कीड़े अपने कम्पोस्ट ढेर को अपने दम पर दर्ज करते हैं।
    • खाद बनाने में लगभग जादुई ढंग से काम करता है और अगर आप उचित सामग्री (घोटाले के तीन हिस्सों) के एक क्यूबिक यार्ड से शुरू करते हैं, "भूरा" और 1 भाग का मामला "ग्रीन"), इसे नम रखें और हर हफ्ते इसे चालू करें। यदि आप इन बिंदुओं पर चिपकते हैं तो प्रति वर्ष कंपोस्ट के दो बड़े बैचों को प्राप्त करना संभव है यदि आप अलग-अलग होते हैं, तो इसमें थोड़ी अधिक समय लगेगा, लेकिन यह खाद होगा
    • यदि यह परतों को लगाया जा सकता है, तो यह बहुत प्रभावी होगा - भूरे रंग की एक परत, हरे रंग की परत की एक परत, खाद बनाने की एक परत (जब तक आपके उर्वरक का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं हो)।
    • एक प्लास्टिक के दूध कंटेनर (गैलन) के शीर्ष के चारों ओर काटें जिससे इसे संभाल से जुड़ा हो। अपने खाद जमा करने के लिए इसे डिशवॉशर के नीचे रखें
    • घर के अंदर एक मिनी कंपोस्ट बिन रखें, जिसे आप अपने भोजन की तैयारी क्षेत्र के करीब रख सकते हैं। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे भरना आसान है, इसे कम्पोस्ट ढेर में रोजाना खाली करें, और इसे साफ रखें आप एक छोटे प्लास्टिक के कंटेनर (अजीब डिब्बे छोटे कचरा ढक्कन हैं) या एक थाली घुटा हुआ मिट्टी के रूप में सरल कुछ विचार कर सकते हैं - अच्छा लग रहा है, यह साफ करने के लिए आसान है और आसानी से ले जाया जाता है।
    • कुछ बिंदु पर, आपको एक नया कंपोस्ट ढेर शुरू करना पड़ सकता है, और पुरानी कंपोस्ट ढेर में अधिक देना बंद कर देना पड़ सकता है "समाप्त होता है"।
    • अपने खाद कहीं आसानी से सुलभ रखें, ताकि आप और उसके परिवार के सदस्यों को इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
    • अपनी स्थानीय नगरपालिका के संपर्क में जाओ, अगर आप किसी भी कारण से खाद नहीं कर सकते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या वे खाद बनाने के लिए बगीचे की बर्बादी एकत्र करेंगे। कई नगर पालिकाओं क्रिसमस पेड़ों को इकट्ठा करेंगे और उन्हें जनवरी में खाद में काट लेंगे।
    • यदि आप अपने बगीचे में कटौती करते हैं, तो अपना घास कतरन उठाएं! यह मुफ़्त है, और अधिक खाद प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है, जब तक कि आपके पास लॉन मॉवर न हो। एक लॉनमावर घास को अपने बगीचे में वापस जैविक उर्वरक (भूसे नहीं) के रूप में फेंक देगा, जो इसकी उर्वरक जरूरतों के 40% के साथ लॉन प्रदान करेगा। इसके अलावा, कभी भी अपने कंपोस्ट में घास न लगाएं जो कि रासायनिक कीटनाशकों या उर्वरकों को जोड़ने के कुछ दिनों बाद काट दिया गया है।
    • खाद प्राप्त करने के लिए सबसे तेज़ तरीका है, कट घास का एक हिस्सा और 3 भागों मृत पत्तियों (एक कटर के साथ कटा हुआ) मिश्रण करने ऊपर या नीचे के बिना तीन तरफ के एक कंटेनर में रख दें, नम रखने, और दे वापस प्रत्येक है दो हफ्ते कांटा फसल के साथ
    • तेजी से अपघटन प्राप्त करने के लिए, पत्ते, कटिगों को कुचलने और अंडरशेल्ड को कुचलने के लिए।
    • शुष्क मौसम में, जब भी आप इसे खाद ढेर में खाली करते हैं, हर बार पानी के साथ अपनी बाल्टी भरें। यह आवश्यक नमी को जोड़ने में मदद करेगा
    • एक कंपोस्टिंग क्षेत्र साझा करें यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं

    Video: सबसे सरल व तेज तरीका जैविक खाद !! जैविक खाद - हिंदी / उर्दू / पंजाबी

    Compost_bury_banana_peel.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: जैविक खाद बनाने की विधि

    घास और पत्तियों के नीचे केले के छील और अन्य भोजन के स्क्रैप को दफन करना। यदि आप उन्हें शामिल करना चाहते हैं, तो मिट्टी के व्यंजनों को सामान्य आँगन से कचरे की एक परत के नीचे छोड़ दिया गया है। इससे पशुओं और मक्खियों को दूर करने में मदद मिलेगी। इस तरह आप एक कवर कंटेनर होगा
  • खाद-ढेर-3472.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    शांत सुबह भाप। हालांकि यह सख्ती से जरूरी नहीं है, एक खाद ढेर जो अपनी सबसे तेज प्रक्रिया में है, गर्मी होगी। यदि आपने अच्छा मिश्रण बनाया है, तो आप देखेंगे कि यह बहुत गर्म है, यहां तक ​​कि भाप भी ठंडे सुबह बाहर आ जाएगी। यह एक अच्छा संकेत होगा
  • चेतावनी

    • यदि आप घास खाद करने जा रहे हैं, तो इसे ढेर में जोड़ने से पहले इसे शुष्क करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो यह बढ़ने लग सकता है
    • यद्यपि यह कम और कम संभव है खाद कुत्ते के मल को, अधिकृत नगरपालिका खाद डिब्बे में, यह केवल विशेष परिस्थितियों में ही प्रयास किया जाना चाहिए, आमतौर पर ये स्थानीय पार्कों में पाए जाते हैं। सब्जियों और बागों में या उसके पास इस खाद का उपयोग न करें। अधिक जानकारी के लिए अपनी स्थानीय नगरपालिका की जांच करें अपनी नगरपालिका को इन कंटेनरों को पार्क में और कुत्ते के चलने के मार्गों पर रखने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अपने खाद में उन चीजों को न जोड़ें, जिन्हें पहले चिह्नित किया गया था "`कभी नहीं compostes - ये पूरी तरह से एक कारण या किसी अन्य के लिए खाद को बर्बाद कर रहे हैं और कुछ उदार अस्वस्थ हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपके कम्पोस्ट ढेर के लिए एक जगह।
    • वनस्पति अवशेष, उद्यान कचरे और अन्य खाद सामग्री
    • खाद को चालू करने के लिए एक त्रिशूल या अन्य उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com