ekterya.com

कैसे व्हीलचेयर के लिए एक रैंप बनाने के लिए

व्हीलचेयर के लिए रैंप विकलांग लोगों को सार्वजनिक और निजी स्थानों तक पहुंचने की अनुमति देता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, अन्य देशों के रूप में, विकलांगता अधिनियम (एडीए) के भाग के रूप में, सभी नई सार्वजनिक इमारतों में व्हीलचेयर पहुंच शामिल है, जो स्थायी, अर्ध-स्थायी हो सकता है या लैपटॉप लेकिन चाहे यह रैंप या व्हीलचेयर लिफ्ट है, इन अभिगमों को सभी नए निर्माण परियोजनाओं में शामिल किया जाना चाहिए। ध्यान रखें कि एक स्थायी रैंप में इंजीनियरिंग नियोजन या बढ़ईगीन ज्ञान (आपके द्वारा चुने गए सामग्री के आधार पर) की आवश्यकता होगी, संभावित अतिरिक्त परमिट के अलावा दूसरी ओर, एक अस्थायी या पोर्टेबल रैंप का निर्माण करना अपेक्षाकृत आसान है और आप इसे खुद कर सकते हैं चाहे आप या आपके परिचित व्यक्ति को अक्षम कर दिया गया हो और अपने घर के लिए रैंप की जरूरत हो, या अगर आप किसी कंपनी के मालिक हैं और आपको अपनी इमारत तक पहुंच प्रदान करनी होगी, तो यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि व्हीलचेयर रैंप कैसे बनाया जाए विकलांग लोगों के लिए नियमों का अनुपालन करें जो आपके शहर को विनियमित करते हैं और स्थान को अधिक सुलभ बनाते हैं।

चरणों

विधि 1
रैंप की योजना बनाएं

बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप रैंप को पिछले कितना चाहते हैं परामर्श से पहले आपको स्थानीय भवन के नियमों के कार्यालय में एक लाइसेंस की ज़रूरत होगी और अपनी सामग्रियों को एकत्र करना शुरू होगा, आपको तय करना होगा कि आपका रैंप अस्थायी संरचना होगा या यदि यह स्थायी विस्तार होगा। एक अस्थायी या पोर्टेबल रैंप (जो बाद में अधिक विस्तार से चर्चा की जाएगी) निर्माण के लिए बहुत सरल है, जबकि स्थायी सरकार को स्थानीय सरकार की देखरेख के अलावा पेशेवरों की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, यह विचार करने योग्य है कि कुछ समुदायों में संरचना अनिवार्य है, संरचना की अवधि के बावजूद।
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थान की योजना बनाएं अगर कोई संभावना है कि आपको लाइसेंस की आवश्यकता है, तो अपनी संपत्ति की सीमाओं, भवन के आकार और स्थान और रैंप पर जाने वाले स्थान की योजनाओं को प्रदर्शित करना बेहतर होगा। इसी तरह, आपको रैंप की ऊंचाई, लंबाई और चौड़ाई और फुटपाथ या सड़क से दूरी को शामिल करना होगा।
  • यह संभव है कि कुछ समुदायों में इस प्रकार की योजना को निर्माण लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है लेकिन यहां तक ​​कि अगर ऐसी योजना जरूरी नहीं थी, तो यह योजना बनाने और प्रक्रिया का ट्रैक रखने के लिए उपयोगी होगा।
  • कुछ समुदायों में, यह लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पेशेवर इंजीनियर या बढ़ई द्वारा तैयार की जाने वाली योजना के लिए आवश्यक हो सकता है। स्थानीय भवन नियमों के कार्यालय में जाने के लिए पता करें कि आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता है और, यदि हां, तो कौन सा
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    लागत का अनुमान निर्माण उपकरण और सामग्री की लागत और ठेकेदार या बढ़ई द्वारा लगाए गए दर के अतिरिक्त, आपको निर्माण लाइसेंस के लिए भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के कई शहरों और काउंटी में, दस्तावेज़ की लागत रैंप की अनुमानित लागत से निर्धारित होती है। एरि काउंटी, पेन्सिलवेनिया में, लाइसेंस की फ्लैट दर यूएस $ 2 है अगर परियोजना की लागत $ 2000 से कम है, लेकिन यदि यह राशि इस राशि से अधिक है, तो प्रत्येक अतिरिक्त US $ 1000 के लिए यूएस $ 6 बढ़ जाती है।
  • यदि आप एक अस्थायी या पोर्टेबल रैंप बनाने जा रहे हैं, तो शायद आपको केवल लकड़ी और अन्य आवश्यक उपकरण की लागत का अनुमान करना चाहिए। दूसरी तरफ, यदि आप एक स्थायी संरचना बनाने जा रहे हैं, तो आपको एक बढ़ई या इंजीनियर की सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है, जो कि निर्माण की लागत में काफी वृद्धि करेगी।
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक निर्माण लाइसेंस प्राप्त करें कुछ स्थानों पर, आप व्हीलचेयर के लिए रैंप बनाने से पहले नगरपालिका से एक भवन लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है। यह स्थिति एक नगरपालिका से दूसरे तक भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य में एक शहर और दूसरे के मानदंडों के बीच बड़ा अंतर है: मिसौरी राज्य में सैन लुइस शहर में, व्हीलचेयर रैंप बनाने की आवश्यकता नहीं है अगर वे मौजूदा सीढ़ियों पर हैं या अगर वे किसी घर में एक स्थायी विस्तार नहीं हैं- इसके विपरीत, एरी में, सभी व्हीलचेयर रैंप के लिए एक लाइसेंस की आवश्यकता होती है जो रैंप की लागत के आधार पर लगभग $ 29 या अधिक का खर्च करता है।
  • ऐसे शहरों में जहां निर्माण लाइसेंस की आवश्यकता होती है, रैंप के निर्माण से पहले दस्तावेज़ प्राप्त नहीं होने पर दंड या अन्य कानूनी परिणाम भी हो सकते हैं।
  • इंटरनेट पर अपने शहर और आपके देश के लिए भवन लाइसेंस के संबंध में नियमों को देखें। व्हीलचेयर रैंप के निर्माण को संचालित करने वाले बिल्डिंग परमिट और अन्य स्थानीय नियमों के बारे में जानने के लिए आप यह भी पता कर सकते हैं कि आप उपयोगिता कार्यालय या समान इकाई से फोन पर संपर्क कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सामग्री को मापें

    बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आकृति या डिज़ाइन चुनें अधिकांश लोग रैंप के तीन मुख्य डिज़ाइनों में से एक को चुनते हैं जो मौजूद हैं। पहला डिजाइन सीधे रैंप का है, जहां रैंप ही और कोई आवश्यक बाकी गठबंधन कर रहे हैं। दूसरा एल रैंप का है, जिसमें इंटरमीडिएट ब्रेक की ऊंचाई पर 90 डिग्री का कोने है। अगर इस रैंप को घर के चारों ओर से घेरे, तो इसे "समापन" रैंप कहा जा सकता है तीसरा यू-आकार वाले रैंप का है, जिसमें ब्रेक या मध्यवर्ती ब्रेक की ऊंचाई पर 180 डिग्री का मोड़ है।
    • रैंप के लिए डिजाइन चुनने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक सौंदर्यशास्त्र है हालांकि, कभी-कभी, आपके यार्ड का आकार और आकार वह है जो रैंप के आकार और डिज़ाइन को निर्धारित करता है।
  • Video: The Great Gildersleeve: Christmas Eve Program / New Year's Eve / Gildy Is Sued

    बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुनिश्चित करें कि रैंप में उचित ढलान है ढलान या झुकाव का कोण कहता है, वह ऊंचाई पर निर्भर करेगा जिस पर इसे पहुंच प्रदान करनी होगी। कई संरचनाओं के मामले में, रैंप का अनुपात 1 से 12 का होना चाहिए। इसका मतलब है कि ऊर्ध्वाधर ऊंचाई के प्रत्येक सेंटीमीटर के लिए, रैंप 12 इंच क्षैतिज रूप से बढ़ाया जाना चाहिए। इस माप का मतलब है कि रैंप इतनी अधिक खड़ी नहीं है, ताकि जिस व्यक्ति का उपयोग किया जाए वह चढ़ाई और सुरक्षित रूप से उतर सके।
  • रैंप की अनुमानित लंबाई की गणना करने के लिए, कुल ऊंचाई को मापें और चुने हुए ढलान द्वारा उस माप को गुणा करें। उदाहरण के लिए, जिस ढलान का ढलान 73.6 सेमी (2 9 इंच) की ऊंचाई के लिए बनाया गया 1 से 12 का अनुपात है, वह 883.9 2 सेमी (348 इंच) की लंबाई या 8.83 मीटर होगी, 100 सेमी से वे 1 मीटर (29 फुट बनाते हैं, क्योंकि 12 इंच 1 फुट बनाते हैं)
  • रैंप की तुलना में 1 से 12 के अनुपात के साथ प्राप्त बहुत अधिक तेज कोण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुधार के लिए प्रत्येक 1 सेमी ऊंचाई (1 से 16 का अनुपात) के लिए क्षैतिज 16 सेमी तक का रैंप बनाना संभव है सुरक्षा और पहुंच में आसानी हालांकि, रैंप को प्रत्येक 1 सेमी ऊर्ध्वाधर विस्तार के लिए क्षैतिज रूप से 12 सेमी से कम नहीं ढल जाना चाहिए, क्योंकि अगर वे तेज थे, तो वे दुर्घटनाओं या घायल हो सकते थे।
  • ध्यान रखें कि यदि रैंप एक वाणिज्यिक या व्यावसायिक इमारत के लिए है, तो शहर, काउंटी या राज्य जहां आप रहते हैं, ढलान के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं को निर्धारित कर सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि आप संपत्ति के अंदर या बाहर थे। उदाहरण के लिए, मिनेसोटा के राज्य में, सार्वजनिक या व्यावसायिक उपयोग के लिए इनडोर या सार्वजनिक रैंप में 1 से 12 के अनुपात में ढलान हो सकता है, लेकिन बाहरी रैंप (जो कि नगर निगम के नियमों के आधार पर सड़क का हिस्सा माना जा सकता है) चाहिए कम से कम 1 से 20 के अनुपात का ढलान कम खड़ा है
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3



    टूटने पर विचार करें आकार, कोण और रैंप के मुख्य उपयोग के आधार पर (उदाहरण के लिए, व्हीलचेयर के लिए किसी व्यक्ति द्वारा या व्हीलचेयर में किसी व्यक्ति के लिए धक्का देकर), आपको ब्रेक लगाने की आवश्यकता हो सकती है। व्हीलचेयर रैंप के लिए तीन मुख्य प्रकार के आराम हैं: ऊपरी बाकी, कम आराम और मध्यवर्ती बाकी (वैकल्पिक)।
  • ऊपरी हिस्से को खुलने वाले स्विंगिंग दरवाजे के मामले में एक शीर्ष विश्राम को कम से कम 152 x 152 सेमी (60 x 60 इंच) मापना चाहिए। बाकी को दरवाजा घुंडी के किनारे पर कम से कम 30 से 60 सेमी (12 और 24 इंच) कोहनी के कमरे में प्रदान करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोई व्यक्ति व्हीलचेयर को चालू कर सकता है और बिना दरवाजा खोल सकता है वापस स्लाइड करें इसी तरह, बाकी दरवाजा सीमा के बाहरी पक्ष के खिलाफ गठबंधन किया जाना चाहिए, लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि रैंप और थ्रेसहोल्ड के बीच 1.27 सेमी (0.5 इंच) से अधिक स्थान नहीं हो। यह माप छोटे मोहरे पहियों को फंसने से रोकने के साथ-साथ भवन में प्रवेश करने या छोड़ने के दौरान किसी भी प्रकार की टहलना को रोकने के लिए कार्य करता है।
  • आम तौर पर, रैंप की लंबाई और ढलान के आधार पर, एक मध्यवर्ती विराम वैकल्पिक होता है। ढलान पर निर्भर करता है कि बाकी का आकार 91.4 और 152.4 सेमी (36 और 60 इंच) के बीच भिन्न हो सकता है। एक तेज़ ढलान (1 से 12 के अनुपात के साथ) को वंश के दौरान व्हीलचेयर को रोकने के लिए लंबी दूरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक कम ब्रेक में कम से कम रैंप की समान चौड़ाई और लगभग 121.9 सेंटीमीटर (48 इंच) की लंबाई होनी चाहिए, अगर कोई व्यक्ति व्हीलचेयर को धक्का दे, या 152.4 और 182.8 सेंटीमीटर (60 और 72 इंच) ) लंबे समय से अगर एक व्हीलचेयर में व्यक्ति अकेला है
  • सुनिश्चित करें कि तल आराम और मंजिल के रूप में संभव के रूप में गठबंधन कर रहे हैं। एक "बढ़त" जो 1.27 सेमी (0.5 इंच) से अधिक उपाय करता है, एक ट्रिपिंग (पैदल चलने वालों के लिए) या फिसलने (व्हीलचेयर में लोगों के लिए) के वास्तविक खतरे का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • कई विशेषज्ञों ने यह सुनिश्चित करने की सिफारिश की है कि भवन की नींव से बेहतर बाकी। अन्यथा, रैंप ऊष्मा विरूपण के कारण बढ़ सकता है, जो बदले में, रैंप का उपयोग करने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों के लिए जोखिम पैदा कर सकता है, और बहुत ही कम से कम, जाम के पीछे के दरवाजे का कारण बनता है।
  • बिल्ड अ व्हीलचेयर रैंप चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: Rehabilitation of Bilateral Amputee - Exercises: Fitting of and Training with Prostheses

    4
    सुरक्षा उपकरण जोड़ें यह एक रेलिंग या सुरक्षात्मक रेलिंग हो सकता है और अधिकांश व्हीलचेयर रैंप के महत्वपूर्ण घटक हैं एक रेलिंग, व्हीलचेयर के उपयोगकर्ता को रैंप गिरने या फिसलने से रोका जा सकता है, जबकि एक रेलिंग उपयोगकर्ता और व्हीलचेयर को रैंप या आराम से गिरने से रोका जा सकता है।
  • रेलिंग का आकार और स्थान उपयोगकर्ता के हाथ या मुख्य उपयोगकर्ताओं की ऊंचाई और ताकत पर निर्भर करेगा, साथ ही रैंप पर लागू होने वाले स्थानीय भवन नियम भी। सामान्य तौर पर, इस उद्देश्य के लिए रेलिंग की ऊंचाई 78.7 और 86.3 सेमी (31 और 34 इंच) के बीच है।
  • एक रेलिंग की चौड़ाई व्यास में 3.81 सेमी (1.5 इंच) से कम या उसके बराबर होना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उपयोगकर्ता इसे पकड़ सकता है। उन बच्चों या वयस्कों के लिए व्यास भी छोटा होना चाहिए जो ऑब्जेक्ट को पकड़ या पकड़ने में असमर्थ हैं।
  • कई लकड़ी के गोदामों ने ऊर्ध्वाधर रेलिंग बनाया।
  • सुरक्षा पथ मुख्य उपयोगकर्ता (बैठे स्थिति में) की घुटने की ऊंचाई पर गठबंधन किया जाना चाहिए। यह आमतौर पर 45.7 और 50.8 सेंटीमीटर (18 और 20 इंच) के बीच है, हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है कि मुख्य उपयोगकर्ता के घुटने की ऊंचाई को मापने के लिए नीचे बैठे हैं, ताकि हेन्ड्रल्स प्रभावी और सुरक्षित हो सकें। ।
  • रैंप इमारत के पास होने पर छत या गटर जोड़ने पर विचार करें। भवन की छत से गिरने वाला पानी व्हीलचेयर उपयोगकर्ताओं के लिए फिसल का खतरा हो सकता है। छत या छत का निर्माण भी व्यक्ति को व्हीलचेयर में प्रकृति के तत्वों से बचाने में मदद करेगा। एक अन्य विकल्प छत में एक छोटे से विस्तार का निर्माण करने के लिए हो सकता है जो अपवाह जल से रैंप को बचाने के लिए।
  • विधि 3
    रैंप का निर्माण करें

    बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    केवल लकड़ी का इस्तेमाल करें। यह अधिक टिकाऊ है और अप्रयुक्त लकड़ी की तुलना में वर्षा और मौसमी बदलावों को बहुत ज्यादा सामना करेगा। यहां तक ​​कि अगर यह एक अस्थायी संरचना है, तो आम तौर पर उपयोगकर्ता की सुरक्षा के लिए और संरचना की स्थायित्व के लिए, रैंप को आमतौर पर इलाज की लकड़ी से बनाया जाता है।
    • सामान्य तौर पर, सबसे अच्छा विकल्प मध्यम लंबाई की लकड़ी चुनना है। बीम के मामले में 5 x 10 सेमी (2 x 4 इंच) और 5 x 15 सेमी (2 x 6 इंच), लंबाई 4.8 मीटर (16 फीट) या उससे कम होनी चाहिए। 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) पदों के मामले में, लंबाई 3 मीटर (10 फीट) या उससे कम होनी चाहिए।
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 10 शीर्षक वाली छवि

    Video: Words at War: It's Always Tomorrow / Borrowed Night / The Story of a Secret State

    2
    शिकंजा के साथ रैंप का निर्माण करें नाखून समय और उपयोग के साथ ढीली आ सकता है, इसलिए वे सुरक्षा जोखिम का सामना कर सकते हैं। यदि आप एक स्थिर और टिकाऊ रैंप रखना चाहते हैं जो भविष्य में निस्तारण नहीं करता है, विधानसभा के लिए स्क्रू का उपयोग करें नाखूनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए केवल बीम हुक के लिए
  • बिल्ड एक व्हीलचेयर रैंप चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक स्थायी रैंप के पदों के लिए छेद खोदें यदि आप एक स्थायी ढांचे का निर्माण करने जा रहे हैं, तो आपको रैंप को स्थिर करने और सुरक्षित करने के लिए पदों के लिए छेद खोना होगा। डंडे 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) होना चाहिए और आपको उन्हें हर 2.4 मीटर (8 फुट) या उससे कम जगह देना होगा - आदर्श दूरी प्रत्येक 1.8 मीटर (6 फीट) है।
  • प्रत्येक पद पर प्रत्येक पद में कम से कम एक स्थिति में कोष्ठक रखें। इस तरह, आप पदों में अधिक पार्श्व स्थिरता प्रदान करेंगे।
  • 8.8 सेमी (3.5 इंच) शिकंजा का उपयोग करके पोस्ट पर ब्रेसेज़ रखें दबाव का समर्थन करने और इमारत को नीचे समर्थन सुरक्षित करने के लिए प्रत्येक जंक्शन को पकड़ने के लिए उच्च शक्ति (कतरनी-प्रकार) शिकंजे का 0.6 इंच (1/4 इंच) 10 सेंटीमीटर (4 इंच) का उपयोग करें।
  • यदि पट्टियों को जमीन के स्तर पर या उसके पास नहीं है, तो उन्हें पकड़ने के लिए हुक का उपयोग करें और 2.5 सेमी (1 इंच) और 1.5 सेंटीमीटर (5/8 इंच) नाखूनों को हुक रखने के लिए करें। ब्रेसिज़ के मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि संरचना स्थिर है, नाखूनों के बजाय स्क्रू का उपयोग करना होगा।
  • बिल्ड अ व्हीलचेयर रैंप स्टेप 12 नामक छवि
    4
    एक गैर पर्ची सतह रखें कुछ नगरपालिका के नियमों के अनुसार पूरे रैंप को कवर करने वाली एक विरोधी पर्ची की सतह का उपयोग किया जाता है यहां तक ​​कि अगर यह एहतियात अनिवार्य नहीं है, यह निर्माण और सुरक्षा विशेषज्ञों द्वारा अत्यधिक अनुशंसित है। एक गैर पर्ची सतह बनाने के लिए कुछ विकल्प हैं और विकल्प आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करेगा।
  • लकड़ी के रैंप के लिए, आप गैर पर्ची सुरक्षा टेप, एक छत के लिए छत की छत या एक पॉलीयूरेथेन मिश्रण की एक परत और रेत का एक सा का उपयोग कर सकते हैं। आप इन सभी सामग्रियों को अधिकतर हार्डवेयर स्टोर या निर्माण टूल स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं।
  • कंक्रीट रैंप के लिए, कंकरीट पर एक झाड़ू चला सकते हैं इससे पहले कि यह एक सख्त या असमान बनावट बनाने के लिए कठोर हो जाता है जो एक विरोधी पर्ची सतह के रूप में कार्य करता है।
  • युक्तियाँ

    • विचार और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए अपने पड़ोस में कुछ वास्तविक तस्वीरें या रैंप की जांच करें। मालिकों से बात करें और कुछ सुझाव मांगें या उनसे पूछें कि कौन ठेकेदार ने इसे बनाया था
    • आप उन नियमों को पा सकते हैं, जो सार्वजनिक क्षेत्र में या इंटरनेट पर आपके क्षेत्र के लिए ज़िम्मेदार कार्यालय में निर्माण परियोजनाओं की आवश्यकताओं को इंगित करते हैं। अपने शहर की फोन बुक में पते और संपर्क जानकारी खोजें। यह मत भूलो कि आप अपने क्षेत्र के ऑनलाइन नियमों को ऑनलाइन बनाने के लिए भी देख सकते हैं।
    • एक ठेकेदार के बारे में विचार करें जो कि रैंप को स्थापित करने के लिए उपयोग के मुद्दों में माहिर है।
    • सुनिश्चित करें कि आप विकलांग लोगों (जैसे एडीए) के लिए कानून की सभी आवश्यकताओं की सावधानीपूर्वक जांच करें, जिसमें अपवाद (जो आमतौर पर अनुलग्नकों में पाए जाते हैं) शामिल हैं, जब आप मूल्यांकन मूल्यांकन और योजनाओं के निर्माण के चरण में होते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपकी संपत्ति पर कोई व्यक्ति घायल हो जाता है या यदि आप प्रदान रैंप मानक द्वारा आवश्यक विनिर्देशों को पूरा नहीं करता है, तो कानूनी दायित्व आपके पास आ सकता है
    • अपने रैंप के लिए सामग्री चुनते समय आपके इलाके की जलवायु परिस्थितियों पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि अधिकांश समय में बहुत अधिक बर्फ है, तो आपको रैंप और छत या नाले में अधिक कर्षण जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सिन्का मैट्रिक्स
    • स्तर
    • handsaw
    • इलेक्ट्रिक ड्रिल
    • पेचकश
    • शिकंजा
    • हथौड़ा
    • लकड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com