ekterya.com

विकलांग लोगों का सम्मान कैसे करें

विकलांग व्यक्ति के साथ व्यवहार करने और उससे बात करने के लिए उचित तरीके से सीखना आपके विचार के अनुसार सहज नहीं हो सकता है। कई बार लोग विकलांग व्यक्ति के साथ बहुत अपमानजनक तरीके से बात कर सकते हैं और व्यवहार कर सकते हैं, जिससे उन्हें गुस्सा, क्रोधित या निराश महसूस हो सकता है एक समस्या पैदा करने के बजाय, उसे कार्य करने और उससे बात करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए, ताकि आप उसे सम्मान दें।

चरणों

भाग 1

अधिनियम उचित रूप से
विकलांग व्यक्तियों का सम्मान करते हुए छवि शीर्षक चरण 1
1
पहले पूछे बिना मदद करने की कोशिश मत करो बहुत से लोगों की पहली प्रतिक्रियाओं में से एक जब वे विकलांग व्यक्ति को देखते या मुठभेड़ करते हैं तो उनकी मदद करने की कोशिश करना है। हालांकि यह इशारा अच्छा लग सकता है, यह मानते हुए कि विकलांग व्यक्ति को सहायता की आवश्यकता है, यह आक्रामक और हानिकारक हो सकता है भले ही वह व्यक्ति कठिनाई के साथ आगे बढ़ रहा है या नहीं, आपको पूछना चाहिए कि उन्हें स्वचालित रूप से प्रस्तुत करने से पहले उन्हें सहायता की आवश्यकता है अगर आप उससे पहले पूछें तो वह उस इशारा की सराहना करेंगे - जिसके बाद आपको उसकी मदद नहीं करनी पड़ेगी।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को कठिनाई के साथ चलते देखते हैं, तो आपको यह नहीं मानना ​​चाहिए कि उन्हें सहायता चाहिए उसे सुनिश्चित करने के लिए बस उससे पूछें
  • एक व्यक्ति जो स्पष्ट रूप से अंधा या बहिरा है, उदाहरण के लिए, जरूरी नहीं कि एक गाइड या अनुवादक की ज़रूरत होती है
  • Video: विकलांग लड़ रहा नौकरी को

    विकलांग व्यक्तियों के साथ शीर्षक का शीर्षक चित्र 2
    2
    एक गाइड कुत्ते को पालतू न करें या इसके साथ खेलें। एक आराध्य गाइड कुत्ते को अनदेखा करना कठिन है, जो आपके पथ को पार करता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कैसे मोहक हो सकता है, आपको एक गाइड कुत्ते को पालतू नहीं करना चाहिए, इसके साथ खेलना चाहिए या बिना अनुमति पूछे जाने पर उसे दृष्टिकोण करना चाहिए। गाइड कुत्तों को महत्वपूर्ण काम करते हैं और आप उन्हें विचलित कर देते हैं यदि आप उनसे चलते हैं या उनके कानों के बीच रगड़ना शुरू करते हैं। यदि आप एक गाइड कुत्ता देखते हैं, तो हमेशा अपने स्वामी से आपको यह मानने से पहले अनुमति दें कि आप उसे पालतू कर सकते हैं यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो ऐसा करने में बहुत समय खर्च न करें। यदि मालिक आपके अनुरोध को अस्वीकार कर देता है, तो इसे स्वीकार्य नहीं लें - आपके कुत्ते का उसके लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है और उस समय उस पर इसकी आवश्यकता हो सकती है
  • एक गाइड कुत्ते को पुरस्कार न दें, जब तक कि मालिक इससे सहमत नहीं हो।
  • अपने कुत्ते को एक गाइड कुत्ते के साथ खेलने न दें, अगर आप सड़क पर किसी एक के पास आते हैं।
  • विकलांग लोगों के साथ अनुस्मारक छवि शीर्षक चरण 3
    3
    विकलांगों के लिए सेवाओं का उपयोग न करें यदि आपके पास कोई विकलांगता नहीं है स्टोर में चलने के लिए बाथरूम या कम जगह में अतिरिक्त जगह लेना लाभ लेने का एक शानदार अवसर हो सकता है, लेकिन यदि आप एक अक्षम व्यक्ति नहीं हैं, तो यह इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए बेहद असुविधाजनक और निराशाजनक हो सकता है। विकलांग लोगों को वास्तव में उनकी ज़रूरत होती है - वे चलने में सक्षम नहीं हैं या बहुत कुछ नहीं चल पा रहे हैं, इसलिए उन्हें अपने व्हीलचेयर या उनके गाइड कुत्ते के लिए एक स्थान के लिए अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता है। इस कारण के बावजूद, विकलांग लोगों के लिए विशेष रूप से विकलांग लोगों की सहायता के लिए सेवाएं मुहैया करायी जाती हैं। इन सेवाओं में से किसी एक का उपयोग करके, आप उन्हें उन सेवा से वंचित कर रहे हैं, जिनकी वास्तव में आवश्यकता है
  • कुछ रेस्तरां विकलांगों के लिए तैयार टेबल या सीट हैं यहां तक ​​कि जब आप एक बड़े समूह के साथ जाते हैं, तो उनका उपयोग करने से बचें।
  • एक अक्षम पार्किंग स्थल के पास भी पार्किंग से बचें, अगर आपको अपनी कार से व्हीलचेयर को निकालने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है।
  • विकलांग व्यक्तियों का सम्मान करते हुए छवि शीर्षक चरण 4

    Video: पेंशन योजना को कैसे चैक करें | राज्‍य पेंशन योजना | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

    4
    विकलांग व्यक्ति के व्हीलचेयर पर निर्भर न करें या इसके साथ खेलें। पहियों के पास लगभग सभी चीजों को पुश करने के लिए मज़ेदार है, लेकिन अगर आप इसे विकलांग व्यक्ति के व्हीलचेयर के साथ करते हैं तो यह आक्रामक और हानिकारक हो सकता है भले ही आप एक अजनबी या मित्र हो, आप अपने व्हीलचेयर को तब तक नहीं छूना चाहिए जब तक कि आप अनुमति न दें या ऐसा करने के लिए कहें। यह बहुत सच है यदि आप इसे अपने हथियारों का समर्थन करने के लिए उपयोग करते हैं या यदि आप मज़ेदार के लिए इसे दबाते हैं यह वही नियम उन लोगों के लिए उपयोग किया जाता है जो इलेक्ट्रिक व्हीलचेयर, crutches या किसी अन्य उपकरण का उपयोग करने में मदद के लिए उन्हें जुटाने में मदद करते हैं।
  • यह मत मानो कि व्हीलचेयर में एक व्यक्ति को धक्का दिया जाना चाहिए या उसे अपनी व्हीलचेयर को चलाने के बजाय उसकी मदद करना आसान हो सकता है
  • व्हीलचेयर दौड़ या ऐसा कुछ पर टिप्पणी न करें, क्योंकि यह आक्रामक माना जा सकता है।
  • भाग 2

    उचित बोलें
    विकलांग लोगों के साथ सम्मान का शीर्षक चित्र 5
    1
    हमेशा व्यक्ति को सीधे बोलें, आपके सहायक या अनुवादक जैसे आप किसी को अपने माता-पिता या दोस्तों के माध्यम से आपसे बात नहीं करना चाहते हैं, वैसे ही उनके सहायक के माध्यम से किसी विकलांग व्यक्ति से बात करना कष्टजनक है। यदि आप कोई प्रश्न पूछते हैं या विकलांग व्यक्ति से बातचीत करते हैं, तो हमेशा उसे सीधे बोलें किसी व्यक्ति के अनुवादक के मामले में यह बहुत ही नाजुक हो सकता है, लेकिन आपको हमेशा व्यक्ति से नज़र से संपर्क करना और बातचीत शुरू करना चाहिए।
  • विकलांग लोगों के साथ सम्मान का शीर्षक चित्र 6



    2

    Video: Exclusive: विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए जूझ रहे विकलांग

    उस व्यक्ति को अनुमति दें जिसे आप बातचीत की लय स्थापित करने के लिए बात करते हैं। अगर जिस व्यक्ति के साथ आप बात कर रहे हैं जिसमें मानसिक या शारीरिक विकलांगता है, जो अपने भाषण में बदलाव या धीमा कर देती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें बातचीत की गति सेट करें। बहुत जल्दी से बात कर रहे हो या उसके लिए आपकी प्रार्थना समाप्त करना बहुत निराशाजनक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर इसका मतलब है कि आपको सुनने के लिए कि उसे क्या कहना है, तो आपको कई मिनट इंतजार करना पड़ता है, यह दौड़ने से ज्यादा उपयुक्त है वह व्यक्ति आपके सुनने के कौशल का और उस समय की बातों को ध्यान में रखेगा जब आप उनसे बात करेंगे।
  • विकलांग लोगों के साथ सम्मान का शीर्षक चित्र 7
    3
    किसी व्यक्ति से अपमानजनक तरीके से बात न करें। यह विकलांग व्यक्ति के साथ बात करने के लिए एक आम धारणा है, जैसे कि वह एक बच्चा था या जैसा वह आपको समझ नहीं पाया था। अधिकांश विकलांग किसी व्यक्ति की वार्तालाप को समझने की क्षमता को प्रभावित नहीं करते, लेकिन धीमी बात कर सकते हैं या धीमी प्रतिक्रिया समय प्राप्त कर सकते हैं। किसी विकलांगता के साथ बात करते समय बच्चे के उपनामों का उपयोग न करें या अपनी आवाज़ बढ़ाएं। हमेशा अपनी सामान्य शब्दावली (सीमित शब्दावली नहीं) और आवाज का एक सामान्य स्वर (बिना चिल्लाए) का उपयोग करें उस व्यक्ति की सराहना होगी कि आप उसके साथ सामान्य कार्य करते हैं और आप अधिक अनुकूल तरीके से जवाब देते हैं।
  • विकलांग व्यक्तियों का सम्मान करते हुए छवि शीर्षक चरण 8
    4
    अपनी बातचीत में दया मत व्यक्त करें अगर आपके सभी वार्तालापों में आप टिप्पणी करते हैं जैसे "मुझे लगता है कि आपको उस से निपटना पड़ता है" और "आपके पास बहुत ही मुश्किल जीवन होगा", यह बहुत यकीन है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह परेशान हो जाता है। यद्यपि आप इन टिप्पणियों को एक अच्छे इरादे के साथ कह सकते हैं, वे कहते हैं कि वे नीच और असामान्य हैं, और कभी नहीं होगा। इसके अलावा, उदासीन टिप्पणियां और व्यंग्यात्मक प्रशंसाओं से बचें जैसे "आप व्हीलचेयर में एक व्यक्ति बनने में बहुत सफल हैं" या "मैंने कभी भी एक अंधे व्यक्ति से नहीं मिला, जिसकी इतनी शैली है"। इन टिप्पणियों को सकारात्मक रूप से प्राप्त नहीं किया जाएगा और केवल उस व्यक्ति को निराश करेगा।
  • विकलांग व्यक्तियों का सम्मान करते हुए छवि शीर्षक चरण 9
    5
    अपमानजनक शब्दों का उपयोग न करें और अपमानजनक वाक्यांशों या नामों से बचें। हमारी संस्कृति में कुछ नाम और वाक्यांशों का इतना उपयोग किया गया है कि वे अब आक्रामक नहीं लगते। हालांकि, विकलांग लोगों को बुरी तरह से ले जा सकते हैं, और ठीक ही इसलिए, क्योंकि वे प्रकृति में अपमानजनक हैं चाहे आप किसी विकलांग व्यक्ति से बात करते हैं या नहीं, आपको इन नामों और वाक्यांशों का प्रयोग करने से बचना चाहिए:
  • विकलांग
  • विकलांग
  • विलंबित
  • पागल
  • कुरूप
  • स्खलित
  • मूक
  • बौना
  • मूर्ख
  • व्हीलचेयर तक सीमित
  • विकलांग व्यक्तियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    सवाल पूछने से डरो मत गलतियों को करना मुसीबत में आने का एक अच्छा तरीका है। कभी-कभी धारणाएं खराब होती हैं और इन्हें रूढ़िवादी और आक्रामक टिप्पणियां हो सकती हैं। विकलांग व्यक्तियों को यह पसंद करना चाहिए कि आप उनसे अपनी स्थिति के बारे में पूछें या उनका इलाज कैसे करना चाहें। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपके प्रश्नों को उचित और अविवेक और अविवेकी के बजाय महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए। यदि वे आपके प्रश्नों का उत्तर नहीं देना चाहते हैं, तो इसे गलत तरीके से नहीं लें। आपकी अक्षमता एक निजी मामला हो सकती है और आप इस बारे में किसी अजनबी के साथ बात नहीं करना चाहेंगे
  • विकलांग व्यक्तियों का सम्मान करते हुए छवि शीर्षक चरण 11
    7
    व्यक्ति के रूप में सर्वोत्तम रूप में अनुकूलित करें जब आप उससे बात करते हैं, तो उस स्थिति में अपना दृष्टिकोण अपनाते हैं जहां वह (स्पष्ट या आक्रामक बिना) स्थिति में है। उदाहरण के लिए, यदि आप व्हीलचेयर में किसी व्यक्ति से बात करते हैं, तो नीचे दबाएं ताकि आप उनके साथ नज़र से संपर्क कर सकें। यदि आप किसी अंधे व्यक्ति से बात करते हैं, तो उन्हें पता करें कि कोई अन्य व्यक्ति बातचीत में भाग लेता है, इसका वर्णन करें और उन्हें बताएं कि आप कब निकलते हैं यदि आप किसी बहरे व्यक्ति के साथ बातचीत करते हैं, तो उनसे इस तरह से बात करें कि वे आसानी से अपने होंठ पढ़ सकते हैं और संचार के लिए उनकी प्राथमिकताओं के बारे में पूछ सकते हैं। इन चीजों को करना फायदेमंद है और बातचीत को सुखद बनाने में मदद करेगा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com