ekterya.com

विकलांग लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करें

आपके लिए शारीरिक, संवेदी या बौद्धिक अक्षमता वाले व्यक्ति के साथ बातचीत करने या उससे बातचीत करने के बारे में थोड़ा असुरक्षित महसूस करना सामान्य है। आपको किसी विकलांग व्यक्ति के साथ सामूहीकरण करना चाहिए जिस तरह से आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ करेंगे। हालांकि, अगर आपको कोई निश्चित विकलांगता नहीं पता है, तो आपको मदद देने से कुछ आक्रामक कहने या गलती करने से डर लग सकता है।

चरणों

भाग 1
विकलांग व्यक्ति से बात करें

विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 1
1
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है सम्मान है विकलांग व्यक्तियों को किसी भी अन्य व्यक्ति के समान सम्मान प्राप्त करना चाहिए। दूसरों के रूप में लोगों के बारे में सोचें, विकलांग नहीं हैं प्रश्न में व्यक्ति और आपके व्यक्तिगत व्यक्तित्व पर ध्यान केंद्रित करें अगर आपको विकलांगता के लिए "नाम" रखना चाहिए, तो उस व्यक्ति से पूछना सबसे अच्छा होगा जिसे आप पसंद करते हैं और आप जिस चुने गए हैं उसका उपयोग करें। सामान्य तौर पर, आपको "सुनहरा नियम" का पालन करना चाहिए: दूसरों के साथ व्यवहार करना क्योंकि आप चाहते हैं कि आप उनका इलाज करें।
  • कई लोग विकलांग (लेकिन सभी नहीं) ऐसी भाषा को पसंद करते हैं जो "व्यक्ति पर केंद्रित है", जिसमें विकलांग व्यक्ति से पहले उल्लेख किया गया है। उदाहरण के लिए, "आपकी बहन नीचे" की जगह "आपकी बहन, डाउन सिंड्रोम" की तरह आपको कुछ कहना होगा।
  • ये इस भाषा के अधिक उपयुक्त उदाहरण हैं: "रॉबर्ट मस्तिष्क पक्षाघात है," "लेस्ली आंशिक अंधापन से ग्रस्त है" या "सारा एक व्हीलचेयर का उपयोग करता है"। इसके बजाय आप कह रही है कि व्यक्ति "एक विकलांग या अमान्य है" (के रूप में दोनों शब्दों को अक्सर संरक्षण के रूप में देखा जाता है) की, इस भाषा का उपयोग करें, या के रूप में "अंधा" या "महिला व्हीलचेयर में" यह कॉल करना होगा। यदि संभव हो, तो लोगों के बारे में बात करते समय इन सामान्य शर्तों का उपयोग न करें। कुछ लोग शब्द "अक्षम" अप्रिय है, लेकिन दूसरों, इसका इस्तेमाल खुद को वर्णन करने के लिए है क्योंकि वे एक "बुरा शब्द" के रूप में यह इलाज से बाहर रखा महसूस करने और उनके विकलांगता उनकी पहचान का हिस्सा है। उस व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए शब्द का उपयोग करें जिनके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं। अगर उसे "विकलांग" कहा जाता है, तो उससे पूछिए कि क्या वह उस तरह का वर्णन करने में सहज महसूस करती है या क्यों उसने खुद को उस तरह से वर्णन करने के लिए चुना है। यह आपकी दृष्टि को देखने के लिए आपकी सहायता करेगा।
  • यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नामकरण नियम लोगों और समूहों के बीच काफी भिन्नता है। कई बहरा, अंधा और ऑटिस्टिक विशेष रूप से व्यक्ति पर केंद्रित भाषा को अस्वीकार कर दिया है, और पसंद करते हैं कि उनकी हालत को दिखाता है (पी। उदाहरण के लिए।, "अनीषा ऑटिस्टिक है") है। एक और उदाहरण के रूप में, यह बहरे लोगों शर्तों बहरा या सुनवाई के कठिन उनकी विकलांगता का वर्णन करने के बीच आम है, और अवधि बहरा एक व्यक्ति जो उनकी संस्कृति का हिस्सा है निरूपित करने के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आपको संदेह है, तो उस व्यक्ति से पूछें, जिसके साथ आप दयालुता के साथ बोलें, जो वे चाहते हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 2
    2
    किसी विकलांगता के साथ किसी व्यक्ति के साथ कभी भी बोलना न बोलें कोई भी उसकी क्षमता नहीं चाहे, कोई भी एक बच्चे की तरह व्यवहार नहीं करना चाहता या न ही उसे विनम्रता से पेश करना। विकलांग व्यक्ति के साथ बोलते समय, किसी बच्चे की शब्दावली, स्नेही नाम या सामान्य आवाज से अधिक का उपयोग न करें। नरम करने वाला इशारों का प्रयोग न करें जैसे कि पीठ या सिर को धीरे से दबाएं। ये आदतें व्यक्त करती है कि आप मानते हैं कि विकलांग व्यक्ति आपको समझने में सक्षम नहीं है और आप उन्हें एक बच्चा मानते हैं एक सामान्य आवाज़ और शब्दावली का उपयोग करें, और उसके साथ बात करें जैसा कि आप विकलांग व्यक्ति के लिए करेंगे।
  • सुनवाई संबंधी कठिनाई या संज्ञानात्मक विकलांगता वाले व्यक्ति के लिए अपना भाषण धीमा करने के लिए आपके लिए यह उचित होगा। उसी तरह, आप सुनवाई के नुकसान से पीड़ित व्यक्ति से बात करने के लिए सामान्य से अधिक आवाज का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसलिए वह आपकी बात सुन सकता है आम तौर पर, यदि आप बहुत कम बोलते हैं तो व्यक्ति आपको बताएगा इसके अलावा, आप पूछ सकते हैं कि आप बहुत तेज़ी से बात कर रहे हैं, या उससे कहें तो आपको यह बताने के लिए कि आपको ज़रूरत पड़ने पर धीमा या अधिक स्पष्ट रूप से करना है।
  • मत सोचो कि आपको अपनी शब्दावली को सबसे बुनियादी शब्दों में सीमित करना होगा। एकमात्र समय वे आपसे एक सरल भाषा का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं, यदि आप किसी बौद्धिक या गंभीर संचार की कठिनाई वाले व्यक्ति से बात करने जा रहे हैं यदि आप अपने वार्ताकार को भ्रमित करते हैं, तो यह संभावना नहीं है कि यह अच्छा व्यवहार माना जाता है, और ऐसा तब होगा जब वह व्यक्ति आप का पालन न कर सके। हालांकि, अगर आपके पास प्रश्न हैं, तो आपस में बात करें और अपनी भाषा की जरूरतों के बारे में पूछें।
  • चित्र जिसका नाम विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 3
    3
    लोगों को न मानें या आक्रामक शब्दों का उपयोग न करें, खासकर एक आकस्मिक तरीके से। क्वालीफायर और अपमानजनक नाम अनुपयुक्त हैं और किसी विकलांगता वाले व्यक्ति के साथ बातचीत में इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप अपनी विकलांगता के कारण व्यक्ति की पहचान करते हैं या आक्रामक (जैसे अक्षम या अक्षम) योग्यता प्रदान करते हैं, तो यह हानिकारक और अपमानजनक होगा हमेशा कहें कि आप क्या कहें, और यदि आवश्यक हो तो अपनी भाषा सेंसर करें। बेवकूफ, मंद, अपंग, आड़ू, बौना आदि जैसी क्वालिफ़ायर का कभी इस्तेमाल न करें। अपने नाम या कार्य के बजाय उसकी अक्षमता के कारण व्यक्ति को पहचानने से बचें
  • यदि आप किसी विकलांग व्यक्ति को पेश करने जा रहे हैं, तो आपको बाद का उल्लेख नहीं करना होगा। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह मेरा सह-कार्यकर्ता, सुसान है" बिना "यह मेरा सह कार्यकर्ता, सुसान, वह बहरा है"।
  • यदि आप कहते हैं कि "मुझे चलना चाहिए!" जैसे एक सामान्य वाक्यांश है, किसी व्हीलचेयर में, माफी नहीं लेना इस प्रकार के वाक्यांशों को चोट नहीं पहुंचाने का मतलब है, और यदि आप माफी मांगते हैं, तो आप केवल अपनी विकलांगता की अपनी धारणा पर ध्यान आकर्षित करेंगे।
  • विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 4
    4
    व्यक्ति के साथ सीधे बोलें, एक सहायक या अनुवादक नहीं विकलांग व्यक्ति के लिए, उन लोगों से निपटने के लिए निराशा होती है जो कभी भी उनसे सीधे बात नहीं करते हैं, जब उनके पास सहायक या अनुवादक मौजूद होते हैं। इसी तरह, उनके पास खड़े व्यक्ति के बजाय, व्हीलचेयर में व्यक्ति से बात करें आपका शरीर पूरी तरह से काम नहीं करेगा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपके दिमाग के साथ ऐसा ही होता है! आप कोई है जो आपकी मदद करने में एक नर्स, या एक बहरे व्यक्ति एक संकेत भाषा अनुवादक है कि है के साथ बात करते हैं, तो फिर भी तुम हमेशा सीधे विकलांग व्यक्ति के साथ बात करनी चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर उस व्यक्ति में श्रोता के सामान्य शरीर की भाषा नहीं है (जैसे, एक ऑटिस्टिक व्यक्ति जो आपको नहीं देखता है), मान लें कि वह आपको सुन नहीं सकता। उससे बात करो
  • Video: विकलांग लोगों के साथ संवाद स्थापित करने: आस्क मी पहले

    विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 6
    5
    धैर्य रखें और यदि आवश्यक हो, तो प्रश्न पूछें। आपसे बातचीत में तेजी लाने या किसी विकलांग व्यक्ति की प्रार्थना पूरी करने के लिए परीक्षा हो सकती है, लेकिन यह अपमानजनक हो सकता है। हमेशा उसे बोलने, सोचने या तेजी से आगे बढ़ने के लिए उसे अपनी गति से प्रदर्शन करने या उसे करने के लिए हमेशा उसकी अनुमति दें। इसके अलावा, अगर आपको कुछ ऐसा नहीं समझा जाता है, क्योंकि यह बहुत धीमे या जल्दी बोलता है, तो सवाल पूछने में संकोच न करें। यदि आप मानते हैं कि आपको पता है कि उस व्यक्ति ने क्या कहा है और आपने गलती सुना है, यह हानिकारक और शर्मनाक हो सकता है, इसलिए हमेशा जांचें कि आपने जो सुना है।
  • भाषण दोष वाले व्यक्ति को समझने में आपको मुश्किल समय हो सकता है, इसलिए तेजी से बात करने के लिए जल्दी मत करो, और यदि आवश्यक हो तो उसे दोहराने के लिए कहें।
  • कुछ लोगों को अपने भाषण पर कार्रवाई करने या अपने विचारों को शब्दों में बदलने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है (उनकी बौद्धिक क्षमता की परवाह किए बिना) कोई समस्या नहीं है अगर बातचीत में लंबे समय तक रुकावटें हैं।
  • विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 7
    6
    किसी व्यक्ति की अक्षमता के बारे में पूछने में संकोच न करें। हालांकि यह केवल जिज्ञासा के लिए एक व्यक्ति की विकलांगता के लिए पूछने के लिए, अगर आपको लगता है कि आप मदद कर सकता है उस व्यक्ति के लिए एक स्थिति की सुविधा (यदि आप बल्कि बजाय सीढ़ियों लेने के लिए आप के साथ लिफ्ट ले जाएगा पूछ की तरह करने के लिए उपयुक्त हो उपयुक्त नहीं हो सकता, अगर आप देखते हैं कि आपको घूमना मुश्किल है)। यह संभावना है कि आपको अपनी ज़िंदगी में कई बार अपनी अक्षमता के बारे में पूछा गया है और आप जानते हैं कि कुछ वाक्यों में इसे कैसे समझा जाए। यदि विकलांगता किसी दुर्घटना के कारण होती है या व्यक्ति का मानना ​​है कि जानकारी बहुत निजी है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते।
  • यदि आप मानते हैं कि आपकी विकलांगता क्या हो सकती है, तो यह आक्रामक हो सकता है। आप बेहतर यह कह कर संभालने के बजाए पूछें।
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग लोगों के साथ बातचीत करना चरण 8
    7
    ध्यान रखें कि कुछ विकलांग दिखाई नहीं दे रहे हैं आप कोई है जो विकलांग लोगों के लिए एक क्षेत्र में स्वस्थ पार्किंग लग रहा है देखते हैं, तो उन्हें सामना या उसे किया जा रहा सानो एक विकलांगता आप नहीं देख सकते हो सकता है का आरोप नहीं है। विकलांग जो तुरंत नहीं किया जा सकता, विकलांग रहने ये कभी कभी कहा जाता है "अदृश्य विकलांग"।
  • एक अच्छी आदत एक दोस्ताना और विचारशील में व्यवहार करने के लिए सब स्थिति एक व्यक्ति सिर्फ उसे पर देख सकते हैं पता नहीं है।
  • कुछ विकलांग दिन-प्रतिदिन भिन्न होते हैं। जिस व्यक्ति को कल व्हीलचेयर की आवश्यकता होती है उसे शायद आज एक गन्ना की आवश्यकता हो सकती है इसका यह अर्थ नहीं है कि वह फिक्र कर रहा था या कि वह "सुधार" में है, इसका केवल मतलब है कि उसके पास अच्छे और बुरे दिन हैं, जैसे किसी अन्य व्यक्ति।



  • भाग 2
    उचित रूप से बातचीत करें

    विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र चरण 9
    1
    अपने आप को विकलांग व्यक्ति के जूते में रखें यह समझने में आसान हो सकता है कि विकलांग लोगों के साथ कैसे इंटरैक्ट करना है यदि आपको लगता है कि आपके पास एक है आप जिस तरह से बात करेंगे या उसका इलाज करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें। आप शायद अब जिस तरह से उनका इलाज करते हैं, उसका इलाज करना चाहते हैं।
    • इसलिए, आपको उन लोगों से बात करनी चाहिए जो विकलांगता से पीड़ित हैं जैसे कि आप किसी और से बात करेंगे। एक विकलांगता के साथ एक नया सह-कार्यकर्ता आपका स्वागत है जैसा कि आप अपने कार्यस्थल में किसी अन्य व्यक्ति के साथ करेंगे। किसी विकलांग व्यक्ति को कभी न देखें या उनके साथ अनुचित व्यवहार करें।
    • विकलांगता पर ध्यान केंद्रित न करें। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप व्यक्ति की विकलांगता के चरित्र की पहचान करें। एकमात्र महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उसे हर किसी की तरह व्यवहार करते हैं, किसी और की तरह उसके साथ बात करते हैं, और आप के रूप में सामान्य रूप से व्यवहार करते हैं यदि कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में प्रवेश करेगा
  • जिन लोगों के साथ विकलांग लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 10
    2
    यह प्रामाणिक मदद प्रदान करता है कुछ लोग अपने आप को अपमान करने के डर से विकलांग व्यक्ति की मदद करने से संकोच करते हैं। बेशक, यदि आप मदद करने की पेशकश करते हैं क्योंकि आप यह मानते हैं कि कोई व्यक्ति स्वयं पर कुछ नहीं कर सकता है, यह आक्रामक हो सकता है। हालांकि, बहुत ही कम लोगों को आपकी सहायता एक प्रामाणिक और विशिष्ट तरीके से देकर नाराज होगा।
  • विकलांग लोगों के साथ मदद के लिए पूछने में संकोच करते हैं, लेकिन अगर कोई इसे उन्हें प्रदान करता है तो वे आभारी होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक व्हीलचेयर का उपयोग करने वाले किसी मित्र के साथ खरीदारी कर रहे हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि आपको अपनी बैग को ले जाने या उन्हें अपनी व्हीलचेयर में रखकर मदद की ज़रूरत है। किसी दोस्त की मदद करने की पेशकश आमतौर पर आक्रामक नहीं होती है
  • अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि एक निश्चित तरीका है, तो आप पूछ सकते हैं "क्या मैं अभी आपकी सहायता करने के लिए कुछ कर सकता हूँ?"
  • कभी उन्हें पूछे बिना किसी को "सहायता" न करें उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति के व्हीलचेयर को एक तेज रैंप बनाने की कोशिश करने के लिए उसे धक्का न दें इसके बजाय, उससे पूछें कि क्या उसे उसे धक्का देना चाहिए या यदि आप कुछ और कर सकते हैं तो वह इस इलाके के आसपास अधिक आसानी से जा सकते हैं।
  • शीर्षक वाले चित्र विकलांग लोगों के साथ बातचीत 11

    Video: विकलांग लोगों के साथ संचार के 10 आज्ञाओं

    3
    गाइड कुत्ते के साथ खेलना मत जाहिर है, ये कुत्तों को प्यारा और अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है, जो उन्हें गले लगाने और उनके साथ खेलने के लिए एकदम सही बनाता है। हालांकि, इन जानवरों को विकलांग लोगों की सहायता के लिए उपयोग किया जाता है, और उन्हें सामान्य कार्य करने के लिए आवश्यक है। यदि आप व्यक्ति की अनुमति के बिना कुत्ते के साथ खेलने के लिए समय लेते हैं, तो आप पशु को विचलित कर सकते हैं और इसे एक महत्वपूर्ण कार्य करने से रोक सकते हैं, जिसे उसके मालिक के लिए करना चाहिए। यदि आप एक मार्गदर्शिका कुत्ते को कार्रवाई में देखते हैं, तो आपको इसे निंदा करके इसे विचलित नहीं करना चाहिए। यदि कुत्ता एक काम नहीं कर रहा है, तो आप उसके मालिक से पालतू जानवर या उसके साथ खेलने की अनुमति के लिए पूछ सकते हैं। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि व्यक्ति इंकार कर सकता है, इस मामले में आपको परेशान या निराश नहीं करना चाहिए।
  • अपने मालिक की अनुमति के बिना किसी भी प्रकार के भोजन या कैंडी को गाइड कुत्ते को न दें।
  • उसे पालतू जानवरों के नाम से गाइड कुत्ते को विचलित करने की कोशिश न करें, भले ही आप उसे पालतू न करें या उसे स्पर्श न करें।
  • चित्र जिसका नाम विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 12
    4
    किसी और के व्हीलचेयर या चलने वाली डिवाइस के साथ खेलना न करें। एक व्हीलचेयर अपने हाथ को आराम करने के लिए एक उपयुक्त जगह की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आप ऐसा करते हैं, तो उस पर बैठे व्यक्ति के लिए यह असुविधाजनक या परेशान हो सकता है। आपको किसी और के व्हीलचेयर के साथ कभी स्पर्श या खेलना नहीं चाहिए, जब तक कि आप सहायता या बढ़ने में सहायता नहीं मांगते। वही, वॉकर, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, बैसाखी या किसी अन्य डिवाइस पर लागू होता है जो कि व्यक्ति हर दिन प्रदर्शन करने के लिए उपयोग कर सकता है यदि आप कभी भी किसी व्यक्ति के व्हीलचेयर को ले जाने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपको पहले अनुमति मांगनी पड़ती है, और आपको उनकी प्रतिक्रिया का इंतजार करना होगा। व्यक्ति के व्हीलचेयर के साथ खेलने की अनुमति के लिए मत पूछो, क्योंकि यह एक बच्चे का अनुरोध है और उन्हें असुविधाजनक बना सकता है
  • अक्षम लोगों के लिए उपकरण का इलाज करें जैसे कि वे आपके शरीर के विस्तार थे। आप किसी व्यक्ति के हाथ नहीं लेते हैं और अपने कंधे पर झुकाते हैं। अपनी टीम के साथ उसी तरह रहें
  • जब तक अन्यथा निर्देश नहीं दिया जाता है, आपको किसी उपकरण या डिवाइस को कभी भी स्पर्श नहीं करना चाहिए, जो कि व्यक्ति आपकी विकलांगता (जैसे पोर्टेबल ट्रांसलेटर या ऑक्सीजन टैंक) में मदद के लिए इस्तेमाल कर सकता है।
  • विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करने वाले चित्र 13
    5
    मान्यता देते हैं कि विकलांग लोगों के अनुसार अनुकूलित किया गया है। कुछ विकलांग जन्म से होते हैं, और दूसरों के विकास के कारण जीवन में बाद के समय में एक दुर्घटना या बीमारी पैदा होती है। विकलांग विकास के बावजूद, अधिकांश लोग खुद को स्वनिर्धारित और स्वस्थ रखने के लिए सीखते हैं। ज्यादातर रोजमर्रा की ज़िंदगी में स्वतंत्र रूप से काम करते हैं, और दूसरों से थोड़ा मदद की आवश्यकता होती है नतीजतन, यह आक्रामक या परेशान हो सकता है कि ऐसा लगता है कि विकलांगता वाला व्यक्ति कई चीजें नहीं कर सकता है, या हर पल में उनके लिए कुछ करने की कोशिश कर सकता है। धारणा है कि व्यक्ति किसी भी काम को पूरा कर सकते हैं के तहत अधिनियमों वे अपने दम पर है
  • अगर किसी व्यक्ति को जीवन में बाद में एक दुर्घटना के कारण विकलांगता होती है, तो उसे उस व्यक्ति की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है जो उसके जीवन में एक विकलांगता थी। हालांकि, जब तक वह आपकी मदद की मांग नहीं कर लेते, तब तक आपको हमेशा प्रतीक्षा करनी चाहिए।
  • किसी व्यक्ति को विकलांग व्यक्ति से पूछने से बचें, सिर्फ एक निश्चित कार्य करने के लिए क्योंकि आप चिंतित हैं कि आप इसे पूरा नहीं कर पाएंगे।
  • यदि आप सहायता प्रदान करते हैं, तो यह प्रमाणिक रूप से और विशेष रूप से करें यदि आप प्रामाणिक दया के लिए सहायता प्रदान करते हैं, और न मानें कि वह व्यक्ति कुछ नहीं कर सकता है, तो आपको अपमान होने की संभावना कम होगी।
  • चित्र जिसका शीर्षक विकलांग व्यक्तियों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 14
    6
    रास्ते में मत जाओ अपने रास्ते से बाहर रहकर शारीरिक विकलांग लोगों के लिए विनम्र रहें अगर कोई व्हीलचेयर में जाने की कोशिश कर रहा हो एक गन्ना या वॉकर का उपयोग करने वाले व्यक्ति के रास्ते से निकल जाओ यदि आप देखते हैं कि कोई व्यक्ति मजबूत और दृढ़ खड़ा करने में असमर्थ है, तो मौखिक रूप से सहायता प्रदान करें अपनी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण न करें, जैसे आप किसी और पर आक्रमण नहीं करेंगे हालांकि, अगर कोई आपकी सहायता मांगता है, तो उसे देने के लिए तैयार रहें।
  • अनुमति के बिना किसी अन्य व्यक्ति के उपकरण या पालतू को छूने न दें। ध्यान रखें कि व्हीलचेयर या किसी अन्य प्रकार की मदद यह आपकी व्यक्तिगत स्थान के बराबर है - यह व्यक्ति का हिस्सा है इसका सम्मान
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग मदद करने से इंकार कर सकते हैं, और इसमें कोई समस्या नहीं है। कुछ लोगों को मदद की ज़रूरत नहीं पड़ती है, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें मदद की ज़रूरत है, तो दूसरों को शर्मिंदगी महसूस हो सकती है या वे कमजोर दिखना नहीं चाहते हैं। उनके पास अन्य लोगों के साथ खराब अनुभव हो सकते हैं जिन्होंने उन्हें अतीत में मदद की थी। इसे व्यक्तिगत रूप से न लें। बस उन्हें अच्छा दें।
    • मान्यताओं मत बनाओ यह किसी व्यक्ति की कथित क्षमताओं या अक्षमताओं के आधार पर किसी तरह का भविष्यवाणी करने के लिए कुछ अज्ञानी है। उदाहरण के लिए, मान लें कि विकलांग या परिस्थितियों वाले लोग कुछ भी हासिल नहीं करेंगे, नौकरी नहीं पाएंगे, उनका संबंध नहीं होगा, शादी नहीं होगी, बच्चे नहीं होंगे आदि।
    • दुर्भाग्य से, विकलांग और दुरुपयोग के कुछ लोग उत्पीड़न, दुर्व्यवहार, नफरत अपराध, अनुचित व्यवहार और भेदभाव के लिए आसान शिकार हो सकते हैं। किसी भी प्रकार के उत्पीड़न, दुरुपयोग और भेदभाव गलत, अनुचित और अवैध हैं आप और दूसरों के पास हर समय सम्मान, दया, ईमानदारी, न्याय और गरिमा के साथ इलाज किया जाना सुरक्षित है। उत्पीड़न, दुर्व्यवहार, किसी भी प्रकार के घृणा या अनुचित व्यवहार से प्रेरित अपराधों का शिकार होने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं होना चाहिए। स्टalkर्स और दुर्व्यवहार वाले हैं जिनकी समस्या है और आप गलत हैं, न कि आप।
    • कुछ लोग अपने सहायक उपकरण (कैन, वॉकर, व्हीलचेयर आदि) को निजीकृत करेंगे। कुछ मामलों में, वे उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करेंगे। कोई आकर्षक समस्या नहीं है, अगर आप एक आकर्षक डिज़ाइन के साथ अपने गन्ना के लिए किसी व्यक्ति को बधाई देते हैं तो आखिरकार, उसने बेंत को आंशिक रूप से चुना क्योंकि उसने सोचा कि यह अच्छा दिख रहा है। अन्य मामलों में, व्यक्ति फ़ंक्शन पर केंद्रित है। अगर किसी ने अपने वॉकर के लिए एक कप धारक और एक टॉर्च को जोड़ा है, तो शायद आप उस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे या यदि आप इसे अधिक बारीकी से देखने की अनुमति पूछेंगे तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा निश्चित रूप से, यह दूर से आग्रहपूर्वक दिखने की तुलना में दयालु है
    • कभी-कभी, पीछे हटना और परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखना आवश्यक हो सकता है। क्या वह बच्चा गुनगुना करके शांति और शांति को बर्बाद कर रहा है? अपने बक्से से बाहर निकलने से पहले, खुद से पूछिए कि इसका कारण क्या है इस शिशु के जीवनशैली के प्रकार पर और उस कठिनाइयों का सामना कैसे करें जिन पर उसका सामना हो सकता है तब आप देखेंगे कि बलिदान करना अधिक आसान है, इसलिए अधिक से अधिक समझने के लिए धन्यवाद।
    • यदि आप अधिक अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करते हैं, तो इससे आप लोगों के पास और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह केवल मदद प्रदान करता है यदि आपके पास प्रश्न में कार्य करने की शारीरिक योग्यता है। यदि आप जानते हैं कि आप बस या किसी यात्री को बस या ट्रेन से बाहर निकलने के लिए एक सुरक्षित स्टैंड प्रदान करने के लिए एक बच्चे को घुमक्कड़ या वॉकर नहीं उठा सकते हैं, तो चालक या अन्य लोगों को बस में मदद करने की आवश्यकता है, या यह आपको प्रदान करने के लिए बताएं। सेल फोन जिस व्यक्ति को किसी को फोन करने में मदद की ज़रूरत है स्थिति की अनदेखी न करें क्योंकि आपको लगता है कि आप स्वयं को सहायता करने में असमर्थ हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com