ekterya.com

बिस्तर कीड़े की एक प्लेग की पहचान कैसे करें

कभी-कभी, लोगों को चिंता होती है या ड्रिंक होने से डरते हैं। घर में इन कीड़ों को होने का जरूरी नहीं मतलब है कि जिस स्थान पर आप रहते हैं वह गंदे है, क्योंकि यहां तक ​​कि 5 सितारा होटल भी उन्हें हैं। हालांकि, कभी-कभी बेडबेग्स भी मुश्किल हो सकते हैं क्योंकि ये आमतौर पर गद्दे, एक बिस्तर या बिस्तर के सिर में छिपे होते हैं। इसका आकार और रंग मानव आंखों से किसी का ध्यान नहीं रख सकते हैं और केवल रात के दौरान ही भोजन कर सकते हैं। हालांकि, बेडबग्स और उनमें से एक प्लेग की पहचान करने के कई सरल तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
एक संभव बिस्तर बग infestation पहचानें

एक बिस्तर बग infestation चरण 1 पहचानें शीर्षक छवि
1
बिस्तर कीड़े के लिए अपने गद्दे की जांच करें बिस्तर कीड़े आम तौर पर रहते हैं और गद्दे, बिस्तर अड्डों, बिस्तर फ़्रेमों और हेडबोर्ड पर पलायन करते हैं। ये कीड़े आकार में छोटे, लाल-भूरा और अंडाकार होते हैं। वे पशुओं और मनुष्यों के खून पर भोजन करते हैं अपने गद्दा के किनारों को देखो, चादरें और तकिया के टुकड़े। यदि आपके पास एक बेड बग निरोध है, तो आप अंडे (1 मिमी) और वयस्कों (5 मिमी, एक सेब के आकार के आकार के समान) से बना छोटे काली बगों का एक द्रव्यमान देखेंगे। हालांकि उनमें से ज्यादातर काले हैं, कुछ में मोती का सफेद रंग और पिनहेड का आकार होता है।
  • हालांकि, बिस्तर की बग हमेशा जन पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं कभी-कभी, आप उन्हें और अधिक बिखरे हुए पाएंगे, सभी गद्दे या रजाई में। उस मामले में, गद्दे के किनारों और चादरों को देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें।
  • यदि आपके कमरे में अंधेरा है तो आप टॉर्चलाइट का उपयोग भी कर सकते हैं। प्रकाश का लाभ लेने के लिए टॉर्च को 15 सेमी (6 इंच) दूर गद्दा से दूर रखें।
  • बिस्तर कीड़े उड़ नहींते हैं, लेकिन वे विभिन्न सतहों के माध्यम से बहुत जल्दी ले जाते हैं, जिनमें से कुछ छत, दीवारों और कपड़े हैं। यदि आप एक विंग बग पाते हैं या आप इसे उड़ते देखते हैं, यह शायद एक मच्छर या एक मक्खी है
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 2 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    अपने गद्दा में fecal पदार्थ की तलाश करें अवकाश ग्रहण करने से पहले एक दिन में 3 से 10 मिनट के लिए बेडबेग फ़ीड करते हैं। मानवीय आंखों के लिए, इसकी फीकल सामग्री छोटे काले धब्बों (एक मार्कर द्वारा बनाई गई एक बिंदु के आकार) के समान है। इसका कारण यह है कि वे खून पर फ़ीड करते हैं, जो सूख जाता है जब बिस्तर कीड़े इसे निष्कासित करते हैं।
  • आमतौर पर, उसी स्थान पर एक बग फट होता है जहां उसे खिलाया गया था। इन स्थानों में से कुछ गद्दे के किनारों, स्याही की परतें और हेडबोर्ड में दरारें हैं।
  • स्टूल विस्तृत क्षेत्र (समूहबद्ध के बजाय) पर फैल गया है, तो आपको आवर्धक ग्लास का उपयोग करना पड़ सकता है। धीरे से अपने हाथ को सतह पर चलाएं यह देखने के लिए कि क्या आप कुछ चुनते हैं या एम्बेड करते हैं
  • उस इलाके से संपर्क करें जहां आपको लगता है कि बिस्तर कीड़े हो सकती हैं। संभवत: प्रभावित क्षेत्र के पास अपना हाथ रखो और इसे पास करें। यदि बेड कीड़े ने fecal पदार्थ का उत्पादन किया है, तो आपको इन कीड़ों के सुगंधित ग्रंथियों से एक गंध को पकड़ना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 3 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    अंडे के गोले और त्वचा के स्क्रैप देखने के लिए गद्दा की जांच करें। अन्य सभी कीड़े की तरह, बिस्तर कीड़े के दोस्त, उनकी त्वचा को पुनरुत्पादित और बदलते हैं। जब वे मिलते हैं तो वे सैकड़ों वंश उत्पन्न कर सकते हैं, जो एक टन का त्याग दिया एक्सोकेलेटन का उत्पादन कर सकता है।
  • गद्दा के किनारों के पास खोजें, पैड में पैरों और सिर के ढेर में दरारें। छोटे लार्वा (1 मिमी, एक पिन की नोक के समान) और समूहीकृत किए गए सफेद की उपस्थिति देखें। उन जगहों पर हल्के भूरे, काले या दालचीनी त्वचा के अतिरिक्त देखने के लिए।
  • क्योंकि लार्वा छोटे होते हैं और एक्सोस्केलेटन अवशेष शायद रंग में हल्के होते हैं, इसलिए आपको संभावित समस्याओं का पता लगाने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करना चाहिए। धीरे से अपने हाथ को सतह पर चलाएं यह देखने के लिए कि क्या आप कुछ चुनते हैं या एम्बेड करते हैं
  • यदि आपके बिस्तर में भूरा, काले या लाल निशान हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आपने रात के दौरान बिस्तर कीड़े को कुचल दिया या मार दिया है।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 4 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    बिस्तर के सिर और बॉक्स वसंत की जांच करें यद्यपि ये जगह बिस्तर की खाए जाने के लिए सबसे आम नहीं हैं, फिर भी वे जीवित हैं, भोजन और प्रजनन के बाद सेवानिवृत्त हैं। दरारें खाने के लिए सही जगह हैं, इसलिए आपको उन्हें जांचना चाहिए।
  • गद्दे के आधार पर धूल निकालें लकड़ी के फ्रेम में दरारें जांचें क्षेत्र की जांच करने के लिए एक आवर्धक कांच और एक टॉर्च का उपयोग करें काले धब्बों (लाइव कीड़े) या मोती सफेद लार्वा की तलाश करें।
  • बिस्तर के फ्रेम से जुड़ा हुआ कपड़ा निकालें दरारें और सतह के नीचे की जांच करें
  • बेडबग्स लकड़ी के फ़्रेमों के जोड़ों में जीवित और पुन: पेश करना पसंद करते हैं या जहां समय और परिपक्वता के कारण लकड़ी का विभाजन होता है, इसलिए आपको उस जगह पर भी जांचना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 5 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    बिस्तर के आसपास अव्यवस्था की जाँच करें Bedbugs छोटे दरारों में छिपाने के लिए प्यार करते हैं, जहां वे पुन: पेश कर सकते हैं। इन जगहों में किताबें, बेडसाइड टेबल, टेलीफोन, रेडियो और यहां तक ​​कि इलेक्ट्रिकल आउटलेट भी हैं।
  • अपने बिस्तर के पास मौजूद किताबें खोलें और पृष्ठों की जांच करें सुनिश्चित करें कि पृष्ठों के अंदर कोई भी अंधेरा या अंधेरे लाल धब्बे नहीं हैं।
  • रेडियो और फोन उठाएं उन जगहों की जांच करने के लिए एक आवर्धक कांच और एक टॉर्च का उपयोग करें जहां बेडसाइड टेबल की लकड़ी की टेबल मिलती हैं।
  • विद्युत आउटलेट खोलें जब आप करते हैं, तो उस विशेष कमरे के लिए शक्ति को बंद करना सुनिश्चित करें टॉर्चलाइट का उपयोग करें और यह निर्धारित करें कि क्या कोई बग बचा है, चाहे वे रहते हों, गोले या फ़ेकल मामले
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 6 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    कालीन के किनारों की जांच करें विभिन्न प्रकार की मिट्टी जैसे गलीचे से ढंकना (तंग या ढीला) या लिनोलियम बिस्तरों को छुपाने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। जब वे पुनरुत्पादन करना चाहते हैं, तब भी वे बेडबग्स को पीछे हटने के लिए परिपूर्ण हैं। यदि आप गलीचे पत्थर या लिनोलियम को नुकसान पहुंचाने के बिना ऐसा कर सकते हैं, किनारों को हटा दें। बेडबॉग्ज, गोले या फसल पदार्थ की खोज के लिए एक आवर्धक कांच और एक टॉर्च का उपयोग करें। फर्शबोर्ड के चारों ओर एक समान करें जहां लकड़ी के पैनल फर्श में शामिल होते हैं
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 7 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    अपनी कोठरी और कपड़े की जांच करें बेडबग्स शर्ट और पैंट के वस्त्रों में रहना पसंद करते हैं, खासकर अगर आपने उन कपड़ों को थोड़ी देर तक नहीं धोया है कोठरी बिस्तरों को पीछे हटने, गर्म करने और अपने बिस्तर तक आसान पहुंच के लिए जगह प्रदान करता है।
  • अपनी अलमारी पर जाएं और अपने कपड़े जांचें फांसी के कपड़ों के कपड़े के माध्यम से अपना हाथ चलाएं यदि आप दबाव लागू करते हैं तो काले धब्बे दिखाई देने लगें।
  • आप दराज में संग्रहीत कपड़े के साथ ऐसा कर सकते हैं। कपड़े के माध्यम से अपना हाथ पास करें, और ड्रेसर के इंटीरियर में दरारें देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास और टॉर्च का उपयोग करें।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 8 की पहचान छवि शीर्षक
    8
    ढीले वॉलपेपर या रंग छीलने की जांच करने के लिए कमरे का निरीक्षण करें। ये अन्य उत्कृष्ट क्षेत्र हैं जहां आप बेडबग्स पा सकते हैं, क्योंकि वे आश्रय के लिए उपयोगी होते हैं और आपके बिस्तर पर आसानी से पहुंच प्रदान करते हैं। यदि बिस्तर कीड़े तुरंत दिखाई नहीं दे रही हैं, तो कुछ छीलने वाले रंग या अलग कालीन को हटा दें। छोटे सफेद लार्वा को देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें। आप काले धब्बे भी पा सकते हैं जो कि आप रंग या वॉलपेपर को निकालते हैं।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 9 की पहचान छवि शीर्षक
    9
    काटने के निशान के लिए अपनी त्वचा की जांच करें सामान्य तौर पर, बिस्तर की बग रात में (रात) मानव मांस खाते जब वे खून आकर्षित ये काटने के निशान आम तौर पर मच्छरों के समान होते हैं, हालांकि वे बहुत अलग हैं।
  • सुबह में अपने टखनों या पैरों की जांच करें रात में उजागर त्वचा पर बिस्तर कीड़े खाती हैं। हालांकि, ब्रांड आपके शरीर में लगभग कहीं भी हो सकता है।
  • निर्धारित करें कि सुबह उठने पर आपको काटने के निशान दिखाई देते हैं। मच्छर की तुलना में तीन प्रकार के रेखीय समूहों में बेडबग्स काटता है जो केवल एक बार करता है। ये काटने छोटी लाल डॉट्स की एक श्रृंखला के समान हैं
  • सबसे पहले, इन काटने ज्यादातर दर्द रहित होते हैं हालांकि, अगर आपको लगता है कि वे कुछ दिनों के बाद डंकना शुरू करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि वे बिस्तर कीड़े हैं। चुभने और सूजन नौ दिनों तक रह सकती है।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 10 की पहचान छवि शीर्षक
    10
    एक विनाशक कॉल करें कभी-कभी बिस्तर कीड़े मिलना कठिन हैं या तुरंत दिखाई नहीं दे रही हैं आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जो आपके घर का निरीक्षण करने के लिए इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ हैं जो एक स्थानीय बलात्कारी कहते हैं। यह पेशेवर आपको सटीक उत्तर दे सकता है।
  • भाग 2
    घर पर एक बिस्तर बग प्लेग का इलाज करें

    एक बिस्तर बग के infestation चरण 11 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    अपने बिस्तर को साफ करें यह बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है कीड़े अत्यधिक गर्मी में लंबे समय तक नहीं रहते हैं, इसलिए वॉशिंग मशीन में आपकी चादरें, तकिया के मामलों और ड्यूवेट डालकर उपयोगी हो सकता है।
    • बस कपड़े धोने की मशीन में बिस्तर डाल दिया। सुनिश्चित करें कि पानी गर्म है अगर आपके बिस्तर को गर्म पानी से धोया जा सकता है तो पहले से जांच लें (लेबल देखें)।
    • कपड़े धोने की मशीन से बिस्तर की शीशे को निकालने के बाद, अधिकतम शक्ति में ड्रायर में इसे तत्काल डाल दें।
    • आप अपने कपड़े के साथ ऐसा ही कर सकते हैं हालांकि, आपको उनसे सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे गर्म पानी से सिकुड़ सकते हैं और ड्रायर की अत्यधिक गर्मी
    • कपड़ों के मामले में जो धोया नहीं जा सकता है, उन्हें 30 मिनट तक एक उच्च तापमान पर ड्रायर में रखें।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 12 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    एक तंग कपड़े के साथ अपने बिस्तर को कवर एक गद्दा कवर जैसे गद्दे और बॉक्स वसंत को एक तंग कपड़े के साथ लपेटें। यह बेडबेग्स बिस्तर फ्रेम में गद्दे और दरारें दर्ज करने से रोकेगा। यह आपको उनसे अधिक आसानी से छुटकारा पाने की अनुमति देता है क्योंकि आप कपड़े को छोड़ सकते हैं।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 13 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    बिस्तर के पैरों के चारों ओर प्लास्टिक का कप रखें चार प्लास्टिक के कप खरीदें और उन्हें खड़ी रखें जैसे कि आप उनसे पीना चाहते थे। चार चश्मे में से प्रत्येक में बिस्तर के पैरों को रखें यह आपके बिस्तर या कालीन से अपने बिस्तर पर चढ़ने से बिस्तर कीड़े को रोक देगा।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 14 की पहचान छवि शीर्षक
    4
    अपने बिस्तर के आसपास अव्यवस्था से छुटकारा पाएं चूंकि अव्यवस्था बिस्तर कीड़े के लिए आदर्श छिपने वाले स्थान का प्रतिनिधित्व करती है, यह आपके बिस्तर के आसपास के क्षेत्र को साफ करने के लिए आवश्यक है। इस तरह, आप छिपने वाले स्थानों से छुटकारा पायेंगे और एक ही समय में, अपना कमरा क्लीनर बनाएं
  • पुस्तकों के ढेर और उन्हें अपने बिस्तर से या शेल्फ पर जगह दें
  • कपड़ों को भी साफ, अच्छी तरह से जोड़ दिया जाना चाहिए और आपके बिस्तर से दूर रखा जाना चाहिए। इसे एक कोठरी में रखो या इसे एक दराज में रखें
  • सुनिश्चित करें कि आपकी रात की मेज या डेस्क साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा है। सभी कचरा, कप, प्लेट, बर्तन, नैपकिन, रुमाल आदि इकट्ठा करें। एक नम कपड़े के साथ सतह को साफ करें या सफाई स्प्रे का उपयोग करें
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 15 पहचानें शीर्षक छवि
    5



    अक्सर बिस्तर के आसपास के क्षेत्र को निर्वात। Bedbugs कालीन के कपड़े में क्रॉल प्यार और चारों ओर पाने के लिए एक साधन के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। सुनिश्चित करें कि वैक्यूम सामग्री को लेने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है जो गहरी रूप से एम्बेडेड हैं।
  • इस उद्देश्य के लिए चक्रीय प्रौद्योगिकी वाले वैक्यूम या 4 कक्षों का चूषण होना उत्कृष्ट है।
  • बार-बार आकांक्षा, या तो एक दिन में एक बार या सप्ताह में एक बार। आप बिस्तर कीड़े किसी भी तरह से आकर्षित नहीं करना चाहते हैं और उन्हें विस्तारित करने का समय दें।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 16 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    दरारें मरम्मत करें बेडबग्स फ़र्नीचर की दरारें, बेडपॉस्ट्स और हेडबोर्ड के अंदर पुन: उत्पन्न करने और रहने के लिए पसंद करते हैं। पट्टियों को भरने के लिए पोटीनी, प्लास्टर या लकड़ी गोंद का उपयोग करें, जो बिस्तर कीड़े के लिए एक संभावित आश्रय हो सकता है
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 17 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    अपने कमरे के लिए एक पोर्टेबल हीटिंग कैमरा खरीदें इन डिवाइसों को पोर्टेबल किया जा सकता है या जिन लोगों को सीधा स्थिति में रखा जाता है क्योंकि बिस्तर कीड़े अत्यधिक तापमान के नीचे नहीं रह सकते हैं, हीटिंग चैम्बर उन्हें मार देगा।
  • अपने कमरे के फर्श पर खड़ी रखा एक हीटिंग कक्ष का प्रयोग करें। इसे चालू करें ताकि यह 26.6 से 29.4 डिग्री सेल्सियस (80 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के बीच की गर्मी का उत्सर्जन करें। सुनिश्चित करें कि आप कमरे में गर्मी रखने के लिए दरवाज़ा बंद कर दें। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार कमरे की जांच करें कि हीटिंग चैम्बर द्वारा उत्पन्न कोई आग नहीं है
  • एक पोर्टेबल हीटिंग चैंबर का उपयोग करें और उन सतहों के माध्यम से चलाएं जिन्हें आप संक्रमित मानते हैं। इसे सीधे छूने से बचें, यह बहुत गर्म होगा
  • इन उपकरणों में से किसी एक का उपयोग करने के बाद, मृत कीड़े के क्षेत्र को साफ करें। कालीन की आकांक्षा, लकड़ी के फर्नीचर को साफ करें और बिस्तर को कपड़े धोने की मशीन में डाल दें।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 18 की पहचान छवि शीर्षक
    8
    अपने गद्दा या फर्नीचर को त्यागें यह आमतौर पर अंतिम उपाय की एक कार्रवाई है, लेकिन अगर बिस्तर कीड़े हर जगह होती हैं, तो खरोंच से शुरू करना बेहतर होता है।
  • अपने घर से दूर एक जगह में अपने गद्दा त्यागें। आप उस जगह के पास गद्दे छोड़ सकते हैं जहां वे कचरा इकट्ठा करते हैं या सीधे इसे जमीन के ऊपर ले जाते हैं। इन कीड़ों से संक्रमित किसी भी फर्नीचर के साथ ऐसा ही करें।
  • याद रखें कि दूसरे हाथ के फर्नीचर और गद्दे के लिए बेडबेग होने की अधिक संभावना है यदि आपके पास दूसरा हाथ फर्नीचर या गद्दे है, तो उनमें से किसी से छुटकारा पाने के लिए और भी ज़रूरी है यह संभावना है कि वे पहले से ही बिस्तर की खाए थे और उनमें से अधिक के लिए आदर्श प्रजनन स्थल हैं।
  • Video: उपाय खटमलों से मुक्ति पाने को

    पहचानें एक बिस्तर बग infestation कदम शीर्षक 19
    9
    अपने बिस्तर में और आसपास के सुरक्षित रासायनिक उपचार का उपयोग करें दुकानों में आप पाए जाने वाले बगों से छुटकारा पाने के लिए विशेष रासायनिक एजेंटों के कई ब्रांड हैं। उस उत्पाद की तलाश करें जो उपयोग करने के लिए सुरक्षित है और जो स्प्रे बॉटल में आता है
  • सतह पर रासायनिक एजेंट स्प्रे करें जहां आप कीड़े को खत्म करना चाहते हैं। इसे कुछ मिनट के लिए बैठें।
  • तुम भी, के रूप में रसायनों एक कीट का उपयोग करता है के साथ किया जाता है कि कुछ रसायनों खटमलों को मारने के लिए एक विशेष कक्ष छोड़ सकते हैं खरीद सकते हैं।
  • रसायनों का उपयोग करने के बाद, एक नम कपड़े या कागज तौलिया के साथ सतह को धो लें। सफाई के तुरंत बाद कपड़े को त्याग दें, क्योंकि यह रसायनों और मृत कीड़े, मल या गोले से भरा होगा।
  • एक बिस्तर बग अपवाद चरण 20 पहचानें शीर्षक छवि
    10
    एक विनाशक कॉल करें हानिकारक रसायनों का उपयोग करने के बजाय, पेशेवर को कॉल करना सबसे अच्छा हो सकता है ताकि आप समस्या का निर्धारण कर सकें और उचित रासायनिक समाधान प्रदान कर सकें।
  • भाग 3
    घर के बाहर एक बिस्तर बग प्लेग का उन्मूलन करें

    एक बिस्तर बग अपवाद चरण 21 पहचानें शीर्षक छवि
    1
    अपने अस्थायी घर का निरीक्षण करें यह एक अपार्टमेंट, बेडरूम, क्रूज, होटल या बेघर आश्रय है या न करें, यह है कि आप कीड़े, मल और अनावश्यक कार्य की उपस्थिति के लिए अंतरिक्ष की जांच आवश्यक है। यहां तक ​​कि सबसे अच्छे पांच सितारा होटल में बिस्तर बग के कारण हो सकता है।
    • अपने साथ एक आवर्धक कांच और एक टॉर्च लें अपने गद्दा, बिस्तर, हेडबोर्ड, कालीन, कोलासेट और किसी भी जगह को आप बिस्तर बिस्तरों को समायोजित कर सकते हैं। इतना ही नहीं, छोटे अंधेरे और अंडाकार आकार कीड़े लेकिन यह भी छोटे काले चिह्नों (मल) और स्पष्ट करने के लिए या पीले रंग के गोले लग रहे हो।
    • आप कुछ संदिग्ध लगता है, तो तुरंत अपना अस्थायी घर के किरायेदार ताकि आप सफाई और क्षेत्र disinfecting के लिए जिम्मेदार लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं से संपर्क करें।
  • Video: प्लेग जाने कैसे फैलता हैँ चूहों से

    एक बिस्तर बग के infestation चरण 22 पहचानें शीर्षक छवि
    2
    यात्रा के बाद अपने सामान की जांच करें अवकाश के बाद घर वापस आते समय, आपको यह देखना होगा कि क्या होटल, क्रूज़, आदि की बग उन्होंने अपना सामान दाखिल किया है
  • आवर्धक ग्लास और फ्लैशलाइट का उपयोग करके देखें कि क्या कोई बग है। सामान की परतें, साथ ही साथ तेजी की जांच करें इसके अलावा अपने कपड़े भी देखें
  • भले ही आप बिस्तर कीड़े पाते हैं या नहीं, यह किसी भी तरह से सब कुछ कीटाणुरहित करने के लिए बेहतर है। हल्के रासायनिक एजेंट का उपयोग करें और इसे अपने सामान पर स्प्रे करें (कपड़ों को हटाने के बाद) ऐसा करने के बाद, सामान को साफ, नम कपड़े या कागज तौलिया के साथ साफ़ करें।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 23 पहचानें शीर्षक छवि
    3
    अपने कपड़े अक्सर धो लें जैसे ही आप छुट्टी या घर वापसी के बाद घर जाते हैं, कपड़े धोने की मशीन में डालते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी गर्म है, क्योंकि यह बग को मार देगा। अंत में, कपड़ों को उच्चतम तापमान पर ड्रायर में डाल दिया।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 24 पहचानें शीर्षक छवि
    4
    अपने काम की जगह की जांच करें मानो या न मानो, काम बिस्तर बिस्तर कीड़े के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है। ये कीड़े आराम से कमरे के फर्नीचर पर शिक्षक के कमरे, कार्यालयों और गोदामों में अस्थायी तौर पर रह सकते हैं
  • फर्नीचर की जांच करने के लिए एक आवर्धक ग्लास और एक टॉर्च का उपयोग करें कपड़े तेजी के सिलवटों की जांच करें, साथ ही लकड़ी के पैनल जो फर्श (बेस) के करीब हैं। दीवार में एक दरार है, रंग छीलने या अस्थिर वॉलपेपर देखें। ये बेडबेग छिपाने के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं।
  • काले डॉट्स (मल) और किसी भी हल्के रंग के बेडबेग खोल के साथ ही बेडबेग्स के लिए देखो।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो एक सुरक्षित रासायनिक एजेंट के साथ क्षेत्र को साफ करें फिर एक नम कपड़े या कागज तौलिया के साथ क्षेत्र को साफ करें। यदि आप इस क्षेत्र की जरुरन नहीं कर सकते हैं, तो आपके द्वारा पता लगाए गए किसी भी बिस्तर बग बाधा के पर्यवेक्षकों को सूचित करें।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 25 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    कर्मचारियों को शिक्षित करें जहां आप काम करते हैं। जब बिस्तर कीड़े की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपके सहकर्मियों या कर्मचारियों को पता होना चाहिए कि क्या देखना है। उन्हें बताओ कि यह किसी भी, छोटे अंधेरे और अंडाकार कीट के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है, साथ ही छोटे और अंधेरे चिह्नों (मल) और स्पष्ट या पीले रंग के गोले।
  • एक बिस्तर बग की infestation चरण 26 पहचानें शीर्षक छवि
    6
    अपने कार्यस्थल में एक निगरानी कार्यक्रम स्थापित करें एक शेड्यूल बनाएं जिसमें प्रत्येक कर्मचारी बिस्तर कीड़े की खोज करने के लिए एक निर्धारित समय है इससे वर्कलोड वितरित किया जाएगा और इन कीड़ों की निरंतर निगरानी सुनिश्चित की जाएगी।
  • कर्मचारियों को पूछने के लिए कहो कि सप्ताह के समय में वे कबूल कक्ष, कार्यालय, फर्नीचर, आदि की समीक्षा के लिए उपलब्ध हैं। एक अस्थायी कैलेंडर पर सूची प्लाज्मा और फिर एक मुख्य एक में सभी के विशेष क्षणों को जगह।
  • सभी कर्मचारियों को यह मुख्य कैलेंडर भेजें और विश्रांति के कमरे के पास भित्ति पर एक पोस्ट करें। इस तरह, बाकी के कर्मचारियों के पास लगातार अनुस्मारक होगा।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 27 पहचानें शीर्षक छवि
    7
    कर्मचारियों के बीच आतंक कम करें जिन लोगों के साथ आप कार्यालय में काम करते हैं उन्हें बिस्तर की बग की उपस्थिति के कारण उन्माद नहीं होना चाहिए। ये कीड़े घातक नहीं हैं और साफ वातावरण में भी पाए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी जानते हैं कि क्या देखना है और देखते रहें। हालांकि, बिस्तर की बग की खोज को आपके दैनिक कार्य जीवन में सामान्य कार्यकलापों की जगह या हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
  • एक बिस्तर बग के infestation चरण 28 पहचानें शीर्षक छवि
    8

    Video: बिना चूहों को मारे इन 3 उपायों से करें उनका सफाया दूर-दूर तक नहीं आएंगे नजर

    एक संदर्भ कार्ड बनाकर उसे अपने बैग या बटुए में रखें पेपर की एक छोटी शीट या बिजनेस कार्ड के पीछे लिखें, जिस पर आपको बिस्तर कीड़े की उपस्थिति को ट्रैक करने की कोशिश करनी चाहिए। आप अपने बटुए या पर्स में कार्ड ले सकते हैं और हमेशा इन परेशानी कीड़े देखने के लिए तैयार रहें।
  • युक्तियाँ

    • अपने कमरे की जांच करते समय सावधानीपूर्वक और धीमे रहें अक्सर, बिस्तर कीड़े तुरंत दिखाई नहीं दे रही हैं, इसलिए सावधानी बरतें और लंबी अवधि के लिए देखें। सुनिश्चित करें कि आप बार-बार एक ही क्षेत्र जांचते हैं।
    • दूसरी राय लेने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार को बुलाओ। यह व्यक्ति आपको बिस्तरों की तलाश में मदद कर सकता है, साथ ही यह निर्धारित कर सकता है कि आप जो देख रहे हैं, वे लक्षण हैं जो इन कीड़ों की उपस्थिति का संकेत देते हैं।
    • परिस्थिति पर प्रतिक्रिया न करें याद रखें कि यहां तक ​​कि बहुत साफ स्थान बिस्तर कीड़े भी हो सकते हैं
    • अपनी चादरें अक्सर साफ करें और हर कुछ वर्षों में अपने गद्दे की जगह लें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रासायनिक एजेंटों में बिस्तर कीड़े सुरक्षित हैं यदि आप संदेह में हैं, तो स्थानीय संहारक से संपर्क करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कांच बढ़ाना
    • लालटेन
    • पोटी, सीलेंट या लकड़ी गोंद
    • कीटनाशक (स्थानीय संहारक के साथ परामर्श)
    • कपड़ा
    • वॉशर या ड्रायर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com