ekterya.com

कैसे बिस्तर कीड़े को मारने के लिए

बिस्तर कीड़े

वे एक बार दुनिया भर में एक प्लेग, 20 वीं सदी के दौरान घटनाओं में गिरावट आई थी। हालांकि, बेडबैग एक नाटकीय पुनरुत्थान के माध्यम से चले गए हैं और बढ़ती संख्याओं के संसारों की दुनिया भर की खबरें हैं बिस्तर कीड़े दुनिया के सबसे बड़े यात्रियों में से एक हैं और आसानी से सामान, कपड़े, बिस्तर और फर्नीचर के माध्यम से ले जाया जाता है। अपने घर में बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने का तरीका जानने के लिए रखें

चरणों

भाग 1
बेडबेग संक्रमण के संकेतों को पहचानें

छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 1
1
एक बिस्तर बग infestation के लक्षण की पहचान करें। सबसे अधिक संभावना है, आप एक मस्सा के काटने की तरह लग रहा है कि एक दाने है अगर एक बिस्तर बग infestation की पहचान करेगा। आमतौर पर, वे रात में बाहर आते हैं - लेकिन गंभीर कीटों में, वे दिन के दौरान दिखाई दे सकते हैं। एक मच्छर काटने के विपरीत, एक बिस्तर बग फूल और फैलता है। इसके अलावा, काटने लाइनों में पैदा हो सकता है और भी जला, जो मच्छरों के साथ नहीं होता है एक मच्छर का काट एक गोल आकार और एक व्यवस्थित उपस्थिति रखता है।
  • बैट बग्स टू रीड ऑफ बेड बग्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    बिस्तर कीड़े के अन्य लक्षणों की पहचान करें क्या आप के लिए दिखना चाहिए खुद को कीड़े और हल्के भूरे रंग की त्वचा है कि nymphs (युवा कीड़े) चले गए हैं सूखे बेडबग (खून) मल के अंधेरे स्पॉट आमतौर पर गद्दे के सिरों में पाए जाते हैं या जहां पर कीड़े रहते थे। इसके अलावा, आपको सड़ा हुआ रसाबरी या सूखे रक्त की गंध महसूस होगी।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ इमेज शीर्षक
    3
    बिस्तर कीड़े कहीं भी आराम और आराम कर सकते हैं, और आसपास के स्थानों में पाई जाती हैं। ये कीड़ों को स्कूल, रेस्तरां के बेंच, पुस्तकालय कंप्यूटर, कुर्सियों, अस्पताल के बेड और पर्दे, या स्टोर की दीवारों पर डेस्क के नीचे पाया जा सकता है। ये कालीनों पर भी पाए जाते हैं कई बार, यदि आप एक पीड़ित क्षेत्र में एक दीवार के पास जाते हैं, तो यह आपको बेडबेग्स घर ले जाने के लिए प्रेरित कर सकता है। कपड़ों को पकड़ने में बिस्तर कीड़े बहुत अच्छे हैं हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और बस टर्मिनलों जैसे परिवहन केंद्रों में काफी प्लेग क्षेत्र हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना चाहिए।
  • Bedbugs भी पर्दा छड़, एयर कंडीशनर, प्रशंसकों, और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अंदर चिपक कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 4
    4
    स्टीरियोटाइप में विश्वास न करें कि बिस्तर कीड़े केवल गरीब और गंदे घरों और समुदायों में ही पैदा होती हैं। कई समुदायों और अच्छी तरह से घरों में बिस्तर कीड़े के साथ भी समस्याएं हैं I हवाई अड्डों और कंपनियों के लिए कई व्यवसाय यात्राएं बेडबग कीटों का कारण बना रही हैं
  • Video: खटमल को जड़ से खत्म कर देंगे ये 3 नुस्खे , आजही आजमा कर देख लें

    भाग 2
    बेड कीड़े ढूंढें

    छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाएं चरण 5
    1
    घटकों के लिए बिस्तर और घटकों को खड़ी करना क्या आप के लिए दिखना चाहिए समान बग और हल्के भूरे रंग की खाल, nymphs के ढीले हैं। सूखे बिस्तर बग के विंदों के अंधेरे स्पॉट अक्सर गद्दे के किनारे पर मौजूद होते हैं या जहां कहीं भी बेडबेग रहता है। अक्सर, निरीक्षण के लिए और संभव उपचार के लिए पहुंच प्राप्त करने के लिए बिस्तर फ़्रेम के धुंध कपड़े हटा दिए जाने चाहिए। तख्ते और बिस्तर के फ्रेम में खुदाई की जांच की जानी चाहिए, खासकर अगर वे लकड़ी से बने होते हैं (बेडबग्स का लकड़ी और कपड़ा के लिए एक संबंध है, उन्हें धातु या प्लास्टिक के लिए पसंद है)
    • गद्दे और बॉक्स स्प्रिंग्स का सफल इलाज मुश्किल है, और निंदित घटकों को खारिज करना पड़ सकता है।
    • एक विकल्प के रूप में, अंदर की गड़बड़ियों को फँसाने के लिए बिस्तर पर सबूत के गद्दा को कवर करें और उन्हें मौत के लिए भूखा रखें। यह एक नई गद्दे या गद्दे खरीदने की आवश्यकता को समाप्त करेगा और उपचार और भविष्य की जांच आसान बना देगा। कीड़े को भूखा करने के लिए 400 दिन लग सकते हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका कवर कम से कम उस समय तक बंद हो गया हो।
    • बेड के नीचे संग्रहीत चीजों में बिस्तर कीड़े भी छिपी हुई हैं
  • बैट बग्स के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक चित्र
    2
    बेडसाइड टेबल और ड्रेसर खाली करें। उन्हें अंदर और बाहर की जाँच करें, फिर नीचे की लकड़ी का निरीक्षण करने के लिए उन्हें मोड़ो। अक्सर, कीड़े फिसल, कोनों और खांचे में छिप जाते हैं
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 7
    3
    असबाबवाला कुर्सियाँ और आर्मचेयर की जांच करें कुशन के नीचे तेजी, झुकाव, झोंपड़ी और दरारों पर ध्यान दें नींद के लिए उपयोग किए जाने पर कुशन बिस्तर की बग के फोकल अंक हो सकते हैं
  • Video: खटमलों को मारने का सरल उपाये Khatmal marne ka achuk nuska | खटमलों को मारने का रामबाड तरीका

    छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 8
    4
    अन्य सामान्य स्थानों की जांच करें इनमें दीवार से दीवार के कालीनों के साथ और नीचे (विशेषकर बेड और फर्नीचर के पीछे), लकड़ी के ट्रिम और छत-दीवार जोड़ों में दरारें शामिल हैं। बिस्तर कीड़े कुछ विशेष क्षेत्रों में एकत्रित होती हैं, लेकिन यहां और वहां बिखरे हुए व्यक्तिगत अंडे या छोटी मात्रा में यह आम बात है।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक टॉर्च का उपयोग करें इस अवसर पर, निरीक्षकों को पता चलता है कि बिस्तर कीड़े जहां छुपा हो सकती हैं, उनको पता लगाने में मदद करने के लिए दरारें में एक pyrethroid-based सफाई एजेंट को इंजेक्ट किया जाता है।
  • भाग 3
    बिस्तर कीड़े का उपचार और नियंत्रण

    बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह कीट प्रबंधन के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण का पालन करता है। इसमें कई तरह की रणनीतियां शामिल हैं जैसे निवारक उपायों, स्वच्छता और विशिष्ट स्थानों पर लागू रसायनों।
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 11
    2
    कपड़ों को प्रभावित कर लेता है और धोया जाता है (120 डिग्री एफ / 50 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम)। छोटी चीजें जिन्हें धोया नहीं जा सकता है कभी-कभी गर्मी से कीटाणुरहित हो सकती है उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत आइटम, प्लास्टिक में लपेटे जा सकते हैं और कम से कम कुछ दिनों (न्यूनतम वांछित तापमान, 120 डिग्री फ / 50 डिग्री सेल्सियस, थर्मामीटर के साथ साइट पर नजर रखी जानी चाहिए) के लिए गर्म, धूप वाले स्थान पर रखे जा सकते हैं। ठंड के तापमान में ठंड के तापमान में बिस्तर कीड़े भी मर सकते हैं, लेकिन उस अवधि को कम से कम दो सप्ताह तक बनाए रखा जाना चाहिए। थर्मोस्टेट को ऊपर उठाने या घटाने से पूरे घर या बेड की बग़ीज़ से छुटकारा पाने का प्रयास पूरी विफलता होगी।
  • सभी कपड़ों को गर्म पानी में धो लें और इसे उच्च तापमान में सूखें। सभी बिस्तरों, कपड़े और चमड़े के बैग, गद्दा कवर, कपड़े, टेडी भालू आदि इकट्ठा करें, और गर्म पानी के साथ वाशिंग मशीन में धो लें, कपड़े धोने का बैग भी धो लें। इसे उच्च विन्यास में सूखी स्टीम बेडबग्स को मारता है कुछ महानगरीय क्षेत्रों में नियमित और सूखी वाशिंग सेवाओं की पेशकश होती है, जिसमें बिस्तर को खत्म करने के अतिरिक्त लाभ होता है, साथ ही साथ पैकिंग और भंडारण सेवा भी होती है ताकि घर में विनाश होने के दौरान वे प्रभावित न हो जाएं।
  • कुछ धोया नहीं जा सकता है या नियम (एक बहुमूल्य चमड़े के बैग के रूप में) अगर मैं गैर विषैले स्प्रे के साथ स्प्रे, बिस्तर कीड़े को मारने के एक प्लास्टिक की थैली में यह सील और कुछ महीनों के लिए वहाँ छोड़ सकते हैं।
  • यदि आवश्यक हो तो गंध को समाप्त करने के लिए सूखी साफ करें
  • छवि का शीर्षक चित्रित करें, बिस्तर कीड़े का सेवन करें, चरण 12
    3
    उन्हें भाप के साथ स्प्रे करें आप अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर में स्टीम उत्पन्न करने में सक्षम एक सरल उपकरण प्राप्त कर सकते हैं। आप एक लचीली ट्यूब संलग्न करके एक सरल इलेक्ट्रिक केतली को एक स्टीम मशीन में बदल सकते हैं। स्टीम को बिस्तर कीड़े और अंडे को मारना चाहिए। ध्यान से सभी कोनों और नुकों को स्प्रे करें।
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े 13 से छुटकारा पाएं
    4



    अपने घर की ख्वाहिश इससे बिस्तर कीड़े और अंडे गद्दे, कालीन, दीवारों और अन्य सतहों से खत्म हो जाएगा। दरारें, तेजी और गद्दे के किनारों और बॉक्स स्प्रिंग्स और दीवार से दीवार कालीन के किनारे पर विशेष ध्यान दें फिर, एक सील कचरा बैग में वैक्यूम क्लीनर की सामग्री को त्यागें। भाप के साथ कालीनों को साफ करना भी वैक्यूमिंग के बाद कीड़े और अंडों को मारने के लिए उपयोगी है।
  • एक उच्च दक्षता वायु फ़िल्टर (एचईपीए) के साथ एक वैक्यूम बहुत प्रभावी होगा
  • Video: एक ही बार में जड़ से ख़त्म करे खटमल को इस अचूक उपाय से How To Get Rid of Bed Bugs -bed bugs खटमल

    छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 14
    5
    प्लास्टर में दरारें मरम्मत करें और बेड की बग से आश्रयों को निकालने के लिए वॉलपेपर बंद करें। जंगली जानवरों और पक्षी घोंसले के आराम स्थान को निकालें और नष्ट करें।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 15
    6
    कीटनाशकों का उपयोग करने पर विचार करें अवशिष्ट कीटनाशकों (आमतौर पर पिरेथ्रॉइड) को दरारें और छेद में केंद्रित उपचार के रूप में लागू किया जाता है, जहां बिस्तर कीड़े छिपते हैं। दरारें और छेदों में कीटनाशक की बढ़ती पहुंच को प्राप्त किया जा सकता है यदि धूल और मलबे को पहले वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर हटा दिया गया हो। कई उपलब्ध एयरोसोल कीटनाशकों बिस्तर कीड़े को फैलाने का कारण बनेंगे, उन्मूलन को और अधिक कठिन बना देगा। दीवारों और attics में दरारें पर हमला करने के लिए पाउडर फ़ार्मुलों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • कीटनाशक के अनुप्रयोगों को दोहराएं यदि प्रारंभिक उपचार के दो सप्ताह बाद भी बिस्तर कीड़े हैं। सभी छिपे हुए स्थानों को खोजना मुश्किल है और छिपे हुए अंडे रची जा सकती थीं।
  • कीटनाशकों के उत्पादों के साथ सावधान रहें, जिन्हें पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है, जिसे आप स्थानीय दुकानों में पा सकते हैं। ये बहुत बोझिल और विषाक्त भी हो सकते हैं इन उत्पादों में से बहुत ज्यादा शक्तिशाली नहीं हैं और पैसे की बर्बादी हो सकती है। अन्य विकल्प खोजें
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 16
    7
    एक पेशेवर कीट नियंत्रण सेवा की सेवाएं किराए पर लें अनुभवी कंपनियों को पता है कि बिस्तर की बगों को देखने के लिए और विभिन्न प्रकार के उपकरण कहां हैं मालिकों और निवासियों को महत्वपूर्ण तरीकों से पेशेवरों की मदद करना होगा। निरीक्षण और उपचार के लिए पहुंच की अनुमति आवश्यक है, और अतिरिक्त अव्यवस्था को समायोजित किया जाना चाहिए।
  • बिस्तर की गंदगी से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 17
    8
    प्रभावित वस्तुओं को त्यागें कुछ मामलों में, पीड़ित गद्दे और गद्दे छोड़ दिए जाने चाहिए। चूंकि बिस्तर की खाई पूरे भवन में बिखरे जा सकती है, इसलिए संलग्न कमरे और अपार्टमेंट का निरीक्षण करना भी आवश्यक हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक छिड़ो बिस्तर कीड़े चरण 18
    9
    सिलिका जेल लागू करें थोड़ा सिलिका ग्लास जेल पीसकर अपने कमरे में इसे लागू करें। बिस्तर के चारों ओर और दीवार के साथ, अपने गद्दा पर थोड़ा सा रखो। बग में फंसने के लिए ठीक सिलिका जेल हिलना नहीं हो सकता, जिससे कीट को निर्जलीकरण और मरने के कारण होता है सावधान रहें और श्वास न करें।
  • डायटोमेसियस धरती का प्रभाव सिलिका जेल के समान होता है और इसे गद्दे की चोटी और गद्दा बार में लागू किया जा सकता है। तीव्र माइक्रॉफ़ोसिल नरम कीड़ों को काट लेंगे और उन्हें खून लेंगे।
  • यदि आपके पास एक बिल्ली है, तो अपना कूड़े का डिब्बा (सीलिका जेल जेल) हर 5 दिनों में बदल दें ताकि नव रची हुई अंडे भी निर्जलीकृत हो सकें। हर 5 सप्ताह दोहराएं
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े का सेवन करें चरण 1 9
    10
    साफ करने के लिए चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें यह तेल घर में बेडबेगों को समाप्त कर सकता है।
  • घर से अच्छी तरह से साफ करें, ऊपर से नीचे तक।
  • सभी बिस्तरों और कपड़े धो लें, चाय के पेड़ के तेल के कुछ बूंदों को जोड़ने
  • सभी कालीनों को खड़ा करना और धोना
  • सभी बिस्तरों को निरस्त करें चाय के पेड़ के तेल के साथ उन सभी को स्प्रे करें
  • संपूर्ण घर के अंदर कीट नियंत्रण स्प्रे लागू करें, अंदर और बाहर। इस स्प्रे को बनाने के लिए: चाय के पेड़ के तेल के 18 बूंदों के साथ 18 औंस पानी का मिश्रण करें और पूरे घर के साथ स्पाट्स करें- कालीनों, बेड और फर्नीचर।
  • शीतकालीन शराब के तुरंत साथ कीड़े और उनकी अंडे को मार डालें यह बहुत सस्ता और आसान है स्प्रे बोतल में अपनी पूर्ण तीव्रता के साथ शराब पीता है और इसे बिस्तर कीड़े और उनके घोंसले पर सीधे लागू करें। जब वे उनके साथ संपर्क में आते हैं तो सर्दियों की जड़ों कीड़े जल जाती हैं। आप अपने गद्दे और अपने गद्दे भी इस शराब के साथ सोख सकते हैं।
  • भाग 4
    बिस्तरों को प्रवेश करने से रोकें

    बिस्तर की गंदगी के छल्ले का शीर्षक चित्र 20
    1
    गली में कचरे के डंपिंग और अवैध डंप के खिलाफ लड़ो। बिस्तर कीड़े, जमीन की भराई में छिपाने के लिए प्यार और यदि आपके घर के पास से एक है, खटमल अपने घर के लिए आ सकता है। इसके अलावा, ये भी पूरे समुदाय को खराब स्वरूप और खराब गंध है।
  • छवि का शीर्षक छद्म छुटकारा बिस्तर कीड़े चरण 21
    2
    अपने घर में सावधान रहें जब आप एक नई गद्दे खरीदते हैं, तो आपके पास प्लास्टिक कवर रखें। अपने गद्दा और गद्दे के लिए बेडबेग्स के खिलाफ विशेष कवर खरीदें सुनिश्चित करें कि वे अच्छी गुणवत्ता के हैं, कि वे प्रतिरोधी बंद कर देते हैं और यह कि वे विशेष कपड़े के साथ बनाए गए हैं जो आसानी से आंसू नहीं आते हैं सस्ता संस्करण खरीद न करें जो कि डेक में घुसने और आपकी त्वचा को डंकने से बिस्तर कीड़े को रोकने के लिए पर्याप्त मोटे नहीं हैं।
  • बैट बग्स गेट रिड ऑफ टाइम्स 22 शीर्षक वाला इमेज
    3
    सावधान रहें जब आप बिस्तर, बिस्तर और दूसरे हाथ के फर्नीचर का अधिग्रहण करते हैं कम से कम, इन वस्तुओं को आपके घर में प्रवेश करने से पहले ध्यान से जांच करनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक चित्रित करें बिस्तर कीड़े के चरण 23
    4
    यात्रा करते समय बिस्तर कीड़े के लक्षणों के लिए बेड और हेडबोर्ड का परीक्षण करें अमेरिका में कानून अब वे अनुरोध करते हैं कि सभी सराय, होटल और मोटल बिस्तर के बग से बिस्तर के लिए कवर के साथ अपने गद्दे और गद्दे कवर करें।
  • छवि का शीर्षक, बिस्तर की गंदगी की गलती, चरण 24
    5
    फर्श पर अपना सामान न छोड़ें
  • छवि के शीर्षक से बिस्तर कीड़े से छुटकारा पाने के चरण 25
    6
    सावधान रहें गोदामों, भंडारण की सुविधा, ट्रकों और ट्रेन की कारें प्रभावित हो सकती हैं, इसलिए बिस्तर कीड़े घरों को इन जगहों से संग्रहीत या भेजे गए नए फर्नीचर में छिपाने से संक्रमित कर सकते हैं। यह जानने से उपद्रव से बचने में मदद मिल सकती है, या कम से कम किसी पेशेवर के त्वरित हस्तक्षेप के लिए सलाह दे सकती है।
  • युक्तियाँ

    • घर, होटल या अपार्टमेंट के सावधानीपूर्वक उपचार कई घंटे से लेकर कई दिनों तक कर सकते हैं।
    • फर्श से अपने गद्दा और बॉक्स वसंत को बढ़ाने के लिए एक फ्रेम का उपयोग करें और छोटे कंटेनर में किसी भी प्रकार के तेल के साथ पैर डाल दें। यह आपको बेडबेग को अपने बिस्तर से बढ़ने और गिरने से रोकने में मदद करेगा। स्कीटिंग बोर्डों को बचाएं जब तक कि उपद्रव खत्म हो न हो, तब तक चादरें और कंबल बिस्तर से फर्श तक फांसी से बचें।
    • इस बात पर प्रतिबंध हैं कि कैसे कीटनाशकों के साथ बेड का इलाज किया जा सकता है। कुछ कीट नियंत्रण फर्म बिस्तर घटकों में सीम, किनारों और दरारों का इलाज करते हैं, लेकिन गद्दे, चादरें, कंबल या कपड़े की सतह को स्प्रे नहीं करेंगे। इन कारणों से, कीट नियंत्रण फर्म अक्सर अनुशंसा करते हैं कि संक्रमित बिस्तरों को त्याग दिया जाए।
    • कोई कीटनाशक नहीं हैं जिनके निर्देश बिस्तर या घर के लिनन में इस्तेमाल करते हैं। इन मदों को सूखा या गर्म पानी में धोया जाना चाहिए और गर्म सूखे। कुछ कीटनाशकों का प्रयोग करें जो गद्दे की चोटी या गुठों में उपयोग के लिए लेबल किए गए हैं। गद्दे के फ्लैट हिस्से पर कीटनाशक छिड़कें, जहां आप झूठ बोलते हैं।
    • यदि निपटान एक विकल्प नहीं है, गद्दे कवर और वहाँ अभी भी कीड़े कर रहे हैं (प्रत्यूर्जतारोधक उत्पाद कंपनियों को बेचने zippered गद्दे धूल के कीटाणुओं को रोकने के लिए शामिल किया गया है) बॉक्स स्प्रिंग्स उपयोगी होगा। वैक्यूमिंग और ब्रश करने से बिस्तर कीड़े और अंडे को गद्दे और बॉक्स स्प्रिंग्स से खत्म करने में मदद मिलेगी जो दूर नहीं फेंक सकते। कुछ कीट नियंत्रण कंपनियां बेड के साथ पोर्टेबल भाप इंजनों का भी इलाज करती हैं। यह तकनीक उपयोगी है, लेकिन यह गड़बड़ी या गद्दे के अंदर छिपे हुए बग या अंडों को नहीं मारती है
    • गद्दा कवर के लिए खरीदारी करते समय, ध्यान से निरीक्षण करें कि बिस्तर के आयाम एक समान हैं, क्योंकि संयुक्त राज्य के बाहर कई गद्दे सामान्य उपायों से अलग-अलग उपाय करते हैं।
    • शीट 3 मिमी मोटी शीट्स और / या पीड़ित फर्नीचर के बीच एक बाधा पैदा करेगा। क्योंकि अवरोध में प्रवेश नहीं किया जा सकता है, एक समय में कीड़े भूख से मर जाएगी।
    • दिन के दौरान बेडबैग को शायद ही कभी देखा जाता है। वे रात में अपने छिपे हुए स्थान छोड़ देते हैं
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ स्प्रे बिस्तर कीड़े यह मौके पर उन्हें मारता है दिखने वाली अंडों को मारने के लिए isopropyl शराब और एक डिश ब्रश का उपयोग करें, फिर एक विनाश कहते हैं।
    • काटने के लिए समय-समय पर जांचें यह भविष्य की समस्याओं को रोक सकता है

    चेतावनी

    • कई बिस्तर बग के काटने के बाद, एक व्यक्ति की त्वचा कीट की लार के लिए संवेदनशील हो सकती है, और बाद में डंक से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप खुजली और सूजन हो सकती है। यह महत्वपूर्ण है कि खुजलीदार लाल क्षेत्रों को खरोंच न करें, क्योंकि वे संक्रमित हो सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको बिस्तर की बग से काट लिया गया हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें। एलर्जी प्रतिक्रियाओं का इलाज करने के लिए वह एंटीबायोटिक या एंटीसेप्टिक के साथ क्रीम लिख सकता है ताकि संक्रमण या कॉर्टिकोस्टेरॉइड और एंटीथिस्टामाइन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।
    • बिस्तर कीड़े लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं और सूटकेस, कपड़े, वाहन, हवाई जहाज, परिभ्रमण और परिवहन के अन्य तरीकों में जीवित रह सकते हैं।
    • बिखरे बिस्तरों मत करो कहीं न कहीं सो जाओ, केवल अपने बिस्तर में। यदि आपको यात्रा करना पड़ता है, तो एक नई सूटकेस खरीदें और घर के बाहर पैक करें, शायद आपकी गाड़ी में, जो कि साफ किया गया है और बिस्तर कीड़े को मारने का निरीक्षण किया गया है।
    • बिस्तर कीड़े अक्सर अपने घर से छुटकारा पाने के पहले प्रयासों में मर नहीं जाते हैं। आखिरकार उन सभी को छुटकारा पाने के लिए आपको बार-बार उन पर हमला करना होगा, इसलिए आपको निरंतर होना चाहिए। आपको चार से पांच उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
    • बिस्तर कीड़े भोजन (खून) के बिना तीन महीने या अधिक रह सकती हैं, इसलिए, उनके छिपने के स्थानों में रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com