ekterya.com

सौर पैनल को कैसे बनाए रखा जाए

सौर पैनलों के रखरखाव महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर ध्यान से नहीं किया, ऊर्जा की मात्रा इन पैनलों अपने घर के लिए उत्पादन कम किया जा सकता है। क्योंकि सौर पैनल सिस्टम सूर्य से ऊर्जा को अवशोषित करने की जरूरत है, ध्यान प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण घटक उन्हें साफ सौर पैनलों बना रहा हो। आप आम तौर पर रखरखाव एक ही उपकरण आप जब तक आप देखभाल नियमित रूप से लेने के लिए और अनुमति नहीं देते भूमि और अन्य पर्यावरणीय तत्वों उन पर लंबे समय से संचित, अपनी कार या अपने घर की खिड़कियों को साफ करने के लिए उपयोग के साथ सौर पैनलों की एक प्रणाली बना सकते हैं ।

चरणों

विधि 1
सौर पैनलों की सफाई

Video: घर पर बेटरी का पानी कैसे बनाए...हिंदी में जाने..

एक सोलर पैनल का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: सोलर पैनल घर पर कैसे बनाये HOW TO MAKE SOLAR PLATE AT HOME

एक सौर पैनल सफाई किट खरीदें आप तरल साबुन, एक क्लीनर, एक छोटे ब्रश के और ब्रश संभाल के लिए एक विस्तार कुछ मामलों में एक बोतल में आना चाहिए। कई मायनों में, इन वस्तुओं उन आप इसलिए यदि आप एक किट है कि विशेष रूप से सौर पैनलों की सफाई के लिए डिज़ाइन किया गया है नहीं खरीद सकते हैं अपनी कार साफ करने के लिए उपयोग करने के लिए इसी तरह के हैं, तो आप उपकरण आप अपनी कार को साफ करने के लिए उपयोग के साथ यह जगह ले सकता है।
  • एक सोलर पैनल का रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक बाल्टी में पानी के साथ साबुन मिलाएं जिस राशि को आप मिश्रण करने की ज़रूरत है उसे तरल साबुन की बोतल पर लिखा जाएगा। आमतौर पर, यह समान अनुपात है जो कारों को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एक सोलर पैनल का रखरखाव शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    पानी के साथ साबुन के मिश्रण में ब्रश डुबकी और धीरे से पैन पर बोना। अपने पैनलों छोटे प्रावधानों में बांटा जाता है, तो आप एक छोटे से मैनुअल टूथब्रश के साथ काम करने, फिर भी बड़े विन्यास के लिए सक्षम होना चाहिए, यह केंद्र पैनल तक पहुँचने के लिए और अधिक कठिन हो सकता है ताकि आप एक संभाल के साथ एक ब्रश और अधिक की आवश्यकता होगी लंबे समय तक।
  • एक सोलर पैनल बनाए रखने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4



    क्लीनर के साथ सौर पैनल साफ करें, जबकि वे अभी भी गीली हैं। कभी-कभी, क्लीनर ब्रश के पीछे संलग्न होता है। यह साबुन पैनलों पर सुखाने के लिए के रूप में इस सूरज की रोशनी है कि अवशोषित कर सकते हैं की राशि को ब्लॉक करेगा जाने के लिए नहीं, अक्षम हो के कारण महत्वपूर्ण है।
  • Video: सौर ऊर्जा संयंत्र के बारे में देंगे जानकारी

    एक सोलर पैनल बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक पेशेवर सौर पैनल क्लीनर किराए पर अगर वहाँ क्षेत्रों आप अपने दम पर साफ नहीं कर सकते हैं कभी-कभी पैनल्स तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है, जबकि दूसरी तरफ कुछ स्पॉट हो सकते हैं, जैसे कि पक्षी के टुकड़े जो साफ करने में काफी मुश्किल हो सकते हैं। यह बेहतर है कि आप अपने सौर पैनलों को नुकसान पहुंचाने के बजाय एक पेशेवर किराया
  • विधि 2
    मॉनिटर प्रदर्शन

    एक सोलर पैनल बनाए रखने वाला चित्र शीर्षक चरण 6

    Video: HANS POWER 300 !! 12 साल तक बिजली के बिल से आजादी! आया नया डिवाइस

    1
    अपने सौर पैनल के प्रदर्शन को जानने के लिए एक निगरानी प्रणाली स्थापित करें जब प्रदर्शन कम हो जाता है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपको सिस्टम को बनाए रखना होगा। खरीद के समय इनमें से अधिकांश मॉनिटरिंग सिस्टम पेशेवरों द्वारा स्थापित किए जाने चाहिए। यहां आप एक सौर पैनल मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करने के कुछ फायदे देखेंगे:
    • आप मॉनिटर कर सकते हैं कि आपके सौर पैनल का उत्पादन कितना ऊर्जा कर रहे हैं।
    • इन प्रणालियों की निगरानी आपको दिखा सकती है कि आप अन्य ऊर्जा प्रणालियों की तुलना में कम सीओ 2 उत्सर्जन के साथ पर्यावरण को कैसे लाभान्वित कर रहे हैं। ये आंकड़े आपके करों को भरते समय आपको कर लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं
    • निगरानी प्रणाली के माध्यम से समस्याओं का निदान करें। इनमें से कई प्रणालियां आपको बताती हैं कि सौर पैनल के कौन से क्षेत्र ठीक से काम नहीं कर रहे हैं और मरम्मत की आवश्यकता है
    • अपने सौर पैनल के बारे में जानकारी दीवार-माउंटेड साइन पर देखें जब आप घर पर हों या यात्रा करते समय इंटरनेट पर।

    युक्तियाँ

    • संक्षेप में, सौर पैनलों के बाहर का मोटा ग्लास सबसे ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता होती है। पैनल के विद्युत घटकों को इस कांच के अंदर बंद कर दिया जाता है और आमतौर पर पैनल के पूरे जीवन में सुरक्षित होता है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के ऊर्जा विभाग का सुझाव है कि आपको सौर पैनल सिस्टम बनाए रखने के लिए प्रति वर्ष 8 से 16 घंटे के बीच निवेश करना चाहिए। आपको इन पैनलों को वर्ष में 4 बार साफ करना चाहिए या साल में कम से कम एक बार अच्छी सफाई करना चाहिए। इन पद्धतियों का रखरखाव उन क्षेत्रों में अधिक बार किया जाना चाहिए जहां पर्याप्त धूल होती है या इमारतों में वनस्पतियों से घिरा होता है।

    चेतावनी

    • गंदे सौर पैनलों ने वे उत्पन्न होने वाली बिजली की मात्रा को काफी कम कर दिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com