ekterya.com

सौर पैनलों को कैसे खरीदें

आज, अधिक से अधिक लोग अपने बिजली की लागत को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इसे बाहर ले जाने का एक तरीका घर में किसी भी विद्युत उपकरण के उपयोग को सीमित करना है। लेकिन, हम में से ज्यादातर को करना मुश्किल लगता है। तो बिजली बिलों पर पैसे बचाने के लिए हम क्या कर सकते हैं? एक व्यवहार्य विकल्प सौर पैनल खरीदने के लिए है ताकि आप अपनी खुद की बिजली पैदा कर सकें। सौर पैनल आप ऐसा करने में मदद करेंगे। एक सौर पैनल एक ऐसा तंत्र है जो सूर्य के प्रकाश को बिजली में धर्मान्तरित करता है अधिक तीव्र धूप, अधिक ऊर्जा का उत्पादन किया जा सकता है।

सौर ऊर्जा का उपयोग करने के कुछ फायदे क्या हैं? कई फायदे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने इलेक्ट्रिक हीटिंग सिस्टम को पावर करने के लिए उपयोग करते हैं, तो आप अपने घर के हीटिंग से संबंधित आवर्ती मासिक खर्च का अनुभव नहीं करेंगे। तेल या गैस का उपयोग करने वाले हीटरों के साथ, आपको अपने घर में लगातार हीटिंग बनाए रखने के लिए तेल या गैस का भुगतान करना होगा। और चूंकि सौर ऊर्जा मुफ़्त है, आप किसी भी अतिरिक्त लागत मासिक का सामना किए बिना हीटिंग या वातानुकूलन चालू कर सकते हैं। बहुत से लोग सौर ऊर्जा का उपयोग करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह "स्वच्छ ऊर्जा स्रोत" है और पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कुछ देशों, उन लोगों को कम करों और लाभों के रूप में प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो सौर पैनल खरीदते हैं और अपनी खुद की बिजली उत्पन्न करते हैं!

जब वे खरीदे जाते हैं, तो विचार करने के लिए बहुत सी बातें हैं ...

चरणों

1
अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं की गणना करें अपने घर में किसी भी बिजली के उपकरणों के लिए जरूरी ऊर्जा की खपत की जांच करें या अनुमान करें जिसके लिए आपको बिजली की आवश्यकता होगी। अधिकांश लोग अपने पानी को गर्म करने के लिए उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग करते हैं, क्योंकि वॉटर हीटर या एयर कंडीशनिंग / हीटिंग आमतौर पर अच्छी मात्रा में बिजली की खपत करते हैं। बिजली के उपकरणों के लिए वाटों में बिजली की रेटिंग की सूची बनाएं, जिसके लिए आपको सौर पैनलों की शक्ति की आवश्यकता होती है। सभी वाट जोड़ें यह आपको आपके द्वारा मासिक रूप से उपभोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा का विचार देगा, जब आप विशेष रूप से उन उपकरणों और तंत्र का उपयोग करेंगे जब आप अपने पैनल का चयन करते हैं, तो उन लोगों का चयन करें, जो आपकी सूची में दी गई राशि से थोड़ा अधिक वाट प्रदान करते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आप जो खरीदते हैं वह आपके विद्युत उपकरणों के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है।
  • 2

    Video: 100W सौर पैनल || DIY या खरीदें




    आप अपने पैनल के लिए इच्छित स्थान पर विचार करें। इससे आप खरीद पर कितना खर्च करेंगे, इस पर असर पड़ेगा, उदाहरण के लिए आपको किस प्रकार की पैनल्स की ज़रूरत है या आपको वांछित स्थान के लिए कितनी जरूरत है कुल भुगतान के लिए यह सब माना जाता है आपको दिन के दौरान उन्हें प्रकाश की अधिकतम मात्रा में बेनकाब करना होगा। आम तौर पर 9: 00 और 3:00 के बीच सबसे अच्छा समय होता है उन्हें स्थापित करें ताकि वे सीधे सूरज का सामना कर रहे हों (आप कहां स्थित हैं पर निर्भर करता है) क्योंकि यह सबसे अच्छी दिशा है, जब सूर्य सबसे मजबूत होता है सूरज से आने वाला प्रकाश जितना अधिक तीव्र होगा, उतनी अधिक ऊर्जा वह पैदा कर सकती है।
  • 3
    जीवन की गारंटी पर एक नज़र डालें यह कब तक खत्म होगा? सबसे पिछले 10 से 15 साल तक बहुत से लोग मानते हैं कि वे हमेशा के लिए चले जाएँगे। यह बस एक त्रुटि है! यह सुनिश्चित करने के लिए अपने खर्चों की जांच करें कि पैनल खरीदने से आपको एक अवधि (10 से 15 वर्ष) में सहेजने में सहायता मिलेगी। आप यह निर्धारित करेंगे जब:
  • हर महीने तंत्र और बिजली के उपकरणों का कितना ऊर्जा उपयोग होता है इसकी गणना करें फिर प्रति वर्ष लागत का अनुमान लगाने के लिए उस संख्या को 12 से गुणा कर।
  • अब, पैनल की गारंटीकृत जीवन से यह संख्या (अनुमानित लागत प्रति वर्ष) बढ़ाएं यह देखने के लिए कि बचत की क्या संभावना है और अगर निवेश आपको समझ में आता है।
  • Video: Solar Panel Pump | 90% सबसिटी | सोलर पेनल कैसे खरीदे आनलाइन ? 25 साल फ्री बिजली ।

    4
    कुछ समुच्चय पर विचार करें इससे प्रकाश की अधिकतम मात्रा एकत्र करने में मदद मिल सकती है। एक सौर ट्रैकर इस का एक उदाहरण है, लेकिन यह एक अतिरिक्त लागत है। हालांकि, ट्रैकर सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली के साथ काम करता है, सौर ट्रैकर की खपत के कारण पैनल द्वारा उत्पादित ऊर्जा कम हो जाएगी। आपको यह ध्यान में रखना होगा!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com