ekterya.com

छोटे सौर ऊर्जा जनरेटर (फोटोवोल्टिक) कैसे स्थापित करें

इस लेख का उद्देश्य यह दिखाना है कि एक छोटे से सौर ऊर्जा जनरेटर कैसे स्थापित किया जाए। कई फैसले किए जाने हैं, लेकिन यह विशेष लेख छोटे पैमाने पर सौर पीढ़ी पर ध्यान केंद्रित करता है (<1 किलोवाट प्रति दिन), और इसे सरल करता है ताकि लगभग किसी को एक कार्यात्मक प्रणाली स्थापित कर सकें हालांकि, सावधानी बरतें जब आप सादगी की तलाश करते समय दक्षता, सुरक्षा और नियमों के अनुपालन में समझौता कर सकते हैं।

चरणों

सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 1
1
तय करें कि आपको कितनी शक्ति चाहिए ऐसा करने के लिए, निर्धारित करें कि आप किस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को करना चाहते हैं, और फिर पता करें कि वे कितनी शक्ति का उपयोग करेंगे। अधिकांश डिवाइसों में नाममात्र शक्ति होती है, जिसे प्राप्त करने के लिए उपयोग के घंटे की संख्या से गुणा किया जाना चाहिए प्रति घंटे वाट (वी), एक बिजली की खपत इकाई उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन दो घंटों के लिए 15 W डिवाइस का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह 15 W x 2 h = 30 Wh है। ध्यान दें, हालांकि, रेटेड शक्ति आमतौर पर वास्तविक बिजली खपत से अधिक है यह निर्धारित करने के लिए कि डिवाइस वास्तव में कितना खपत करता है, आप पावर मीटर का उपयोग कर सकते हैं। एक बार आपके पास प्रति घंटा सभी वॉट होने पर, उन्हें जोड़ें। यदि कुल 1000 क (या 1 किलोवाट घंटे) से अधिक है, तो यह ट्यूटोरियल आपको उपयुक्त नहीं होगा।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि जिस स्थान पर सौर पैनल स्थापित करने की योजना है, उस स्थान पर कितना अबाधित सूर्य का प्रकाश प्राप्त होता है। कोई अवरोध नहीं है, सचमुच, कोई छाया नहीं हैं अगर किसी पेड़, पड़ोसी इमारत, या कुछ और, उस विशेष स्थान पर छाया रखता है, तो उस अवधि की गणना नहीं करें जिसमें यह छायांकित है इसलिए, अगर आपके पास 12 घंटे की धूप होती है, लेकिन सुबह दो घंटे के लिए सूरज एक बाड़ के पीछे है, फिर दोपहर में एक घंटे के लिए एक पेड़ के पीछे, और फिर सूर्यास्त के दो घंटे पहले एक इमारत के द्वारा अवरुद्ध, आप केवल 7 घंटे गिनें यह भी ध्यान रखें कि दिन सर्दियों में कम है यदि आप सर्दियों में अपनी स्थापना का उपयोग करना चाहते हैं, तो उस मौसम के धूप घंटे की गणना करें
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 3
    3
    चरण 2 में आपके द्वारा प्राप्त किए गए घंटों की संख्या के अनुसार चरण 1 की कुल ऊर्जा खपत को विभाजित करें यदि आप तय आप 600 Wh की जरूरत है, और आप सूरज की रोशनी के 6 घंटे, कि हो सकता है 600 Wh / 6 ज = 100 डब्ल्यू इस शक्ति की राशि है जो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार प्रति सूर्य के प्रकाश की घंटे उत्पन्न करने के लिए की जरूरत है मिलता है। यह सुनिश्चित हो, यह ध्यान में रखना है कि सौर पैनलों केवल मूल्यांकन किया शक्ति जब सूरज पर सीधे इशारा करते हुए उत्पन्न है कम से कम 2 से है कि मूल्य गुणा करता है, और पैनल तय कर रहे हैं के अधिकांश के लिए सूर्य पर सीधे नहीं हो सकता है समय। कई अक्षमताओं के कारण, आप उत्पन्न होने वाली 20% या अधिक बिजली खो सकते हैं आप मान हैं कि वहाँ एक नियमित रूप से और निरंतर बादलों हो जाएगा, आप 5 या अधिक से गुणा करना पड़ सकता है (या अपने साधन के भीतर रहने के लिए की खपत को कम)।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 4
    4
    सौर पैनल खरीदें बेढब, polycrystalline और monocrystalline सिलिकॉन: सामान्य शब्दों में, वहाँ (कड़ाई से बोलने, फोटोवोल्टिक कोशिकाओं) सौर पैनलों के तीन प्रकार हैं। आकारहीन सिलिकॉन पैनलों अपेक्षाकृत सस्ती हैं और छोटे छाया द्वारा अपेक्षाकृत अप्रभावित हैं, लेकिन वे अंतरिक्ष के मामले में बहुत अक्षम हैं (एक ही शक्ति दी, आकारहीन सिलिकॉन पैनलों बड़े और भारी हैं)। पॉलीसीस्ट्रीलाइन पैनल मोनोक्रीस्टीलिन से अधिक कुशल और सस्ता हैं, लेकिन कम कुशल भी हैं। मोनोक्रिस्टलाइन पैनल सबसे अधिक कुशल हैं, लेकिन सबसे महंगी भी हैं। monocrystalline और polycrystalline पैनल के उत्पादन की वजह से जिस तरह व्यक्तिगत कोशिकाओं से जुड़े हुए हैं करने के लिए एक छोटा सा छाया से आधे या उससे कम से कम किया जा सकता है। आजकल आप मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीसीस्ट्रीलाइन पैनलों को कम पैसे के लिए खरीद सकते हैं, $ 3 और $ 5 प्रति वॉट के बीच। द्वितीय श्रेणी के पैनलों पर विचार करें, जो काफी सस्ता है, लेकिन उचित गारंटी के साथ। हालांकि कुछ लोगों को पिछले 25 वर्षों के लिए अपने पैनलों चाहते हो सकता है, सच्चाई यह है कि फोटोवोल्टिक कोशिकाओं की लागत इतनी तेजी से कि बदलने के लिए या कुछ के लिए अब 5 या 10 साल में उन्हें बढ़ाने के लिए और अधिक भुगतान करने के लिए सस्ता हो सकता है के लिए होने गिर रहे है यह अधिक समय तक रह जाएगा। अगर आपके बजट से सौर पैनल अधिक महंगे होते हैं, तो अपनी ऊर्जा खपत को कम करने पर विचार करें। यदि आप बंद कर देते हैं या कुछ कलाकृतियों का उपयोग करने से बचते हैं तो यह आपको मार नहीं पाएगा (और यदि यह आपको मारता है, तो यह ट्यूटोरियल आपके लिए नहीं है)।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 5



    5
    क्षमता की मात्रा की गणना करें जिससे आपको बैटरी की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, चरण 1 में अनुमानित ऊर्जा की खपत करें और इसे डुप्लिकेट करें (चूंकि बैटरी की केवल आधा क्षमता उपयोग में लाई जानी चाहिए, ओवरलोडिंग से बचने के लिए) फिर इसे आप चाहते हैं कि आरक्षण के दिनों की संख्या से गुणा करें। उदाहरण के लिए, अगर आप 600 Wh उपयोग करते हैं, आप 1200 Wh (या 1.2 kWh) की क्षमता की जरूरत है, इसलिए यदि आप 3.6 kWh था, कुछ दिनों के लिए है, भले ही सूरज गायब हो जाता है (हालांकि उस बिंदु पर आप अन्य होगा समस्याओं)। चूंकि अधिकांश बैटरियां प्रति घंटे एम्पप्स में अपनी क्षमता व्यक्त करती हैं, इसलिए आह में कन्वर्ट करने के लिए सबसे अच्छा होगा। ऐसा करने के लिए, बैटरी वोल्टेज की गणना की गई क्षमता को विभाजित करें, इसलिए 3600 व्ही / 12 वी = 300 आह (6 वी बैटरी के लिए 6 से विभाजित)।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 6

    Video: Andrija Puharich Water Fuel Cell 1983 Toronto HD Hho Hydrogen Voltrolysis

    6
    बैटरी खरीदें हालांकि सामान्य कार बैटरी काम करती है (थोड़ी देर के लिए), यह उपयोग करना सबसे अच्छा है गहरे-चक्र बैटरी, जो आम तौर पर मोटर घरों और नौकाओं में उपयोग के लिए विपणन होती है। कुछ लोग बार-बार गहरे झटके का सामना करने के लिए डिज़ाइन किए गए गोल्फ कार्ट की 6 वी बैटरी पसंद करते हैं। आप 6 वी बैटरी का उपयोग करते हैं, जोड़ता है दो श्रृंखला (एक के धनात्मक टर्मिनल अन्य के ऋणात्मक टर्मिनल से जुड़ा है), तो समानांतर में इन जोड़ों (अन्य जोड़ी के सकारात्मक के साथ एक जोड़ी के नकारात्मक सकारात्मक टर्मिनल से जोड़ता है, और नकारात्मक के साथ) यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो आप शोषक ग्लास चटाई (एजीएम) की बैटरी पर विचार कर सकते हैं, जो अधिक विरोध करते हैं दुर्व्यवहार, लेकिन एसिड और सीसा की बैटरी में दो बार या तिगुना होता है। सुनिश्चित करें कि रेट किए गए सभी बैटरी की रेटेड क्षमता पिछले चरण में आपके द्वारा गणना की गई क्षमता से अधिक है। यदि आप कई बैटरी का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे एक ही प्रकार के होते हैं और एक ही समय में उन्हें नवीनीकृत करते हैं (या उनकी पुन: विभिन्न क्षमताओं, मॉडल या प्राचीन वस्तुओं की बैटरी मिलाकर सभी को जीवन काल कम कर सकते हैं।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 7
    7
    एक चार्ज नियंत्रक खरीदें। चार्ज नियंत्रकों को $ 10 से कम, या $ 100 से अधिक की लागत हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चार्ज नियंत्रक का प्रभावी ढंग से उपयोग करना है यदि आप पैनलों को सीधे बैटरी में जोड़ते हैं, तो वे थोड़ी देर के लिए चार्ज करते हैं, लेकिन वे जल्दी से बर्बाद कर सकते हैं चार्ज नियंत्रक को आपको सौर पैनल द्वारा उत्पादित वर्तमान की मात्रा का समर्थन करना होगा। अधिकांश प्रभारी नियंत्रकों एम्पीयर में वर्गीकृत किया जाता है, इसलिए सौर पैनलों के मूल्यांकन शक्ति को विभाजित करने के लिए है 12 वी (उदाहरण के लिए, 200 डब्ल्यू / 12 वी = 17 ए एक वर्तमान के साथ एक प्रभारी नियंत्रक का पता लगाएं अपने सैद्धांतिक अनुमान से अधिक मूल्यांकन किया गया। यह आप एक सुरक्षा मार्जिन, और भविष्य के विकास के लिए कमरे देता है। इसके अलावा, वास्तव में क्या प्रभारी नियंत्रक मूल रूप से खरीद लागत और दक्षता और सेवा जीवन के बीच एक संतुलन पर निर्भर करता है सबसे महंगे चार्ज नियंत्रक विभिन्न चार्जिंग एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं, जो आपकी बैटरी के प्रकार के लिए अधिक अनुकूल होते हैं, वे बैटरी की बेहतर सुरक्षा के लिए तापमान की क्षतिपूर्ति भी कर सकते हैं।
  • सेट अप ए स्मॉल सोलर (फोटोवोल्टिक) पावर जेनरेटर चरण 8
    8
    यदि आप बारी बारी से मौजूदा उपकरणों (जैसे कि दीवार में प्लग करते हैं) के साथ उपकरणों को पावर करने की योजना बनाते हैं, तो आपको एक इन्वर्टर की आवश्यकता होगी। मूलतः दो प्रकार के इनवर्टर हैं: संशोधित साइन लहर और शुद्ध साइन लहर। शुद्ध साइन लहर इनवर्टर शहरों की तरह ही एक शक्ति प्रदान करते हैं, लेकिन (600 डॉलर के इन्वर्टर के लिए 150 डॉलर) की तुलना में अधिक महंगा हो जाते हैं। संशोधित साइन लहर इनवर्टर बहुत सस्ता हो सकते हैं ($ 400 से ऊपर एक 400 डब्ल्यू इन्वर्टर), लेकिन कुछ कलाकृतियों सीधे काम नहीं कर सकते हैं या नहीं। यह भी ध्यान रखें कि निवेशकों की 80 से 90% दक्षता के बीच है, जिसका अर्थ है कि आप प्रत्यक्ष चालू के मौजूदा रूपांतरण के लिए मौजूदा परिवर्तन के लिए कुछ शक्ति खो देंगे। हालांकि, यदि आपने ऊपर दिए गए सभी चरणों का अनुशंसित किया है, तो आपके इंस्टॉलेशन में इस अक्षमता को अवशोषित करने की अतिरिक्त क्षमता होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक अनुयायी पर सौर पैनलों को बढ़ाना, उनकी उत्पादन क्षमता को अधिकतम करने पर विचार करें।
    • छोटे सौर प्रतिष्ठानों की चाबी खपत को कम करना है।

    Video: हमें कितने सौर पैनलों की ज़रूरत है (Hindi)| Solar Panel |Battery| Solar Power (ऊर्जा) | PlugInCaroo

    चेतावनी

    • लीड और एसिड बैटरी में सीसा और एसिड होते हैं। वे हाइड्रोजन उत्सर्जित भी कर सकते हैं, जो विस्फोटक है।
    • यदि आप काफी गड़बड़ी करते हैं, तो आप कुछ कलाकृतियों को तोड़ सकते हैं यहां तक ​​कि कुछ महंगे कलाकृतियों लेकिन आप इससे भी सीख सकते हैं, और आप शायद उसी गलती को फिर से नहीं करेंगे।
    • विद्युत आप को मार सकता है, लेकिन अगर आप 12 वी की एक बैटरी के दोनों टर्मिनलों स्पर्श एक स्थिर निर्वहन से भी बदतर नहीं होना चाहिए, तो भी घबराओ मत (वास्तव में, स्थिर निर्वहन ज्यादा 12 से ज्यादा वी हो सकते हैं)।
    • एक छोटी सी सौर स्थापना में बहुत अधिक शक्ति का उपयोग करना आसान है, जिसके परिणामस्वरूप अस्थायी बिजली कटौती हो सकती है यदि आपके पास बिजली के लिए एक गंभीर लत है, तो आपको अधिक क्षमता और अतिरेक के साथ अधिक महंगी और जटिल स्थापना पर विचार करना पड़ सकता है।
    • इलेक्ट्रिक चालू गर्मी उत्पन्न कर सकता है, और अत्यधिक गर्मी से आग लग सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com