ekterya.com

कैसे एक जनरेटर बनाने के लिए

हमारे समाज उपकरण और उपकरणों के उपयोग के आदी हो गए हैं जो हमारे स्थानीय बिजली आपूर्तिकर्ता द्वारा आपूर्ति की गई वर्तमान (एसी) बिजली के साथ काम करते हैं। ज्यादातर मामलों में यह आदर्श है, लेकिन कुछ स्थितियों में, एसी की शक्ति उपलब्ध नहीं है क्योंकि क्षेत्र में कोई वितरण नेटवर्क नहीं है, जैसा कि ग्रामीण क्षेत्रों में होता है जहां डेरा डाले हुए क्षेत्र या भ्रमण । इन मामलों में आप गैसोलीन जनरेटर के उपयोग से वर्तमान में बारी बारी से हो सकते हैं इन जेनरेटर का इस्तेमाल पोर्टेबल उपकरणों की 12-वोल्ट डीसी बैटरी के पुनर्भरण के लिए भी किया जा सकता है। 12 वोल्ट डीसी बैटरियों से हमें उन उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति मिलती है जिनके कारण हम बिजली के नेटवर्क की अनुपस्थिति के कारण उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन उनके प्रयोग का समय सीमित है। जनरेटर बनाने का तरीका जानने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
जनरेटर के मुख्य भाग प्राप्त करें

एक जनरेटर चरण 1 बनाएँ छवि शीर्षक
1
एक इंजन का अधिग्रहण करें आवश्यक मोटर का आकार जनरेटर को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की मात्रा पर निर्भर करता है। एक उपयोगी और कॉम्पैक्ट जनरेटर 5 से 10 अश्वशक्ति के बीच इंजन का उपयोग कर सकता है। इस शक्ति के साथ अधिकांश इंजन 3,600 क्रांतियों प्रति मिनट (आरपीएम) की गति विकसित करता है। ये इंजन लॉन मॉवर मोटर्स का आकार हैं, और आमतौर पर बगीचे के उपकरण स्टोर, औद्योगिक आपूर्ति भंडार या बिजली उपकरण दुकानों पर उपलब्ध हैं।
  • बिल्डर ए जेनरेटर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एसी जनरेटर के लिए एक सिर चुनें। यह सिर एक आंतरिक चुंबक का उपयोग करता है जो बिजली उत्पन्न करता है जब शाफ्ट पर लगाए गए चुंबक को बाह्य मोटर द्वारा घुमाया जाता है। अधिकांश अनुप्रयोगों के लिए, 2,500 और 5,000 वाट के बीच आउटपुट स्तर पर्याप्त हैं सिर के आयाम, उस मोटर को ड्राइव करने के लिए आवश्यक मोटर के आकार को निर्धारित करने के लिए आपको निर्माता के विनिर्देशों का उपयोग करना चाहिए। एक अनुमान के मुताबिक, जनरेटर प्रति घोड़े की शक्ति के प्रति लगभग 500 वाट उत्पादन कर सकता है। सिर औजारों की आपूर्ति और औद्योगिक उपकरणों की सूची के माध्यम से उपलब्ध हैं।
  • एक जेनरेटर बनाएँ चरण 3 छवि का शीर्षक
    3
    एक 12-वोल्ट डीसी alternator का चयन करें। यह ऑल्टेटर 12 वोल्ट डीसी उत्पन्न करेगा जब शाफ्ट बाहरी मोटर द्वारा संचालित होता है। आपके द्वारा चुने जाने वाले अल्टरनेटर में एक एकीकृत वोल्टेज नियामक होना चाहिए। 500-वाट वैकल्पिक यंत्र आमतौर पर पर्याप्त होता है, और चुने गए इंजन के एक और अश्वशक्ति की आवश्यकता होगी। ऑटो पार्ट्स आपूर्तिकर्ताओं के साथ ऑल्टरर्स उपलब्ध हैं
  • विधि 2
    जनरेटर के मुख्य भाग को कनेक्ट करें

    बिल्डर ए जेनरेटर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बढ़ते प्लेट फैब्रिकेट करता है इसे किसी भी प्रतिरोधी सामग्री से बनाया जा सकता है जो गैसोलीन इंजन के कंपन को झेल सकता है। बिजली के 3 मुख्य टुकड़े (मोटर, जनरेटर सिर और वैकल्पिक यंत्र) को इस तरह से आरोपित किया जाना चाहिए कि उनके अक्ष समानांतर हैं और चरखी शाफ्ट के संघ के क्षेत्र एक ही विमान में हैं
  • Video: MOTOR GENERATOR - HINDI - 25MB

    एक जेनरेटर बनाएँ चरण 5 छवि का चित्र



    2
    पुलियाँ माउंट करें एक पुली को मोटर शाफ्ट से बेल्ट के माध्यम से संचरण में रखा जाना चाहिए, जो पहले ही जनरेटर के सिर और वैकल्पिक यंत्र पर स्थापित किए गए हैं। चरखी का आकार इसलिए चुना जाना चाहिए, जब मोटर निर्माता द्वारा दी गई रेटेड ऑपरेटिंग गति पर घूम रहा है, तो बेल्ट को जनरेटर के पुलिली या ऑल्टोरेटर के ऊपर या नीचे बढ़ाया जाता है। स्केल का चयन करें ताकि जनरेटर सिर और ऑल्टरेटर निर्माता की डाटा शीट में इंगित रेटेड गति पर काम कर सके। ज्यादातर पारंपरिक जनरेटर में, इसका परिणाम 5 से 10 इंच (125 से 250 मिमी) मोटर चरखी होगा। पुलिली औद्योगिक आपूर्ति भंडार पर और उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के कैटलॉग के माध्यम से उपलब्ध हैं।
  • बिल्डर ए जेनरेटर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: GENERATOR FROM MOTOR - HINDI - 23MB.wmv

    पुली चलाइए जनरेटर के लिए उपयुक्त शाफ्ट की गति और वैकल्पिक यंत्र को लागू करने के लिए जनरेटर डिजाइन को मोटर में अलग-अलग पुलीओं की आवश्यकता हो सकती है। पुलिली पर बेल्ट चलाएं बेल्ट को पुलिली के आपूर्तिकर्ताओं से खरीदा जा सकता है
  • Video: किसान के बेटे विकलांग उदयवीर ने हवा से बिजली बनाने वाला जनरेटर बनाया

    बिल्डर ए जेनरेटर चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: how to make a powerfull mini generator at homeपावरफुल मिनी जनरेटर कैसे बनाये

    4
    बढ़ते प्लेट में गैस टैंक माउंट करें
  • एक जेनरेटर बनाएँ चरण 8 छवि का चित्र
    5
    गैस की आपूर्ति को फिर से कनेक्ट करें ईंधन टैंक भरें और इंजन में ईंधन आपूर्ति लाइनें रखें।
  • युक्तियाँ

    • अपने जनरेटर के लिए एक इंजन खरीदने से पहले, जांच करें कि क्या आपके पास अभी भी पुराने बागवानी उपकरण हैं - आप अपने लॉन घास काटने की मशीन से मोटर को निकाल सकते हैं और इंजन की खरीद को बचा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गैसोलीन इंजन
    • गैस टैंक
    • एसी जनरेटर सिर
    • 12 वाल्ट डीसी alternator
    • चरखी
    • ट्रांसमिशन बेल्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com