ekterya.com

विद्युत शक्ति कैसे उत्पन्न करें

ऊर्जा की स्वतंत्रता के लिए ड्राइव के भाग के रूप में, अपनी खुद की बिजली पैदा करना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप कर सकते हैं अपनी जेनरेट की गई ऊर्जा से आप गराज जैसे दरवाजे का संचालन कर सकते हैं, एक संलग्न इमारत में रोशनी और बिजली डाल सकते हैं, इसे बिजली ग्रिड में बेच सकते हैं और अपने बिल को कम कर सकते हैं, कार पर शुल्क ले सकते हैं या बिजली ग्रिड के आधार पर बिना पूरी तरह से रह सकते हैं। इसे प्राप्त करने के तरीके के बारे में कुछ महान विचार प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

भाग 1
सौर ऊर्जा का उपयोग करें

अपनी खुद की बिजली चरण 1 बनाने का शीर्षक चित्र

Video: श्रीलंका में जल व्हील उत्पादन बिजली

1
सौर पैनलों के बारे में जानें सौर पैनल एक सामान्य समाधान है और इसके कई फायदे हैं। वे दुनिया के अधिकांश हिस्सों में काम करते हैं, वे एक मॉड्यूलर समाधान होते हैं जिन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुसार विस्तारित किया जा सकता है और कई स्वीकृत उत्पाद उपलब्ध हैं
  • पैनलों को धूप का सामना करने के लिए दक्षिण का सामना करना चाहिए (यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं, तो वे उत्तरी और ऊपर का सामना करना चाहिए, अगर आप भूमध्य रेखा के पास हों)। सबसे उपयुक्त कोण आपके अक्षांश पर निर्भर करेगा। आप सनी के स्थानों में अधिक से अधिक वर्ष और बादलों वाली आकाश की स्थितियों में पैनल का उपयोग कर सकते हैं।
  • फिक्स्ड पैनल को अपने स्वयं के संरचना में रखा जा सकता है (जो नीचे बैटरी और चार्ज नियंत्रक रख सकता है) या छत पर। वे आसानी से स्थापित और रखरखाव कर सकते हैं यदि वे जमीन के करीब हैं और कोई चलती नहीं है। ट्रैकिंग पैनल सूरज का पालन करते हैं और अधिक कुशल होते हैं, लेकिन फर्क को बढ़ाने के लिए एक निश्चित स्थापना के लिए कुछ और पैनल जोड़कर अधिक महंगा हो सकता है इन मैकेनिकल डिवाइसों को आसानी से खराब मौसम से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है और इसके चलने वाले हिस्सों को भी बाहर निकाल सकते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि एक सौर पैनल में 100 वाट की शक्ति का मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा ऊर्जा की मात्रा वितरित करेगा। यह जिस तरह से आप इसे स्थापित करते हैं, मौसम या उस पर निर्भर करेगा क्योंकि यह सर्दी है और क्षितिज पर सूरज नीचे कम है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    शुरुआती कुछ सबसे पहले, आप केवल एक या दो सौर पैनल खरीदते हैं उन्हें चरणों में स्थापित करना संभव है, ताकि आप एक समय में बड़ी रकम खर्च न करें। पावर ग्रिड से जुड़े कई सिस्टम विस्तार कर सकते हैं - जब आप खरीदारी करते हैं तो यह आपको कुछ देखना चाहिए। एक ऐसी प्रणाली प्राप्त करें जो आपकी आवश्यकताओं के साथ बढ़ सकती है
  • अपनी खुद की बिजली चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने सिस्टम को बनाए रखने के लिए जानें जैसा कि कुछ भी है, अगर आप अपने पैनल सिस्टम की देखभाल नहीं करते हैं, तो यह टूट जाएगा। तय करना कि यह कितना समय तक चलना चाहिए। अब थोड़ा सा पैसे बचाने के लिए भविष्य में आपको और अधिक खर्च कर सकते हैं। अपने सिस्टम की देखभाल में निवेश करें और यह आपकी देखभाल करेगा
  • लंबी अवधि के सिस्टम रखरखाव से संबंधित खर्चों की गणना और बजट का प्रयास करें। आप किसी परियोजना के मध्य में फंड से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    आप जिस प्रकार का सिस्टम चाहते हैं उसे निर्धारित करें विचार करें कि क्या आप एक स्वायत्त शक्ति प्रणाली चाहते हैं या किसी विद्युत नेटवर्क से जुड़ा है। एक स्वायत्त प्रणाली स्थिरता में अंतिम है और आप अपने द्वारा उपयोग किए गए प्रत्येक वाट के मूल को जान सकेंगे। एक विद्युत नेटवर्क से जुड़े सिस्टम आपको स्थिरता और अतिरेक देता है, साथ ही आपको बिजली कंपनी को बिजली कंपनी को पुन: पेश करने का अवसर प्रदान करता है। यदि आप एक बिजली के नेटवर्क से जुड़े हैं लेकिन आप अपनी ऊर्जा के उपयोग का प्रबंधन करते हैं जैसे कि आप एक स्वायत्त प्रणाली का उपयोग कर रहे थे, तो आप एक छोटी सी अतिरिक्त आय भी उत्पन्न कर सकते हैं।
  • अपने वर्तमान सेवा प्रदाता से संपर्क करें और पावर ग्रिड से जुड़े सिस्टम के बारे में जानकारी का अनुरोध करें वे आपको प्रोत्साहन दे सकते हैं और बता सकते हैं कि एक स्थायी खाद्य आपूर्ति स्थापित करने के लिए कौन किराए पर लेगा।
  • भाग 2
    वैकल्पिक सिस्टम का उपयोग करें

    अपनी खुद की बिजली चरण 5 बनाओ चित्र का चित्र
    1
    पवन टरबाइन के बारे में पता करें ये प्रणालियां कई स्थानों में सही समाधान हैं कभी-कभी वे सौर पैनलों से अधिक लाभदायक हो सकते हैं।
    • आप इंटरनेट पर उपलब्ध चित्रों के साथ पुरानी कार अल्टरनेटर से बने घर का पवन टरबाइन का उपयोग कर सकते हैं। यह शुरुआती लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है लेकिन यह अच्छे परिणाम दे सकता है। एक बहुत सस्ती कीमत पर वाणिज्यिक समाधान भी हैं
    • इसके अलावा, पवन ऊर्जा के साथ कुछ नुकसान हैं। आपको टर्बाइन को बहुत ऊंची ऊंचाई पर रखने की आवश्यकता हो सकती है ताकि वे प्रभावी ढंग से काम कर सकें और आपके पड़ोसी उन्हें एक राक्षसी के रूप में देख सकें। पक्षियों को ध्यान नहीं दिया जा सकता है ... जब तक यह बहुत देर हो चुकी नहीं है
    • पवन ऊर्जा को निरंतर वायु की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता है खुले और उजाड़ क्षेत्र आदर्श होते हैं क्योंकि उनके पास बहुत कुछ हैं जो हवा को ब्लॉक करते हैं। आम तौर पर, सौर ऊर्जा या पनबिजली प्रणाली के पूरक के लिए पवन ऊर्जा प्रभावी ढंग से उपयोग की जाती है।

  • अपनी खुद की बिजली चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    माइक्रो हाइड्रोइलेक्ट्रिक जनरेटर के बारे में पता करें कई प्रकार के माइक्रो-हाइड्रोइलेक्ट्रिक तकनीक उपलब्ध हैं, जो किसी घर के प्रोपेलर से लेकर कार पलटनेवाला से काफी मजबूत और जटिल तरीके से विकसित प्रणालियों से जुड़े हैं। यदि आप नदी के किनारे रहते हैं, तो यह एक प्रभावी और स्वायत्त समाधान हो सकता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे बनाते हैं विद्युत चुंबक

    3
    एक संयुक्त प्रणाली की कोशिश करो आप पूरे साल में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इनमें से किसी भी सिस्टम को जोड़ सकते हैं और यह आपके घरेलू उपयोग के लिए पर्याप्त है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 8 को बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक स्वतंत्र जनरेटर का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपके पास कोई विद्युत नेटवर्क नहीं है या आपदाओं या ब्लैकआउट के मामले में सुरक्षा उपाय करना चाहते हैं, तो आपको एक जनरेटर की आवश्यकता हो सकती है जनरेटर विभिन्न प्रकार के ईंधन के साथ काम कर सकते हैं और विभिन्न आकारों और क्षमताओं में उपलब्ध हैं।
  • कई जेनरेटर परिवर्तनों को लोड करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए एक लंबा समय लेते हैं (डिवाइस को चालू करना जिससे बहुत अधिक बिजली खपत होती है, जिससे इसे हिलना पड़ता है)
  • छोटे जेनरेटर जो आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर में उपलब्ध होते हैं, छिटपुट आपात स्थितियों में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। सामान्य तौर पर, यदि वे दैनिक उपयोग किए जाते हैं तो वे टूट जाएंगे
  • बड़ी घरेलू जनरेटर के लिए महत्वपूर्ण धनराशि का खर्च होता है वे गैसोलीन, डीजल या एलपीजी के साथ काम कर सकते हैं और आमतौर पर एक स्वचालित प्रज्वलन प्रणाली होती है जो मुख्य शक्ति में बाधित होने पर उन्हें संचालित करती है। यदि आप एक स्थापित करते हैं, तो एक लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन किराया सुनिश्चित करें और सभी बिल्डिंग कोड का पालन करें। यदि गलत तरीके से स्थापित किया गया है, तो आप एक इलेक्ट्रीशियन को मार सकते हैं जो बिजली को डिस्कनेक्ट करता है बिना यह जानकर कि बैकअप जनरेटर है
  • मनोरंजक वाहनों, ट्रेलरों या समुद्री उपयोग के लिए जनरेटर, छोटे, चुप, निरंतर सेवा के लिए बने होते हैं और अधिक पहुंच योग्य होते हैं। वे गैसोलीन, डीजल या एलपीजी पर चला सकते हैं और कुछ वर्षों के लिए कई घंटों के लिए इस्तेमाल किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 9 को बनाएं
    5
    संयोजक के आधार पर सिस्टम से बचें सहगमन या संयुक्त गर्मी और शक्ति (सीएचपी) सिस्टम, जो वाष्प द्वारा उत्पादित गर्मी से ऊर्जा उत्पन्न करते हैं, पुराने और अप्रभावी होते हैं। जबकि ऐसे लोग हैं जो इन प्रणालियों को पसंद करते हैं, उनसे बचने के लिए बेहतर है
  • भाग 3
    सही तत्व प्राप्त करें

    अपनी खुद की बिजली चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    खरीदारी करना कई ऐसे विक्रेताओं हैं जो पर्यावरणीय ऊर्जा बाजार में विभिन्न उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं और इनमें से कुछ समाधान अन्य की तुलना में आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप बेहतर होंगे।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक जांच करो यदि आप किसी विशिष्ट उत्पाद में दिलचस्पी रखते हैं, तो एक विक्रेता से बात करने से पहले इंटरनेट पर मूल्य तुलना करें
  • अपना खुद का बिजली चरण 12 बनाएं
    3
    एक विशेषज्ञ से सलाह के लिए पूछें निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए किसी पर भरोसा करें। ऐसे विक्रेताओं हैं जो आपके लाभों की देखभाल करते हैं और ऐसे अन्य लोग हैं जो नहीं करते हैं। DIY और समान समुदायों को सलाह प्राप्त करने के लिए देखो जो कि आपको कुछ बेचना चाहता है।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 13 बनाने का शीर्षक चित्र



    4
    प्रोत्साहनों की जांच करें जब आप अपनी खरीदारी करते हैं, तो स्थानीय, राज्य और संघीय प्रोत्साहन कार्यक्रमों के बारे में पूछना मत भूलें। ऐसे कई कार्यक्रम हैं जो आपकी स्थापना की लागत को सब्सिडी देंगे या पर्यावरण ऊर्जा के उपयोग के लिए महत्वपूर्ण कर छूट प्रदान करेंगे।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 14 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    योग्य योग्यता का अनुरोध करें इन सिस्टमों को स्थापित करने के लिए सभी ठेकेदार या सेवा कर्मचारी ठीक से योग्य नहीं हैं केवल अनुभवी विक्रेताओं और स्थापना विशेषज्ञों के साथ काम करें जिनके पास आपके द्वारा चुने गए सिस्टम के साथ काम करने की अनुमति है।
  • भाग 4
    सबसे खराब के लिए तैयार

    अपनी खुद की बिजली चरण 15 बनाने का शीर्षक चित्र
    1
    बड़ी सुविधाओं के लिए बीमा कवरेज के बारे में पता करें आपकी मौजूदा मालिक नीति में आपके सिस्टम को कोई नुकसान नहीं शामिल हो सकता है और यह अप्रिय हो सकता है
  • अपनी खुद की बिजली चरण 16 बनाओ चित्र का चित्र
    2
    वैकल्पिक ऊर्जा रखरखाव में एक पेशेवर के साथ मित्र बनाएं यदि रखरखाव अपेक्षा से अधिक कठिन है, तो मदद के लिए पूछने में संकोच न करें।
  • अपने खुद के बिजली चरण 17 को शीर्षक वाली छवि
    3
    बैकअप शक्ति प्राप्त करने की योजना के बारे में सोचें स्वाभाविक तत्व जो स्वायत्त ऊर्जा प्रणाली का उपयोग करते हैं, विश्वसनीय नहीं हैं। सूर्य हमेशा चमकता नहीं होता है, हवा हमेशा झटका नहीं करता है और पानी हमेशा प्रवाह नहीं करता है।
  • किसी विद्युत नेटवर्क से जुड़ी प्रणाली का उपयोग करना अधिकांश लोगों के लिए सबसे अधिक आर्थिक समाधान है, खासकर जो पहले से ही ग्राहक हैं वे एक प्रकार की ऊर्जा (जैसे सौर) स्थापित करते हैं और इसे बिजली ग्रिड से कनेक्ट करते हैं। इस तरह, जब पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है, तो बिजली के नेटवर्क की कमी के लिए क्षतिपूर्ति होती है और जब इसमें अधिक होता है, तो नेटवर्क इसे खरीदता है बड़ा सिस्टम रिवर्स में बिजली मीटर संचालित कर सकता है
  • यदि पास एक ऊर्जा सेवा नहीं है, तो बिजली ग्रिड (या घर से जुड़ी किसी भवन से कनेक्ट होना) से कनेक्ट होने में अधिक महंगा हो सकता है, ताकि आप अपना खुद का बिजली पैदा कर सकें।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    4
    ऊर्जा भंडारण के बारे में जानें स्वायत्त ऊर्जा भंडारण के लिए एक आम समाधान गहरे चक्र लीड एसिड बैटरी का उपयोग होता है। प्रत्येक प्रकार की बैटरी को एक अलग प्रकार की चार्जिंग चक्र की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका चार्ज नियंत्रक उस प्रकार से मेल खाता है और यह ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • भाग 5
    बैटरी का उपयोग करें और पसंद करें

    अपनी खुद की बिजली चरण 19 को बनाएं
    1
    एक ही प्रकार की बैटरी पाएं विभिन्न प्रकार की बैटरी गठबंधन करना संभव नहीं है और आमतौर पर नए प्रकार के नए लोगों को अच्छी तरह से काम नहीं करना पड़ेगा जब पुराने लोगों के साथ मिलाया जाए।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 20 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप की आवश्यकता होगी बैटरी की मात्रा की गणना दीप चक्र संग्रहण एम्पीयर-घंटों (आह) में वर्गीकृत किया गया है। आप किलोवाट घंटे (kWh) का अनुमानित मूल्य प्राप्त करने के लिए चाहते हैं, 1000 के द्वारा वोल्ट की संख्या (12 या 24 वोल्ट) और भाग द्वारा एम्पीयर घंटे गुणा किलोवाट में मूल्य से एम्पीयर घंटे का मूल्य प्राप्त करने के लिए घंटे, सिर्फ 1000 और 12 से विभाजित से गुणा यदि आपका दैनिक सेवन 1kWh जाएगा, के बारे में 83 आह 12 वोल्ट भंडारण की जरूरत है, लेकिन फिर 5 गुना अधिक मात्रा (पर विचार आप 20% से अधिक डाउनलोड करने के लिए कभी नहीं चाहते हैं) की जरूरत है या लगभग 400 आह कि बिजली की मात्रा वितरित करने के लिए
  • अपनी खुद की बिजली चरण 21 बनाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बैटरी का प्रकार चुनें कई अलग-अलग प्रकार के बैटरी हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त चुनते हैं। यह जानना कि क्या काम करेगा और आपके घर में ऊर्जा प्रदान करने के बारे में क्या बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा।
  • गीले सेल बैटरी सबसे आम हैं वे बनाए रखा जाना चाहिए एक ही राज्य में और छिटपुट "समतल" सल्फर खाना पकाने प्लेटों के एक लोड और सभी कोशिकाओं रखने (यह आसुत जल जोड़ने के लिए शीर्ष निकालना संभव है)। कुछ उच्च-गुणवत्ता वाले गीली सेल बैटरी में अलग-अलग 2.2-वोल्ट कोशिकाएं हैं, जिन्हें क्षतिग्रस्त होने पर बदला जा सकता है। "नि: शुल्क रखरखाव" बैटरी पानी खोएगी क्योंकि गैस के वाष्पीकरण हो जाते हैं और अंततः कोशिकाओं को सूख जाएगा।
  • जेल की बैटरी नहीं रखी जा सकती है और समस्याओं को रिचार्ज कर सकते हैं। गीला कोशिकाओं की बैटरी के लिए डिज़ाइन किए गए चार्जर प्लेटों से जेल पकाने और उनके बीच और इलेक्ट्रोलाइट के बीच अंतराल का निर्माण होगा। एक बार सेल पर अतिभारित हो गया (अनियमित पहनने के कारण), पूरी बैटरी बेकार हो जाती है वे एक छोटी सी प्रणाली के हिस्से के रूप में अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन बड़े सिस्टम में नहीं।
  • शोषक फाइबर ग्लास बैटरी अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक महंगे हैं और रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। जब तक पुनर्भरण के रूप में अच्छी तरह से और नहीं भी किसी भी हानि या छलकाव पीड़ित बिना उतार दिया, वे पिछले लंबे समय से, एक हथौड़ा के साथ मारा है, भले ही (हालांकि यह तार्किक है कि यह किया होगा)। वे अभी भी गैस रिहा कर सकते हैं अगर उन्हें रिचार्ज किया जाता है
  • ऑटो बैटरी केवल कारों के लिए उपयोग की जाती है वे परिस्थितियों में अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं जो गहरी चक्र बैटरी की आवश्यकता होती है।
  • आम तौर पर, समुद्री बैटरी गहरे चक्र और स्टार्ट-अप बैटरी के बीच संकर होते हैं। वे एक नाव में अच्छी तरह से काम करते हैं लेकिन एक घरेलू बिजली व्यवस्था में इतना नहीं।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 22 बनाओ शीर्षक वाला इमेज
    4
    जब आपके पास जनरेटर होता है तब भी बैटरी हों। जनरेटर के साथ भी, एक स्वतंत्र प्रणाली में बैटरी आवश्यक होती है। बैटरी रिचार्ज कुशलता से ईंधन की खपत के अनुसार संचालित करने के लिए जनरेटर पर एक उचित लोड व्यायाम है, जबकि केवल रोशनी ज्यादातर छोटे भार, कुछ है कि सबसे जनरेटर बहुत अच्छी तरह से संभाल नहीं है हो जाएगा।
  • अपनी खुद की बिजली चरण 23 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    रखरखाव करना और अपनी बैटरी की जांच करना। बैटरियों और उनके कनेक्शनों को एक नियमित निरीक्षण की आवश्यकता होती है (यहां तक ​​कि "निशुल्क रखरखाव" के लिए भी इसे निपटा जाना चाहिए)। यह एक पेशेवर द्वारा किया जा सकता है, लेकिन आप यह स्वयं करना सीख सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • उन जगहों पर जहां सार्वजनिक सेवाएं अभी आस-पास स्थापित नहीं हैं, बिजली ग्रिड में एक नए निर्माण को जोड़ने की लागत अपनी बिजली उत्पादन प्रणाली को स्थापित करने की लागत से अधिक हो सकती है।
    • दीप-साइकिल बैटरी अच्छी तरह से काम नहीं करती, अगर वे 20% की क्षमता से नीचे होते हैं यदि आप अक्सर इन प्रतिशत से कम होने तक उनका उपयोग करते हैं, तो आपके जीवन को छोटा कर दिया जाएगा। यदि आप समय-समय पर उन्हें थोड़ी अधिक समय और बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं, तो उनके जीवन का लंबा समय होगा।
    • कुछ ऊर्जा स्रोतों के लिए सिस्टम वित्त के साथ ही कर लाभ के कई विकल्प हैं
    • यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में रहते हैं, तो आप एक ऊर्जा प्रणाली के लिए भुगतान करने के लिए पड़ोसियों के साथ मिल सकते हैं। उन्हें ध्यान में रखना होगा कि भविष्य में कोई व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। मालिकों या समान सामाजिक संरचना का एक संगठन स्थापित करना आवश्यक हो सकता है।
    • कई विस्तृत जानकारी के साथ इंटरनेट पर बहुत सारे लेख हैं, लेकिन एक विशेष कंपनी की एक प्रणाली को बेचने पर अधिक ध्यान देते हैं।
    • यदि इस तरह के बिजली पैसे के मामले में उचित नहीं है, तो इसे ...
    • तत्काल आवश्यकता (कोई सार्वजनिक सेवाएं नहीं)?
    • ¿प्रशांति?
    • अपने घर में केबलों की उपस्थिति के बिना?
    • बड़ा होना सही है?
  • यह सब गठबंधन जटिल नहीं है, यह सोचते हुए कि आप विद्युत परिपथों को जानते हैं।
  • यदि आपके पास पानी की एक धारा तक पहुंच है, तो माइक्रो-पनबिजली सौर और पवन संयुक्त से बेहतर काम कर सकता है।
  • चेतावनी

    • आपके द्वारा इंस्टॉल किए जाने वाले सिस्टम के बावजूद, यह सुनिश्चित करें कि आपका बीमा इसमें शामिल करता है मान्यताओं मत बनाओ
    • अगर आपको बिजली के सिद्धांत या सुरक्षा के बारे में कुछ नहीं पता है, तो इसे किसी चीज के बारे में जानने के लिए उन चीजों की एक सूची के रूप में विचार करें जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।
    • आप संपत्ति को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं (अपनी सामग्री जला सकते हैं, लीक का कारण बन सकते हैं या घर जला सकते हैं)
    • आप गंभीर चोट या मृत्यु (इलेक्ट्रिक्यूशन, छतों गिरने, लोगों पर गिरने वाली खराब सामग्री सुरक्षित हो सकते हैं)
    • छोटी या अनसुची बैटरी एक विस्फोट का कारण बन सकती है।
    • स्पिल्ट बैटरी एसिड में गंभीर जल और अंधापन हो सकता है
    • यहां तक ​​कि इस amperage के साथ वर्तमान में एक कार्डियक गिरफ्तारी या गंभीर जलता है अगर आप उपयोग किसी भी गहने इसके साथ संपर्क में आता हो सकता है।
    • बिजली (ग्रिड कनेक्शन या एक जनरेटर के लिए इन्वर्टर के माध्यम से) सर्किट बोर्ड के लिए बहाल किया जाता है, अन्यथा सेवा को अक्षम कर सकता चेतावनी, एक दृश्य जगह आप सभी इलेक्ट्रीशियन को देखने के लिए सुनिश्चित हो और सोचा कि कम से बिजली कोई वर्तमान नहीं है
    • बहुत सावधान रहें उन प्रतीत होता है हानिरहित propellers और उन प्यारा पैनल वास्तव में आप को मार सकते हैं।
  • स्थानीय बिल्डिंग कोड, क्षेत्र के कानून और वाचाएं, शर्तों और प्रतिबंधों की जांच करें।
  • कुछ लोगों के लिए, सौर पैनल "अपकारक" हैं।
  • कुछ लोगों के लिए, पवन टरबाइन "शोर" और "अपकारक" हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास अपने सिस्टम के लिए पानी का उपयोग करने के लिए "सही" नहीं है, तो कुछ आपके उपयोग के लिए आक्षेप कर सकते हैं
  • इसमें "बहुउद्देशीय" प्रणालियां हैं लेकिन वे आम तौर पर छोटे, महंगी या दोनों हैं
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • निवेशक
    • लोड नियामक
    • दीप चक्र बैटरी
    • ऊर्जा स्रोत (एस)
    • सौर पैनल (फोटोवोल्टिक)
    • पवन टरबाइन
    • माइक्रो-हाइड्रोइलेक्ट्रिक जनरेटर
    • इंजन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com