ekterya.com

एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली कैसे स्थापित करें

एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली सही समाधान है यदि आप शुष्क मौसम के मौसम में वृक्षारोपण को संरक्षित करने का प्रयास करते हैं या आप नए वृक्षारोपण कर रहे हैं और आपको थोड़े समय के लिए पानी की जरूरत है। यह लेख कुछ कदम और चीजें प्रदान करता है जिन्हें आपको सिंचाई प्रणाली स्थापित करने पर विचार करना चाहिए।

चरणों

एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1

Video: Calling All Cars: A Child Shall Lead Them / Weather Clear Track Fast / Day Stakeout

1
निर्णय लें कि यदि अस्थायी व्यवस्था स्थापित करने के लिए आवश्यक लागत और श्रम आपको दिया जाता है यहां तक ​​कि सबसे बुनियादी प्रणाली महंगा हो सकती है और यदि आप किसी सार्वजनिक जल नेटवर्क से या पानी प्रदाता के नेटवर्क से कनेक्ट हो जाते हैं, तो आपको पानी की लागत बढ़ाना होगा।
  • एक अस्थाई सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 2
    2
    निर्णय लें कि आप पानी स्रोत से कैसे और कहां कनेक्ट कर सकते हैं। एक विकल्प एक अच्छी तरह से ड्रिल करने के लिए हो सकता है, लेकिन अतिरिक्त लागत दुर्गम होगा। यह अग्नि हाइड्रंट से जुड़ा जा सकता है यदि सार्वजनिक सेवा जिस पर यह संबंधित है, इस प्रयोजन के लिए इसकी अनुमति देता है। हालांकि, संभवतः आपको एक रिफ्लक्स वाल्व, एक वॉटर मीटर का उपयोग करना होगा और जब आप क्षेत्र में नहीं हैं तो आपको सिस्टम को डिस्कनेक्ट करना होगा।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उस क्षेत्र को विभाजित करें जिसे आप सिंचित करने जा रहे हैं, ताकि व्यक्तिगत बुझानेवाले, पाइप और अन्य सामग्रियों की ज़रूरत को निर्धारित किया जा सके।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4
    आप जिस प्रकार के छिड़काव का उपयोग करेंगे उसका चयन करें और उसके बाद अंतरिक्ष और आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें जिन्हें प्रत्येक बुझाने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। यदि आप स्टोर में सामग्री खरीदते हैं तो कई स्टोर या स्टोर मुफ्त कंप्यूटर-एडेड डिजाइन (सीएडी) सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    जल प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अनुमोदित सार्वजनिक उपयोगिताओं के उपकरणों के उपयोग से पानी के स्रोत का कनेक्शन बनाएं और यदि आवश्यक हो, तो पानी के उपयोग को मापने के लिए। सुनिश्चित करें कि आप सिस्टम को स्थापित करने के बाद पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए स्प्रे लाइनों को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं। आप एक गेंद वाल्व या गेट का उपयोग कर सकते हैं, या यदि आप अपने सिस्टम में एक टाइमर या नियंत्रक स्थापित करने का निर्णय लेते हैं तो आप विद्युत सिंचाई वाल्व में भी निवेश कर सकते हैं।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    यह मुख्य नेटवर्क संचालित करता है, अर्थात्, फुटपाथ या इमारतों के सिरों के साथ, शाखाओं और व्यक्तिगत क्षेत्रों (यदि आपको सिस्टम विभाजित करने की आवश्यकता है या इसे कुशल सिंचाई के लिए कांटा) की जरूरत है, तो सबसे व्यापक पाइप। यह सुनिश्चित करता है कि उनकी उपस्थिति ने सिंचाई क्षेत्र में डिजाइन, यातायात और अन्य गतिविधियों को बाधित नहीं किया है।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    एक टी एडाप्टर स्थापित करें जहां आप बुझानेवाले को स्थापित करेंगे उन्हें डिज़ाइन या निर्माता के मैनुअल में बताए अनुसार स्थान दिया जाना चाहिए। एक उदाहरण गियर-संचालित छिड़काव होगा जो 10 किलो (22 पाउंड) प्रति वर्ग मीटर के दबाव में 11 लीटर (3 गैलन) प्रति मिनट पानी का उपयोग करके 9.7 मीटर (32 फीट) की त्रिज्या को कवर कर सकता है।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 8
    8



    बुझाने वालों के लिए पाइपिंग सिस्टम और टी एडाप्टर स्थापित करने के बाद, पानी के साथ सभी पाइप को अवशेषों को खत्म करने के लिए डिस्पले करें, जब वे स्थापित होते हैं तब बुझानेवाले को कवर कर सकते हैं। ट्यूब के अंदर स्थित रेत या कुछ अन्य भारी सामग्री को साफ करने के लिए सिस्टम के माध्यम से पर्याप्त पानी चलाएं। कई बुझानेवालों के साथ लंबे ग्रिड के लिए आपको संभवतः जल स्रोत के पास बुझानेवालों को स्थापित करना शुरू करना होगा ताकि ग्रिड के नीचे दी गई लाइनों को निर्वहन करने के लिए पर्याप्त दबाव और गति हो सके।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    सिस्टम की जांच करें और सिस्टम डाउनलोड के दौरान बेकार की पहचान करें। अस्थायी सिंचाई प्रणाली जो ठेकेदार अक्सर अक्सर कुछ घटकों, जैसे पाइप और फिटिंग को पुनः उपयोग करते हैं। ये परिवहन और भंडारण के दौरान क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, यहां तक ​​कि एक नए पाइप में एक गलती हो सकती है जो तब दिखाई देगी जब सिस्टम ऑपरेटिंग हो जाएगा। बुझानेवालों को स्थापित करने से पहले लीक की मरम्मत के लिए इसे फिर से डाउनलोड करने की आवश्यकता से बचने होंगे।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    उपयुक्त कनेक्टर्स का उपयोग करके टी-एडाप्टर को बुझानेवाले को स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि वे स्थिर हैं, और यदि आवश्यक हो, तो उपयोग के दौरान ढीले या तोड़ने से रोकने के लिए प्रत्येक बुझानेवाले को सील करें। दांव को बुझानेवाले को लंगर करने के लिए नायलॉन फ्लैंगेस का उपयोग करें।
  • Video: Senators, Ambassadors, Governors, Republican Nominee for Vice President (1950s Interviews)

    एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    अधिमानतः स्पिंक्लर्स के रोटेशन को समायोजित करने के लिए उस क्षेत्र के आवश्यक त्रिज्या को कवर करने के लिए जिसे आप पानी देंगे और भवनों को पानी के प्रसार से बचने से बचें या पैरों पर फंसे हुए हैं क्योंकि यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 12
    12
    पानी की दुर्घटना से बचने के लिए धीरे-धीरे पानी चालू करें और उपकरण के लिए दूसरे प्रकार का झटका। बुझानेवाले को देखो क्योंकि वे तैयार करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए परिचालन शुरू करते हैं कि वे ठीक से काम करते हैं।
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    13
    बुझानेवालों को फिर से समायोजित करें, जो पूरे क्षेत्र को शामिल नहीं करते हैं और देखें "सूखा स्पॉट", जो तब होता है जब दो बुझानेवाले के त्रिज्या मिलते हैं। सिस्टम को यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त कार्य करने देता है कि इस्तेमाल की गई पानी की मात्रा सटीक है आप एक निश्चित अवधि के लिए पानी इकट्ठा करने के लिए बाल्टी या ड्रम रख सकते हैं और फिर उन्हें मापने के लिए माप सकते हैं कि कितना उपयोग किया जाता है। यह अक्सर सेंटीमीटर, सेंटीमीटर या मिलीमीटर के अंशों में मापा जाता है
  • एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    14
    याद रखें क्योंकि यह एक अस्थायी प्रणाली है, सामग्री, वाल्व, पाइप और छिड़काव जमीन या लॉन पर रखा गया है। इसका अर्थ यह है कि वे खतरों के संपर्क में हैं, इसलिए वे नियमित रूप से प्रत्येक सिंचाई चक्र से पहले प्रणाली का निरीक्षण करते हैं, क्योंकि टूटे हुए पाइप बाढ़, क्षरण और पानी की बर्बादी का कारण बन सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पीवीसी पाइप अस्थायी और स्थायी सिंचाई प्रणालियों के लिए एक अच्छा विकल्प है। वे आसानी से संभालना चाहते हैं, वे हल्के होते हैं और वे बहुत महंगे नहीं होते हैं।
    • कृषि उपयोग के लिए पॉलीथीन पाइप, पेड़ों या झाड़ियों जैसे व्यक्तिगत वृक्षारोपणों में ड्रिप सिंचाई लाइन स्थापित करने का एक अच्छा विकल्प है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक आग जल विद्युत या अन्य मुख्य जल आपूर्ति जो आपकी संपत्ति क्षेत्र के भीतर नहीं है से कनेक्ट करने से पहले आपके क्षेत्र में सक्षम जल प्राधिकरण से आवश्यक परमिट है।
    • पानी का उपयोग महंगा हो सकता है, इसलिए यूनिट लागत के लिए प्रति माह लीटर (गैलन) की गणना करें ताकि आप उपयोगिता बिल (पानी) आने पर डरे न जाएं।
    • पीवीसी टूटता है जब सूर्य से अवगत कराया जाता है। यह सभी पीवीसी पाइपों का निरीक्षण करता है और उन्हें स्थापित करने से पहले दरारें या गिरावट के संकेतों की पहचान करता है, खासकर अगर वे पाइप पुनः उपयोग करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पाइप स्थापित करने के लिए बुनियादी उपकरण। पीवीसी पाइप के लिए आपको रबर, फिटिंग, हाथ से देखा या कट पाइप और बुझानेवाले की आवश्यकता होगी।
    • स्प्रैंकलर्स को लंगर करने के लिए दांव
    • Bridas।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com