ekterya.com

एक पूल गर्मी करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग कैसे करें

एक पूल को ताप और बनाए रखना बहुत महंगा हो सकता है सौर ऊर्जा का उपयोग करके इस व्यय को काफी कम किया जा सकता है। उपलब्ध सौर ऊर्जा के कई विकल्प हैं, और इसका उपयोग करने की सफलता जलवायु पर निर्भर करती है, पूल के आकार और जिस तरह से आप पानी गर्मी के लिए चुनते हैं यदि एक संपूर्ण सौर हीटिंग सिस्टम स्थापित करना आपके लिए व्यावहारिक नहीं है, तो कई अन्य सौर विकल्प हैं जो आप लागू कर सकते हैं जो कि सरल और बहुत कम महंगा है

चरणों

विधि 1

पूल भरें
एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
पूल भरने के लिए एक लंबे, गहरे रंग का नली का उपयोग करें अब पानी पूल के नली के माध्यम से अपना रास्ता बनाने के लिए लेता है, यह गर्म होगा हालांकि पंद्रह मीटर (पचास फीट) नली का पर्याप्त रूप से पर्याप्त है, एक अतिरिक्त लंबाई का मतलब है कि पानी में गर्म होने का अधिक समय होगा। नली की गयी सतह का क्षेत्र अधिक गर्मी भी इकट्ठा करता है यदि आप एक गहरे रंग का नली का उपयोग करते हैं, तो पानी भी गर्म हो सकता है क्योंकि गहरे रंगों में अधिक सौर ऊर्जा अवशोषित होती है।
  • एक ब्लैक रबरी नली आदर्श और अपेक्षाकृत सस्ती है। आप एक ब्लैक सिंचाई पाइप का उपयोग भी कर सकते हैं, क्योंकि इसकी पतली दीवारें तेजी से गर्मी हस्तांतरण की अनुमति देती हैं। न केवल यह सस्ता है, यह आसानी से झुकता है।
  • दोनों अधिकांश घर आपूर्ति भंडार पर उपलब्ध हैं।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 2 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें

    Video: Thorium: An energy solution - THORIUM REMIX 2011

    2
    सुनिश्चित करें कि नली सूर्य के किरणों के नीचे है जब आप पूल भरते हैं, तो सुनिश्चित करें कि नली यथासंभव अधिक ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए सूरज से पूरी तरह से उजागर हो। नली सीधे सूर्य के नीचे रखें या उसे एक बोर्ड पर माउंट करें जो सूर्य की तरफ अधिक जोखिम के लिए जा सकता है।
  • आप एक बोर्ड पर नली को बढ़ाना और उसे एक छत पर रखने पर विचार करना चाह सकते हैं जो सूरज का सामना करता है यह अनुशंसा नहीं की जाती है जब तक आपके पास उचित और कम छत न हो, जैसे शेड, या ऊंचाई पर काम करने की क्षमता है
  • ऊष्मा एक पूल चरण 3 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें

    Video: SCP-610 The Flesh that Hates | Keter | transfiguration / contagion / body horror scp

    3
    धीरे पतली नली के साथ पूल भरें। जब आप पूल भरते हैं तो पानी का एक पतला जेट अधिक तेज़ हो जाएगा एक नली 1.5 या 1.25 सेमी (⅝ या साढ़े इंच) व्यास में धीरे-धीरे भरें। जेट को 1.25 सेंटीमीटर (1/2 इंच) व्यास में रखने की कोशिश करें ताकि वह उचित दर पर पूल भरने में गर्मी को अवशोषित कर सके।
  • सूर्य की ऊर्जा का सबसे बड़ा लाभ लेने के लिए हमेशा एक सनी दिन पर पूल भरें।
  • विधि 2

    पूल गर्मी
    ऊष्मा एक पूल चरण 4 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें

    Video: Death From Space — Gamma-Ray Bursts Explained

    1
    सौर कंबल का प्रयोग करें सौर कंबल हैं पूल कवर को सौर ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए बनाया गया है और इसे सीधे पानी में स्थानांतरित किया जाता है। ये कम्बल पानी के तापमान को 15 डिग्री सेल्सियस (5 डिग्री फारेनहाइट) तक कवरेज में 12 घंटे तक बढ़ा सकते हैं। ये कंबल पूल की सतह को भी बचाता है, जो गर्मी को बचने से रोकता है। एक पारदर्शी या लगभग पारदर्शी सौर कम्बल क्या सबसे अच्छा काम करता है
    • एक नियमित पूल कवर की तरह, सौर कंबल पानी की वाष्पीकरण भी कम करता है, जो ऊर्जा को बनाए रखता है।
    • वे गंदगी को पूल में लेने से रोकते हैं और पानी के इलाज के लिए जरूरी रसायनों की मात्रा को कम करते हैं।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 5 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का उपयोग करें
    2
    सूर्य के छल्ले का उपयोग करें ये साफ़ और इन्फैटेबल डिस्क्स पूल की सतह पर तैरते हैं और पानी गर्मी करते हैं प्रति दिन 21,000 बीटीयू तक एक अंगूठी स्थानांतरित हो जाती है। यह आमतौर पर व्यास में 1.50 मीटर (59 इंच) है, इसलिए लगभग 80% पूल कवर करने के लिए पर्याप्त रिंग खरीदते हैं। ये छल्ले आम तौर पर पिछले पांच सालों में और प्रत्येक 20 डॉलर खर्च करते हैं हालांकि, यह विचार करते हुए कि वे बिजली का उपयोग नहीं करते हैं, यह एक सामान्य लागत है।
  • सौर छल्ले का एक और फायदा यह है कि सर्दी के दौरान उन्हें निकालने और हटाने की प्रक्रिया आसान है।
  • कवर का उपयोग करते हुए आप पूल में छल्ले को छोड़ सकते हैं।



  • ऊष्मा एक पूल चरण 6 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें
    3
    अपने घर की छत पर सौर पैनलों को माउंट करें ये पैनल सूरज से गर्मी को पूल के पानी की गर्मी को अवशोषित करते हैं। वे आसानी से स्थापित और किसी भी मौसम में लंबे समय तक पिछले कर रहे हैं। आप enameled या unglazed सौर पैनलों प्राप्त कर सकते हैं बिना कसकर वाले सस्ता हैं लेकिन गर्मी उत्पादन में थोड़ा कम प्रभावी भी है।
  • वैसे भी, जब तक आप ठंड के नीचे तापमान के साथ पूल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तब तक अनग्लज वाले संस्करण कुशल होते हैं।
  • यदि आप एक गर्म और धूप जलवायु में रहते हैं, तो ये पैनल एक आदर्श समाधान होते हैं।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 7 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें
    4
    एक सौर हीटिंग सिस्टम स्थापित करें इन प्रणालियों में एक सौर कलेक्टर, एक फिल्टर, एक पंप और एक प्रवाह नियंत्रण वाल्व शामिल हैं। फिल्टर के माध्यम से पानी को पंप किया जाता है और फिर कलेक्टर में जाता है, जो पूल में लौटने से पहले इसे गरम करता है वे एक उत्कृष्ट समाधान हैं, लेकिन महंगी हैं। एक सौर हीटिंग सिस्टम की खरीद और स्थापना 3000 और 4000 डॉलर के बीच खर्च कर सकते हैं।
  • प्रणाली को सात साल तक चलना चाहिए।
  • वे आम तौर पर पंप और गैस हीटर की तुलना में अधिक कुशल होते हैं। वे भी लंबे समय तक रहने के लिए करते हैं।
  • विधि 3

    ऊर्जा हानि को रोकें
    ऊष्मा एक पूल चरण 8 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें
    1
    पूल को रखरखाव दें सौर कलेक्टरों से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए पम्पिंग और परिसंचरण प्रणाली को अच्छी स्थिति में रखा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से जांच करें कि फ़िल्टर पूल से गंदगी को प्रभावी ढंग से साफ कर लेता है। जल निकासी व्यवस्था को गंदगी से मुक्त रखने के लिए इसे पानी में आसानी से और आसानी से प्रवाह करने की अनुमति दें। यह पुष्टि करने के लिए अक्सर पंप की जांच करें कि पानी ठीक से प्रसारित होता है।
    • उचित क्लोरीन और पीएच स्तर बनाए रखने के लिए पानी के परीक्षण किट का प्रयोग करें।
    • जब आपको रसायनों को जोड़ने की आवश्यकता होती है, तो मैनिफ़ोल्ड इनलेट पाइपों से जहां तक ​​संभव हो।
  • ऊष्मा एक पूल चरण 9 का प्रयोग करें सौर ऊर्जा का प्रयोग करें
    2
    यह पानी के तापमान को नियंत्रित करता है। मनोरंजक उपयोग के लिए सही श्रेणी 28-29 डिग्री सेल्सियस (82-84 डिग्री फ़ारेनहाइट) और अधिक सक्रिय तैराकी के लिए 25-26 डिग्री सेल्सियस (78-80 डिग्री फ़ारेनहाइट) है। यदि तापमान ऊपर से ऊपर है, तो आप शायद ऊर्जा बर्बाद कर रहे हैं तापमान को नियंत्रित करने और पंप की गति को कम करने के लिए पूल के लिए एक थर्मामीटर खरीदें, जब पानी गर्म हो जाता है
  • एक पूल चरण गर्मी के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    सौर कंबल का प्रयोग करें जब तक कि आप पूल का उपयोग न करें। तरण तालों में ऊर्जा की सबसे बड़ी क्षति के लिए बाष्पीकरण जिम्मेदार है। ऊर्जा के नुकसान को रोकने के लिए, उपयोग में नहीं होने पर पूल में सौर कंबल रखें। कंबल ऊर्जा से ऊर्जा को अवशोषित करना जारी रखता है और पानी गर्मी करता है, जबकि गर्मी को बचने में भी रोकता है।
  • पूल पूल में प्रवेश करने से गंदगी को रोकता है, जिससे पूल की सफाई का समय और रसायनों की खपत कम हो जाएगी।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com