ekterya.com

गुलाब की एक बुश की देखभाल कैसे करें `आधी रात नीली`

"आधी रात नीला" गुलाब हाइब्रिड गुलाब झाड़ियों जो पूरे मौसम में एक लौंग सुगंध के साथ काले मखमली बैंगनी फूल का उत्पादन करते हैं। मध्यम सर्दियों के मौसम में, वे लगभग सभी वर्ष दौर खिलते हैं। वे केवल 60 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फीट) की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, जिससे उन्हें लगभग किसी भी वातावरण में डालना आसान हो जाता है। उन्हें ठीक से ख्याल रखने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि उन्हें रोपण कैसे करना है, उनकी बुनियादी देखभाल और उन्हें छंटाई और कीट नियंत्रण के माध्यम से कैसे बढ़ाना है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
पौधे गुलाब "आधी रात नीला"

1
स्वस्थ दिखने वाले गुलाब चुनें सशक्त और स्वस्थ पौधों सभी प्रकार के रोगों के प्रति अधिक प्रतिरोधी रहेगी, इसलिए गुलाब के रोगों के खिलाफ लड़ाई रोपण के समय शुरू होती है। "आधी रात नीला" गुलाब के पौधों को चुनें जो स्वस्थ दिखते हैं और उन्हें आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित जगह में लगाएंगे। अगले चरण में हम इस जगह को चुनने के तरीके के बारे में बात करेंगे। पौधों के लिए खोजें:
  • कि वे पत्ते और प्रतिरोधी पहलू के उपजी है
केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कि वे रोग या प्लेग का कोई लक्षण नहीं है। कीटों के लिए, देखें कि पत्तियों को चबाया या काट लिया गया है।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 2
    2
    एक मंजिल के साथ एक धूप की जगह चुनें जो अच्छी तरह से नालियां निकालें उनके नाम के बावजूद, ये गुलाब छाया की बजाय सूर्य पसंद करते हैं। वे अच्छी तरह से सूखा हुई मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती हैं जो पानी नहीं रखती।
  • ऐसे जगहों पर गुलाब के रोपण से बचें जहां पिडर का गठन होता है जो आसानी से ना खाए जाते हैं।
  • केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 3
    3
    गुलाब लगाने से पहले मिट्टी में उर्वरक जोड़ें। गुलाब उर्वरक से समृद्ध मिट्टी से प्यार करती है, इसलिए जब आप अपना गुलाब झाड़ी लगाते हैं तो यह अच्छी तरह से विघटित उर्वरक को शामिल करता है। आप अपने स्थानीय उद्यान की दुकान में इस पास खरीद सकते हैं।
  • मिट्टी के हर वर्ग मीटर के लिए उर्वरक से भरा एक बाल्टी को शामिल करने का प्रयास करें।
  • 4
    एक बड़ा छेद खोदो और अपने गुलाब का पौधा लगाओ। अपने फावड़े की गहराई में छेद खोदकर अपने संयंत्र के रूट बॉल की चौड़ाई को दोगुना करें। एक सामान्य उर्वरक या गुलाब के लिए एक विशेष आवेदन करें। विशेष रूप से, ग्रेन्युल के रूप में उर्वरक बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। अपने गुलाब को रोके जाने के लिए:
  • छेद में गुलाब रखें और गंदगी के साथ भरें।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 1
  • गुलाब और आस-पास की धरती को पानी से हवा के बुलबुले को खत्म करने और पृथ्वी को व्यवस्थित करने में मदद करें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 4 बुलेट 2
  • 5
    घास की एक परत को 5 से 10 सेंटीमीटर (2 से 4 इंच) से क्षेत्र में तलवारों की लड़ाई में मदद करने के लिए लागू करें। आपको मिट्टी में नमी को बनाए रखने में मदद करने के लिए गुलाब के चारों ओर की धरती पर जैविक घास काटना होना चाहिए और मादा के विकास को रोकना चाहिए। गीली घास लागू करने के लिए:
  • कुचल छाल गीली घास का उपयोग करें जो कीड़ों और रोगों को दूर करने के लिए ठीक से संसाधित किया गया है। सबसे सुरक्षित विकल्प है बगीचे केंद्रों में बेची गई पैक गीली घास। यह बैग पर इंगित किया जाना चाहिए कि उसे खाद या निष्फल किया गया है।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 1
  • घास को 5 से 10 सेमी (2 से 4 इंच) की गहराई पर रखें और कुछ सेंटीमीटर दूर उपजी से रखें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 2
    गुलाब की मूल देखभाल

    1
    पानी गुलाब जब आस-पास की पृथ्वी सूख जाती है इसे पानी के लिए, जब तक छिड़का तक सूखी न हो जाए या 5 सेंटीमीटर (2 इंच) की गहराई तक सूखने तक इंतजार करें और फिर इसे अच्छी तरह से पानी दें। यह गहरे जड़ें के विकास को प्रोत्साहित करेगा जो कि भविष्य में सुखाने की मशीनों को जीवित रहने में मदद करेगा।
    • एक गर्म, शुष्क वातावरण में जहां तापमान 27 या 32 डिग्री सेल्सियस (80 या 90 डिग्री फारेनहाइट) या उससे अधिक तक पहुंच जाता है, गुलाब को प्रति सप्ताह 22 से 30 लीटर (6 से 8 गैलन) पानी मिलना चाहिए। शायद आपको लगता है कि आपको हर दो या तीन दिनों में इसे पानी की जरूरत है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक अधिक मध्यम जलवायु में, सबसे अधिक संभावना यह है कि आपको केवल एक सप्ताह में एक बार पानी की जरूरत है 11 से 15 लीटर (3 से 4 गैलन) पानी लागू करें
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 6 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आप इसे तेजी से बहने वाली रेतीले लोम या रेतीले लोम में लगाए हैं, तो आपको प्रति सप्ताह पानी की कई लीटर (या गैलन) प्राप्त करनी चाहिए और इसे अधिक बार पानी में जरूरी होगा
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 7

    Video: Calling All Cars: Artful Dodgers / Murder on the Left / The Embroidered Slip

    2
    गुलाब के बढ़ने में मदद करने के लिए हर साल गीली घास और उर्वरक को लागू करें। पौधे के जीवन के दौरान, यह हर साल गीली घास लागू करता है और प्रत्येक वसंत ऋतु (या इसे निषेचन) खिलाती है। आप उसके विकास को बढ़ावा देने के लिए मध्य गर्मी में उसे खिलाने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • 3
    कंटेनर में अपनी "आधी रात नीले रंग" का ख्याल रखना यदि आप इसे किसी कंटेनर में बढ़ रहे हैं, तो आपको इसे और अधिक बार खिलाना होगा। सामान्य तरल उर्वरक के साथ वसंत और गर्मियों के दौरान इसे दो बार फ़ीड करें। शरद ऋतु में आप पोटेशियम (जैसे टमाटर उर्वरक) में समृद्ध तरल उर्वरक पर स्विच कर सकते हैं।
  • अगर गुलाब कंटेनर से अधिक हो जाता है, तो इसे एक बड़ा एक में ले जाने के लिए आवश्यक होगा
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कंटेनर में बढ़ने वाले गुलाबों को मिट्टी में लगाए हुए पौधों की तुलना में अधिक बार पानी की आवश्यकता हो सकती है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 8 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 9
    4
    फूलों की मदद करने के लिए पुराने फूलों के सिर को हटा दें। "आधी रात नीला" गुलाब का एक नुकसान यह है कि उसके फूलों के सिर लंबे समय तक नहीं रहते हैं। अधिक फूलों के विकास को बढ़ावा देने के लिए फूलों के मौसम के दौरान नियमित रूप से पहना फूलों को हटा दें।
  • इसे "सूखे फूलों की छंटाई" के रूप में जाना जाता है और बीज सिर (जिसे गुलाब कूल्हों भी कहा जाता है) के उत्पादन पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखते हुए पौधे के बजाय अधिक फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा।
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10



    5
    अपने गुलाब झाड़ी के चारों ओर बढ़ने वाले मातम को हटा दें। उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने पर विचार करें, क्योंकि यह आपके झुंड को नुकसान पहुंचाए बिना मातम को दूर करने का सबसे आसान और सबसे सुरक्षित तरीका है। आप घास के विकास को रोकने में मदद करने के लिए चारों ओर गीली घास भी लगा सकते हैं।
  • गुलाब के चारों ओर घास को खत्म करने के लिए कुदाल का उपयोग करने से बचें, चूंकि गुलाब की जड़ें मिट्टी की सतह के करीब होती हैं और आप उन्हें कुदाल से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 10 बुलेट 1
  • रासायनिक जड़ी बूटियों से गुलाब झाड़ी को भी नुकसान हो सकता है।
  • 6
    अपने गुलाब को हर वसंत को उर्वरित करें हर वसंत में अच्छी गुणवत्ता वाले गुलाब के लिए एक उर्वरक लागू करें जब आप अपने नए पत्ते विकसित करना शुरू करते हैं और एक बार फिर गर्मियों की शुरुआत में। उर्वरक पौधे मजबूत और स्वस्थ होने में मदद करेगा कई उर्वरक विकल्प विशेष रूप से गुलाब के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। कुछ विकल्प ब्रांडों में शामिल हैं: ओर्थो, चमत्कार-ग्रो और ग्रो मोरे आप 14-14-14 धीमी रिलीज उर्वरक का उपयोग भी कर सकते हैं। आप जो उर्वरक उपयोग करते हैं, उसके बावजूद निम्नलिखित याद रखें:
  • उर्वरक लगाने से पहले इसे पानी दें किसी प्यासे पौधे में उर्वरक पर लागू न करें
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सुनिश्चित करें कि उर्वरक विशेष रूप से गुलाब झाड़ियों के लिए तैयार किया गया है।

    Video: Our Miss Brooks: Connie's New Job Offer / Heat Wave / English Test / Weekend at Crystal Lake

    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 2
  • इसे गुलाब के चारों ओर एक सर्कल में लागू करें, जो उपजी से 15.2 सेमी (6 इंच) दूर होता है और 45.6 सेमी (1 1/2 फुट) दूर फैली हुई है। उपज पर सीधे उर्वरक न डालें।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 3
    गुलाब गुलाब

    1
    वसंत में अपने गुलाब झाड़ी काटना, जबकि पत्तियों की कलियों को विकसित करना शुरू करते हैं। एक साफ कटौती सुनिश्चित करने के लिए एक तेज, बीहड़ ब्लेड का उपयोग करें- बगीचे की पक्की सबसे अच्छा है एक 45 डिग्री के कोण पर काटने से छिड़कना याद रखें, विकास वृद्धि के ऊपर 0.6 से 0.3 सेंटीमीटर (1/4 का 1/8 इंच)। गुलाब के दायरे पर वृक्ष की कली छोटे से उठाए गए या विघटित त्रिभुज क्षेत्र हैं। वे हैं जहां नया स्टेम बढ़ेगा।
    • इसे रोपने के बाद पहले दो वर्षों में अपने नए गुलाब को छंटाई से बचें। एक बार जब बूढ़े विकास (या परिपक्व उपजी) विकसित हो जाए, तो आपकी बुश को केवल उसे छँटाएं।
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 13
    2
    क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त वृद्धि को नष्ट कर देता है जब तक आप स्टेम पर एक स्वस्थ सफेद केंद्र नहीं देखते, तब तक इसे छाँटो। आपका लक्ष्य एक ऐसा संयंत्र है जहां नए विकास में हवा का प्रवाह और संचलन को प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त स्थान है। इसका अर्थ है कि उपजी को समाप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, जो आस-पास बढ़ती हैं और जो पार या उलझा हुए हैं हालांकि, ध्यान रखें कि आपको इन गुलाबों को बड़ी झाड़ियों की तरह छिड़कना नहीं चाहिए। केवल उनकी उपस्थिति में सुधार करने के लिए हल्के ढंग से आवेदन करें और उनकी ऊँचाई और चौड़ाई 15.2 सेमी (6 इंच) से कम करें, यदि वांछित हो।
  • पुराने पौधों में, आप पुरानी वृद्धि को कम कर सकते हैं जो अब नई उपजी का उत्पादन नहीं करता है।
  • 3
    यदि आप मध्यम सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो एक अलग छंटाई विधि पर विचार करें। मध्यम सर्दियों के मौसम में, जहां गुलाब अपनी पत्तियों को बरकरार रखता है और अधिकतर वर्ष के लिए खिलता है, सभी फूलों को काटना और जनवरी में उपजी पत्तियों को हटा दें।
  • जब आप करते हैं, तो झुंड को थोड़े समय का ब्रेक लेने और वसंत में नए पत्ते और फूलों का उत्पादन करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • 4
    शोषक क्यूब्स को हटा दें ये पौधे की जड़ों का उत्पादन करते हैं। वे जमीन से निकल जाते हैं और अक्सर पत्ते जो पत्ते के बाकी हिस्सों से अलग दिखते हैं: वे रंग में या एक अलग तरीके से सील हो सकते हैं। आप उन्हें निम्नानुसार समाप्त कर सकते हैं:
  • उन्हें जहां वे बढ़ रहे हैं की जड़ से गोली मारो।
  • उन जड़ों की खोज करें जहां वे आ रहे हैं और उन्हें सावधानी से शुरू करें। यदि आप केवल उन्हें जमीनी स्तर से शुरू करते हैं, तो वे फिर से बढ़ेंगे।
  • विधि 4
    कीड़ों और रोगों के बिना गुलाब को रखें

    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 16
    1
    इन स्थानों के लिए विशेष स्प्रे का उपयोग करके अपने गुलाब को ब्लैक स्पॉट की बीमारी से मुक्त रखें काली धब्बे एक कवक रोग है जो पत्तियों के नुकसान का कारण बनता है और पौधे के विकास को रोकता है। यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो यह पौधे को मार सकता है। विशेष रूप से वसंत ऋतु में, बारिश के कारण हमलों अक्सर उठते हैं अपने गुलाब को इस बीमारी से मुक्त रखने के लिए:
    • अपने संयंत्र को हर दो या तीन सप्ताह में काले स्पॉट के लिए एक विशेष स्प्रे के साथ स्प्रे करें। यह स्प्रे फंगल स्पार्स को मारने में मदद कर सकता है जैसे वे बढ़ते हैं।
    • पत्तियों या बीमारी से संक्रमित पौधे के कुछ हिस्सों को निकालें इससे कवक के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।
  • 2
    अपने संयंत्र में कीटों की उपस्थिति की नियमित जांच करें। अपने पौधे को नियमित रूप से फफिड इन्फेस्टेशन और अन्य समस्याओं जैसे कि कसकर लुढ़का हुआ पत्थरों (यह सिम्फाईट्स की उपस्थिति का संकेत हो सकता है) के संकेतों के लिए जांचें। खोज:
  • एफिड्स: आमतौर पर हरे रंग के नरम शरीर के साथ छोटे कीड़े, लेकिन लगभग किसी भी रंग का हो सकता है।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • मेलीबग्स और मीली बग: मेलीबग्स और मेलीबग्स छोटे फ्लैट, अंडाकार या गोल कीड़े हैं। वे सफेद या दालचीनी हैं और आमतौर पर नहीं जाते हैं।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • रेड मकड़ियों: वे नग्न आंखों के लिए बमुश्किल दिखाई देते हैं, लेकिन वे पत्तियों पर छोटे धब्बे और पत्तियों या शाखाओं में एक बढ़िया वेब का उत्पादन करते हैं।
    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 3
  • एफ़ाइड, मीली कीड़े और मीली कीड़े अक्सर पत्तियों पर एक पारदर्शी चिपचिपा पदार्थ उगते हैं, जो चींटियों को आकर्षित करती हैं।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 17 बुलेट 4
  • 3
    अपने गुलाब खाने वाले कीटों से छुटकारा पाएं यदि यह एक हल्का infestation है, तो आप आमतौर पर सुबह में एक बगीचे नली के साथ एक मजबूत पानी की धारा लागू, कुछ हफ्ते में कुछ समय इसे नियंत्रित कर सकते हैं। हालांकि, अगर प्लेग एक गंभीर समस्या बन जाती है:
  • सुबह में सुबह या देर से दोपहर को कीटनाशक साबुन के साथ स्प्रे करें, जिससे उपजी के अलावा पत्तियों के ऊपरी और नीचे को कवर करने में मदद करें। इस प्रकार की साबुन आमतौर पर स्प्रे बोतल में आती है और उपयोग के लिए तैयार होती है।

    Video: Our Miss Brooks: Convict / The Moving Van / The Butcher / Former Student Visits

    केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 1
  • सभी झाड़ी स्प्रे और जब तक तरल drips पत्तियों से drips और उपजी नीचे उपजी।
    केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 18 बुलेट 2
  • गुलाब पर साबुन को 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें। यह केवल उन कीड़ों को मारता है जो इसे संपर्क में आता है, इसलिए इसे बुश में छोड़ने का कोई कारण नहीं है और अगर आप इसे धो नहीं लेते हैं तो पत्तियों को भी अपने रंग खोने का कारण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • आप गुलाब के अपने झुण्ड को उन्मुख कर सकते हैं ताकि यह एक आम झाड़ी या एक पेड़ के आकार में बढ़ता है, जिस तरह से आप चाहते हैं उसे छंटनी।
    • "आधी रात की नीली" गुलाब, मोटे वृक्ष, जंग और काले धब्बे से निपटने के लिए पैदा हुई हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com