ekterya.com

पौधे से विचारों के फूलों को कैसे काटने के लिए

विचार किसी भी बगीचे में रंग का स्पर्श जोड़ सकते हैं। कई पौधों के विपरीत, विचार ठंड के मौसम में पसंद करते हैं, तो वे मदद कर सकते हैं सर्दियों और शुरुवाती वसंत में अपने बगीचे को सजीव। उनके छोटे की वजह से उपजी कटौती फूल के रूप में कम लोकप्रिय हो जाते हैं, लेकिन वहाँ कोई कारण नहीं क्यों तुम उन्हें इस तरह के रूप इलाज नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक छोटे से फूलदान है। चाहे आप एक गुलदस्ता के लिए विचारों में से कुछ कटौती करने की उम्मीद है, उनमें कटौती उन्हें स्वस्थ रखने के लिए या आप एक लंबे, दुबला सोच के साथ काम कर रहे हैं, आप को पता है एक चाकू sharpening बागवानी फिराना करने के लिए कैसे की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
फूलों की व्यवस्था के लिए विचार हटा दें

कट से पेन्सी प्लांट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
विचारों को काटने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें किसी भी संयंत्र को काटने के दौरान, आप एक साफ और तेज चाकू का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए तीव्र चाकू एक क्लीनर कट प्रदान करता है जो कि पौधे की बीमारी से संक्रमित होने से विचार को रोकने में मदद कर सकता है। अगर आपके पास कड़ी मेहनत के विचार हैं, तो एक मजबूत बागवानी उपकरण का उपयोग करें, जैसे कि छंटाई वाली कतरें की एक जोड़ी
  • कमजोर स्टेम के विचार के लिए, आप सोच के इस तरह के उपजी क्योंकि कटौती करने के लिए आसान संयंत्र को नुकसान पहुँचाए बिना कर रहे हैं कटौती करने के लिए तेज कैंची की एक जोड़ी का उपयोग कर सकते हैं।
कट से पेन्सी प्लांट चरण 1 बुलेट 1 से चित्रित छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    कट करें विचारों में कटौती करने के लिए, कटौती जब पुष्पक्रम बस खोलने है। अगर संभव हो तो सुबह फूलों को काटने की कोशिश करें, क्योंकि जब फूल ठंडा हो जाएंगे फूल काटने के लिए:
  • पिछले चरण में वर्णित के रूप में स्टेम शीट के सेट है कि स्टेम हटाया के साथ जाने के लिए नीचे दिए गए, चादरें के अगले सेट के ऊपर लगभग 0.6 सेमी (0.25 इंच) को काटने के लिए, एक तेज चाकू का प्रयोग करें, । पत्तियों का एक सेट पत्ते की एक जोड़ी एक स्टेम के साथ बढ़ता है। बहुत से लोग कट फूलों के दाग पर कम से कम एक पत्ते छोड़ना पसंद करते हैं।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • Video: अमरूद में लगने वाले फलों में कीड़े पूरी तरह से वेस्ट डी कंपोजर से नियंत्रण किए गए

    कट से पेन्सी प्लांट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उन्हें काटने के बाद फूलों को स्वस्थ रखें विचारों की छोटी उपजी को समायोजित करने के लिए एक छोटा फूलदान चुनें इसे साफ, ठंडे पानी से भरें। सुनिश्चित करें कि आप पानी के साथ फूलदान के दो तिहाई भरते हैं फूलदान में कटौती के विचार रखें।
  • एक दिन गुलदस्ते के पानी को बदल दें और एक ऐसा न हो कि विचार जितना संभव हो उतना लंबे समय तक कट जाए।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 3 बुलेट 1 से चित्रित छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 4 नामक छवि

    Video: काला जादू या जादू टोने से बचने के लिए सुरक्षा कवच Kale Jadu se Bachne ke liye Suraksha Kavach

    4
    कट आउट विचारों के साथ केंद्र बनाने का विचार करें विचारों की छोटी उपजी के कारण, लोग अक्सर उन के फूलों के लिए फूलों के रूप में नहीं सोचते, भले ही वे एक में अच्छी तरह से करते हैं जिंदा रहने वाले फूलदान के विचारों को पिछले चरण में कवर किया गया था, तो आप कटा हुआ फूलों के साथ सुंदर केंद्र बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए:
  • ठंडे पानी से कटोरी भरें। विचारों के उपजी काट लें, जिससे केवल फुल्रों (या फूल) रह जाएंगे। जल में inflorescences फ्लोट करें
    एक पेन्सी प्लांट चरण 4 बुलेट 1 से काट नाम वाली छवि
  • जबकि पुष्पक्रम नियमित रूप से कट फूलों की तुलना में तेजी से विल्ट करते हैं, वे कुछ दिनों के लिए एक बहुत अच्छा केंद्रस्थल रहेगा।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 4 बुलेट 2 से शीर्षक चित्र
  • विधि 2
    उन्हें स्वस्थ रखने के लिए विचारों का छिलका करें

    कट से पेन्सी प्लांट चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विचारों को स्वस्थ रखने के लिए कट करें विचारों की उपजी लगभग 5 सेंटीमीटर (2 इंच) लंबा इस 5 सेमी लंबाई के निकटतम शीट्स के सेट के ऊपर लगभग 0.6 सेमी (0.25 इंच) काटने की कोशिश करें।
    • आप खाद को खाद में परिवर्तित कर सकते हैं जब तक कि इसे फफूंदी या दूसरी बीमारी नहीं लगता किसी भी पौधे को खुदाई और त्याग दें जो रोग के लक्षण दिखाते हैं। यह अगले चरण में अधिक व्यापक रूप से कवर किया जाएगा।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 5 बुलेट 1 से चित्रित चित्र
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    संयंत्र के रोगग्रस्त हिस्सों को काट लें पौधे की उपस्थिति में सुधार के लिए सभी पीले, बीमार या सूख वाले पेड़ों को दूर करने की कोशिश करें और उम्मीद है, रोग के प्रसार को रोकें। किसी भी पौधे जिसमें रोग शामिल नहीं किया जा सकता है, खोला जाना चाहिए और उसे दूसरों को संक्रमित करने से रोकने के लिए त्याग दिया जाना चाहिए।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, संयंत्र के बीमार पदार्थों के खाद बनाने से बचें, क्योंकि यह अन्य पौधों को संक्रमित कर सकता है।
    एक पेन्सी प्लांट चरण 6 बुलेट 1 से काट नाम वाली छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 7 नामक छवि
    3
    थोड़े गीली घास के साथ बहुत ठंडे सर्दियों में रहने के लिए विचारों की सहायता करें अधिक समशीतोष्ण जलवायु में कुछ माली दिखाई देंगे कि उनका विचार सर्दियों में जीवित रहेगा और गीली घास की मदद से वसंत में फिर से प्रकट होगा। यदि आप बहुत ही शांत जलवायु में रहते हैं, तो गीली घास को बनाए रखने और उसे लागू करने के लिए सबसे ठंडा महीनों तक जीवित रहने में मदद कर सकते हैं। कुछ माली अपने पौधों को पुआल या बारहमासी पेड़ की शाखाओं के कवर के साथ अपने सर्दियों से बचने में मदद करते हैं।
  • अगर आप सफल होते हैं, तो शुरुआती वसंत में विचारों को फिर से खिलना चाहिए।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 7 बुलेट 1 से चित्र
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4



    विचारों को तोड़ने के बाद नई गोली मारनी चाहिए भाग्य के साथ, नए कली विचारों के पौधे में दिखना शुरू कर देना चाहिए, और पहले ठंढ आने तक इसे फिर से पनपना चाहिए।
  • विधि 3
    उच्च विचारों काटना

    कट से पेन्सी प्लांट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझें कि एक विचार बहुत लम्बी और पतली क्यों हो सकता है विचार आम तौर पर छोटे पौधे हैं और काफी कॉम्पैक्ट हैं। हालांकि, यदि वे छाया में उगाए जाते हैं, तो वे बहुत अधिक बढ़ने की संभावना रखते हैं और थोड़ा लम्बी और पतली बन जाते हैं। यदि आपके विचार बहुत लंबा हैं, तो वे निराश हो सकते हैं और गिर सकते हैं, जो आम तौर पर इतना अच्छा नहीं दिखता है, खासकर यदि फूल छुपा रहे हों।
    • यदि आप अधिक बार निषेचन करते हैं, तो उर्वरता के साथ आपकी सोच भी बढ़ सकती है, इसलिए उर्वरक के साथ मासिक उपचार करने की कोशिश करें।
    एक पेन्सी प्लांट चरण 9 बुलेट 1 से काट नाम वाली छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप कब तक विचारों के उपजी हो सकते हैं विचारों की लंबी अवधि से निपटने के लिए, विचार करें कि आप कब तक स्टेम को पसंद करेंगे एक बार जब आप अपनी इच्छित लंबाई निर्धारित कर लेते हैं, तो इसके निकटतम शीट्स का सेट ढूंढें। पत्तियों के इस सेट से ऊपर के बारे में 0.6 सेमी (0.25 इंच) में कट करें।
  • सोचा था की अधिकांश किस्मों के लिए, आप जब तक स्टेम के बारे में 10 सेमी (4 इंच) या की लंबाई है विधानसभा में इस बिंदु पत्तियों के सबसे करीब जब तक संयंत्र के लम्बी भागों में कटौती को इंगित कर सकते हैं।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 10 बुलेट 1 के शीर्षक वाला चित्र
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पूरे लम्बी पौधे को छंटाई पर विचार करें। यदि पूरे पौधे लम्बी हो, तो आप पूरे स्टेम को लगभग 10 सेंटीमीटर (4 इंच) की लंबाई में कटौती करना चाह सकते हैं। इस लंबाई के सबसे निकटतम शीट्स के सेट के ऊपर कटौती करने का प्रयास करें
  • जब संयंत्र फिर से बढ़ता है, तो इसे इतना अधिक दृढ़ता से करना चाहिए
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • विधि 4
    विचारों का ख्याल रखना

    कट से पेन्सी प्लांट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि आप चाहें, तो यह विचारों को अधिक बारहमासी की तरह व्यवहार करने में मदद करता है यद्यपि ज्यादातर माली विचारों को वार्षिक पौधों के रूप में मानते हैं (पौधे जो केवल एक साल तक रहते हैं), इन पौधों में वास्तव में एक लंबी जीवन प्रत्याशा है। विचार करने के लिए वार्षिक पौधों की तरह अधिक बारहमासी व्यवहार करते हैं:
    • उन्हें धूप में जगह दें यद्यपि विचार एक ठंडा तापमान पसंद करते हैं, वे सीधे सूर्य के प्रकाश की तरह पौधों को अधिक से अधिक प्रचुर मात्रा में फूलों का उत्पादन होने की अधिक संभावना होती है, अगर इसे कुल सूरज की रोशनी प्राप्त होती है जो इसे पसंद करती है
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 12 बुलेट 1 से चित्र
  • उस जमीन पर विचार करें जहां आप विचारों को रोका जा रहे हैं ये पौधों मिट्टी के प्रकार के मामले में विशेष रूप से विशेष नहीं हैं, लेकिन, अधिकांश पौधों की तरह, वे एक अमीर मिट्टी को पसंद करते हैं जो अच्छी तरह से नालियां पसंद करती है

    Video: देश का सत्यानाश कर दिया महात्मा गाँधी की इन गलतियों ने !

    कट से पेन्सी प्लांट चरण 12 बुलेट 2 नामक छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आप हर महीने पानी और अपने विचारों को खाद डालें एक बहुउद्देशीय और पानी घुलनशील उर्वरक विचारों के लिए एक अच्छा विकल्प है। सूखी अवधि के दौरान आपको पौधों को अच्छी तरह से आपूर्ति की जानी चाहिए।
  • पौधों को पानी कब जाना चाहिए, यह जानने के लिए देखें कि पृथ्वी उनके आसपास कैसे है। जब पौधों को मिट्टी शुष्क होती है, तो आपको पौधों को पानी भरना चाहिए।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 13 बूलेट 1 नामक छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सूखे फूलों का काटा ज्यादातर फूल पौधों की तरह, सूखे और उभरते हुए फूलों को हटाने से फूल की अवधि को लम्बा खींचने में मदद मिल सकती है। पत्तियों के अगले सेट के ठीक ऊपर स्थित स्टेम को काटने के द्वारा सूखने वाले फूलों को काटें। ऐसा करने के लिए एक साफ, तेज चाकू का उपयोग करने के लिए याद रखें
  • बीज फली निकालें क्योंकि वे विकसित होते हैं। बीज उत्पादन फूलों के उत्पादन से दूर ऊर्जा लेता है, इसलिए यदि आप बीज फली निकालते हैं तो आपको अधिक फूल मिलेंगे।
    कट से पेन्सी प्लांट चरण 14 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • कट से पेन्सी प्लांट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह गर्म मौसम में भी बढ़ने की सोच में मदद करता है गर्म मौसम में कमी के कारण सोचा जा सकता है। यदि आप एक गर्म जलवायु में हैं और गर्म गर्मी की उम्मीद कर रहे हैं, तो अगले महीने के दौरान सूरज से बाहर कूलर स्थान पर विचार करें, यदि आप कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • पौधों को काटने के बाद उन्हें स्वस्थ रखने के लिए पानी डालें
    • सही समय पर छाँट और निषेचन वर्ष में बाद में दोहराए जाने वाले फूल को सुनिश्चित कर सकता है, जैसे अन्य पौधे अपने फूल की अवधि खत्म कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com