ekterya.com

स्टेनलेस स्टील ग्रिल को साफ कैसे करें

जब यह गर्म होता है, घर पर बारबेक्यू तैयार करने से बेहतर कुछ नहीं होता है हालांकि, यदि आप अपने बर्गर, स्टीक और चिकन मांस को स्वादिष्ट स्वाद चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जितना संभव हो उतना स्वच्छ ग्रिल रखें। यदि आपके पास स्टेनलेस स्टील ग्रिल है, तो कभी-कभी इसे साफ करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसकी सतह बहुत आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकती है अगर आप ग्रिड के संचय को खत्म करना है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आंतरिक घटक को साफ या बाहरी भाग को पॉलिश करते रहें, यह महत्वपूर्ण है कि आप सही उत्पादों और उचित तकनीकों का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि आपका ग्रिल अच्छा लगे और काम करें।

चरणों

भाग 1
साफ़ स्टेनलेस स्टील ग्रिड

स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 1 शीर्षक छवि
1
बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण तैयार करें यदि आप एक स्टेनलेस स्टील रैक को साफ करने के लिए एक प्रभावी क्लीनर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक छोटे कंटेनर में ¼ कप (45 ग्राम) बेकिंग सोडा और ¼ कप (60 मिलीलीटर) पानी मिलाया जाना चाहिए। एक पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्री अच्छी तरह से हल करें।
  • आप बायकार्बोनेट के साथ गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं ताकि दोनों अधिक आसानी से मिश्रण कर सकें।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल चरण 2 शीर्षक वाली छवि

    Video: बाथरूम और किचन के नल कैसे सॉफ करे , How to clean kitchen and bathroom taps

    2
    रैक पर पेस्ट को लागू करें और इसे व्यवस्थित करें। एक बार जब आप बिकारबोनट पेस्ट तैयार कर लेते हैं, तो आपको ग्रिड पर सावधानीपूर्वक इसे लागू करने के लिए अपने साफ हाथ या कपड़े का उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप पूरी सतह को कवर करते हैं, डर्टीनेस्ट स्पॉट पर विशेष ध्यान दे रहे हैं पास्ता को रैक पर कम से कम 20 मिनट तक बैठने दो।
  • पेस्ट लगाने से पहले ग्रिल को छीलकर निकालना सबसे अच्छा है। इस तरह, आप दोनों पक्षों को कवर करने में सक्षम होंगे ताकि आप किसी भी क्षेत्र को छोड़ न दें।
  • एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल स्वच्छ 3 शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: Stainless steel kitchen sink ko kaise saaf karein l स्टेनलेस स्टील किचन सिंक की सफाई l kitchen tips

    विशेष रूप से गंदा रैक पर ओवन क्लीनर की एक परत को लागू करें और इसे रात भर बैठें। यदि आपने लंबे समय तक स्टेनलेस स्टील के भट्ठी को साफ नहीं किया है, तो आपको इसे ठंडा करने के लिए संभवतः एक प्रबलित क्लीनर की जरूरत है। आपको ग्रिड के दोनों तरफ क्लीनर की एक उदार परत को लागू करना होगा। फिर, इसे कचरा बैग में रखें और इसे रात भर बैठें।
  • यदि ओवन क्लीनर का उपयोग करें तो बेकिंग सोडा काम नहीं कर सकता है। यह दोनों समाधान लागू करने के लिए आवश्यक नहीं है जब तक कि ग्रिड बेहद गंदे न हो और बाइकार्बोनेट अवशेषों को छोड़ देता है।
  • कोई ओवन क्लीनर रैक को साफ करने के लिए काम करेगा, लेकिन आप ओवन और ग्रिल में उपयोग के लिए तैयार क्लीनर चुनना चाह सकते हैं।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    एक ग्रिल ब्रश के साथ ग्रिड को प्रतिबंधित करें एक बार बेकिंग सोडा पेस्ट (या ओवन क्लिनर) ने निर्धारित समय के लिए रैक पर बसा है, तो आपको एक तार ब्रश (स्टेनलेस स्टील को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया) का उपयोग करके पूरी सतह को साफ़ करना चाहिए। सभी खाद्य अवशेषों को हटाने के लिए भट्ठी के किनारों के बीच ब्रश को पास करना सुनिश्चित करें
  • इसका उपयोग करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रश की जांच करनी चाहिए कि यह अच्छी स्थिति में है। सत्यापित करें कि आपकी ब्रिसल बंद नहीं होती है
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ग्रिड को पानी से कुल्ला और इसे सूखा। ब्रश के साथ ग्रिड को साफ़ करने के बाद, एक नली का उपयोग गर्म पानी से स्प्रे करें। सुनिश्चित करें कि आप सभी क्लीनर और गंदगी अवशेषों को हटा दें फिर, एक साफ तौलिया के साथ भट्ठी को सूखा और इसे ग्रिल पर लौटा दें ताकि यह अगले बारबेक्यू के लिए तैयार हो।
  • यदि रैक विशेष रूप से गंदे है, तो आप सभी गंदगी और खाद्य मलबे को पूरी तरह से हटाने के लिए सफाई प्रक्रिया को एक से अधिक बार दोहरा सकते हैं।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    प्रत्येक उपयोग के बाद ग्रिड को ब्रश करना जारी रखें। आपके स्टेनलेस स्टील ग्रिल की ग्रिड साफ हो जाने के बाद, आपको इसे इस तरह रखना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के बाद ग्रिल 5 या 10 मिनट के लिए शांत हो जाओ। सभी खाद्य अवशेषों को हटाने के लिए अभी भी गर्म होने पर ब्रैड के साथ ग्रिड को प्रतिबंधित करें
  • ग्रिड पर अवशेषों को सीमित करने के लिए, आपको हमेशा इस पर भोजन डालने से पहले उसे पहले ही गरम करना चाहिए। इस तरह, आप उन्हें सतह का पालन करने से रोकेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे रैक पर रखने से पहले सतह को चिपकने से रोकने के लिए भोजन को उबालें।
  • भाग 2
    ग्रिल के आंतरिक भाग को बनाए रखें

    स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    गर्मी डिफ्यूज़र ब्रश करें इन डिवाइसों को सीधे बर्नर के ऊपर स्थित किया जाता है ताकि इन और ग्रिड के बीच एक बाधा बन सके। कभी-कभी, खाद्य अपशिष्ट डिफ्यूजर्स पर जमा हो सकता है, इसलिए आपको उन्हें निकालना चाहिए और उन्हें साफ करने के लिए एक छोटी, सूखी तार ब्रश का उपयोग करना चाहिए। फिर, उन्हें साफ शोषक कागज का एक टुकड़ा पास करें
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अपने आंतरिक घटकों को साफ करने से पहले आपके ग्रिल बंद और ठंडा हो।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि गर्मी डिफ्यूज़र जहां स्थित हैं, तो आपको स्वामी के मैनुअल से परामर्श करना चाहिए। इन तत्वों को दांव या वाष्पीकरणिक छड़ के रूप में भी जाना जाता है
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 8 शीर्षक छवि
    2
    बर्नर से खाना कचरे को समाप्त करता है जब आप गर्मी डिफ्यूज़र निकालते हैं, तो आपको नीचे बर्नर मिलेगा I बर्नर पर भोजन का संचय विफलता और असमान ताप पैदा कर सकता है। ट्यूब बर्नर, विमानों, यू-आकार के बर्नर और कच्चा लोहे के बर्नर (बर्नर बंदरगाह क्षेत्र में जहां विशेष रूप से गैस आता है) पर ध्यान देने के लिए एक छोटी, सूखी वायर ब्रश का प्रयोग करें।
  • यदि आपके पास सिरेमिक बर्नर हैं, तो आपको उन्हें ब्रश से साफ नहीं करना चाहिए। भोजन कचरे को भस्म करने के लिए 10 मिनट के लिए ग्रिल पर मुड़ें। एक बार ग्रिल बंद और ठंडा होने पर, आपको खाना कचरे को हटाने के लिए चिमटे का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आप अपने प्रकार के बर्नर के प्रकार के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आपको मालिक के मैनुअल से परामर्श करना चाहिए।
  • एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल स्वच्छ 9 नाम वाली छवि



    3
    पानी और डिटर्जेंट के साथ वेंचुरी ट्यूबों को कुल्ला। ये ट्यूब बर्नर में गैस की आपूर्ति करते हैं और आसानी से गंदे हो सकते हैं। मालिक के मैनुअल में दिए गए निर्देशों के अनुसार आपको संपूर्ण बर्नर विधानसभा को निकाल देना होगा। डिटर्जेंट के साथ पानी में पोंछने वाले कपड़े को ऊपर और नीचे दबाएं। उन्हें कुल्ला करने के लिए ट्यूबों पर साफ, नम कपड़े पास करें।
  • वेंचुरी ट्यूब संकीर्ण हैं और पक्षों या छोर पर छोटे छेद की एक श्रृंखला है वे घुमावदार और बर्नर असेंबली से जुड़ा हो सकते हैं, या वे इस विधानसभा से अलग होने के लिए सीधी और आसान हो सकते हैं।
  • वेंटरी ट्यूब ग्रिल पर कैसे दिखता है और वे कहां स्थित हैं, आपको यह सत्यापित करने के लिए मालिक के मैनुअल को जांचना चाहिए।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 10 शीर्षक छवि
    4
    वेंचुरी ट्यूब में छेद से कचरे को निकालें इन ट्यूबों में बाधाएं ग्रिल को ठीक से काम नहीं कर सकती हैं। यह कीड़े और अन्य मलबे के अंदर के अंदर जमा करना आसान है। आपको ट्यूबों में छेद को साफ करने के लिए एक छोटे से तार ब्रश का उपयोग करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि ट्यूब असेंबली और बर्नर बदलने से पहले कोई अवरोध नहीं हो।
  • ट्यूब और विधानसभा को बदलने के लिए आपको सही विधि निर्धारित करने के लिए आपको मालिक के मैनुअल से परामर्श करना चाहिए। यदि इन मदों की जगह नहीं है तो ग्रिल ठीक से काम नहीं करेगा। अगर ऐसा होता है, तो ग्रिल को रोशन करना बहुत खतरनाक हो सकता है।
  • आप ट्यूब में छेद को साफ करने के लिए क्लिप या तार का एक टुकड़ा का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप ट्यूब को कुल्ला करने के लिए नली का उपयोग करना चाहते हैं और निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कोई अवरोध है।
  • भाग 3
    ग्रिल के बाहर से गंदगी निकालें

    स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम शीर्षक 11 छवि
    1
    पानी के साथ एक डिशवॉशर डिटर्जेंट मिक्स करें ग्रिल पर स्टेनलेस स्टील के क्लीनर या पोलिशरों का उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है, क्योंकि इन सतहों पर इस्तेमाल होने के लिए डिज़ाइन नहीं किए जाते हैं जो बहुत गर्म होते हैं। इसके बजाय, आप गर्म पानी के साथ एक बाल्टी भर सकते हैं और एक गर्म, साबुनदार समाधान बनाने के लिए तरल डिशवॉशर जोड़ सकते हैं।
    • स्टेनलेस स्टील पर कभी भी एसिड या अपघर्षक क्लीनर का उपयोग न करें, क्योंकि ये उत्पाद खत्म हो जाएगा।
  • एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल क्लीनर 12 शीर्षक वाला छवि
    2
    ग्रिल के बाहर मिश्रण को साफ करें साबुन समाधान में एक माइक्रोफिबर कपड़ा डुबकी जिसे आप तैयार करते हैं और इसे ग्रिल की पूरी बाहरी सतह पर रख देते हैं, जिससे स्टेनलेस स्टील के अनाज को खरोंच करने से बचने के लिए सुनिश्चित किया जा सकता है।
  • स्टेनलेस स्टील के बाहरी हिस्से को धोने के लिए आपको एक माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि अन्य सामग्रियों के कपड़ों को खत्म करना शुरू कर सकता है।
  • एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल स्वच्छ 13 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक स्पंज का उपयोग करके मुश्किल दाग को प्रतिबंधित करें। यदि मुश्किल क्षेत्रों में गंदगी फंस जाती है, तो साबुनी समाधान में स्पंज डुबोएं। फिर, आपको इन इलाकों को घिसना चाहिए जिससे कि यह स्टेनलेस स्टील पर खरोंच पैदा करने से बचने के लिए अनाज की दिशा में यह सुनिश्चित करे।
  • हालांकि स्टेनलेस स्टील ग्रिल पर नरम स्पंज का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपको स्क्राउड पैड या स्टील ऊन के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि ये सतह को खरोंच कर देगा।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल कदम 14 शीर्षक छवि
    4
    पानी के साथ बाहर कुल्ला। ग्रिल के बाहर सफाई करने के बाद, आप इसे नली से स्प्रे कर सकते हैं। हालांकि, आपको स्टेनलेस स्टील से सभी साबुनयुक्त अवशेषों को निकालने के लिए गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक स्टेनलेस स्टील ग्रिल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: कैसे स्टेनलेस स्टील के बर्तन चमकदार बनाने Clean dirty steel utensils and vessels just in 2 mins

    माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ का उपयोग करके ग्रिल सूखें। सभी गंदगी और डिटर्जेंट धोने के बाद, आप इसे सूखने के लिए ग्रिल पर तौलिया चाहिए। यदि आप बेहतर खत्म करना चाहते हैं, तो आप सूक्ष्म दिशा में एक माइक्रोफाइबर कपड़ा का उपयोग कर सकते हैं और रगड़ सकते हैं।
  • जब ग्रिल सूख जाती है, तो आप इसे एक स्टेनलेस स्टील की सफाई वाले कपड़े से रगड़ सकते हैं ताकि इसे अधिक पॉलिश किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • ग्रिल पर किसी भी सफाई उत्पाद का उपयोग करने से पहले, आपको हमेशा सुनिश्चित करने के लिए निर्माता के निर्देशों से परामर्श करना चाहिए कि वे सतह के लिए सुरक्षित हैं।
    • जब आप प्रत्येक उपयोग के बाद ग्रेट ग्रिल को साफ़ करना चाहिए, तो आपको वर्ष में कम से कम दो बार पूरी तरह से सफाई देना चाहिए। आदर्श रूप से, गर्मियों के अंत में इसे साफ करें ताकि अगले साल ग्रिल तैयार हो।
    • आप शायद अपने ग्रिल के लिए एक कवर में निवेश करना चाहते हैं इस तरह, आप इसे पूरे साल में साफ रखने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • जब ग्रिल को साफ करने के लिए ग्रिल को अलग करते हैं, तो आपको हमेशा निर्माता के निर्देशों से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह सही स्थान पर नहीं होने पर उपयोग करने के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ¼ कप (45 ग्राम) पाक सोडा
    • ¼ कप (60 मिलीलीटर) पानी
    • एक कंटेनर
    • एक चम्मच
    • एक कपड़ा
    • ओवन और ग्रिल के लिए क्लीनर
    • एक कचरा बैग
    • स्टेनलेस स्टील ग्रिल के लिए एक तार ब्रश
    • एक साफ तौलिया
    • एक छोटा तार ब्रश
    • गर्म पानी
    • एक तरल डिशवॉशर
    • एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा
    • एक स्पंज
    • एक माइक्रोफ़ायर तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com