ekterya.com

कैसे आउटडोर गैस ग्रिल साफ करने के लिए

एक आउटडोर बार्बेक्यू का आयोजन करना स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का आनंद लेने के लिए परिवार और दोस्तों से मिलने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, बाहरी मनोरंजन केवल तभी हो सकता है अगर आपके पास एक साफ ग्रिल हो कि आपने पूरे साल अच्छी तरह ध्यान रखा है। कुछ सरल सफाई उपाय हैं जो आप प्रत्येक उपयोग के बाद ले सकते हैं जो आप ग्रिल को देते हैं। इसके अलावा, यहां अधिक व्यापक अर्द्ध वार्षिक सफाई उपाय हैं जो आप सुनिश्चित करने के लिए ले सकते हैं कि यह आने वाले वर्षों में सर्वोत्तम तरीके से काम करता है। यदि आप अपने बाहरी ग्रिल को साफ करते हैं और इसकी देखभाल करते हैं, तो यह ठीक से काम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप हमेशा खाना पकाने वाले भोजन को बहुत पसंद करते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रत्येक उपयोग के बाद साफ करें

स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 01 शीर्षक छवि
1
अतिरिक्त भोजन और वसा को जला दें अपने ग्रिल का उपयोग करने के बाद, इसे एक उच्च तीव्रता पर चालू करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, या जब तक आप अब खाद्य कचरे को जलाने के द्वारा उत्पादित धुआं नहीं छोड़ते फिर अपने ग्रिल को बंद करें
  • यदि आप 15 मिनट के लिए ग्रिल छोड़ देते हैं, तो इससे आप किसी भी तेल या भोजन के कणों को जलाने के लिए अनुमति देंगे जो पिछले उपयोग के बाद से बचा रहे हैं, इसलिए वे राख में बदल जाएंगे और उन्हें आसानी से हटाया जा सकता है
  • Video: फ्रिज की सफाई करने के आसान टिप्स | घर पे बनाये बहुत ही सस्ता फ्रिज क्लीनर | Kitchen Cleaning Tips

    स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 02 शीर्षक छवि
    2
    ग्रिल ग्रिड को साफ करें अगर ये अब गर्म नहीं है (लेकिन अभी भी गर्म है), गैस की आपूर्ति बंद करें और इसे डिस्कनेक्ट करें। फिर ढीले भोजन और तेल और राख के सभी कणों को स्टील ग्रिल ब्रश का उपयोग करके हटा दें। इसके अलावा, आप एल्यूमीनियम पन्नी की एक गेंद बना सकते हैं और इसके साथ ग्रिड को साफ कर सकते हैं।
  • अधिक पूरी तरह से सफाई करने के लिए, आप ग्रिल से ग्रिड को निकाल सकते हैं, उन्हें साबुनी पानी में भिगोकर स्पंज से साफ कर सकते हैं और फिर उन्हें पूरी तरह से धोकर और सूखने के बाद प्रतिस्थापित कर सकते हैं - हालांकि, प्रत्येक उपयोग के बाद ऐसा करना जरूरी नहीं है ।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 03 शीर्षक छवि
    3
    ग्रिल के बाहरी क्षेत्र को साफ करें अधिकांश गैस ग्रिल के लिए सबसे सुरक्षित सफाई समाधान साबुन का पानी है। बस पानी के साथ एक सफाई समाधान और डिश साबुन के एक या दो sprinkles करें। साबुन पानी के साथ ग्रिल के बाहरी क्षेत्र को साफ करें, साफ पानी में एक कपड़े छू लें और साबुन के अवशेषों को निकालने के लिए इसका उपयोग करें, फिर ग्रिल के बाहर पूरी तरह से सूखें।
  • यदि आपके पास स्टेनलेस स्टील ग्रिल है, तो आप एक स्टेनलेस स्टील क्लीनर के साथ बाहरी क्षेत्र को साफ कर सकते हैं। यदि आप एक चीनी मिट्टी के बरतन ग्रिल के मालिक हैं, तो आप एक विशिष्ट चीनी मिट्टी के बरतन क्लीनर के साथ अपने बाहरी क्षेत्र को भी साफ कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 04 शीर्षक छवि
    4
    अपने ग्रिल को कवर रखें। यदि आप अपने ग्रिल का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो इसे इसे मौसम की स्थिति से बचाने के लिए और इसे और भी गंदे होने से रोकने के लिए कवर करें।
  • अधिकांश ग्रिल ब्रांड अपने विशेष कवर को विशेष रूप से खरीदे गए ग्रिल के प्रकार के लिए तैयार करते हैं।
  • विधि 2
    वर्ष में दो बार स्पष्ट रूप से साफ करें

    Video: कब्ज़ को जड़ से मिटाने के लिए ३ आसान घरेलु उपाय || Kabj(Constipation) Ko Jadd Se Mitane Ke 3 Upaay

    स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 05 शीर्षक छवि
    1
    दृश्य दोषों की पहचान करने के लिए फ़ीड ट्यूबों की जांच करें यदि उनमें से किसी को स्पष्ट क्षति (जैसे कि आँसू, छेद या दरारें) हैं, तो ग्रिल का पुन: उपयोग करने से पहले भागों की जगह। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि इन सभी ट्यूब सीधे अपने सभी विस्तार में हैं। फीड ट्यूबों में से कोई भी मोड़ नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह गैस को सही ढंग से बहने से रोकेगा। यह गैस टैंक के बाहर के क्षेत्र को भी जांचता है कि किसी भी संभावित क्षति, जैसे कि डेंट्स, एरोशन, विरामचिह्न या क्षति के किसी भी स्पष्ट संकेत। यदि आपको ऐसे क्षेत्रों मिलते हैं जिनकी दृश्य क्षति है, तो आप एक गैस रिसाव से ग्रस्त हो सकते हैं।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं या आपके गैस टैंक की स्थिति के बारे में संदेह है, तो यह एक पेशेवर गैस सप्लायर द्वारा जांच की है। इस पेशेवर में ठोस ज्ञान होगा जो आपको संभव गैस रिसाव का मूल्यांकन करने और इसकी देखभाल करने की अनुमति देगा।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 06 शीर्षक छवि
    2
    किसी भी अस्पष्ट खोलने का पता लगाने के लिए खिला ट्यूबों की जांच करें। पानी और साबुन का मिश्रण बनाएं आपको मिश्रण को हरा देना चाहिए ताकि यह काफी फ्राइड हो जाए। फिर एक ब्रश ले लो और खिला ट्यूबों में मिश्रण लागू करें। गैस चालू करें और फ़ीड ट्यूबों के लिए थोड़ा अधिक साबुन का पानी लागू करें। अगर इन ट्यूबों में कुछ बुलबुले होते हैं, तो इससे गैस रिसाव की उपस्थिति प्रकट होगी। तुरंत फीड ट्यूबों को बदलें जो कि गैस रिसाव के संकेत दिखाते हैं।
  • यह साबुनी पानी परीक्षण एक महीने में एक बार किया जाना चाहिए, लेकिन यह भी आप अपने ग्रिल का उपयोग कितनी बार पर आधारित होगा। यदि आप इसे बहुत बार उपयोग करते हैं, तो आवृत्ति जिसके साथ आपको इस परीक्षण को करना चाहिए वह अधिक होगा।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 07 शीर्षक छवि
    3
    इग्निशन सिस्टम की जांच करें गैस बंद करें और यह निर्धारित करने के लिए पावर बटन का परीक्षण करें कि क्या यह एक स्पार्क उत्पन्न करता है यदि गैस टैंक दबाव नियामक और इग्निशन सिस्टम सामान्य रूप से कार्य कर रहे हैं (यानी, यदि नियामक गैस टैंक में पर्याप्त दबाव को पहचानता है और रखता है, और इग्निशन सिस्टम स्पार्क्स और ठीक से प्रज्वलित करता है), तो आप गैस चालू करें और सामान्य रूप से आप ग्रिल को चालू करें, ताकि आप ग्रिल की कोशिश कर सकें।
  • यदि कोई स्पार्क्स नहीं है, तो दबाव नियामक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह टैंक में मजबूती से सुरक्षित है। उसी तरह घर पर अपनी रसोई के रूप में, आप ग्रिल लाइटर का प्रयोग करके मैन्युअल रूप से ग्रिल को हल्का करने की कोशिश कर सकते हैं। आपको अपना हथियार और अपना चेहरा खाना पकाने के क्षेत्र से दूर रखना है, ताकि जब बर्नर चालू हो तो आप खुद को जला नहीं लेंगे।
  • यदि आपके ग्रिल को इस तरह से चालू किया जा सकता है, तो इग्निशन स्विच में बैटरी की जांच करें और इलेक्ट्रोड हटा दें, ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि बैटरी एसिड का कोई संचय नहीं है। आपके ग्रिल के साथ प्रदान किए गए मैनुअल आपको बैटरी और इलेक्ट्रोड से निपटने के लिए उचित तरीके बता सकते हैं।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम शीर्षक 08 छवि
    4



    गैस को डिस्कनेक्ट करें एहतियात के रूप में, प्रत्येक बार जब आप अपने ग्रिल को साफ करते हैं, तो प्रोपेन टैंक को डिस्कनेक्ट करें। इससे आपको चोट या गैस के कारण होने वाली आग से पीड़ित होने की कोई संभावना नहीं है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि आपने ग्रिल से इसे डिस्कनेक्ट करने से पहले टैंक गैस बंद कर दिया है। टैंक में कोई गैस लीक नहीं होना चाहिए।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 09 शीर्षक छवि
    5
    ईंधन स्तर की जांच करें यदि आपकी ईंधन टैंक में मीटर नहीं है, तो आप टैंक की तरफ कुछ गर्म पानी डालने से ईंधन के स्तर की जांच कर सकते हैं। टैंक के गीले क्षेत्र (ऊपर से) के द्वारा अपना हाथ चलाएं और तापमान में अंतर की पहचान करें। ईंधन स्तर शुरू होने पर टैंक को ठंडा महसूस होगा।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम शीर्षक 10 छवि
    6
    खाना पकाने के ग्रिड को साफ करें खाना, तेल और जीवाणुओं को उनसे जमा करने से रोकने के लिए सूखे मेटल ब्रश या ग्रिल स्टोन का उपयोग करके खाना पकाने के छानों को साफ करें। खाना पकाने grates के शीर्ष को ब्रश करने के बाद, उन्हें ग्रिल से हटा दें और निचले हिस्से को साफ करें।
  • धातु ब्रश के साथ सफाई से पहले आप रैक पर एक ग्रिल क्लीनर लागू कर सकते हैं। सफाई के बाद, आप जंगली को रोकने के लिए ग्रिड पर एक वनस्पति तेल आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि आप grilling पत्थर के साथ ग्रिड को साफ करने जा रहे हैं, तो आपको पत्थर का उपयोग करने से पहले पानी को लागू करने की आवश्यकता नहीं है।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम शीर्षक 11 छवि
    7
    बर्नर रक्षक को साफ करें संरक्षक को ग्रिल पर बर्नर से निकालें और उन्हें पुरानी स्पंज और साबुन का पानी का उपयोग करके अच्छी तरह साफ करें। आप तुरंत ग्रीस और गंदगी निकाल सकते हैं, जिससे बर्नर संरक्षक साफ हो जाएंगे और नए तरह दिखेंगे।
  • कभी-कभी, बर्नर संरक्षक को दमनकारी, उज्ज्वल सलाखों या वाष्पीकरणिक छड़ कहा जाता है।
  • यदि आपको बहुत सारे जंग या गहरे नुकसान होते हैं (क्षरण के कारण छेद), तो यह ग्रिल के इन हिस्सों को बदलने का समय हो सकता है आप अपने क्षेत्र में डिपार्टमेंट स्टोर में ग्रिल के सभी टुकड़े प्राप्त कर सकते हैं।
  • Video: how to repairing and servicing for window AC step by step in Hindi part 1 ?

    स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 12 शीर्षक छवि
    8
    बर्नर और वेंचुरी ट्यूब साफ करें वेंचुरी ट्यूब ये हैं जो बर्नर से निकलते हैं और ग्रिल के नियंत्रण वाले वाल्व से जुड़े होते हैं। इन ट्यूबों को हवा के साथ मिश्रण करने की अनुमति मिलती है, जो कि लौ की तीव्रता को संशोधित करती है। बर्नर और वेंचुरी ट्यूब निकालें, और ट्यूब के एक छोर पर एक नली का सिर रखें। किसी भी अवशेष या कीट को अंदर से निकालने के लिए पानी के नल को चालू करें।
  • सीज़न के दौरान वेंटुरी पाइप में जड़ें इकट्ठा और घोंसले होते हैं जब ग्रिल का उपयोग नहीं किया जाता है, जो आम तौर पर देर से गर्मियों में और अमेरिका में गिरता है। UU।
  • यदि बर्नर आसानी से नहीं हटाया जा सकता है (या यदि आपको नहीं पता है कि आप उन्हें ठीक से बदल सकते हैं), उन्हें स्पंज से साफ़ करें, पानी से थोड़ा सिक्त करें।
  • यदि आप ठीक से ग्रिल पर बर्नर नहीं डालते हैं, तो इससे आपको आग लग सकती है
  • यदि बर्नर में छोटे छेद अवरुद्ध और भंग होते हैं तो मलबे को हटा दें और एक छोटी क्लिप या पिन का उपयोग कर छेद को साफ़ करें। हालांकि, यदि छेद क्षतिग्रस्त और टूट गए हैं, तो नए बर्नर स्थापित करें।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 13 शीर्षक छवि
    9
    खाना पकाने के बक्से को साफ करें ग्रिड निकालें, एक स्टेनलेस स्टील के रसोई का ब्रश लें, ग्रिल के अंदर के क्षेत्र से सभी अतिरिक्त तेल और मलबे को साफ करें, और इसे कम संग्रह ट्रे में जमा करें। फिर निचले ट्रे को हटा दें और तेल और कचरे को एकत्रित करें। कचरे का एक हिस्सा ढीली हो जाएगा और आसानी से खारिज किया जा सकता है, लेकिन बाकी को किक किया जाएगा। आपको एक दस्त पैड या एक तेज रंग का उपयोग करके फंसे हुए कचरे को निकालना पड़ सकता है।
  • आप सब कुछ साफ रखने और तेल के संचय को रोकने के लिए निचले ट्रे को धो सकते हैं। यदि आप निचले ट्रे को साफ करने के लिए चुनते हैं, तो इसे साबुनी पानी से धो लें, कुल्ला, सूखा और बर्नर के नीचे इसे फिर से रखें।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 14 शीर्षक छवि
    10
    ग्रिल के बाहरी क्षेत्र को साफ करें यदि आपके पास स्टेनलेस स्टील ग्रिल है, तो आप एक पेपर तौलिया और एक स्टेनलेस स्टील क्लीनर का उपयोग करके अपनी बाहरी सतह को साफ कर सकते हैं, इसलिए आपका ग्रिल नई तरह दिखाई देगा। यदि आपके पास एक चीनी मिट्टी के बरतन ग्रिल है, तो आप चीनी मिट्टी के बरतन grills के लिए एक विशेष क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं
  • Video: Lathe Machine Job Work ￰लेथ मशीन (खराद मशीन ) पर काम कैसे करते है ?

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सफाई के लिए दस्ताने (वैकल्पिक)
    • साबुन के साथ गर्म पानी
    • स्पंज
    • ग्रिल के लिए ब्रश
    • नरम ग्लास क्लीनर
    • हल्के स्टेनलेस स्टील क्लीनर
    • कागज तौलिया के टुकड़े
    • भेदिया
    • कपड़ा या माइक्रोफैबर
    • वनस्पति तेल स्प्रे

    युक्तियाँ

    • सफाई से पहले, निर्माता के निर्देशों की जांच करें। इस आलेख में दिए गए निर्देश सामान्य हैं, और आपके ग्रिल में विशिष्ट आवश्यकताएं हो सकती हैं, जिनके लिए आपको इसे नुकसान न करने के लिए अनुपालन करना होगा।
    • ग्रिल से गंदगी हटाने और बाधाओं को भंग करने के लिए विशेष रूप से तैयार वाणिज्यिक बिक्री उत्पाद हैं अपने क्षेत्र में हार्डवेयर स्टोर या ग्रिल स्टोर पर खोजें, और इसे उपयोग करने से पहले ग्रिल पर निर्देश पढ़ें।
    • यदि आप मीट और अन्य खाद्य पदार्थ को वनस्पति तेल से पकाने के लिए आप अपने ग्रिल को बहुत आसान रख सकते हैं इसके अलावा, आप भोजन को ग्रिड के पालन से रोक सकते हैं।
    • अपने ग्रिल को वर्ष में कम से कम दो बार साफ़ करें यदि आप इसे बार-बार उपयोग करते हैं, तो हर 5 से 10 उपयोगों के बीच इसे पूरी तरह से साफ करने का प्रयास करें। यदि आप गंदे ग्रिल को साफ नहीं करते हैं, तो इससे इसकी उपयोगी ज़िन्दगी काफी कम हो सकती है।

    चेतावनी

    • आपको हमेशा यह जांचना चाहिए कि उसे साफ करने के लिए ग्रिल या किसी अन्य भाग को छूने से पहले ग्रिल गर्म नहीं है
    • गैस ग्रिल पर कभी भी ओवन क्लीनर का उपयोग न करें। इसके अलावा, ग्रिल के बाहरी क्षेत्र पर ओवन क्लीनर लागू नहीं करें, क्योंकि यह खत्म या वार्निश को नुकसान पहुंचा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com