ekterya.com

बैटरी-संचालित क्वार्ट्ज दीवार घड़ी को कैसे बनाए रखा जाए

क्या आपकी दीवार घड़ी रोक रही है और समस्याएं पैदा कर रही हैं? यह गाइड आपको सिखाएगा कि बैटरी चालित क्वार्ट्ज दीवार घड़ी को बनाए रखने और मरम्मत कैसे करें।

चरणों

एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 1 को बनाए रखें
1
जांचें कि बैटरी धारक में मेटल संपर्क कुंठित नहीं हैं। आपके द्वारा रखी हुई नई बैटरी समस्या का समाधान नहीं करेगी, अगर धातु संपर्क गंदा हो। यदि धातु चमकदार और साफ नहीं है, तो इसे एक सैंडपेपर (अनाज 220 या कुछ करना होगा) का उपयोग करके इसे निस्तब्ध करें। यदि आपके पास सैंडपैर नहीं है, तो आप एक छोटे से फ्लैट-ब्लेड पेचकश या किसी दूसरी `पॉइंट` धातु उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह समस्या को हल करता है, तो आप अपने आप को सबसे आसान तरीके से बचा पाएंगे।
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 2 बनाए रखने वाला शीर्षक
    2
    स्थायी चुंबक की जांच करें समस्या बनी रहती है, स्टेपर मोटर Lavet अपने क्वार्ट्ज टाइप शायद एक से थोड़ा गलत संरेखित स्थायी चुंबक (यानी, रोटर) है। आपको चुंबक को सही स्थिति में वापस करना होगा। तो आपने इस बारे में कभी नहीं सुना है? Wikipedia.com पर जाएं और लेख को पढ़ें "Lavet प्रकार कदम मोटर"।
  • ध्यान रखें कि यह आलेख केवल एक बहुत छोटा स्टेपर मोटर दिखाता है, जैसे कि कलाई घड़ी में इस्तेमाल किया गया आपकी दीवार घड़ी का मोटर बहुत बड़ा है और इस पर काम करना आसान है। भयभीत होने की कोशिश न करें यह इतना मुश्किल नहीं है
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 3 को बनाए रखें
    3
    यह जांचने के लिए एक सरल परीक्षण करें कि आपका क्वार्ट्ज घड़ी इस प्रकार की समस्या है या नहीं। अपने दीवार घड़ी को एक सपाट टेबल पर रखकर घड़ी के आगे की ओर इशारा करते हुए। देखें कि दूसरे हाथ में समस्या है, यदि वह आगे बढ़ती है और बंद हो जाती है या भले ही वह पूरी तरह से बंद हो जाती है यदि हां, तो यह संभावना है कि छोटे स्थायी चुंबक वापस आ गया है और अब उसी क्षैतिज विमान में नहीं है, क्योंकि विद्युत चुम्बक की धातु।
  • यह इस साधारण परीक्षण का दूसरा हिस्सा है: घड़ी को घुमाएं ताकि गुरुत्वाकर्षण के बल छोटे चुंबक को अपनी सही स्थिति में खींच सके। घड़ी का सामने अब जमीन की तरफ़ इशारा करेगा।
  • यदि टेबल कांच से बना है, तो आप फर्श पर बैठ सकते हैं और तालिका के नीचे देख सकते हैं यदि आपकी घड़ी ठीक से काम कर रही है या आप बस घड़ी को देख सकते हैं और इसे अपने सिर के ऊपर पकड़ कर रख सकते हैं। आपको इसे नीचे देखकर समान क्षैतिज स्थिति में रखना चाहिए। यदि आपकी घड़ी इस स्थिति में अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन नहीं दिख रही है, तो इसमें गलत तरीके से चुंबक है।
  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें चरण 4
    4
    घड़ी के पीछे से छोटे ब्लैक बॉक्स को निकालें यह बॉक्स है जो पीठ में एए बैटरी रखता है और सामने में घड़ी के हाथ। इसे चरण तंत्र द्वारा घड़ी की प्रक्रिया कहा जाता है। ऐसा करने के लिए, घड़ी के मोर्चे पर स्पष्ट प्लास्टिक कवर हटाकर शुरू करें। इसमें आम तौर पर बाहरी टैब के चारों ओर 3 टैब या स्लिट होते हैं देखें कि क्या आप यह पता लगा सकते हैं कि ये 3 टैब कहाँ हैं
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    उन 3 टैब को पूर्ववत करने के लिए एक छोटे से फ्लैट-ब्लेड पेचकश का प्रयोग करें और स्पष्ट प्लास्टिक के सामने का कवर हटा दें।
  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें चरण 6
    6
    धीरे से घड़ी के 3 हाथों को हटा दें (दूसरा हाथ, मिनट का हाथ और फिर हाथ का हाथ)। बस उन्हें बाहर खींचो (एक समय में एक) और वे बाहर आ जाएगा। उन्हें सुरक्षित रखने के लिए उन्हें एक छोटे कंटेनर में रखें जमीन पर उन्हें फेंकने की कोशिश न करें, और उन पर विशेष रूप से कदम न करें।
  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें चरण 7
    7
    घड़ी की पीठ पर 2 बड़े प्लास्टिक काली आंखों या हुक हैं जो घड़ी तंत्र को मजबूती से पीठ में माउंट करते हैं। धीरे से इन 2 टैब्स को बाहर की तरफ खींचें ताकि आप पीछे से घड़ी तंत्र को निकाल सकें।
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 8 को बनाए रखें
    8
    बैटरी निकालें



  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 9 रखें
    9
    घड़ी तंत्र खोलें और अंदर देखो। ऐसा करने के लिए आपको तंत्र के पीछे ब्लैक प्लास्टिक कवर को हटा देना चाहिए। सावधान रहें इसमें 3 टैब्स हैं, न कि 2। इसमें बैटरी डिब्बे के केंद्र में एक टैब है जो देखना कठिन है। इनमें से किसी भी टैब को तोड़ने की कोशिश न करें क्योंकि आपको घड़ी तंत्र को जगह में रखने की आवश्यकता होगी। धीरे से पीछे के कवर को हटा दें और अंदर देखो। अगर किसी भी छोटे सफेद गियर अपनी सही स्थिति से बाहर आते हैं, तो इसे वापस लौटें
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    10
    तंत्र के भीतर भागों के साथ खुद को परिचित कराएं
  • क्या आप छोटे डैशबोर्ड देखते हैं? इसमें 2 बहुत छोटे तांबे के तार हैं जो इस डैशबोर्ड को तार के तार से जोड़ते हैं जो कि नीचे की तरफ बढ़ते हैं। इन तारों को तोड़ने की कोशिश न करें उनके पास केवल 0.008 सेमी (0.003 इंच) का व्यास है और बहुत नाजुक है। ध्यान दें कि तार का तार एक आकार के फ्लैट मेपल के एक बड़े टुकड़े के चारों ओर लपेटा जाता है "यू"। इन 2 टुकड़े एक साथ विद्युत चुंबक बनाते हैं।
  • जब विद्युत प्रवाह तार तार को बहता है, धातु कोर, एक लोहे के मिश्र धातु से बना, चुंबकीय हो जाता है खुली जगह पर एक जगह है "यू"। यह वह जगह है जहां छोटे स्थायी चुंबक स्थित है। एक साथ, ये 3 टुकड़े एक लेवैट प्रकार स्टेपर मोटर बनाते हैं स्थायी चुंबक में एक टोराइड (या डोनट) का आकार होता है।
  • चुंबक के एक तरफ संलग्न दांत के साथ एक छोटा सा प्लास्टिक गियर है। इसे रोटर कहा जाता है क्योंकि "दस्तक", (वह यह है कि यह साइकिल की चक्की की तरह हलकों में घूमता है)। एक धुरी या छोटी प्लास्टिक की छड़ है जो 9 0 डिग्री पर चुंबकीय टॉरोइड के केंद्र के माध्यम से जाती है। छोटे चुंबक को सिर्फ सपाट धातु (यानी विद्युत चुम्बकीय) के आसपास के केंद्र तक खड़ा होना चाहिए, अन्यथा छोटा मोटर बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेगा।
  • रोटर के लिए इस प्लास्टिक शाफ्ट का अंत काला प्लास्टिक के कवर में स्थित छेद में डाला जाता है जिसे आप निकाल देते हैं। यह छोटा छेद बहुत गहरा है! यही समस्या है आपको इस छेद की गहराई को सही ढंग से कम करना होगा ऐसा करने से संभवतः घड़ी को कई सालों तक पूरी तरह से काम करने की अनुमति मिलती है। जटिल सवाल अब है: "हम इसे कैसे करते हैं? हम कैसे मापते हैं या किसी तरह से यह निर्धारित करते हैं कि यह छेद कितना गहरा होना चाहिए? इसके अलावा, हम फिर इस छेद के नीचे कैसे छानते हैं (केवल एक इंच के कुछ हजारवें गहराई तक)?"
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें
    11
    सुनिश्चित करें कि आपने पीछे के कवर में सटीक छेद लगाया है जिसका उद्देश्य चरण में कदम से मोटर रोटर कदम रखना है। छेद एक छोर से दूसरे तक खोलें एक छोटे ड्रिल का उपयोग न करें। आप छेद के किनारे को खरोंच कर सकते हैं इससे प्लास्टिक की प्लास्टिक के हिस्सों में गिरावट की दर बढ़ेगी।
  • इसके बारे में सोचो आप चाहते हैं कि आपकी घड़ी कई वर्षों तक काम करे। इसका मतलब यह है कि छोटे रोटर जगह में कताई होगा और इस छेद के अंदर और कई वर्षों से रात और रात के दौरान रगड़ना होगा। लंबे जीवन के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि दोनों जगहें प्लास्टिक की जगहों पर बहुत चिकनी होती हैं जहां प्लास्टिक प्लास्टिक के खिलाफ घुल जाती है
  • एक ड्रिल की सिफारिश नहीं है महत्वपूर्ण बात यह है कि टिप कठोर इस्पात का बना है। इस छेद के पीछे प्लास्टिक की दीवार केवल 1/25 इंच (1/64 इंच का) मोटी है बस इसे धक्का (छेद के अंदर से) सही प्रकार की तेज इंगित धातु उपकरण के साथ दूसरी तरफ एक छेद कर देगा
  • छेद के सटीक आकार निर्माता से निर्माता भिन्न हो सकते हैं, तो यह व्यास में सीमा 0.06 0.1 सेमी (0.025 0.05 इंच) में है। एक बार जब आप अंदर से पीछे की दीवार के माध्यम से छेद बनाते हैं, तो पीछे की तरफ फ्लिप करें और इसे बाहर से साफ़ करें आप छेद खोलना चाहते हैं ताकि आप इसे पीछे से पहुंच सकें (जब घड़ी उल्टा काम कर रहा हो)।
  • आप इस छेद में गोंद डालने जा रहे हैं, एक प्रकार का विशेष गोंद। यह कहा जाता है "दो घटक epoxy चिपकने वाला" और आप इसे एयर कंडीशनिंग स्टोर्स में प्राप्त कर सकते हैं (आपके पास सबसे नज़दीकी दुकान ढूंढने के लिए Google खोज करें)।
  • आपको भी अच्छा वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है क्योंकि गैस जो कि इस गोंद का उत्सर्जन करते हैं वे विषाक्त हैं। (लेबल पर सावधानी बरतें) यह दो भागों में एक गोंद है और बहुत मोटी है। गोंद को छेद को रोकने के बिना रोटर के अंत को भरना चाहिए। रोटर शाफ्ट की शाफ्ट की नोक पर कार इंजन तेल प्रयोग किया जाता है ताकि गोंद रोटर करता है और बाईं accedes मोड़ जारी रखने के लिए स्वतंत्र है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि घड़ी काम करता है और जब तक गोंद सुखाने वाला है तब तक चलती रहती है।
  • गोंद को घड़ी तंत्र के पीछे के आवरण का पालन करना चाहिए, लेकिन रोटर के लिए ही नहीं। ऐसा करने के लिए, आपको सावधान रहना चाहिए कि छेद के पीछे के पीछे के आवरण के बाहर तेल न डालना चाहिए। हालांकि, आपको रोटर शाफ्ट के शाफ्ट की नोक में कुछ तेल छेद के अंदर रखना चाहिए। नियंत्रित करने के लिए नहीं जाना होगा तेल इस प्रकार है सबसे सुरक्षित तरीका: रियर कवर से पहले, कुछ इंजन के तेल में रोटर शाफ्ट की छड़ी की नोक डूब। यह एक साफ और सूखी सतह के खिलाफ छड़ी कई बार रगड़ द्वारा लगभग सभी तेल को साफ। जिस टेबल पर आप काम कर रहे हैं उसकी सतह का उपयोग करें। चरण से मोटर चरण पर रोटर वापस रखें।
  • बहुत सावधान रहें कि रोटर शाफ्ट का शाफ्ट सीधे ऊपर और नीचे इंगित कर रहा है और थोड़ा सा तरफ नहीं है। एक ही रोटर एक छोटा चुंबक होता है और इसके आगे के धातु भी थोड़ा चुंबकीय होते हैं। शाफ्ट 45 के लिए गुप्त सीधे है या तो यह है कि अपना चुंबकीय क्षेत्र ठीक से रोटर के प्रत्येक पक्ष पर धातु के दो टुकड़े के अवशेष चुंबकीय क्षेत्र के साथ गठबंधन किया है घुमाने 90 डिग्री है। इस के साथ बस प्रयोग करें और आप इसे प्राप्त करेंगे। अगर रोटर शाफ्ट की रॉड सीधे ऊपर और नीचे नहीं है जब कवर डाल करने के लिए आप (घड़ी के सामने की ओर छोटे गुहा अक्ष) कुछ टूट जाएगा। इस तरह एक ब्रेक को ठीक करना संभव है, लेकिन यह बहुत जटिल है। बस सावधान रहो और इसे तोड़ मत समझो?
  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल क्लॉक बनाए रखें चरण 12
    12
    धीरे से घड़ी तंत्र को नीचे रखने के कवर को रखें। आप छेद से कुछ तेल निकाल सकते हैं धीरे-धीरे यह क्षेत्र को शुष्क रखने के लिए साफ रखें आप कुछ और अधिक उपयुक्त उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि राग या ऊतक।
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 13
    13
    घड़ी में बैटरी रखो ताकि यह काम करे। आप अस्थायी रूप से घड़ी पर दूसरे हाथ को यह सत्यापित करने के लिए रख सकते हैं कि यह ठीक तरह से काम कर रहा है, जबकि इसका चेहरा नीचे है। दूसरे हाथ को फिर से निकालना क्योंकि आप गोंद का उपयोग करते हुए रास्ते में पहुंचेंगे। आप एक वेल्डेड धातु का तार का उपयोग कर सकते हैं (क्योंकि बीच में एक छेद है) घड़ी तंत्र को नीचे रखने के लिए एक जगह के रूप में। आप किसी अन्य वस्तु का उपयोग भी कर सकते हैं (जैसे छेद वाले छोटे लकड़ी के बोर्ड) जो आपके लिए सुविधाजनक है
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 14 बनाए रखने वाला छवि
    14
    गोंद के दो हिस्सों को मिलाएं और छेद के माध्यम से थोड़ा धक्का। यह अंतिम भाग विज्ञान की तुलना में अधिक कला है अपने सर्वश्रेष्ठ निर्णय का उपयोग करें बहुत अधिक लागू करने के लिए छेद में बहुत कम गोंद लगाने के लिए बेहतर है।
  • छवि शीर्षक से एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 15
    15
    संपूर्ण क्षेत्र के चारों ओर एक बड़ी बूंद (~ 4/5 सेंटीमीटर या व्यास में 1/3 का व्यास) रखें। छेद में गोंद की बूंद तेल की वजह से छड़ी करने के लिए कुछ भी नहीं है यह जगह क्या है गोंद की बड़ी बूंद है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जब तक गोंद सुखाने वाला हो, तब तक घड़ी चलती रहती है। यह लगभग 1 से 2 घंटे लगते हैं।
  • एक बैटरी पावर क्वार्ट्ज वॉल घड़ी चरण 16 को बनाए रखें
    16
    घड़ी फिर से जुड़ें सत्यापित करें कि यह सही ढंग से काम करता है दोनों का सामना करना पड़ता है और नीचे का सामना करना पड़ता है।
  • चेतावनी

    • गोंद गैसों विषाक्त हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छा वेंटिलेशन है इसके अलावा पैकेज के पीछे सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com