ekterya.com

कैसे तिलचट्टे को मारने के लिए

जब तिलचट्टे घर में आराम महसूस करते हैं, तो उन्मूलन करना बहुत मुश्किल हो सकता है वे भोजन खा सकते हैं, वॉलपेपर और पुस्तकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसके अलावा, कुछ प्रजातियां मनुष्यों के रोगाणुओं को पैदा कर सकती हैं। इन कीटों को एक निष्कासन नोटिस देने और उन्हें लौटाने से रोकने के लिए, आपको चारा, कीटनाशक, जाल या अवरोध का चयन करना होगा जो आपके लिए सबसे सुविधाजनक है

चरणों

विधि 1
पानी और खाद्य स्रोतों को हटा दें

चित्रा 2 छवियों का शीर्षक जो कि रॉचेस रचेट्स स्टेप 2
1
काकरोच में पानी का एक स्रोत होना चाहिए। तापमान और उनके आकार के आधार पर, वे भोजन के बिना 1 महीने तक रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना एक सप्ताह से अधिक नहीं। अपने घर में सभी पानी की लीक खोजें और उन्हें ठीक करें एक बार पानी का स्रोत हटा दिया गया है, तो आपको जेल-आधारित फँसाना चाहे खाने में ज्यादा रुचि होगी।
  • छवि के शीर्षक से रॉचेस आरआईड ऑफ रचेस चरण 3
    2
    ट्यूना को छोड़ दें काकरोच ट्यूना पसंद नहीं करते अपने घर को अच्छी तरह से साफ करें एक साफ घर दूरी पर तिलचट्टे रखने की कुंजी है और रसोई घर शुरू करने के लिए पहला स्थान है। व्यंजन धो लें और खाना खाने के तुरंत बाद भोजन करें। साफ टुकड़ों और तुरंत फैलता है और आम तौर पर क्षेत्र को साफ रखो। बर्नर पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि तिलचट्टे वसा पसंद करते हैं।
  • चित्रा 4 से छुटकारा पाने के लिए छवियाँ देखें
    3
    खाद्य कंटेनरों को सील रखें और लंबी अवधि के लिए बाहर खाना न छोड़ें। रात में गंदी डिश न छोड़ें और काउंटर पर फलों को मत छोड़ें।
  • छवियों का शीर्षक, आरईसी का रड़वाओ कदम 5
    4
    टुकड़ों को साफ करने और चिपचिपा स्पॉट्स साफ करने के लिए फर्श नियमित रूप से साफ़ करें। दीवारों के खिलाफ पानी मत फेंकें, क्योंकि याद रखें: तिलचट्टा पानी की जरूरत है
  • छवियों का शीर्षक, आरईसीआईड रड़ ऑफ रोचेस चरण 6
    5
    कचरा नियमित रूप से बाहर निकालें अपने घर में कचरे का खाना खाएं इसे बहुत लंबे समय तक बैठने न दें एक कचरा का प्रयोग एक ढक्कन के साथ कर सकते हैं, जो कि खुले रहने के बजाय। इसे बंद किए गए कंटेनरों में रखें, जो आपके घर के आगे नहीं हैं।
  • विधि 2
    तिलचट्टा के लिए फँसाना चाहे का उपयोग करें

    चित्रा 7 से छुटकारा पाने के लिए छवियाँ देखें
    1
    तिलचट्टे के लिए एक वाणिज्यिक चारा रखो। इस चारा में बालप्रतिरोधी आवरण होगा या इसे जेल के रूप में लागू करना होगा, जिसमें इन कीड़ों के लिए बहुत ही आकर्षक भोजन के साथ एक धीमी गति से सक्रिय जहर होता है। तिलचट्टा जहर खाएंगे, इसे घोंसले में ले लेंगे और आखिरकार दूसरों को मार डालेंगे।
    • ऐसे जगह में चारा डालें जहां आप जानते हैं कि तिलचट्टे होंगे, उदाहरण के लिए, बेसबोर्ड में, सिंक के नीचे और कोनों में। घोंसले को जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए ताकि वह जितना संभव हो उतना तिलचट्टे खा सकें और इसे वहां ले जा सकें।
    • अधिकांश तिलचट्टे फँसियों में सक्रिय तत्वों के रूप में 0.05% फइपरिलिल या 2% हाइड्रिमथिलॉन होते हैं। कीड़े जहर खायेंगे, फिर वे अपने मल में छोड़ देंगे, अन्य तिलचट्टे उसके साथ संपर्क करेंगे और मरेंगे।
    • इस पद्धति के साथ तिलचट्टे को मारने में कई सप्ताह लग सकते हैं। जब तिलचट्टे की पहली पीढ़ी की मृत्यु हो गई है, तो उनके अंडे खुलेंगे और घोंसले को हमेशा के लिए समाप्त होने से पहले आपको अधिक तिलचट्टा जहराना होगा।
  • चित्रा 9 से छुटकारा पाने के लिए छवियाँ देखें
    1
    साबुन और पानी का एक सरल समाधान का उपयोग करें यह तिलचट्टे को मारने का सबसे आसान तरीका है। एक हल्के साबुन का समाधान करें (स्नान साबुन पर्याप्त होगा) और पानी इतना हल्का है कि यह स्प्रे बोतल के साथ छिड़का जा सकता है आप इसे धारण कर सकते हैं, इसे स्प्रे या उस पर फेंक सकते हैं। यह साबुनी पानी के समाधान के केवल 2 या 3 बूंदों के साथ मर सकता है सुनिश्चित करें कि यह आपके सिर और पेट को कम छूता है। यदि आप इसे चालू कर सकते हैं, तो अपने पेट में समाधान फेंकना सबसे अच्छा है। तिलचट्टा चलने या इसे करने की कोशिश करेंगे, लेकिन जल्द ही यह मर जाएगा या यह लगभग एक मिनट में मर जाएगा।
  • साबुनी पानी उनको मारता है क्योंकि यह सतह की तनाव के कारण कीट के श्वास के छिद्रों पर एक पतली परत बनाता है, जिससे सतह पर तनाव हो सकता है, जिसके कारण यह दम घुटता है।
  • तिलचट्टा को जितनी जल्दी हो सके फेंक दें, क्योंकि यह ठीक हो सकता है अगर पानी सूख जाता है या आपके शरीर का एक बड़ा प्रतिशत नहीं छुआ है।
  • चित्रा छिद्र चित्रित करें Roaches of Step 11
    3



    एक तरल ध्यान दें लागू करें लिक्विड ध्यान केंद्रित करता है जो पेशेवर एक्सटीमिनेटर का अनन्य प्रयोग होता था अब सामान्य जनता के लिए बनाया जाता है ध्यान एक रासायनिक निवारक या जहर है जो पानी में पतला होता है और फिर लगभग किसी भी सतह पर स्प्रे, स्काउर या एमओपी के साथ लागू होता है, दरारें या दरारें जो वहां से गुजरती हैं। ध्यान केंद्रित करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी हो सकता है क्योंकि वे संभवतया एक नयी संभोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर 1 या 2 सप्ताह या इससे अधिक के लिए तिलचट्टा दूर करते हैं।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें Roaches of Step 13
    1
    तिलचट्टे के लिए वाणिज्यिक जाल रखें. तिलचट्टे जाल उन्हें आकर्षित करते हैं और फिर उन्हें चिपकने वाले के साथ जाल करते हैं। कई खरीदें और उन जगहों पर रखो जहां इन कीड़े सबसे अधिक बार यद्यपि यह विधि वयस्क तिलचट्टे की एक छोटी आबादी को मारने में प्रभावी होगी, यह घोंसले में खुद को प्रभावित नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक, आरआईसीआईडी ​​ऑफ रचेस चरण 14
    2

    Video: कॉकरोच मारने की सस्ती दवा | कोकरोच भगाने के घरेलू उपाय | कॉकरोच जड़ से खत्म | कॉकरोच की दवा

    पानी के जार रखो। तिलचट्टे को आकर्षित करने और फंसाने के लिए एक सरल और प्रभावी घर विधि दीवार के बगल में एक जार रखती है। तो तिलचट्टे में प्रवेश करेंगे, लेकिन वे बच नहीं पाएंगे आप जार में कोई चारा डाल सकते हैं, उदाहरण के लिए, जमीन कॉफी और पानी, लेकिन यह भी सुखाने वाला वातावरण में अकेले पानी के साथ काम करेगा। हम दोहराते हैं, यह विधि वयस्क तिलचट्टे को मारने के लिए प्रभावी है, लेकिन घोंसले या अंडे को प्रभावित नहीं करेगा।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पायें Roaches चरण 15
    3
    सोडा बोतलों के जाल रखो प्लास्टिक की सोडा की एक बोतल लें और इसे वक्र पर काटें। ऊपर फ्लिप करें और उसे एक फ़नल के रूप में बोतल के अंदर डाल दें। किनारे के आसपास इसे गोंद। बोतल के अंदर कुछ साबुन का पानी डालें और जाँघिया को तिलचट्टे से आते हैं। वे जाल में क्रॉल करेंगे और डूबेंगे।
  • विधि 5
    एक नए infestation रोकें

    छवि के शीर्षक से छुटकारा पायें Roaches चरण 16
    1
    बगीचे के अवशेषों को घर के बाहर से दूर ले जाएं। काकरोच छिपाने के लिए लकड़ी और अन्य व्यावहारिक स्थानों के ढेर प्यार करता है, इसके अलावा, जब मौसम ठंडा हो जाता है, वे आश्रय में रहने के लिए घर जायेंगे। सुनिश्चित करें कि लकड़ी का ढेर घर से दूर है पुआल, पत्ते, काटने या बगीचे कचरे के अन्य प्रकार के ढेर निकालें।
  • चित्रा 17 से छुटकारा पाने के लिए छवियाँ देखें
    2
    घर को सील करें ताकि तिलचट्टे में प्रवेश न करें। अपने घर में तिलचट्टे के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करने के लिए बाहरी दीवारों में दरारें सील करें। इसके अलावा सभी दरारें सील करें जो आप घर के अंदर देखते हैं। ऐसा करने में समय लगेगा, लेकिन इसके लायक हो जाएगा क्योंकि आप अपने पसंदीदा छुपा स्थानों और प्रजनन मैदानों को समाप्त कर देंगे।
  • रसोई अलमारी के अंदर प्रत्येक दरार भरें।
  • फर्श के दोनों किनारों पर, दरारें और खिड़की मोल्डिंग भरें।
  • बाथरूम और रसोईघर के नलसाजी के आसपास सभी उद्घाटन भरें।
  • छुटकारा पाने के लिए छवियों को सफ़ेद रचेस चरण 18
    3
    निवारक जाल रखें यहां तक ​​कि अगर आपने घोंसले को पूरी तरह खत्म कर दिया है, तो अपने घर को फिर से पीड़ित होने से रोकें। ऐसा करने के लिए, आपका नंबर नियंत्रण से बाहर निकलने से पहले तिलचट्टे के जाल डाल दें यह सबसे अच्छा है कि नाली या छिद्रों जैसे संभावित प्रवेश क्षेत्रों के निकट कुछ दरारें सील कर दें और नीचे वर्णित जाल को डाल दें:
  • जेल या तरल पर एक कीटनाशक स्प्रे (जैसे रेड) यह स्टील की ऊन के मुकाबले कुछ तिलचट्टा जीवित रहने या पास होने पर रक्षा की दूसरी पंक्ति की तरह होगा। कम से कम उसे कमजोर कर दिया जाएगा
  • Spackle और एक और सख्त मिश्रण के साथ क्षेत्र फैलाओ। यदि दरार गर्तिका या लकड़ी में है, तो गुजरने के बाद, राल या लकड़ी के रंग का एक कोट पास करें। जब उत्पाद अपने आवेदन के 4 से 6 घंटों तक कठोर हो जाता है, तो यह बच्चों और प्रतिरोधी के लिए सुरक्षित होगा, इसलिए आपको बच्चों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • युक्तियाँ

    • चींटियों और छिपकली कीड़े खाने के लिए प्रभावी हैं। चींटियों को भी दीमक खाने (सबसे अच्छा होगा अगर आप कीटनाशकों का उपयोग नहीं करते हैं, बिल्कुल)।
    • तिलचट्टे टोस्टरों में लपेटते हैं और टुकड़ों को खा लेते हैं, इसलिए समय-समय पर इसे साफ कर लें और इसे किसी भी प्रकार की खुशबू को नष्ट करने के लिए 3 मिनट के लिए बंद करें।
    • चीजें जमा न करें वे किसी भी चीज़ में घोंसले करेंगे, पेपर से कपड़े तक। इसमें पार्किंग, अटारी या तहखाने शामिल हैं कोई सीमा नहीं है
    • बर्तन, धूपदान और डिब्बे को उल्टा रखें, इसलिए वे मदिरा या अंडे को अंदर नहीं छोड़ेंगे।
    • खुली अनाज पैकेजों को सील करें, एक ज़ीप्पेर्ड बैग में आंतरिक बैग डाल दें, ताकि बॉक्स के अंदर पूरी तरह से मुहर लगाया जा सके। टुकड़ों को बॉक्स के अंदर सीलबंद बैग के आसपास जमा न करें, क्योंकि तिलचट्टा लंबे समय तक टुकड़ों पर रह सकते हैं। कपड़े या अन्य फास्टनरों के लिए ब्रोकेस उन्हें अपने भोजन से बाहर नहीं रखेंगे एक बैग या छोटे बॉक्स में आने वाली हर चीज के साथ करो। सुनिश्चित करें कि आटा, चीनी, जई, आदि, एक मुहरबंद कंटेनर में हैं ये कदम सरल लगते हैं, लेकिन वे बहुत प्रभावी हैं।
    • नुकीले और जाल अधिक प्रभावी होंगे यदि वे कई क्षेत्रों में रखे जाते हैं, खासकर उन जगहों के निकट जहां तिलचट्टा पारगमन होते हैं या जहां मल पदार्थ होते हैं। इसे सफाई से क्षेत्र को बहुत ज्यादा परेशान न करें, लेकिन तिलचट्टे पथ बदल सकती हैं।
    • काकरोच एक अविश्वसनीय गति से उठाए जाते हैं उन्हें तुरंत से छुटकारा दिलाने का कार्य करें, अन्यथा आप एक बड़े उपद्रव से पीड़ित हो सकते हैं।
    • बाथरूम के कवर को नालियों में रखें ताकि वे स्ट्रेनर्स के माध्यम से प्रवेश नहीं कर सकें।
    • मृत तिलचट्टे का निपटान करने के लिए, उन्हें शौचालय में डालकर उन्हें अपने घर से बाहर निकालना।
    • यह विवादास्पद है कि महिला तिलचट्टा को कुचलने से अंडे नष्ट हो जाती हैं या नहीं। इन्हें "ओओथेका" नामक एक मोटी आवरण पर रखा जाता है और यदि संभवतया महिला को मार दिया जाता है तो वह जीवित नहीं रहती है, लेकिन अपने जूते से सब कुछ साफ करने के लिए सलाह दी जाती है

    चेतावनी

    Video: घर से कॉकरोच का होगा जड़ से सफाया इस अचूक घरेलू उपाय से Cockroach ka kre jad se safaya ye upay

    • कीटनाशक, तिलचट्टा फँसाना चाहे और अन्य रसायनों लोगों (विशेष रूप से बच्चों) और पालतू जानवरों के लिए बेहद जहरीला हो सकते हैं, इसलिए लेबल पर चेतावनियों का पालन करना सुनिश्चित करें और पत्र में निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • जब आप रसोई मंत्रिमंडलों में समाधान छिड़कते हैं, तो अपनी सांस पकड़ कर जल्दी से स्प्रे करें। अपने आप को एक पम्पिंग बोतल ले जाओ और इसे बहुत जल्दी करो पूरी गति से बाहर निकल जाएं और वापस अंदर जाने से पहले एक दिन के लिए यूनिट छोड़ दें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्प्रे कीटनाशक
    • तिलचट्टे के लिए चारा
    • तिलचट्टा जाल
    • तरल ध्यान केंद्रित
    • सीलर और सीलेंट बंदूक या दीवारों के लिए मुहर
    • भोजन के लिए बैग और एयरटेक कंटेनर
    • एक कीट से बचाने वाली क्रीम के साथ अलमारियों के लिए स्वयं चिपकने वाला पेपर
    • बैटरी रोशनी या फ्लोरोसेंट ट्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com