ekterya.com

कीटनाशकों का उपयोग किए बिना चींटियों को मारने के लिए

जब आप अपने कपाट को खोलते हैं और स्पिड हुई चीनी पर चींटियों को देखते हैं, तो आप उन्हें मजबूत रसायनों का उपयोग कर जितनी जल्दी हो सके बाहर फेंकने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि, कीटनाशक लोगों, पालतू जानवरों और अन्य लाभकारी प्राणियों के लिए हानिकारक हैं जिनकी उपस्थिति आप अपने घर के पास चाह सकते हैं अच्छी खबर यह है कि कीटों का उपयोग किए बिना चींटियों को मारने के कई बहुत प्रभावी तरीके हैं, इसलिए उत्तरार्द्ध का इस्तेमाल करना आवश्यक नहीं है। स्प्रे और चींटी जाल तैयार करने के लिए, पूरे घोंसले को खत्म करने और चींटियों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकना सीखने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ना प्रारंभ करें - बिना कीटनाशकों के इस्तेमाल की आवश्यकता के बिना।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक कीटनाशकों का उपयोग करें

छवि शीर्षक 35698 1
1
डिश साबुन और पानी का उपयोग करें एक हिस्से के डिश साबुन और दो भागों के पानी के साथ पानी की एक बोतल भरें, फिर समाधान अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए इसे हिलाएं। यदि आप चींटियों (या सिर्फ एक) की एक पंक्ति देखते हैं, मिश्रण को छिड़कें ये तुरंत बंद हो जाएंगे और गुदगुदी हो जाएंगे। एक नम कपड़े का उपयोग करके मृत चींटियों को निकालें और अगले अवसर के लिए आस-पास बोतल रखें।
  • चींटियों को मारने का एक अन्य प्रभावी तरीका साबुनी पानी के साथ उथले बर्तन लगाने के लिए है कुछ मील के एक निशान के साथ ट्रेस
  • यह विधि चींटियों के समूह को मारने के लिए उपयुक्त है, लेकिन पूरे घोंसले को खत्म नहीं करेगा। अगर चींटियों को वापस आते रहें, तो आपको समस्या के स्रोत का ध्यान रखना होगा।
  • साबुन का पानी एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि ज्यादातर कीड़ों को मारता है, सिर्फ चींटियों को नहीं। आप तिलचट्टे को मारने के लिए इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 2
    2
    सफेद सिरका और पानी का उपयोग करें चींटियों को सिरका को नफरत है, और आप सिरका और पानी के साथ एक सरल और सस्ता कीटनाशक बना सकते हैं एक स्प्रेयर में आधा सिरका और आधा पानी का समाधान मिलाएं। उन्हें मारने के लिए चींटियों पर सीधे स्प्रे करें, फिर उन्हें नम पेपर तौलिया से हटा दें और उन्हें त्याग दें।
  • आप सिरका और पानी को बाधाओं के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं - उन्हें sills, प्रवेश द्वार और अन्य जगहों पर स्प्रे करें जहां आप चींटियों को दर्ज करते हैं।
  • कुछ लोगों ने गौर किया है कि सफाई के फर्श, खिड़कियां और काउंटर इस सिरका समाधान के साथ इन सतहों पर चलने वाली चींटियों की संभावना कम कर देते हैं। सफेद सिरका एक उत्कृष्ट घर का बना क्लीनर है, और सुखाने के दौरान गंध उत्पन्न नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक 35698 3
    3
    नींबू के रस का समाधान तैयार करें यदि आप सिरका की गंध को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो चींटियों को नींबू के रस के समाधान के साथ छिड़क दें। वे साइट्रिक एसिड नींबू का रस के खिलाफ हैं, इसलिए आप इन स्प्रे को भीड़ने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बस अपने घर की परिधि पर स्प्रे करें पानी के 3 भागों के साथ नींबू के रस के 1 भाग को मिलाकर एक समाधान तैयार करें, और इसे बहुउद्देशीय स्प्रे के रूप में प्रयोग करें।
  • छवि शीर्षक 35698 4
    4
    यह घर के अंदर डायटोमसियस पृथ्वी फैलता है भोजन ग्रेड डायटोमैसेअस पृथ्वी एक बहुत ही प्रभावी कीटनाशक है जो लोगों या पालतू जानवरों को बिल्कुल भी चोट नहीं पहुँचाता है। यह जीवाश्मित डायटोम्स से बना है जो एक पाउडर के लिए आधार है। यदि कीड़े धूल पर चलते हैं, तो छोटे जीवाश्म टुकड़े आपके एक्सोस्केलेटन के बाहरी मोमी कोटिंग को खरोंच देंगे, जिससे आपके शरीर को सूखा जाएगा। चींटियों को मारने के लिए, आधार बोर्डों पर धूल फैलाने, सिरों और अपने घर की परिधि के आसपास।
  • डायटोमोसियस पृथ्वी को संभालने पर चेहरे पर मुखौटा या कपड़ा का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। अगर निगल लिया तो धूल हानिकारक नहीं है, लेकिन यदि आप उन्हें श्वास लेते हैं तो छोटे कण आपके फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • डायटोमासियस धरती गीली या अप्रभावी होती है, जब भी हवा नम है। यह शुष्क होने पर इसकी प्रभावशीलता वापस आ जाएगी - इसलिए, यदि आपके घर की नमी पृथ्वी की शक्ति कम हो जाती है, तो आप समस्याओं के साथ क्षेत्रों में एक dehumidifier का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 5
    5
    बोरिक एसिड का उपयोग करें बोरीक एसिड पूरी तरह से प्राकृतिक है और चींटियों के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। जब एंटो बोरिक एसिड को निगलना करता है, तो यह उनके पेट को जहर देती है और मृत्यु का कारण बनती है। इसी तरह, बोरिक एसिड डायटोमेसियस पृथ्वी के रूप में उसी तरह से अपने exoskeleton नुकसान। आप इसे एक सफेद या नीले रंग के पाउडर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं जो आप चींटियों द्वारा अक्सर आने वाले क्षेत्रों में फैल सकते हैं, जैसे बेसबोर्ड या सिल्स के पास के क्षेत्र
  • बोरिक एसिड जहरीले कीटनाशक नहीं है, लेकिन लोगों और पालतू जानवरों को इसका उपभोग नहीं करना चाहिए। उन इलाकों में इसका उपयोग न करें जहां बच्चों और पालतू जानवरों का खेल। इसे खाना स्रोतों के निकट या रसोई अलमारी में उपयोग न करें।
  • बोरिक एसिड कीड़े, पक्षियों, सरीसृप या लाभकारी मछली के लिए विषाक्त नहीं है
  • विधि 2
    जगह जाल रखें

    Video: चीटियों से छुटकारा पाने के नायाब तरीके!

    छवि शीर्षक 35698 6
    1
    चीनी और बोरिक एसिड के साथ जाल बनाएं इन्हें आसानी से बनाया जा सकता है, वे सस्ते होते हैं और सबसे अच्छा, वे बहुत प्रभावी हैं आपको केवल कार्डबोर्ड या चिप्स के टुकड़े (प्रत्येक जाल के लिए एक), कॉर्न सिरप की एक बोतल या किसी प्रकार की चिपचिपा शर्करा पदार्थ, और बोरिक एसिड पाउडर की जरूरत है। इस जाल को बनाने के लिए आपको इन कदमों का पालन करना चाहिए:
    • एक छोटे कटोरे में कॉर्न सिरप के 2 tablespoons और बोरिक एसिड के 2 tablespoons डालो।
    • सुनिश्चित करें कि इसमें चिपचिपा, चिपचिपा बनावट है, तरल नहीं है अधिक बोरिक एसिड जोड़ें यदि मिश्रण बहुत तरल है।
    • एक चम्मच लें और कार्डबोर्ड के टुकड़ों की सतह पर मिश्रण फैलाएं। प्रत्येक टुकड़ा एक जाल होगा
  • छवि शीर्षक 35698 7
    2
    आप सामान्यतः चींटियों को देखने के लिए जहां जाल रखें यदि आप अपने बाथरूम के फर्श को घूमने के लिए चाहते हैं, तो वहां जाल रखें। एक और रसोई के सिंक के नीचे रखें, और दूसरा पोर्च में। जब आप ध्यान दें कि चींटियों को इकट्ठा कर रहे हैं, तो जाल रखें।
  • जाल में बोरिक एसिड होते हैं, इसलिए उन्हें रसोई के अलमारी या भोजन के स्रोतों में न रखें।
  • आप जाल को घर से दूर भी रख सकते हैं उन्हें फूलों के बेड या कचरा के डिब्बे के पास रखें।
  • यह संभावना है कि मिठाई गंध न केवल चींटियों को आकर्षित करती है, बल्कि अन्य प्राणियों जैसे कि आपका बेटा या आपके कुत्ते आपको बच्चों और पालतू जानवरों से जाल दूर रखना चाहिए
  • छवि शीर्षक 35698 8
    3
    चींटियों को आकर्षित करने के लिए जाल की प्रतीक्षा करें। यदि आपके घर में कोई प्लेग है, तो शक्कर खाने की खोज करने और बोरिक एसिड से दूषित सिरप पर भोजन करने के लिए कार्डबोर्ड में भटकने वाले चींटियों के साथ भरने के लिए जाल के लिए लंबा नहीं होगा। वे इस समय नहीं मरेंगे, लेकिन जहर जल्द ही आपके पेट पर प्रभाव डालेगा। फिलहाल, वे अपने साथियों को कुछ खाना लाने के लिए अपने घोंसले में लौट आएंगे, जो भी जहर खाएंगे।
  • यदि आप चींटियों को जाल में प्रवेश करने और छोड़ने के बारे में देखते हैं, तो उन्हें आसानी से स्थानांतरित करें यदि आप उन्हें मारते हैं, तो उन्हें ज़हर को घोंसले तक ले जाने का मौका नहीं मिलेगा, जो कई चींटियों को मार देगा।
  • यह पद्धति हमेशा नेस्ट में सभी चींटियों को नहीं मार डालेगी, लेकिन आपके घर के करीब की चींटियों की जनसंख्या में काफी कमी आएगी
  • छवि शीर्षक 35698 9
    4
    शराबी सूखने पर जाल को बदलें कुछ दिनों के बाद, यह संभावना है कि आपको नया जाल रखना होगा। चींटी जहर के एक नए बैच को तैयार करें, इसे कार्डबोर्ड के टुकड़ों में लागू करें और जाल रखें।
  • छवि शीर्षक 35698 10
    5
    जब तक चींटियां उन पर नहीं जातीं तब तक जाल का इस्तेमाल करते रहें एक या दो हफ्तों के बाद, चींटियों को खाने के करीब आने वाली चींटियों की संख्या काफी कम होनी चाहिए। जब आप जाल के पास मृत चींटियों को देखने लगते हैं और घर की ओर चलते हुए भीड़ का निरीक्षण नहीं करते हैं, तो आपका कार्य खत्म हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 35698 11
    6
    बोरैक्स और मकई के आटे के साथ जाल का उपयोग करके लार्वा को मार डालो। कार्यकर्ता चींटियों को तरल पदार्थ नहीं खाती है, ठोस नहीं है, लेकिन वे अपने घोंसले में मक्का के आटे के टुकड़े ले लेंगे। वे लार्वा को इन ठोस टुकड़ों के साथ खिलाएंगे, जो भोजन को तरल में बदल देगा और इसे कार्यकर्ता चींटियों को दे देंगे। इस तरह, बोरिक एसिड चींटियों की कई पीढ़ियों के माध्यम से पारित करेंगे।
  • Cornmeal और बोराकस के साथ बर्तन पर्याप्त कम होना चाहिए ताकि चींटियों में प्रवेश करें और उन्हें छोड़ दें।
  • आप cornmeal, बोरेक्स और पानी की कुछ बूंदों के साथ एक सूखी पेस्ट भी बना सकते हैं। उन क्षेत्रों में पेस्ट को लागू करें जहां आप आम तौर पर चींटियों को देखते हैं।



  • विधि 3
    घोंसला निकालें

    छवि शीर्षक 35698 12
    1
    घोंसले को चींटियों का पालन करें। अगर चींटियों के अपने घर के आस-पास तब भी आपके स्प्रे और जाल के बावजूद आप उपयोग करते हैं, आपको उन पर उनके स्रोत पर आक्रमण करना होगा: घोंसला यदि आप अपने घर के अंदर चलने वाले चींटियों की एक पंक्ति देखते हैं, तो उन्हें खोजें जहां तक ​​आप एंथिल का पता लगा सकते हैं। चींटी की प्रजातियों के आधार पर आप घर पर हैं, घोंसले एक खुले स्थान में बाहर हो सकते हैं, सावधानी से चट्टानों या झाड़ियों में, या आपके घर के अंदर छिपा हुआ हो सकता है।
    • छोटे काले चींटियों वे घरों के सबसे आम आक्रमणकारियों के कुछ हैं ये चींटियां लंबी, धीमी पंक्तियों में चलती हैं और अपने घोंसले के स्थान को उन किसी भी व्यक्ति को बताती हैं जिनके पास उनका पालन करने का अच्छा विचार है। आप यार्ड के कवर वाले क्षेत्रों में अपने घोंसले मिलेंगे
    • सुगंधित घरेलू चींटियों (सड़ा हुआ नारियल की गंध से जिसे आप उन्हें कुचलने के लिए उत्सर्जित करते हैं) वे घर के अंदर अपने घरों का निर्माण करते हैं, खिड़कियों के फ़्रेमों में या दीवारों के अंदर। उन्होंने लकड़ी या खाद के ढेर में चट्टानों के नीचे और अन्य खुली हवा की दरारों में बाहरी घोंसले का निर्माण किया है।
    • फुटपाथ चींटियों वे सामान्यतः फुटपाथ या रोडवेज के फ़िज़र्स में अपने घोंसले बनाते हैं। आप शायद घोंसले को देख नहीं सकते (क्योंकि यह फुटपाथ के नीचे छिपाया जा सकता है), लेकिन आप चींटियों के प्रवेश द्वार को पा सकते हैं।
    • आग चींटियों वे आम तौर पर घरों में प्रवेश नहीं करते - हालांकि, आप अपनी संपत्ति पर घोंसले लगा सकते हैं, जिसके द्वारा आप अपने यार्ड में नंगे पैर नहीं चल सकते। जमीन के ऊपर एक बड़े टाइल की तलाश करें जो कि रेत की तरह ग्रैन्यूलस से बना है।
  • छवि शीर्षक 35698 13
    2
    उबलते पानी के साथ एक चायदानी तैयार करें। पानी के साथ आधे में एक बड़ी चायदानी भरें इसे उच्च गर्मी पर उबाल लें। आपको रसोई घर से घोंसले तक जाना पड़ेगा जैसे पानी निकलता है और यह अभी भी गर्म है।
  • छवि शीर्षक 35698 14
    3
    घोंसले में पानी डालो। उस प्रवेश द्वार के छेद में इसे फेंकने की कोशिश करें जो आपने पाया है। उबलते पानी सैकड़ों एंटियों को उनके साथ संपर्क करने के लिए मार देगा, और घोंसले को गिरने के कारण भी। यदि घोंसला काफी बड़ा है, तो आपको पानी की एक चायदानी से ज्यादा फेंकना पड़ सकता है।
  • यदि घोंसले से आपको समस्याएं आती हैं तो घर के अंदर, उबलते पानी की चाल से उसे नुकसान हो सकता है। इसके बजाय, साबुन पानी के कटोरे के साथ घोंसला गीला करें। इसके अलावा, आप रबर के दस्ताने पहन सकते हैं और एक बाल्टी के साथ घोंसले को खरोंच कर सकते हैं और फिर चींटियों को डूब सकते हैं।
  • तुम आग चींटियों में समस्याएं आ रही हैं, तो आप घोंसला लंबे पैंट अपने मोजे और लंबे बाजू परिधान के साथ चिपका पहने दृष्टिकोण होना चाहिए। चींटियों को निश्चित रूप से गुस्सा आ जाएगा, और वे अपने कपड़े ऊपर चढ़ने की कोशिश करने के लिए घोंसले से बाहर निकल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 15
    4
    अगले दिनों में चींटियों की जांच करें। यदि उबलते पानी ने उन्हें प्रभावी ढंग से मार दिया है, तो चींटियों के साथ समस्याओं की आपके दिन खत्म हो जाएंगे। यदि आप देखते हैं कि कुछ धीरे धीरे वापसी करते हैं, तो घोंसले में उबलते पानी में लौट आओ। अवसर पर, आप सभी चींटियों को प्रभावी ढंग से मारने के लिए एक से अधिक बार पानी डालना होगा।
  • यदि ऐसा लगता है कि उबलते पानी काम नहीं कर रहा है, तो घोंसले में हिस्सेदारी छड़ी। काफी आकार के गड्ढे बनाने के लिए इसे स्थानांतरित करें बेकिंग सोडा के साथ खाद के लगभग आधे भरे हुए और इसे सिरका के साथ कवर करें
  • यदि आप लाल चींटियों को मारने का प्रयास करते हैं, तो आप बाल्टी विधि का भी उपयोग कर सकते हैं। मोजे में अपनी पैंट रखो, अपने लंबे समय बचाने के लिए एक फावड़ा हड़पने और जल्दी से चींटियों के टीले की खुदाई शुरू करते हैं, और एक बड़ा बेकिंग सोडा के साथ छिड़का कटोरा है, जो भागने से चींटियों पाएगा में इसे जमा। जब तक आप पूरे घोंसले को खोदा नहीं करते जारी रखें। सिरका और पानी में चींटियां डालना या उबलते पानी में
  • छवि शीर्षक 35698 16
    5
    यदि आपको घोंसले नहीं मिल रहा है तो प्रवेश द्वारों में छेद को कवर करें। कभी-कभी, पूरे घोंसले तक पहुंचने में मुश्किल होगी, लेकिन आमतौर पर आप एक प्रवेश छेद पा सकते हैं। आप इस छिद्र में उबलते पानी डाल सकते हैं - हालांकि, इसे कवर आमतौर पर एक ही प्रभावशीलता है। इसे गंदगी या चट्टानों से भरें और यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र पर कुछ बोरिक एसिड छिड़कें। ऐसा होने की संभावना है कि चींटियां अपने घोंसले में घूमती हैं।
  • विधि 4
    प्राकृतिक बाधाओं का उपयोग करें

    छवि शीर्षक 35698 17
    1
    एक लाइन बनाओ, जो चींटियों को पार नहीं करती। कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो चींटियों से इतना घृणा करते हैं कि वे उनसे संपर्क नहीं करते हैं। आप इन पदार्थों का उपयोग करते हैं पास windowsills बनाने के लिए, अपने घर लाइनों की परिधि के आसपास और हर क्षेत्र में जहां चींटियों दर्ज करते हैं, तो आप उन्हें अपने घर में प्रवेश करने से रोका जा सकता है। कुछ दिनों के अंतराल में लाइनों को नवीनीकृत करें, चूंकि चींटियों को गायब होने पर प्रवेश कर सकते हैं। ये कुछ पदार्थ हैं जो इस प्रयोजन के लिए काम करते हैं:
    • दालचीनी
    • लाल मिर्च
    • नारंगी छील या जमीन नींबू
    • कॉफी बीन्स
  • छवि शीर्षक 35698 18
    2
    बाहरी किनारों पर नींबू का रस दबाएं। यह आपके घर के अंदर चिपचिपा बनने से रोकेगा, और मजबूत खट्टे गंध चींटियों को डरा देगा। इसके अलावा, आप अपने घर के बाहरी इलाके में आधा नींबू का रस और आधा पानी का समाधान लागू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 35698 19
    3
    आवश्यक तेलों से चींटियों को दूर रखें। वे विभिन्न आवश्यक तेलों की गंध से घृणा करते हैं, जिनमें से बहुत से लोगों के लिए बहुत सुखद गंध है एक कप पानी में आवश्यक तेल की 10 बूंदें जोड़ें, फिर चींटियों को दूर रखने के लिए घर के अंदर और बाहर के समाधान को छिड़क दें। ये वे तेल हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं:
  • नींबू का तेल
  • टकसाल तेल
  • नीलगिरी के तेल (यह बिल्लियों के पास नहीं उपयोग करते हैं, क्योंकि यह उनके लिए विषाक्त है, लेकिन कुत्तों के लिए नहीं)
  • लैवेंडर तेल
  • देवदार तेल
  • छवि शीर्षक 35698 20
    4

    Video: घर में चीटियों का आना देता है ये संकेत | Tips to get rid of Ants | Boldsky

    सतहों को साफ रखें ताकि चींटियों के अंदर प्रवेश करने में कोई दिलचस्पी न हो। के रूप में यह अधिक होने की संभावना है, वसंत के दौरान साफ ​​फर्श, काउंटर और अलमारी रखने के लिए हर संभव प्रयास कर इस समय अपने घर में प्रवेश करने से चींटियों कि। यह चींटियों को घर से बाहर रखने के लिए बहुत उपयोगी है अगर वे भोजन की गंध नहीं करते हैं, तो उन्हें आपके घर पर हमला करने में कोई दिलचस्पी नहीं होगी।
  • भोजन कंटेनरों को कसकर सील कर रखें। यह चीनी, शहद, सिरप और अन्य खाद्य पदार्थों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो चींटियों का उपभोग करना पसंद करते हैं।
  • जो भी आप फैल जाते हैं, विशेष रूप से फलों का रस या सिरप को तुरंत साफ करें
  • छवि शीर्षक 35698 21
    5
    चींटियों को इसे बाहर रखने के लिए अपने घर पर सील करें। यदि आप उन्हें चींटियों के प्रवेश द्वार नहीं देते हैं, तो उन्हें बाहरी क्षेत्रों में रहने की अधिक संभावना होगी। सभी दरारें और छोटे दरारें, जिसके माध्यम से वे दरवाजे के नीचे के रूप में, में प्रवेश कर सकता windowsills के पास,, और अन्य छोटे दरारें नींव में खोजें। पोटीन या किसी अन्य सीलेंट के साथ छेद भरें, इस प्रकार घर भली भांति से सील कर रहा है। लैवेंडर या नींबू के साथ पानी को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रों को स्प्रे करें।
  • युक्तियाँ

    • डिश साबुन, सिरका और अन्य होममेड प्रोडक्ट्स के साथ मिश्रण बनाएं, और इसे स्प्रिज़ करें। यह हमेशा काम करता है!
    • हमेशा प्रवेश द्वार और sills की जांच - एक चींटी हजारों को आकर्षित कर सकते हैं चींटियों एक निशान अदृश्य खुशबू है कि अन्य चींटियों अकेले सूंघ सकता है, तो आप सफाई सामग्री चींटियों के लिए बनाया गया का उपयोग करना चाहिए उनमें से छुटकारा पाने के लिए छोड़ दें।
    • चींटियों को टकसाल टूथपेस्ट पसंद नहीं है बस उन क्षेत्रों के पास लागू करें जहां आप उन्हें देख रहे हैं और यही है! यह उन्हें समाप्त होगा
    • कागज का एक टुकड़ा ले लो, गोंद या चिपचिपा समाधान के कुछ अन्य प्रकार लागू होते हैं, और इसे जगह जहां आप चींटियों को देखते हैं वे कागज पर जाएंगे और इसके छड़ी करेंगे, और जब यह भरा होता है, तो आपको इसे फेंक देना होगा!
    • यदि आप उन्हें मारने के विचार को बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो गर्मियों की शुरुआत में बगीचे में पेड़ पर शहद के जार छोड़ दें। चींटियों को आपकी रसोई से बाहर रहने के लिए खुशी होगी।
    • चींटियों को घर से दूर रखने का सबसे प्रभावी उपाय अपने घर को साफ रखने के लिए है काउंटर को अक्सर साफ़ करें और टुकड़ों को मत छोड़ें।
    • ऐसा कहा जाता है कि चाक और नमक की बाधाएं चींटियों को घर से दूर रखती हैं, लेकिन कई लोग उन्हें अप्रभावी मानते हैं।
    • चिपकने वाली टेप प्राप्त करें यदि आप चींटी देखते हैं, तो चिपकने वाली टेप को उस पर रख दें और अपनी उंगलियों का उपयोग करें ताकि इसे शीर्ष पर चकमा दे। चींटी की लाश टेप में फंस जाएगी, इसलिए उसे गंदा नहीं मिलेगा। तब तक दोहराएं जब तक टेप में कोई गोंद न हो।
    • अपनी उंगलियों के साथ चींटियों को कुचलने। ऐसा करने के बाद आपको अपने हाथों को धोना चाहिए, खासकर क्योंकि कई चींटियों की गंध खराब होती है
    • यदि आप घोंसला को खत्म करने के लिए उबलते पानी की विधि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको इसे एक से अधिक बार करना पड़ सकता है यदि कुछ जीवित रहते हैं, तो आप सभी जगहों पर कई मृत चींटियां पा सकते हैं! इसका कारण यह है कि चींटियों की कुछ प्रजातियां सतह पर मृत जाती हैं, जो एक महान आपदा को छोड़ देगा।

    चेतावनी

    • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से हमेशा लचर और जाल रखें। उन जगहों पर रखें जो कि चींटियों की पहुंच के भीतर है।
    • चींटियों के समय के साथ वापस आ जाएगा, इसलिए आपको इसे फिर से करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि चींटियों को खाद्य श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है पड़ोस में सभी चींटियों को मारने की कोशिश मत करो, केवल आपके घर में ही।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com