ekterya.com

हाइड्रेंजस संयंत्र कैसे करें

Hydrangeas अच्छी तरह से जाना जाता है क्योंकि वे बड़े और रंगीन फूल हैं और दुनिया के विभिन्न भागों में विकसित होते हैं। कई प्रजातियां और विभिन्न प्रकार के हाइड्रेंजस हैं जो विभिन्न प्रकार के आकारों और रंगों में खिलते हैं। हाइड्रेंजस का रोपण सरल है - जब तक कि वे नीचे वर्णित उपयुक्त शर्तों के तहत लगाए जाते हैं।

चरणों

भाग 1

रोपण हाइड्रेंजस
प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 01 नामक छवि
1
जंगली ज़ोन पर एक नज़र डालें हर्टेंसिया मैक्रोफिला सबसे लोकप्रिय हाइड्रेंजिया प्रजातियों में से एक है, यह सबसे सख़्त ताकत वाले क्षेत्रों में विकसित किया गया है- 6- 9, -23 से -7 डिग्री सेल्सियस (10 से 25 ºF) के न्यूनतम तापमान के साथ। कुछ प्रजातियां ज़ोन 4 (-30 डिग्री सेल्सियस और -34 डिग्री सेल्सियस या -1 सीसी के बीच) की स्थितियों का सामना कर सकती हैं, जिनमें एच। आर्कबोरेसेन्स और एच। पैनिकुलटा शामिल हैं।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 02 नामक छवि
    2
    संयंत्र के लिए सबसे सुरक्षित समय के बारे में जानें हाइड्रेंजस को बहुत अधिक तापमान या ठंढ के मौसम में लगाया जा सकता है। स्वाभाविक कंटेनरों में हाइड्रेंजस सर्वोत्तम होते हैं यदि वसंत या गिरावट में लगाया जाता है। मिट्टी के बिना की खोज की गई जड़ों की हाइड्रेंजस मिड स्प्रिंग के पास लगाई जानी चाहिए ताकि वे अपने नए स्थान के अनुकूल हो सकें।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 03 नाम वाला छवि
    3
    बगीचे में एक जगह चुनें जहां आप सूर्य प्राप्त करते हैं और एक ही समय में छाया होते हैं। आदर्श रूप से हाइड्रेंजिया को सूरज से कई घंटों तक दिन में खुल जाना चाहिए, लेकिन दीवार या बाधा का उपयोग करके सबसे अधिक दोपहर को सुरक्षित करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उस स्थान का चयन करें जिसमें आंशिक छाया है - पूरे दिन बहुत उज्ज्वल या गहरा नहीं है
  • चित्र शीर्षक प्लैंट हाइड्रेंजस स्टेप 04
    4
    हाइड्रेंजिया के लिए काफी हद तक अंतरिक्ष छोड़ दें Hydrangeas 1.2 x 1, 2m (4 `4`) के झाड़ियों तक पहुंचने के लिए बढ़ सकता है। यदि आप अपने हाइड्रोजाज के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो उनकी प्रजातियों और विविधता के बारे में वेब पर जांच करें।
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 05 नामक छवि

    Video: 753- आगे बढ़ें और हाइड्रेंजिया प्लांट (हिंदी / उर्दू) के लिए देखभाल 22/6/18

    5
    एक अमीर और झरझरा मिट्टी तैयार करें यदि मिट्टी पोषक तत्वों में कम है, तो इसे उर्वरक के साथ मिलाएं। यदि आपकी मिट्टी घनी होती है या अधिकतर क्लेय होती है, तो इसे पीन छाल या अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ मिलाएं। इससे संयंत्र के चारों ओर पानी जमा होने से रोकना होगा।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट हाइड्रेंजस चरण 06

    Video: 151.हाइड्रेंजिया को कैसे लगाएं / कैसे हो जाना और देखभाल हाइड्रेंजिया फूल करने के लिए।

    6
    एक विशाल छेद में सावधानी से हाइड्रेंजिया संयंत्र। यह जड़ गेंद या बर्तन (यह 2 या 3 बार व्यापक होना चाहिए) की लंबाई के रूप में गहरे के रूप में एक छेद है। सावधानी से हाइड्रेंजिया उठाओ और इसे छेद में रखें सावधान रहना जड़ें या तोड़ने न जड़ें।
  • छवि शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 07

    Video: बढ़ते Hydrangeas | पी एलन स्मिथ के साथ घर पर

    7
    गंदगी के साथ छेद को भरें, लेकिन जब तक आप बीच तक नहीं पहुंच जाते तब तक थोड़ा सा। छेद को भरते समय, पृथ्वी को धीरे से दबाएं इससे हवा को मिटाने और मजबूती मिलेगी ताकि पौधे स्थिर रह सके। जब यह बीच में है, तो रुको।
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    8



    छिद्र पानी, इसे नाली दें और फिर शेष आधा को मिट्टी के साथ भर दें। दूसरे आधे से पूरी तरह से जल निकालें तो कम से कम 15 मिनट में पानी निकल जाएं या जब तक पानी नाश्त न हो जाए। बाकी के छेद को उसी तरीके से भरें, जैसा आपने पहले किया है - जमीन पर दबाने पर कुछ अनुपात में। जड़ें आच्छादित होने पर भरना बंद करो। 2.5 सेमी (1 इंच) ट्रंक या स्टेम को दफनाने के लिए
  • छवि शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 09
    9
    पहले दिन पानी अक्सर यह संभव है कि प्रत्यारोपित हाइड्रेंजों की जड़ें उनकी अधिकतम क्षमता तक काम नहीं करती हैं। इसके लिए यह पानी को अच्छी तरह से महत्वपूर्ण है पानी भरने के बाद एक बार पानी पानी भरने के बाद फिर, पानी लगाए जाने के बाद दैनिक रोज़ाना।
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    पानी कम करें, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी को गीली रखा जाना चाहिए। जब हाइड्रेंजिया अपने नए स्थान में बस गया है, सिर्फ पानी जब मिट्टी सूखने वाली है मिट्टी को नम रखा जाना चाहिए, लेकिन लथपथ होने की स्थिति पर नहीं। हाइड्रेंजस को बिना किसी कठिनाई के अतिरिक्त अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और अक्सर बढ़ते या फूल होते हैं।
  • यदि हाइड्रेंजस शिकन या सूखे, दोपहर में सूर्य से उन्हें बचाने के लिए छाया का निर्माण करें।
  • सर्दियों के दौरान आपको सुरक्षा प्रदान करनी पड़ सकती है अगर मौसम रिपोर्ट असामान्य शीतकालीन या लंबे समय तक ठंढ या ठंढ के साथ, या यदि आप एक छोटे दृढ़ता क्षेत्र (ऊपर देखें) में रोपण कर रहे हैं,
  • भाग 2

    हाइड्रेंजस के रंगों का अनुकूलन
    चित्र शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 11
    1
    जांचें कि क्या आपकी प्रजातियां और विविधताएं हाइड्रेंजिया विभिन्न रंगों का उत्पादन करती हैं। कुछ प्रकार के हाइड्रेंजस गुलाबी या नीले रंग के फूल सकते हैं। यह मिट्टी में अम्लता और एल्यूमीनियम की मात्रा पर निर्भर करेगा। इस प्रकार के बहुत से खेती की जाती hydrangeas हाइड्रेंजिया macrophylla (Hortensia Macrofila) की प्रजातियों के हैं, लेकिन इस प्रजाति के कुछ सदस्यों केवल सफेद फूलों का उत्पादन, या बहुत कम अनुकूलन के लिए गुलाबी या नीले रंग के पक्ष में। यदि आपको हाइड्रेंजिया किस्म का नाम नहीं पता है, तो पिछले मालिक से पूछिए।
    • नामित किस्मों में एनज़ांडीओम, कस्टेलन, मैरिट, सुप्रीम, सुप्रीम रोज़ का सुप्रीम नाम है। इन सभी में गुलाबी या नीले फूलों के साथ बढ़ने की क्षमता है। हालांकि, वे तीव्रता में भिन्नता है
  • प्लांट हाइड्रेंजस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    मिट्टी के पीएच परीक्षण लें अधिकांश उद्यान स्टोर पीएच या अम्लता परीक्षण किट प्रदान करते हैं। चूंकि मिट्टी की अम्लता एल्यूमीनियम को अवशोषित करने की क्षमता में हाइड्रेंजिया को प्रभावित करती है और इसी समय फूलों के रंग को प्रभावित करती है। यह जानने के लिए, आप मिट्टी के पीएच को मापकर फूल के रंग का लगभग अनुमान लगा सकते हैं। एक अनुभवजन्य नियम के रूप में, 5.5 की कम पीएच के साथ एक मिट्टी का परीक्षण संभवत: नीले फूलों में पड़ेगा, और यदि पीएच 7 है तो यह लाल या गुलाबी फूलों में होने वाला परिणाम होगा। 5.5 के बीच मिट्टी पीएच का प्रभाव और 7 की भविष्यवाणी करना मुश्किल है। वे नीले, गुलाबी या बैंगनी फूल या नीले-गुलाबी पैटर्न के परिणामस्वरूप हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट हाइड्रेंजस चरण 13
    3
    ब्लू में ब्लू मोड़ें बढ़ते मौसम के दौरान नीले रंग को उत्तेजित करने के लिए, एक गैलन पानी में 1 बड़ा चमचा एल्यूमीनियम सल्फेट का सूप (15 एमएल) मिलाएं। इससे मिट्टी में एल्यूमीनियम बढ़ेगा और अम्लता बढ़ जाएगी (पीएच में कमी)। नतीजतन, संयंत्र एल्यूमीनियम अधिक आसानी से अवशोषित करेगा। हर 10 से 15 दिनों में इस मिश्रित पानी को लागू करें। राशि वह राशि होनी चाहिए जो आप नियमित रूप से पानी में उपयोग करते हैं। मिट्टी के पीएच को मापना जारी रखें और जब यह 5.5 पर आ जाए तो रोक दें।
  • प्लांट हाइड्रेंजस स्टेप 14 नामक छवि
    4
    गुलाबी होने के लिए खिलने को प्रोत्साहित करें अगर हाइड्रेंजिया पहले से नीली है, तो इसे गुलाबी करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि पौधे में एल्यूमीनियम की उपस्थिति का कारण यह नीला होता है। हालांकि, आप उन्हें गुलाबी होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सावधानी बरत सकते हैं पौधों या दीवारों के निकट रोपण और कंक्रीट या मिट्टी के मिश्रण के नजदीक से बचें, क्योंकि वे जमीन में एल्यूमीनियम काट सकते हैं। उस उर्वरक को लागू करें जिसमें एल्यूमीनियम नहीं है, लेकिन फास्फोरस का उच्च स्तर होता है यह एल्यूमीनियम के अवशोषण को रोकता है पीएच बढ़ाने के लिए, मिट्टी को राख में जोड़ें, जो लकड़ी के जलाए जाने पर उत्पन्न होती है, आप कुचल चूना पत्थर भी जोड़ सकते हैं। यह एल्यूमीनियम के अवशोषण को रोकता है पीएच को 6.4 से अधिक तक बढ़ने की अनुमति न दें, अन्यथा संयंत्र कुछ दोषों को विकसित कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि संभव हो तो, मौसम और आपके क्षेत्र के आधार पर, फूल हाइड्रेंजस खरीदें। जो हाइड्रेंजैस पाए जाते हैं, आपको उस फूल के प्रकार से आश्चर्य हो सकता है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, और सबसे खराब स्थिति में, आप उन्हें गलत तरीके से वर्गीकृत भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पेड़ों के नजदीक या नीचे हाइड्रेंजस लगाते समय सावधानी बरतें। लंबी जड़ें पर्याप्त पानी और पोषक तत्वों के बिना हाइड्रेंजस छोड़ देंगे। ऐसे हाइड्रेंजस को देखें जो इस स्थिति में हैं। अगर फूलों को विकसित करना या उत्पादन करना मुश्किल है, तो उन्हें नए क्षेत्र में ले जाना सबसे अच्छा है
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com