ekterya.com

कैसे हाइड्रेंजिया छँटाई करने के लिए

हाइड्रेंजिया की छाँटना आप एक सुंदर आकृति बनाए रख सकते हैं और वर्ष के बाद सुंदर फूलों का उत्पादन कर सकते हैं। एक ही समय में सभी हाइड्रेंजस काटा नहीं जाता है, इसलिए ये जानना महत्वपूर्ण है कि इन छंटाई वाली कतरियों के साथ बगीचे छोड़ने से पहले आपको किस प्रकार की विविधता है। यदि आप गलत समय पर अपने हाइड्रेंजिया काटते हैं, तो आप अगले सीज़न की कलियों में कटौती कर सकते हैं। यह जानने के लिए चरण 1 पढ़ें कि आपका हाइड्रेंजिया कैसा और कब लगाया जाए

चरणों

विधि 1

पुरानी हाइड्रेंजियां जो पुराने लकड़ी पर खिलती हैं
छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपका हाइड्रेंजिया पुराने लकड़ी पर खिलता है। यह कहने का एक और तरीका है कि आपका हाइड्रेंजिया पिछले साल की कलियों में नए वसंत फूल पैदा करता है। इस सुविधा के साथ हाइड्रेंजस की शुरुआत गर्मियों में होती है और फूल गर्मियों के मध्य तक मर जाते हैं। इस समय तक, बुश उन कलियों का उत्पादन शुरू कर देता है जो अगले वर्ष खिल जाएंगे। हाइड्रेंजस जो पुराने लकड़ी पर खिलते हैं:
  • व्यापक पत्ती के हाइड्रेंजस, हाइड्रेंजस मॉप्स और हाइड्रेंजस दानादास (हाइड्रेंजिया मैक्रोफिला और एच। साराटाटा)
  • ओक लीफ हाइड्रेंजस (एच। क्वेंस्फीफोलिया)
  • में छवियों का उपयोग करें https://hydrangeashydrangeas.com/identify.html आप की पहचान करने में मदद करने के लिए कि आप किस प्रकार के हाइड्रेंजिया की योजना बना रहे हैं
  • छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 2
    2
    फूलों की चोटी के ठीक बाद छिड़कें। क्योंकि इन प्रकार के हाइड्रेंजिया फूलों के बाद शीघ्र ही फूलों के बाद कलियों का उत्पादन शुरू करते हैं, देर से गर्मी और शुरुआती पतन में, उन्हें जटा देना आवश्यक होता है जैसे फूल गर्मी के मध्य में मिटना शुरू हो जाते हैं इस तरह, आप बुश को काट सकते हैं इससे पहले कि कलियों का उत्पादन शुरू होता है जो कि अगले वर्ष के फूल बन जाएंगे जितना अधिक आप इंतजार करेंगे, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अगले कुछ झाड़ियां कट जाएंगे।
  • यदि समय बीत चुका है, तो अगले साल ही हाइड्रेंजिया काटना करने के लिए प्रतीक्षा करें। हाइड्रेंजस को प्रति वर्ष छांटा नहीं जाना है, इसलिए इंतजार करना एक समस्या नहीं होगी।
  • यदि आप अपने हाइड्रेंजिया के आकार से खुश नहीं हैं, तो आप इसे किसी भी तरह छँटा सकते हैं, बस जागरूक रहें कि समय के बाहर ऐसा करने से, जो गर्मियों के मध्य में है, तो आप अपने दिखने वाले वसंत को नुकसान पहुंचाएंगे।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 3
    3
    पुराने फूल निकालें सूखने के बाद फूलों को काटने के लिए छंटाई का उपयोग करें। सिर के नीचे और उपजी के सुझावों पर काटने से यह करो। यह फूल के मौसम के दौरान हाइड्रेंजिया की उपस्थिति को साफ करेगा।
  • इस समय, आप मृत या मृत उपजी को हटा सकते हैं - उन्हें आधार के माध्यम से काट लें
  • प्रुनेट हाइड्रेंजस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सबसे पुराना उपजी निकालें जब एक हाइड्रेंजिया कई साल पुराना है, तो इससे कम फूल उत्पन्न होते हैं। आप पुराने कुछ दमों को हटाने के द्वारा नई गोली मार सकते हैं - उनमें से 1/3 तक। मोटा उपजी के लिए, आपको उन्हें कटाने के लिए दो-हाथ की छंटाई वाले कतरों की आवश्यकता हो सकती है। इन पुराने कटाई जमीन के करीब हैं।
  • प्रुने हाइड्रेंजस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: आसान हाइड्रेंजिया छंटाई - सभी प्रकार काटना

    Video: Hydrangeas छँटाई करने के लिए कैसे




    हाइड्रेंजिया का आकार कम करने के लिए छिड़कें यदि आपके हाइड्रेंजिया में काफी वृद्धि हुई है, तो आप इसे जून या जुलाई में फेंक सकते हैं (बस फसल मौसम के बाद, अगर आप उत्तरी गोलार्ध में हैं) शाखाओं को 1/3 से नजदीकी नोड तक कट कर। ज्यादातर मामलों में, हाइड्रेंजिया काफी तेजी से बढ़ेगा, इसलिए हो सकता है कि आप इसे लंबे समय तक नहीं रख सकें।
  • संयंत्र के अच्छे स्वास्थ्य के लिए इस तरह की छंटाई जरूरी नहीं है। बस ऐसा करते हैं कि हाइड्रेंजिया बहुत अधिक स्थान ले रहा है। जब नए हाइड्रेंजस लगाते हैं, तो वह जगह चुनने के लिए बेहतर होगा जहां वे स्वतंत्रता के साथ विकसित हो सकते हैं।
  • विधि 2

    प्रिंस हाइड्रेंजस जो कि नई लकड़ी पर खिलते हैं
    छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 6
    1
    निर्धारित करें कि आपका हाइड्रेंजिया नई लकड़ी में खिलता है। हाइड्रेंजिया की यह किस्म प्रत्येक वसंत में एक नया अंकुर पैदा करता है, फिर गर्मियों के दौरान बाद में उस फूल से खिलता है। वे हाइड्रेंजस की तुलना में बाद में खिलते हैं जो पुरानी लकड़ी पर खिलते हैं, चूंकि नई लकड़ी का उत्पादन करने वाली किस्मों को कलियों को बनाने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है। नई किस्मों में निम्नलिखित किस्में खुलती हैं:
    • पनिका हाइड्रेंजस (एच। पैनिकुलटा), जैसे कि पीजी विविधता
    • चिकना हाइड्रेंजस (एच। आर्कबोरेसेंन्स), जैसे ऐनाबेले विविधता
    • में छवियों का उपयोग करें https://hydrangeashydrangeas.com/identify.html आप की पहचान करने में मदद करने के लिए कि आप किस प्रकार के हाइड्रेंजिया की योजना बना रहे हैं
  • छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 7
    2
    सर्दी के अंत में छंटाई, कलियों के उद्भव से पहले शुरू होता है। क्योंकि इन किस्मों में नए कणों पर अपनी कलियों का उत्पादन होता है, इससे पहले कि वे बढ़ने लगें, उन्हें सर्दी में छिड़कना चाहिए। यह नई लकड़ी की किस्मों को छेड़ने के लिए साल का सबसे अच्छा समय है, लेकिन आप वर्ष के अन्य समय में उन्हें छंटनी भी कर सकते हैं, बस वसंत और गर्मियों की गर्मियों में, खिलने के ठीक पहले ही ऐसा करने से बचें।
  • आप सर्दियों में सभी उपजी 1/3 कटौती कर सकते हैं। इस मौसम में छंटाई में वृक्षों को बड़ा और अधिक सुंदर फूल बनाने में मदद मिलेगी।
  • हालांकि, कई माली अपने हाइड्रेंजस के छोटे फूलों को अधिक प्रतिरोधी दबाने पर पसंद करते हैं। यदि यह आपकी वरीयता है, तो गिरावट में छंटाई करें, पौधों को फूल से पहले मजबूत शाखाएं बनाने की इजाजत दें।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 8
    3

    Video: बागवानी शिक्षक-मैरी फ्रॉस्ट द्वारा एक mophead हाइड्रेंजिया छँटाई करने के लिए कैसे

    मृत पत्थरों काटना और शाखाओं को पार कर शाखाओं को निकालने के लिए एक या दो-हाथ की छंटाई का उपयोग करें और मरे हुए उत्कीर्णियां जो पार हो जाती हैं या पेची हुई हैं। यह पौधे से मुक्त होगा और हवा के बेहतर प्रवाह की अनुमति देगा, जिससे यह मजबूत हो सकेगा।
  • छवि का शीर्षक प्रिून हाइड्रेंजस चरण 9
    4
    पौधे को पकड़ने के लिए कुछ पुराने कलियों को छोड़ दें। हाइड्रेंजिया के फूल भारी होते हैं, इसलिए पुरानी उपजी के ऊपर नहीं पड़ना। एक अच्छे नेटवर्क को छोड़ दें, जो बरकरार हैं, ताकि शाखाएं फूलों के वजन के नीचे नहीं आ सकें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आकार को कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो संयंत्र काटने से बचें इसके बजाय, उस क्षेत्र में संयंत्र लगाने की योजना है जहां यह बढ़ने के लिए स्वतंत्र है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com