ekterya.com

अज़ेलास की देखभाल कैसे करें

अज़ेलास को "उद्यान की रॉयल्टी" के रूप में जाना जाता है, और क्या आपको पता है क्यों? ये पौधे फूल देते हैं जो कवियों को लिखते हैं और चित्रकारों को बहुत खुशी से पेंट करते हैं। अपने उज्ज्वल और उत्साही रंगों के लिए, गुलाबी से आड़ू और मख़मली लैवेंडर से, इन पौधों ने अद्भुत फूल उत्पन्न किये हैं। अपने बगीचे को रॉयल्टी जैसा दिखाना सीखने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1
अपने अज़ेलास संयंत्र लगाओ

छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या अज़ेलेस अपने मौसम के साथ जाते हैं ये आम तौर पर क्षेत्र 6 रोपण क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इसका मतलब है कि तापमान के साथ गर्म मौसम की आवश्यकता होती है, जो नीचे -18 से -23 डिग्री सेल्सियस (0 से -10 डिग्री फारेनहाइट) तक नहीं गिरती। यदि आप एक ठंडी जलवायु में रहते हैं, तो पौधों के अन्य प्रकार के पौधे लगाने पर विचार करें। हालांकि, कुछ अज़ेलाज़ हैं जो ठंडा जलवायु के लिए प्रतिरोधी हैं। :
  • पर्णपाती किस्मों जैसे कि अज़ेला रासशेल (Rhododendron prinophyllum) क्षेत्र 4 में जीवित रह सकते हैं। इसका मतलब है कि वे ऐसे मौसम में जीवित रहते हैं जहां तापमान में -34 डिग्री सेल्सियस (-30 डिग्री फारेनहाइट) गिर जाता है।
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास चरण 2 के लिए शीर्षक
    2
    देर से वसंत या शुरुआती गिरने में अपने अज़ेलेस प्लांट लगाओ। ये अज़ेलाज़ संयंत्र करने के लिए सबसे अच्छा समय है, क्योंकि अधिकांश लोग निम्नलिखित वसंत को खिलेंगे। हालांकि, कुछ किस्में हैं, जैसे "वेस्टन नींबू ड्रॉप" और "जलने वाली बेल" जो कि जून या जुलाई में फूलती है।
  • "मिठाई सितंबर", जिसका गुलाबी फूल है, वह है जो सितंबर में खिलता है, जैसा कि नाम से पता चलता है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 3
    3

    Video: तुलसी पौधों की देखभाल !! तुलसी का पौधा गर्मियों में परवाह !!

    अपने झुण्ड को सही मिट्टी पर लाओ। अजेलीस अच्छी तरह से अच्छी तरह से जल निकासी के साथ व्यवस्थित समृद्ध, अम्लीय मिट्टी में विकसित होते हैं। आपकी मिट्टी में पीएच 5.5 से 6.0 के बीच होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि मिट्टी में अच्छी जल निकासी हो, क्योंकि ये पौधे गीली मिट्टी पर अच्छी तरह से नहीं बढ़ते हैं। जब लगाए जाने पर भी भारी मिट्टी से बचें, क्योंकि यह जड़ें डुबो सकती हैं।
  • यदि आप एक क्षेत्र के रूप में क्षारीय मिट्टी के साथ टेक्सास में के रूप में एक स्थान अम्लीय नहीं मिट्टी में रहते हैं, तो आप एक पुष्प जो पीट काई और पीट काई मोटी परत पतली पेड़ का एक मिश्रण के साथ यौगिक हैं बना सकते हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas कदम 4
    4
    एक छोटे से छाया के साथ एक जगह चुनें। सामान्य तौर पर, अज़ेला एक जगह में अच्छी तरह से बढ़ता है जो आंशिक रूप से थोड़ी छाया से आच्छादित होता है और प्रकाश के पारित होने की अनुमति देता है। पेड़ों के नीचे एक स्थान खोजें। हालांकि, अजालीस की कुछ प्रजातियां प्रकाश के नीचे बेहतर होती हैं। जब आप अपना अज़ेला खरीदते हैं, तो विशिष्ट प्रजातियों के बारे में पूछें या एक ऑनलाइन शोध करें
  • एक घर के पूर्वी और उत्तरी भाग अज़ेल्यास के लिए सबसे अच्छे स्थान हैं, क्योंकि उन्हें प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ प्रदान नहीं किया जाता है।
  • Video: How to care marigold || गैंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें

    चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 5
    5
    जब जमीन पर इसे लगाया जाए तो जड़ थोड़ा सा दिखाई दे। जमीन में एक छोटे से खरोज बनाओ और उसे वहां जगह दें। पृथ्वी के साथ जड़ को कवर करें ताकि उसके ऊपर यह अभी भी दिखाई दे। पानी इसे तुरंत लगाए जाने के तुरंत बाद
  • चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 6
    6
    अपने अज़ेला के आसपास जमीन पर गीली घास जोड़ें Azaleas अपेक्षाकृत खोखले जड़ों, तो वे सूखने के लिए अगर वे शीर्ष पर गीली घास नहीं है करते हैं मिट्टी के नम और एसिड को रखने के लिए, पाइन सुइयों, ओक के पत्ते, पुराने हेमलोक, ओक या पाइन ब्राउड के साथ एक गीली घास जोड़ें। यह गीली घास पौधों को उन पोषक तत्वों के साथ प्रदान करेगी जिनके लिए आपको ज़्यादा या कोई उर्वरक नहीं जोड़ना पड़ता है।
  • 2.5 सेमी (1 इंच) लंबा पौधे के चारों ओर अपना गीला बनाओ। यदि आप एक से अधिक अलेजिया लगाए हैं, तो पौधों के बीच गिल्ट 5 से 7.6 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) होनी चाहिए।
  • भाग 2
    अपने अज़ेलास का ख्याल रखना

    अमेज़ेबल के लिए देखभाल शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    जब तक वे स्थापित न हों तब तक अपने अज़ेलेस को नियमित आधार पर पानी दें। इस तरह के पौधे अपने पत्तों के माध्यम से पानी को अवशोषित करते हैं, इसलिए यह उनके पत्तों को गीला करना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ उनकी जड़ों के आसपास के क्षेत्र भी। हालांकि, यह सुबह में उन्हें पानी के लिए अच्छा है, ताकि आप उन्हें पानी को अवशोषित करने के लिए चादरें करने का अवसर दे और, सूखी रखा अगर नम रखा, जोखिम को ढालना उन्हें चलाने बढ़ता है।
  • अज़ेलास के चरण 8 के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    शुष्क मौसम में अपने अज़ेलेस को पानी दें एक बार स्थापित होने पर वे व्यावहारिक रूप से खुद का ख्याल रखते हैं। हालांकि, शुष्क मौसम में उन्हें जलाना महत्वपूर्ण है। वे थोड़ी सूखने पर सूखेंगे, इसलिए उन्हें देखें और आपको पता चल जाएगा कि उन्हें पानी पिलाए जाने की आवश्यकता है।
  • पानी के लिए, बुझानेवाले का उपयोग करें, क्योंकि यह इन प्रकार के पौधों को पानी देने का एक शानदार तरीका है, बस सुबह में पानी के लिए अपने बुझानेवाले कार्यक्रम को याद रखना।
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 9
    3



    गीली घास और उर्वरक जोड़ें जब यह सूख जाता है देर से वसंत में, जब फूलों की इच्छा शुरू हो जाती है, तो आपको उसे पोषक तत्वों का इंजेक्शन देना होगा। इस इलाके में नई घास जोड़ें। अपने संयंत्र को पोषक तत्वों का इंजेक्शन देने और गर्मियों के दौरान जीवित रहने में मदद करने के लिए एक विस्तारित रिलीज एसिड उर्वरक (जो नली और बुझाने के साथ फैल सकता है) का प्रयोग करें। उपयुक्त उर्वरक हैं: अज़ेलेस या कपास के बीज के लिए व्यावसायिक भोजन।
  • अपने संयंत्र को खिलने से पहले इसे खाद न दें, उर्वरक पत्ते बढ़ने में मदद करेगा, लेकिन फूल नहीं।
  • चित्र के लिए शीर्षक अज़ेलास के चरण 10
    4
    अपने अजालेस को छँटाओ. यदि आपके पास पर्णपाती अजेलियां हैं, तो आपको अपने पौधे को छाँटना चाहिए, जब कोई पत्ते न हों और निष्क्रिय हो। सदाबहार अज़ालीस अधिक बेतरतीब तरीके से बढ़ते हैं, इसलिए एक शाखा को दिशा दें जिससे वह विचलित हो जाए ताकि आपके संयंत्र में समरूपता हो। आप इसे 1 जुलाई के बाद कभी छँटाई नहीं कर सकते, क्योंकि इससे निम्नलिखित वसंत का फूल बहुत कम हो जाएगा।
  • भाग 3
    अपने azalea डेल इंटीरियर के लिए देखभाल

    अमेज़ेबल के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षकः 11
    1
    एक पीटेड अज़ेला के लिए सही मिट्टी का इस्तेमाल करें। बाहर से अज़ेलियों के साथ, इंटीरियर के अज़ेलेअस भी अच्छी जल निकासी के साथ एसिड मिट्टी को पसंद करते हैं। अज़ेला बर्तन में उपयोग करने वाली सबसे अच्छी मिट्टी की प्रजातियां एक पीट-आधारित मिश्रण है जिसमें चूने नहीं होते हैं।
  • अमेज़ल के लिए देखभाल के लिए चित्र शीर्षकः 12
    2
    बढ़ते मौसम के दौरान हर दो सप्ताह में अपने संयंत्र को उर्वरक बनाएं। आपको उच्च पोटेशियम सामग्री के साथ एक उर्वरक देना चाहिए विशेष रूप से एसिड मिट्टी के लिए उपयुक्त पौधों के लिए उत्पादित। यदि संभव हो तो लोहे से युक्त उर्वरक प्राप्त करें
  • आप यह बता पाएंगे कि क्या आपके संयंत्र की पत्तियों की जांच करके पोषक तत्वों की जरूरत है यदि वे हरे रंग की नसों के साथ पीले होते हैं, तो आपके संयंत्र को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होगी।
  • Video: Bacho ki dekhbhal kaise kare? || सर्दियों में बच्चों की देखभाल || Winter child care in hindi

    चित्र शीर्षक के लिए अज़ेलास के चरण 13
    3
    अपने संयंत्र की मिट्टी को नम रखें लेकिन लथपथ नहीं। इसका अर्थ है कि अपने अज़ेला को एक बर्तन में जल निकासी के लिए एक छेद लगाया जाए। वे बहुत अच्छी तरह से नहीं करते हैं यदि वे अधिक से अधिक पानी के परिणामस्वरूप गीला होते हैं, लेकिन उन्हें गीली होने की उनकी मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो तो, अपने संयंत्र को सिंचाई के लिए आसुत जल या बारिश का पानी का प्रयोग करें, नल की तरह कठिन पानी, जिसमें क्लोरीन और क्लोरामाइन होता है, जिसके साथ आपके संयंत्र में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं होती है।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 14
    4
    अपने अज़ेला को प्रकाश की सही मात्रा दें बाहरी अजालेस के साथ, आंतरिक अज़ेलाओं को सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि सूर्य के प्रकाश के कारण उनके फूल और पत्तियों को भूरे और मरने के लिए पैदा हो सकता है। इसके बजाय, इसे एक उज्ज्वल प्रकाश वाले कमरे में रखें जो कभी सूर्य के प्रकाश के साथ सीधे संपर्क में नहीं है
  • यह देखने के लिए एक डबल जांच करें कि क्या आपके अज़ेलेस को सीधे धूप की आवश्यकता नहीं है। इस पौधे की कुछ किस्मों को सीधे सूर्य के प्रकाश में अच्छा लगा।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Azaleas चरण 15
    5
    सही तापमान रखें इन पौधों को ठंडा तापमान या कमरे के तापमान पर सबसे अच्छा बढ़ता है। एक स्वस्थ संयंत्र के लिए तापमान 16-21 डिग्री सेल्सियस (60-70 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच रखें। यदि संभव हो, तो कमरे में उस जगह के लिए एक हामिडीफायर खरीदें, जिसमें आप अपने संयंत्र लगाते हैं, क्योंकि वे मध्यम से उच्च नमी तक कामयाब होते हैं।
  • यदि आप एक humidifier नहीं मिल सकता है, गीले पत्थरों के साथ एक ट्रे पर अपने बर्तन के साथ अपने संयंत्र जगह इससे आपको नमी आपको ज़रूरत होगी
  • अस्वलेस चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने संयंत्र को फिर फूल में मदद करें। इंटीरियर के अज़ेलेअओं को फिर से खिलने की समस्या है क्योंकि उन्हें कम तापमान (अपनी ही सर्दियों) में अंकुश लगाने के लिए दो महीने की आवश्यकता होती है। गिरावट या सर्दियों के दौरान, इसे उस जगह पर रखें जहां तापमान 4-13 डिग्री सेल्सियस (40-55 डिग्री फारेनहाइट) के बीच हो। यह पौधे निष्क्रिय हो जाने की अनुमति देगा, क्योंकि यह बाहर पर होगा, और वसंत ऋतु में फूल होगा।
  • छवि शीर्षक के लिए देखभाल के लिए अज़ेलास चरण 17
    7
    अपने अजालेस को छँटाओ. अपने संयंत्र को पूरी तरह से खिलने के लिए, आपको इसे सालाना छाँटने की आवश्यकता होगी। इसे फूलने के बाद इसे हल करें। उस क्षेत्र से ऊपर 0.6 सेमी (¼ इंच) के स्टेम को काटें, जहां एक पत्ती या शाखा स्टेम से जुड़ी होती है (यह पत्ती की गाँठ के रूप में जाना जाता है)। तेज छंटाई के कतरों का उपयोग (शाखाओं को फाड़ने से बचने के लिए) एक 45 डिग्री कोण पर स्टेम काट दिया। यह आपके पौधे को अगली बार फूलों के उत्पादन में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ठंडे मौसम में रहते हैं, तो अपने अज़ेलेस को बर्तन में रखने पर विचार करें। इस तरह, आप अपनी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं और यदि आप घर के अंदर रहते हैं तो आप अधिक कठिन परिस्थितियों में जीवित रह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com