ekterya.com

कैसे एक ताड़ के पेड़ संयंत्र के लिए

क्या आप अपने यार्ड में स्वर्ग का टुकड़ा चाहते हैं? पाम पेड़ उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में परिदृश्य के प्रतीक और लोकप्रिय पेड़ हैं। वे तूफान की हवाओं का विरोध करते हैं और बहुत अधिक छाया और आश्रय प्रदान करते हैं, और यह सुरक्षित रूप से कहा जा सकता है कि खजूर के पेड़ों में वे लगाए जाने के बाद समस्याएं पैदा नहीं होती हैं। इसलिए, यदि आप अपनी संपत्ति में किसी ताड़ के पेड़ के पौधे को लगाने के लिए चीजों को तैयार करना शुरू करना चाहते हैं, तो देखना बंद करो। विवरण जानने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1

प्रजातियों, आकार और स्थान चुनें
प्लांट ए पाम ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हथेली की विविधता चुनें जिसे आप पौधे बनाना चाहते हैं। खजूर के पेड़, वास्तविक और हथेली हथेली पिंडो या रानी की तरह दिग्गजों को, पवन चक्की और नकली हथेली या cycad के रूप में अपेक्षाकृत छोटे से आकार में भिन्न है कि जब वे 15 मीटर से अधिक हवा में वृद्धि कर सकते हैं बढ़ने (50 फुट) सूरज की रोशनी की राशि ताड़ के पेड़ों से की जरूरत है, साथ ही ठंड भी बर्दाश्त कर सकते हैं प्रजातियों पर निर्भर करते हैं। भूनिर्माण या बगीचे डिजाइन में इस्तेमाल सूरज की रोशनी इसकी आवश्यकता है और प्रत्येक की ठंड सहिष्णुता की राशि पता करने के लिए कुछ सामान्य खजूर के पेड़ की एक सूची देखें:
  • गर्म मौसम के पाम पेड़:
  • रॉयल ताड़ के पेड़ या फ्लोरिडा वास्तविक ताड़ के पेड़ -5 डिग्री सेल्सियस (22 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता - आंशिक छाया से कुल सूर्य के जोखिम से।
  • झूठी ताड़ के पेड़ या संगीत ठंडा सहिष्णुता -6 डिग्री सेल्सियस (20 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक - पूरे सूर्य के जोखिम पर फ़िल्टर्ड धूप।
  • पामेरा कैनेरियन या कैनरी आइलैंड्स के -7 डिग्री सेल्सियस (19 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता
  • रानी की ताड़ के पेड़ ठंडा सहिष्णुता -7 डिग्री सेल्सियस (18 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक - कुल सूर्य का एक्सपोजर।
  • ठंडे मौसम के पाम पेड़:
  • मैक्सिकन प्रशंसक हथेली या मैक्सिकन ताड़ के पेड़ -9 डिग्री सेल्सियस (15 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता
  • पाल्मेट्टो या कैरोलिना के पेड़ के पेड़ -11 डिग्री सेल्सियस (12 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता - कुल सूर्य का एक्सपोजर।
  • जेली या कैपिटाट की पाम -12 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता
  • पाम एक्सेलसा -13 डिग्री सेल्सियस (8 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक ठंडा सहिष्णुता - कुल सूर्य का एक्सपोजर।
  • 2
    अपने बजट, सौंदर्यशास्त्र और गतिशीलता के अनुसार एक छोटे से हथेली, एक मध्यम या बड़ा चुनें। आप जो खजूर के पेड़ का चयन करते हैं उसका आकार तीन चीजों पर बड़े हिस्से में निर्भर होगा:
  • बजट। छोटे हथेलियों की लागत कम है, बड़े लोगों के लिए लागत अधिक है। विशाल हथेलियों को केवल $ 100 खर्च किया जा सकता है, जबकि विशालकाय लोगों को हजारों डॉलर खर्च किए जा सकते हैं।
  • सौंदर्य। क्या आप अपने ताड़ के पेड़ को देखकर आनंद लेना चाहते हैं या क्या आप चाहते हैं कि यह जल्दी से परिदृश्य का हिस्सा बन जाए? परिपक्व ताड़ के पेड़ों को अपरिपक्व लोगों की तुलना में बहुत अधिक लागत।
  • गतिशीलता। परिपक्व ताड़ के पेड़ कभी-कभी इतने बड़े होते हैं कि क्रेन को साइट पर ले जाने के लिए आवश्यक होता है। यदि आप इसे उस स्थान पर लगाया जाना चाहते हैं जहां बड़े पेड़ों के साथ चलना मुश्किल हो रहा है, तो आपको एक छोटे से एक का चयन करना चाहिए
  • प्लांट ए पाम ट्री स्टेप 2 नामक छवि
    3
    ताड़ के पेड़ के लिए स्थान चुनें चूंकि कुछ हथेलियां बेहद भारी होती हैं और इसे रोपण करते समय भारी उपकरण का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है, इसलिए आसानी से पहुंचने वाले क्षेत्र की तलाश करना सबसे अच्छा है। घर के सामने के स्कर्ट जोड़े में रोपण होगा आँगन की ढलान पर रोपण की तुलना में बहुत आसान है
  • चित्र शीर्षक से एक पाम वृक्ष चरण 3
    4
    सुनिश्चित करें कि आपकी पसंद के स्थान पर कोई भूमिगत सार्वजनिक सेवाएं या खतरे नहीं हैं। यदि आपको संदेह है, तो आपको शायद अपने क्षेत्र में सेवा स्थान सेवा कॉल करना चाहिए। भूमिगत जल के पाइप में चलना, प्राकृतिक गैस का उपयोग करना, या तारों का बिजली या टेलीफोन लाइन आपको बड़ी समस्याएं पैदा कर सकती है और आपको अनावश्यक सिरदर्द दे सकता है।
  • भाग 2

    खोदो और उचित छेद करें
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 4 नामक छवि
    1
    उस जगह के पास खजूर के पेड़ को ले जाएं जहां आप उसे रोका जाएंगे। ऐसा करने से उचित आकार के साथ छेद खोदना आसान हो जाएगा, क्योंकि आप उपाय कर सकते हैं ताड़ के पेड़ की जड़ बॉल और छेद के साथ तुलना करें जैसे आप खोदते हैं। कुछ खजूर के पेड़ों की जड़ गेंदें दूसरों की तुलना में अधिक गहराई में दफन हो सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब मैक्सिकन प्रशंसक हथेली या मैक्सिकन ताड़ के पेड़ (
    वाशिंगटनिया रोबस्टा), आपकी मूल गेंद इसकी मूल शीर्ष से 1.2 से 1.5 मीटर (4-5 फीट) कम दफन हो सकती है। यह एक फायदा हो सकता है यदि आपका इरादा है कि सभी हथेलियों की एक ही विशिष्ट ऊंचाई है यह भी सहारा करने की आवश्यकता को खत्म कर देता है
  • हालांकि, अन्य खजूर के पेड़ को दफन नहीं किया जा सकता है - यदि आपको संदेह है कि आप इसे कितनी गहरी रख सकते हैं तो कृपया अपनी हथेली के रोने से पहले प्रमाणित एर्बॉरिस्ट से परामर्श करें।
  • प्लांट ए पाम ट्री नामक छवि शीर्षक
    2
    छेद खोदो ताकि यह प्रत्येक पक्ष पर 15 सेमी (6 इंच) चौड़ा हो और पौधों के साथ आने वाली जड़ बॉल की तुलना में 15 सेमी (6 इंच) लंबा हो। एक मापने वाली टेप के साथ, ताड़ के पेड़ की जड़ बॉल की चौड़ाई और ऊंचाई का निर्धारण करें और फिर आवश्यकतानुसार खुदाई करें
  • यदि आपके पास छेद खोदने के लिए एक कठिन समय है, तो एक करें तेजी से नाली परीक्षण. 40 सेमी (16 इंच) गहरे छेद को छिद्रो और फिर इसे पानी से भर दें यदि यह एक या दो घंटों में नालता है, तो एक उत्कृष्ट जल निकासी क्षमता है। यदि यह 12 घंटों में नाली है, तो एक स्वीकार्य क्षमता है। यदि 24 घंटों के बाद, आप अभी भी सूखा नहीं गए हैं तो आपके पास ड्रेनेज समस्या है और आपको संभवत: उसे पहले तय किए बिना उस जगह में रोपण नहीं करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि छेद गहरी पर्याप्त है ताड़ के पेड़ की जड़ बॉल के पूरे ऊपर कवर करने के लिए, लेकिन इतना गहरा नहीं है कि ट्रंक सड़ सकता है आपको रूट गेंदों को उजागर नहीं करना चाहिए यह कहा जाता है कि खुले रूट गेंदों के साथ खजूर के पेड़ "टिपोई पर खड़े हैं" और कम स्थिर हैं। दूसरी ओर, यदि आप एक ताड़ के पेड़ को बहुत गहरा लगाते हैं, तो आप अपने ट्रंक सड़ने के जोखिम को चलाते हैं, जो इसे भी अस्थिर कर देते हैं।
  • भाग 3

    खजूर का पेड़ लगाओ
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 6
    1

    Video: एक ताड़ का पेड़ रोपण

    जड़ों को उजागर करने के लिए रूट बॉल का कवर (आमतौर पर प्लास्टिक या बर्लैप) निकालें। पृथ्वी कि आवश्यकता से अधिक जड़ों लाने झटकों से बचें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे, वे सूख जाएगा और बाल की तरह किस्में की दिलचस्प जड़ों उपस्थिति मर जाते हैं। यह भी rootball को अलग करने से पहले plantarlo- हालांकि यह साँस लेने के लिए है कि ऐसा करने से आप दे दिया जाएगा जड़ों कक्ष की तरह लगता है, इस प्रक्रिया को वास्तव में जड़ गेंद अधिक की तुलना में वे मदद को नुकसान से बचा जाता है।
  • चित्र शीर्षक से एक पाम वृक्ष चरण 7
    2

    Video: HindiLife - ताड़ के पेड़ के फल एकत्र करते हुए गांव के लड़के बड़े सांप पकड़ते हैं

    ताड़ के पेड़ को अपनी जगह पर रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि रूट बॉल का शीर्ष भाग इसके चारों ओर जमीन के नीचे है। आम तौर पर, जब छेद भरे जाते हैं, ताड़ के पेड़ की जड़ बॉल के ऊपर जमीन स्तर से 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) होनी चाहिए।



  • प्लांट ए पाम ट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कल्पवृक्ष

    ताड़ के पेड़ को सीधा करें पाम पेड़ों में अक्सर वक्रित चड्डी होती हैं, इसलिए पौधे नहीं छोड़े जा सकते जब आप इस परियोजना को पूरा करते हैं, तो (खड़ी) साहुल
  • आपको ताड़ के पेड़ के सामने का पता लगाना भी ज़रूरी होना चाहिए, अर्थात, जिस पक्ष ने सबसे अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त की है यह आपके लिए क्या पसंद करता है पर निर्भर करता है, लेकिन आप संभवतः ताड़ के पेड़ के सामने एक जगह देखना चाहते हैं जहां आप इसे आनंद ले सकते हैं। यदि ताड़ के पेड़ के घर के सामने है, तो शायद ताड़ के पेड़ के पास सड़क है - अगर यह यार्ड में है, तो शायद घर का सामना करना पड़ रहा है
  • प्लांट ए पाम ट्री नामक छवि शीर्षक 9

    Video: सुपारी के पेड़ पर सुपारी लगी हुई, गुवाहाटी असम- कैमरा राकेश पांडे बरेली वाले 9837235505

    4
    छेद भरें धोने के लिए रेत के ढेर के साथ छेद भरें, इसे पानी भरने के रूप में आप इसे भरें रेत भरना यह सुनिश्चित करेगा कि ताड़ के पेड़ को कठोरता देने के अलावा एक अच्छा जल निकासी है, इसलिए आपको इसे ऊपर उठाने की ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 4

    अंतिम स्पर्श दें
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि जरूरी हो, खजूर के पेड़ की तरफ बढ़ें, ताकि वह ईमानदार रह सके। खजूर के पेड़ की जड़ नहीं है उन का समर्थन करने वाले पिवोटिंग, ताकि आपको अस्थायी रूप से इन्हें अपनाना चाहिए ताकि वे अपनी जड़ों को व्यवस्थित होने तक खड़े हो जाएं। यह करना आवश्यक है जब तक कि आप उपयोग भराव निर्माण रेत धोया नहीं है। यह रेत आमतौर पर पर्याप्त कठोरता प्रदान करने के लिए सहारा होने से बचने के लिए।
    • बर्लेप 40 सेमी (16 इंच) का एक टुकड़ा समर्थन प्लेटों के clamps तेज हवाओं की वजह से छाल हथेली स्क्रैप जब इस रॉक को रोकने के लिए के साथ खजूर के पेड़ के तने की ऊंचाई के कम से कम ¼ लिफाफों।
    • Clava हथेली की परिधि के चारों ओर तीन तरफ से एक दूसरे से समान दूरी पर struts, और समर्थन कोष्ठक लकड़ी रखती ब्लॉक करने के लिए (आप एक्स 1.2 मीटर (2 एक्स 4) 0.6 का इलाज किया लकड़ी का उपयोग कर सकते हैं) लकड़ी का एक एक annealed तार के साथ ट्रंक के लिए सुरक्षित, बर्लैप पर रखा।
  • प्लांट ए पाम ट्री चरण 11
    2
    पूरे ताड़ के पेड़ को पानी दें यह एक साथ एक छोटा करने के लिए सुविधाजनक है rootball चारों ओर मिट्टी का तटबंध हथेली जब तुम पानी की जड़ों से पानी दूर रखने के लिए, खासकर यदि हथेली एक ढलान पर है या मिट्टी आसानी से पानी अवशोषित नहीं करता है। गीली घास के साथ पेड़ के आधार को कवर करने से मिट्टी के नम को बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। लगभग 8 सेमी (3 इंच) गीली घास का उपयोग करें जो कॉम्पैक्ट नहीं है।
  • 3
    इसे रोपण के छह से आठ सप्ताह के बाद खजूर के पेड़ के निषेचन से बचाओ। ताड़ के पेड़ के प्रत्यारोपण के लिए याद रखें और इस पर असर डालें। दुर्भाग्य से, उर्वरक लगाने से एक और प्रभाव पड़ता है। प्रभाव को कम करने और ताड़ के पेड़ के स्वस्थ होने के अवसरों को अधिकतम करने के लिए, जब तक आप उसे लगाए बिना छः से आठ सप्ताह तक तब तक इसे खाद न दें।
  • जब आप निषेचन का निर्णय लेते हैं, तो धीमा-क्रियाशील उर्वरक का उपयोग करना याद रखें और इसे ट्रंक के पास सीधे रखने से बचें। उर्वरक को पेड़ के ट्रंक के चारों ओर 0.3 से 0.6 मी (1 से 2 फीट) तक रख दें ताकि इसे आगे निषेचन न कर सकें।
  • प्लांट ए पाम ट्री स्टेप 12 नामक छवि
    4
    ताड़ के पेड़ को पानी जरूरी तक जरूरी है जब तक कि इसका जड़ें नहीं है। पक्षियों की अवधि खजूर के पेड़ के प्रकार, उसके आकार पर निर्भर करती है और चाहे वह बर्तन के पौधे या रूट बॉल के साथ एक हो। आम तौर पर, जड़ों को अच्छी तरह से पानी पिलाया जाना चाहिए लेकिन बाढ़ नहीं होना चाहिए। आम तौर पर सिंचाई कार्यक्रम का सुझाव है कि अगले दो महीनों में साप्ताहिक, पहले हफ्तों के दौरान दैनिक पानी डालना और सिंचाई की आवृत्ति कम हो।
  • युक्तियाँ

    • मोटर चालित उपकरण बड़े खजूर के पेड़ के साथ बहुत मदद कर सकते हैं, जो कि 450 किलो (1000 पौंड) से ज्यादा वजन कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी मशीन के साथ ताड़ के पेड़ को उठाने जा रहे हैं, तो उसी प्रकार की छाल को नुकसान पहुंचाने के लिए नायलॉन या पॉलिएस्टर की एक विस्तृत बन्धन पट्टी का उपयोग करें।
    • कुछ लोग पानी की सुविधा के लिए एक छोर फैलाने के साथ मूल गेंद के चारों ओर मिट्टी में 5 सेंटीमीटर (2 इंच) चौड़ा या अधिक पीवीसी (पॉलीविनाल क्लोराइड) की छोटी ट्यूब पेश करते हैं रूट ज़ोन से
    • कई मालिकों को नहीं पता है कि वे अपने इलाके में खजूर के पेड़ लगा सकते हैं। यदि आप ज़ोरदारता 6 ए या गर्म क्षेत्र में रहते हैं (हरा भाग में जंगली नक्शा देखें) तो आप बिना किसी सुरक्षा के खजूर के पेड़ लगा सकते हैं। यदि आप एक साधारण सुरक्षा डालते हैं तो आप अधिक से अधिक कठोरता के ठंडे मौसम के किसी ताड़ के पेड़ को रोका सकते हैं।

    चेतावनी

    • खजूर के पेड़ की छाल को नुकसान न करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि किसी भी क्षति से कीड़े उसे हमला करने का अवसर दे सकते हैं।
    • जब आप खोदते हैं, तो सावधान रहें, खासकर अगर आप मोटरसाइकिल उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं, क्योंकि आप सार्वजनिक सेवाओं को भूमिगत खोज सकते हैं।
    • ताड़ के पेड़ को उठाने पर बहुत सावधान रहें, यदि आप इसे मैन्युअल रूप से करते हैं, क्योंकि ताड़ के पेड़ में अपेक्षाकृत छोटी जड़ गेंदों के कारण गुरुत्वाकर्षण का एक उच्च केंद्र है।
    • पाम पेड़ बहुत संवेदनशील हो सकते हैं। निराश मत हो अगर आपकी पहली हथेली सफल नहीं होती है
    • खजूर के पेड़ को लगाए जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसे बिल्कुल वहीं स्थान दे रहे हैं जहां आप चाहते हैं, और क्या अधिक है, सुनिश्चित करें कि आप निश्चित रूप से एक ताड़ के पेड़ चाहते हैं। एक बार जब वे जड़ें हो जाते हैं, हथेलियां हटाने के लगभग असंभव हैं, चूंकि रूट स्प्राउट्स का एक टुकड़ा दूसरे खजूर के पेड़ को जीवन देने के लिए भी है, भले ही मुख्य ट्रंक हटा दिया गया हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खजूर के पेड़ को सहारा देने के लिए सामग्री
    • खुदाई के लिए उपकरण (फावड़ियों, आदि या मोटर उपकरण)
    • सामग्री जैसे कि वर्मीकुलिट, मिल्की के मिश्रण, कार्बनिक खाद और मिट्टी में सुधार करने के लिए उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com