ekterya.com

कैसे एक रास्पबेरी पौधे छँटाई करने के लिए

यद्यपि छंटाई वाले रसाबरी जटिल लग सकते हैं, पौधों के विकास को बढ़ाने के लिए, अधिक प्रचुर मात्रा में फसल प्राप्त करने और क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त उपजी को समाप्त करने के लिए ऐसा करना उचित है। रास्पबेरी को छाँटने से पहले, अलग-अलग प्रकार के उपजी के बीच के अंतर को जानना महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि यह करने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है और तकनीक की मूल बातें जानने के लिए

चरणों

भाग 1

रोपण से पहले मूल बातें समझें
प्रतिदीप्ति रास्पबेरी स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
दो बुनियादी प्रकार के रास्पबेरी को जानें दो अलग-अलग प्रकार के रास्पबेरी हैं: जो कि शरद ऋतु में फल का उत्पादन करते हैं और जो कि गर्मियों में फल का उत्पादन करते हैं, साथ में विभिन्न विशेषताओं के उपजी होते हैं दो किस्मों के बीच भेद करने की कुंजी यह जानती है कि जो लोग शरद ऋतु में फल का उत्पादन करते हैं, वे इसे करने के लिए दो साल लगते हैं, जबकि गर्मियों में फल उत्पादित करते हैं तो सालाना ऐसा होता है। इसके अलावा, पूर्व में गर्मी की शुरुआत में दूसरा उत्पादन मौसम हो सकता है, जबकि उत्तरार्द्ध केवल गर्मियों में फल का उत्पादन करता है
  • उनके विकास के पैटर्न के बीच के अंतर के कारण, उन्हें अलग-अलग तरीकों से तोड़ दिया जाना चाहिए ताकि प्रक्रिया प्रभावी हो।
  • गिरावट के दौरान उत्पादित रास्पबेरी, दोनों प्रकार की हो सकती है, जबकि गर्मियों में उत्पादित किस्मों में विशेष रूप से गर्मियों में फल पैदा होंगे।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी स्टेप 2 नामक छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आपकी झाड़ियों गिरावट में रसाबियों का उत्पादन करती हैं कभी-कभी शरद ऋतु में गिरने वाले रेशबरी को गर्मी के झुंडों की तुलना में अधिक बार काटा जाना पड़ता है। शरद ऋतु के उत्पादन के झुमों में तीन अलग-अलग प्रकार के उपजी होते हैं: शरद ऋतु के उत्पादन, गर्मियों के उत्पादन और फलों के बिना सब्सिफ़ी। शरद ऋतु के उत्पादन की शाखाएं लम्बी और मोटी छोटी शाखाओं के साथ होती हैं। फलों के बिना पेसिफ़ियर्स छोटे और लम्बी होते हैं, जो आमतौर पर दूसरे आकार के आधे आकार को मापते हैं, दोनों लंबाई और चौड़ाई के अनुसार। जैसा कि नाम से पता चलता है, बिना फलों के सब्सिगर्स किसी भी फल का उत्पादन नहीं करते हैं, इसलिए, इसका कोई लाभकारी उद्देश्य नहीं है।
  • शरद ऋतु में उत्पादित रास्पबेरी आमतौर पर लाल और पीले होते हैं, हालांकि वे बैंगनी या काले रंग के होते हैं
  • जब उन्हें खोलने के लिए कटौती की जाती है, तो शरद ऋतु में उत्पादित रास्पबेरी हरे होते हैं, जो भविष्य के विकास को इंगित करते हैं - वे एक गहरे भूरे रंग के होते हैं
  • शरद ऋतु में रोज़बरी का उत्पादन करने वाले झाड़ें साल में दो बार फल का उत्पादन नहीं करती हैं, विशेषकर यदि वे परिपक्व पौधे हैं जिन्हें कभी भी छंटनी नहीं की गई है।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: रास्पबेरी छंटाई मूल बातें

    3
    पता लगाएँ कि क्या आपकी झाड़ियों गर्मियों में रसाबियों का उत्पादन करती हैं हालांकि शरद ऋतु और गर्मी के उत्पादन दोनों में गर्मी में तकनीकी रूप से फल पैदा होते हैं, गर्मियों के उत्पादन में केवल ग्रीष्म ऋतु में रसीब्ररी देते हैं यह इस शीतकालीन उत्पादन से अलग करने के लिए काफी आसान है, क्योंकि यह एक प्रकार की उपजी पैदा करता है। गर्मियों के उत्पादन के झुंडों की लंबी और मोटी पत्तियां होती हैं जो बाहरी शाखाएं होती हैं जो बाहर बढ़ती हैं। इसके अलावा, गर्मियों के उत्पादन के झुंड पिछली सीज़न के खराब फल को पार्श्व की शाखाओं के सिरों पर संरक्षित कर सकते हैं। चूंकि केवल एक प्रकार का स्टेम होता है, इस प्रकार की झाड़ियों में शरद ऋतु के उत्पादन की तुलना में छालाना बहुत आसान होता है।
  • गर्मियों के उत्पादन की किस्मों में लाल रास्पबेरी, साथ ही सबसे बैंगनी और काली रास्पबेरी भी हैं
  • जब उन्हें काट दिया जाता है और खोला जाता है, तो ग्रीष्म में उत्पादित रास्पबेरी के अंदर सूखी और भूरे रंग का लग रहा है। ये रास्पबेरी भूरे और तन हैं
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सही समय पर झाड़ियों को छुटकारा सीखें सर्दियों में रास्पबेरी (शरद ऋतु और गर्मी के उत्पादन की) दोनों किस्मों को काट दिया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि बेरीज की उपजी इस समय के दौरान कुल निष्क्रियता के अपने चरण में हैं, ताकि उन्हें छंटाई से उनके विकास को प्रोत्साहित किया जा सके, इसके बावजूद इसे निरोधक नहीं किया जा सके। नवंबर और मार्च के बीच किसी भी समय रास्पबेरी काटा जा सकता है कुछ माली उन्हें फरवरी या मार्च में छंटाई पसंद करते हैं, क्योंकि उनकी जड़ों में कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने के लिए पर्याप्त समय होगा, जो फसल की गुणवत्ता के लिए फायदेमंद होगा।
  • छद्म रास्पबेरी नाम का चित्र चरण 5
    5
    सही उपकरण प्राप्त करें छँटाई करने के लिए, आपको छंटाई वाले कतरों की एक अच्छी किट, बागवानी दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मे की आवश्यकता होगी। रास्पबेरी आमतौर पर कांटेदार या तेज शाखाओं के साथ हैं, इसलिए संरक्षण एक प्राथमिकता है जब छंटाई।
  • भाग 2

    छिड़काव शरद ऋतु के उत्पादन रास्पबेरी
    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 6
    1
    फलों के बिना सब्सिफ़र्स को हटा दें फलों के बिना पेस्टिफेयर पतले होते हैं, छोटे उपजी होते हैं जो कि रास्पबेरी में दिखाई देते हैं। चूंकि सब्सिफ़र्स फल का उत्पादन नहीं करते हैं और जगह पर कब्जा नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें समाप्त करना आवश्यक है। छंटाई वाले कतरों का इस्तेमाल जमीन के साथ फ्लश करने के लिए करते हैं, जिससे कोई स्टेम फैला नहीं जा सकता। जमीन से उन्हें फाड़ न दें, क्योंकि आप स्वस्थ कणों की जड़ को नुकसान पहुंचाएंगे और इसलिए, रास्पबेरी को खराब कर देंगे।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 7
    2
    सभी गर्मी के उत्पादन के उपजी कटौती गर्मियों के उत्पादन की उपजी लंबी और मोटी होती है, और कई पार्श्व की शाखाएं होती हैं, जो हाल के वर्षों की जामुन के साथ होती हैं। गर्मियों के उत्पादन के उपजी ही फल एक बार फल होता है और फिर मर जाते हैं। नतीजतन, वे झाड़ी के बिना रसीबरी उत्पादन किए बिना जगह पर कब्जा कर रहे हैं। हर साल गर्मियों के उत्पादन के उपजी काटा जाना चाहिए। छंटाई के कतरों का उपयोग उन्हें जमीन के साथ स्तर में कटौती करने के लिए, पूरी तरह से उन्हें नष्ट करने बुश के पास कटौती नहीं छोड़ें, क्योंकि वे रोगों को स्वस्थ पौधों में संचारित कर सकते हैं और अगले फसलों को दूषित कर सकते हैं।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    सभी रोगग्रस्त या सूखे हुए उपजी निकालें शरद ऋतु के उत्पादन की उपजी रास्पबेरी की उत्पादक शाखाएं हैं, और इसे फसल प्राप्त करने के लिए बनाए रखा जाना चाहिए। हालांकि, यदि सूख या रोगग्रस्त उपजी हैं, तो आपको उन्हें काट देना चाहिए। बीमार या सूखे सूखे भूरे या काले रंग के होते हैं, और जब वे विभाजित होते हैं, तो आप देख सकते हैं कि उनका आंतरिक हरा नहीं है ये सूखे, पतले और भंगुर होते हैं। कैंची का उपयोग उन्हें जमीन के साथ स्तर में कटौती, और फिर उन्हें त्यागें।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 9
    4
    शेष उपजी का हिस्सा निकालें ताकि उन दोनों के बीच 23 सेमी (9 पुग्लादास) का न्यूनतम स्थान हो। रास्पबेरी को फैलाने के लिए एक विस्तृत स्थान की आवश्यकता होती है, इसलिए कई उपजी छोड़कर उनकी वृद्धि को सीमित कर दिया जाएगा और फल उत्पादन प्रभावित होगा। सबसे लंबे, सबसे मोटी और स्वास्थ्यप्रद उपजी चुनें और बाकी काट लें। उन्हें जमीनी स्तर पर काटें और समाप्त होने पर उन्हें त्याग दें



  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 10
    5
    शेष उपजी के छोरों काटना। यद्यपि आप उपजी के छोरों को काटने की ज़रूरत नहीं है, यह सलाह दी जाती है कि यह बाद में फसल को सुविधाजनक बनाने के लिए कि वे विशेष रूप से उच्च हैं उपजा के छोरों को काटने के लिए छंटाई का उपयोग करें, लेकिन किसी भी मामले में 25% से अधिक को समाप्त नहीं करें। यदि आप करते हैं, तो आप नाटकीय रूप से कुल फल उत्पादन को कम कर देंगे।
  • उपजी के छोरों को छंटाई के इस अभ्यास को भी `trimming` shrubs के रूप में जाना जाता है।
  • भाग 3

    ग्रीष्मकालीन उत्पादन रसाबरी काटना
    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 11
    1
    उचित आवृत्ति के साथ उन्हें छँटाई करने के लिए जानें। गर्मियों के उत्पादन की रास्पबेरी को छंटनी अविश्वसनीय रूप से आसान और आसान है: एक वर्ष में एक बार सभी उपजी छिड़कें। यह इस तरीके से किया जाना चाहिए क्योंकि गर्मियों के उत्पादन के झुंड केवल गर्मी के मौसम में रसाबियों का उत्पादन करते हैं और फिर वे सूख जाते हैं। सभी उपजी काटकर, आप सूखे शाखाओं को खत्म कर देंगे और नए और स्वस्थ लोगों को बढ़ने के लिए जगह छोड़ेंगे।
    • चूंकि शरद ऋतु के उत्पादन के झुंड शरद ऋतु में और गर्मियों में फल देते हैं, इसलिए छा pruning कुछ अधिक कठिन है।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का चरण 12 चित्र
    2
    सभी गर्मी के उत्पादन के उपजी कटौती यही है - सभी उपजी गर्मियों के उत्पादन की उपजी फल एक एकल फसल देने के बाद मर जाते हैं, इसलिए उन्हें रास्पबेरी में छोड़ने के बाद उन्हें अपना उद्देश्य पूरा नहीं किया जाता है। जमीन के स्तर को काटने के लिए छंटाई वाली कतरों का उपयोग करें और, जब आप समाप्त कर लें, तो शाखाओं को त्यागें। वहाँ pacifiers या शरद ऋतु के उत्पादन की उपजी नहीं होना चाहिए, क्योंकि हम गर्मी उत्पादन raspberries के बारे में बात कर रहे हैं
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 13
    3
    कुछ उपजी निकालें जब रास्पबेरी का उत्पादन फिर से पैदा होता है, तो आपको इसे अधिक प्रचुर मात्रा में फसल प्राप्त करने के लिए हल्का होना पड़ सकता है एक अत्यधिक संख्या में उपजी प्रत्येक स्टेम की वृद्धि को अलग से सीमित कर देगा, उत्पादन को कम करने और जामुन के आकार को कम करने के लिए। कुछ तनों को हटा दें ताकि बायीं तरफ लगभग 23 सेंटीमीटर (9 इंच) एक दूसरे से अलग हो, केवल सबसे बड़े और स्वास्थ्यप्रद रखने के लिए।
  • प्रतिदीप्ति रास्पबेरी का चरण 14 चित्र

    Video: रास्पबेरी, Permaculture बागवानी छँटाई करने के लिए कैसे

    4
    वसंत में, यदि आवश्यक हो तो उपजी के ऊपरी छोर को काट लें। उपजी ट्रिमिंग में ऊपरी छोर का एक छोटा सा भाग छंटाई शामिल होता है जिससे इसकी वृद्धि को प्रोत्साहित किया जा सके। चूंकि हर साल जमीन से रास्पबेरी बढ़ती है, इसलिए आपको शायद उन्हें छांटने या उन्हें काटने की ज़रूरत नहीं है (वे काफी ऊंचाई तक पहुंचने का समय नहीं है)। हालांकि, यदि वे बहुत ज्यादा बढ़ते हैं, तो आप उपजा के छोर से 7,6 और 10,2 सेमी (3-4 इंच) के बीच में कटौती कर सकते हैं।
  • भाग 4

    जामुन बंडल
    छद्म रास्पबेरी नाम की छवि चरण 15
    1
    सही बेल तैयार करें अच्छी फसलों का निर्माण करने के लिए रास्पबेरी को बहुत सारे धूप की आवश्यकता होती है - उन्हें इसे प्राप्त करने की अनुमति दें, आप उन्हें छंटाई के बाद बेल कर सकते हैं रास्पबेरी की एक पंक्ति के लिए दो समानांतर तारों के साथ एक `टी` आकार की बेल का प्रयोग करें। एक `टी` आकार की बेल को एक दूसरे के सामने एक `टी` तालिका रखकर बनाया जाता है फिर, एक तार `टी` के प्रत्येक बांह से दूसरे `टी` के समेकित बांह से बंधा हुआ है, बस सामने। इससे दो तालिकाओं के बीच एक समर्थन मिलेगा, जिस पर जामुन की पंक्ति बढ़ सकती है।
    • प्रत्येक पंक्ति की अधिकतम चौड़ाई 61 सेमी (2 फीट) होनी चाहिए।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 16
    2
    जामुन को गुच्छा करने का सही तरीका जानें बेलारूस के दो समानांतर तारों के बीच रसाबरी की एक पंक्ति बढ़ जाएगी पौधों के प्रत्येक स्टेम को तार से बंधा होना चाहिए, उनके बीच 10.2 और 15.2 सेमी (4-6 इंच) के बीच छोड़ दें। इसलिए, आपको एक तार से दूसरे में जाना होगा - बाएं तार में एक स्टेम, दायां तार में अगला, और इसी तरह, एक तरफ से बेल से दूसरी ओर यह सभी उपजी के साथ एक `वी` आकार बनायेगा, अगर बेल के एक छोर से मनाया जाता है इस तकनीक से सूरज की रोशनी सभी तक पहुंचने की अनुमति मिलती है, उतनी ही समान होती है, फल उत्पादन बढ़ाना।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 17
    3
    बेल के लिए प्रत्येक दाग टाई फ्लेक्स प्रत्येक स्टेम ताकि यह एक तरफ बेल के तार को छू ले। तार का एक छोटा सा टुकड़ा, एक तार टाई या किसी अन्य तत्व का उपयोग करें जो सुरक्षित रूप से बेल के तार के लिए स्टेम टाई जाएगा। इसे बहुत कसकर निचोड़ मत करो - बस इतना है कि हवा में यह कदम नहीं होता है, जिससे सूर्य के प्रकाश से उजागर हुए स्टेम का केंद्र छोड़ दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • सभी पौधों को एक बार छंटने से समय बचा है, लेकिन गर्मी या शुरुआती गिरावट के अंत में केवल एक वर्ष में एक बार कटाई की अनुमति देता है। यदि आप ग्रीष्म ऋतु में रसाबरी का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको फल और पौधों को पहले और दूसरे उत्पादन के मौसमों में लगा देना होगा।

    Video: रसभरी - हाउ टू ट्रेन और छँटाई

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • छंटाई कैंची या छंटाई कैंची
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com