ekterya.com

कैसे geraniums छँटाई करने के लिए

अगर गेरियनिअम को नियमित रूप से नहीं बढ़ाना पड़ता है, जब तक आप लंबी और पतली न हो जाए। पौधों को ट्रिम करने से अधिक विकास और अधिक स्थायी खिलता की अनुमति मिलती है, जिससे इन आवश्यक उद्यान पौधों में सबसे अच्छा प्रकाश आता है ताकि उत्साही और खुशहाल हो। इसके अलावा, आपको कलमों को बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है - आप उन्हें नए जीरोनियम पौधे लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। छाँटने के लिए उचित समय के बारे में जानने के लिए, ठीक से ट्रिम कैसे करें और कटाई या सेगमेंट का प्रचार कैसे करें

चरणों

भाग 1

जानें कि आपको कब छिड़कना चाहिए
छवि का शीर्षक प्रिून गेरनिअमस स्टेप 1

Video: CTI के बारे में पूर्ण जानकारी (प्रशिक्षक के लिए केन्द्रीय प्रशिक्षण संस्थान)

1
जैसे ही आप उन्हें घर लाने के रूप में जल्दी से geraniums कटौती जब आप एक बर्तन या कई गेराइनियम में लंबे समय तक बर्तन या प्लैटर में जीरायियम खरीदते हैं, यदि आप तुरंत छँटाई करते हैं तो आप घने, गोल और पत्तेदार रूप में वृद्धि को बढ़ावा देंगे। यह कदम अनावश्यक है यदि आप पहले से ही अपने जीरियम के आकार के साथ खुश हैं और केवल इसे प्रत्यारोपण या बगीचे में लगाए रखना चाहते हैं। लेकिन अगर आप कुछ फूलों का त्याग करने के लिए तैयार हैं, तो आपको बाद में बढ़ने वाले मौसम में आपका पुरस्कार मिलेगा।
  • गेरनिअियम दो किस्मों में आते हैं: "वास्तविक" और "सामान्य"। सच geraniums बारहमासी हैं, इसलिए उन्हें pruning काम का अच्छा निवेश है। सामान्य गेरनिअम वार्षिक हैं और उनका उपयोग छंटाई के लिए भी किया जाता है, परन्तु चूंकि वे एक से अधिक सीजन तक नहीं जा रहे हैं, उन्हें छंटनी बिल्कुल आवश्यक नहीं है।
  • प्रुने गेरनिअमस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सर्दी के लिए उन्हें तैयार करने के लिए गेरियनिअम काट डालें बढ़ती सीजन बीत जाने के बाद, गैरीनिअम को छाँटने से उन्हें ठंडा महीनों के दौरान स्वस्थ और निष्क्रिय रहने में मदद मिलती है। जब तक फूलों की पक्की आती नहीं होती है और लंबे और पतले, देर से गर्मियों या शुरुआती या मध्य शरद ऋतु में रुको। इस तरह से गैरीनिअम सर्दियों के दौरान अपनी ऊर्जा का संरक्षण करेगा और जब तापमान बढ़ता है तो जीवन में वापस आ जाएगा।
  • यदि आप एक समशीतोष्ण जलवायु क्षेत्र में रहते हैं जहां सर्दी बहुत ठंडा नहीं होती है कि जमीन ठंड हो जाती है, तो आप सर्दी के दौरान गेरनिअम बाहर निकल सकते हैं।
  • ठंडे इलाकों में, जहां मिट्टी जमा हो जाती है और कठोर हो जाती है, यह ग्रीनियम को खोदने और सर्दियों के दौरान उन्हें पॉट करने में सुविधाजनक है।
  • छवि का नाम प्रुने गेरनिअमस स्टेप 3
    3
    वसंत में सर्दियों के दौरान बढ़ने वाले गेरियनिम्स को छंटनी करें। सर्दियों और लंबे समय के दौरान आपका गेरियनिअम बढ़ता रहेगा, वुडी उपजी उग आएगी। यह पहलू बहुत ही आकर्षक नहीं है और यही कारण है कि जैसे ही नये विकास का मौसम शुरू होता है, जैसे ही गेरियनिअम काटा जाना चाहिए। ऐसा करने से गेरियनिम्स को तापमान बढ़ने के रूप में मोटी और सुंदर होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • यदि आप बाहर सर्दी के दौरान गेरियनिअम बढ़ते हैं, तो मार्च के अंत में या अप्रैल की शुरुआत में, जब तापमान बढ़ना शुरू होता है,
  • यदि आप घर के अंदर सर्दियों के दौरान गेरियनिअम बढ़ते हैं, तो जब तक मिट्टी में पिघलना नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें। आप धीरे-धीरे उन्हें बाहर की जलवायु के लिए सराहना कर सकते हैं, उन्हें धूप और गर्म दिन के दौरान बाहर ले जाकर रात में फिर से रख सकते हैं। जब अंतिम ठंढ बीत चुका है, तो आप उन्हें जमीन पर प्रत्यारोपित कर सकते हैं या उन्हें बर्तन में बाहर छोड़ सकते हैं।
  • भाग 2

    उचित छंटाई तकनीक का उपयोग करें
    छवि का नाम प्रुने गेरनिअमस चरण 4
    1
    संयंत्र की जांच करें पौधों को सभी कोणों से देखें ताकि आप उन समस्याओं की पहचान कर सकें जो मौजूद समस्याएं हैं। ऐसे क्षेत्रों की तलाश करें जिनमें कई पत्ते, मृत क्षेत्र या असमान क्षेत्रों नहीं हैं। निर्धारित करें कि आपको कौन से क्षेत्र में छात्रावस्था को अधिक आकर्षक और स्वस्थ आकार देने के लिए छाल करना होगा।
    • छंटाई वास्तव में उपजी और फूलों की नई कलियों को उत्तेजित करता है, इसलिए किसी विशेष क्षेत्र को छूने का मतलब यह नहीं है कि एक छेद रह जाएगा।
    • यदि पौधे का एक बड़ा हिस्सा सूख गया है, तो आपको आक्रामक रूप से छिड़कना होगा। यदि केंद्रीय स्टेम अभी भी हरा है, तो संयंत्र बच जाएगा। हालांकि, यह कुछ हफ्ते पहले हो सकता है कि नए पत्ते और फूल अंकुरित हो जाएं।
  • प्रुने जरनीमियास चरण 5 नामक छवि
    2
    सूखे फूल निकालें रोपण की इस पद्धति का एक प्रभावी तरीका पौधों को नए फूलों का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करना है। मृत फूलों को हटाने से जीरियम नए फूलों के उत्पादन में अपनी ऊर्जा का निवेश करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अपनी दृष्टि को पौधे के उपजी से हटा दें और इस प्रकार आप बेहतर देख सकते हैं कि आपको क्या करना है हर बार जब आप देखते हैं कि उनके फूल सुस्त हैं तो आप गारनीमिया के सूखे फूलों को छाँट सकते हैं। यह पौधों के स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक त्वरित तरीका है और आपको औजार भी नहीं चाहिए।
  • सूखे फूल के पीछे अपने अंगूठे और तर्जनी के साथ फूलों के स्टेम को ले लो।
  • स्टेम को पकड़ो और उसे अंगूठे की कील से काट लें, और फिर सूखे फूल को त्याग दें।
  • छवि का चित्रण ग्रीष्मकालीन चरण 6

    Video: ITI करने के बाद अप्रेंटिस कैसे करे | Hindi Video About Apprentice

    3
    सूखे पत्ते निकालें अगले कदम पत्तियों को खत्म करने और सूखे या सुस्त उपजी है। उन्हें ट्रिम करने से संयंत्र को जीवित रखने की कोशिश में ऊर्जा बर्बाद करने से रोका जा सकेगा। पौधे के आधार की ऊंचाई पर सूखे या सुस्त कटाई काटने के लिए एक छंटाई कतरनी का प्रयोग करें। बढ़ते मौसम के दौरान जोरदार वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए वसंत में इस उपाय को लेने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप वर्ष के किसी भी समय सूखे पत्ते को छंटनी कर सकते हैं।
  • पत्ते को बचाने की कोशिश करते हुए परेशान मत करो जो दिखता है कि यह सूखना है, भले ही उसे थोड़ी कमी न हो। इसे काटने के लिए सबसे अच्छा है और पौधे नई और मजबूत उपजी उपज दें।
  • छवि का शीर्षक प्रुने गेरनिअमस चरण 7
    4
    फूलों के साथ स्वस्थ उपजी काट लें वसंत में, फूलों के साथ स्वस्थ पत्तियों काटने से पौधे अधिक फूल बनाने के लिए उत्सर्जन करता है। फूल के साथ स्टेम का पालन करें जहां यह मुख्य स्टेम में मिलती है, और छंटाई कैंची की एक जोड़ी के साथ इसे मुख्य स्टेम से फ्लश किया जाता है। यह निष्क्रिय कलियों को सक्रिय कर देगा और आप कम समय में नई शूट देखेंगे।
  • यदि आप इतनी आक्रामक छंटाई नहीं करना चाहते हैं, तो गाँठ पर 7 मिमी (1/4 इंच) तक पहुंचने के लिए फूल के साथ स्टेम का पालन करें, या तार के चारों ओर की अंगूठी एक जीरियम में। गाँठ से एक नया प्रकोप उभरेगा।



  • छवि का शीर्षक प्रिून गेरनिअमस स्टेप 8
    5
    लंबे, पतले तने को छाँटें। जब हम कहते हैं कि "डेल्गडाचोस" उपजी है, तो हम उन लोगों का उल्लेख करते हैं जो पत्तियों के बिना लंबा या लंबा हो, पौधों के आधार पर व्यावहारिक रूप से ये उपजी होती है, जिससे यह नीचे की तरफ नई कणों का उत्पादन कर सकता है, जो कि एक घने और पत्तेदार आकार पैदा करता है। आधार के निकट टेंप करने के लिए कतरनी का प्रयोग करें, नीचे की गाँठ के ऊपर 7 मिमी (1/4 इंच) पौधों को फैलाने के लिए कलमों को बचाओ!
  • बढ़ती सीजन के अंत में, यह सर्दियों के शीतकालीन अवकाश के लिए तैयार करने के लिए पौधे के कम से कम 1/3 का ट्रिम करता है।
  • भाग 3

    कलमों का प्रचार करें
    छवि का शीर्षक प्रुने गेरनिअमस स्टेप 9
    1
    कटौती के निचले छोर को काटें। एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में एक काटने पकड़ो और सबसे कम गाँठ का पता लगाएं गाँठ के नीचे 7 मिमी (1/4 इंच) के लिए काटें रिकॉर्ड करने के लिए सुनिश्चित करें कि प्रत्येक काटने के समाप्त होने वाले श्रेष्ठ श्रेष्ठ हैं, क्योंकि अगर वे उल्टा लगाए जाते हैं, तो कटाई बढ़ती नहीं है।
    • लंबे समय तक चलने वाले कई टुकड़ों में कटौती की जा सकती है बस सुनिश्चित करें कि प्रत्येक को गाँठ के नीचे 7 मिमी (1/4 इंच) के लिए छंटित किया गया है।
  • छवि का शीर्षक प्रुने गेरनिअमस स्टेप 10
    2
    शीर्ष शीट को छोड़कर सब कुछ निकालें सबसे पहले, कटौती सभी पत्ते नहीं रख पाएगी, लेकिन एक को छोड़कर विकास प्रक्रिया के दौरान मदद मिलेगी। सूखे या सुस्त पत्तियों को काट लें और शीर्ष के पास एक स्वस्थ पत्ता छोड़ने की कोशिश करें।
  • यदि काटने के किसी भी पत्ते नहीं है, तो आप इसे उसी तरह लगा सकते हैं।
  • यदि काटने के एक बड़े और स्वस्थ पत्ते हैं, तो पत्तियों में कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें, दोनों हिस्सों को एक साथ छोड़ दें। एक काटने एक बड़े पत्ते की सतह को नहीं पकड़ सकता है
  • छवि का नाम प्रुने जरनीमियास चरण 11
    3

    Video: CTI क्या है आईटीआई ke baad क्यूं करते है

    मिट्टी को पॉटिंग के साथ एक छोटे से बर्तन भरें आपको किसी भी छोटे प्लास्टिक या मिट्टी के कंटेनर पर भी काम किया जाएगा। आपको प्रत्येक कटाई के लिए एक अलग बर्तन लगाने की आवश्यकता होगी जो आप पौधे लगाने के लिए चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रुने जरनीमियास चरण 12
    4
    काटना संयंत्र जमीन में एक छेद बनाने के लिए एक चीनी स्टिक या बॉलपेप पेन का उपयोग करें और फिर नीचे के अंत के साथ काटने डालें। ब्लेड सहित काटने की टिप, जमीन के ऊपर फैल जाना चाहिए धीरे से रोपण के आसपास की मिट्टी को दबाएं।
  • छवि का शीर्षक प्रिून गेरनिअमस स्टेप 13
    5
    पानी काटने और जड़ों तक रिहा होने तक इंतजार करना। एक हफ्ते या दो के बाद, जड़ें प्रारम्भ करना शुरू हो जाएंगे। कुछ हफ्ते बाद, नए शूट दिखाई देंगे। आप काटने दूसरे बर्तन में डाल सकते हैं या इसे जमीन पर लगा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • युवा पौधों की मुख्य गोली मार दी जो हाल ही में कलमों से बढ़ी हैं। यह अधिक शाखाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा उन तत्वों को निकालें जिन्हें आप उन्हें जोड़कर नहीं करना चाहते।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Secateurs या कतरनी
    • बर्तनों के लिए छोटे बर्तन और पृथ्वी (काटने का प्रचार)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com