ekterya.com

जंग और जंग को कैसे हटायें

जंग लोहे के ऑक्सीकरण का परिणाम है। सबसे आम कारण पानी के लंबे समय तक जोखिम है। स्टील सहित लोहे सहित कोई भी धातु, लोहे के आक्साइड की परत बनाने के लिए पानी में ऑक्सीजन परमाणुओं के साथ एक रासायनिक बांड पैदा करेगा। जंग में वृद्धि और संक्षारण प्रक्रिया को गति देगा, इसलिए रखरखाव महत्वपूर्ण होगा। यह आलेख आपको दिखाएगा कि यह कैसे करना है।

चरणों

विधि 1

एसिड समाधान
हटाए गए जंग और जंग चरण 1 से संबंधित छवि
1
टुकड़ों को सिरका में भिगोएँ यह गैर-विषाक्त घर एसिड जंग के खिलाफ अद्भुत काम करता है, इसके अलावा कई अन्य घर उपयोग करने के अलावा बस सिरका में जंगली टुकड़े को रात भर डुबकी और फिर सुबह में जंग को खरोंच कर दें।
  • सफेद सिरका के बजाय सेब साइडर सिरका का उपयोग करना बेहतर होता है सफेद सिरका काम कर सकता है, लेकिन साथ ही सेब साइडर सिरका भी नहीं।
  • हालांकि सिरका प्रभावी है, यह अपेक्षाकृत हल्का है हो सकता है कि आपको रात के मुकाबले इस टुकड़े को बहुत ज्यादा डुबो देना चाहिए, शायद पूरे दिन आवश्यक है सिरका के जंग खाए हुए टुकड़े को हटाने के बाद, एल्यूमीनियम पन्नी की एक गेंद बनाएं, इसे सिरका में भिगोएँ और टुकड़ों से जंग को खरोंच करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 2 से संबंधित छवि

    Video: चेहरे की फुंसियों के लिए घरेलु नुस्खे और देसी उपचार | Home Remedy for Pimples in Hindi

    2
    नींबू या चूने के रस का उपयोग करें नींबू या चूने का रस कपड़ों से जंग के दाग को हटाने के लिए विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन यह धातु पर भी प्रभावी हो सकता है अगर आप इसे लंबे समय तक काम करने दें। जंग लगा क्षेत्र पर कुछ नमक छिड़क दें, इसे नींबू या चूने के रस में भिगो दें, और फिर दाग को एल्यूमीनियम पन्नी की एक गेंद से खरोंच दें।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 3
    3
    वैज्ञानिक को अपने अंदर ले जाओ और हाइड्रोक्लोरिक एसिड या फॉस्फोरिक एसिड का प्रयोग करें। ये एसिड आपके घर में सामान्य चीजें हैं, वे सस्ते हैं और जंग को हटाने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। यहां हम उल्लेख करेंगे कि आप उन्हें कहां ढूँढ सकते हैं और आप उनका उपयोग कैसे करना चाहिए:
  • फास्फोरिक एसिड ऑक्साइड का एक "कनवर्टर" है यह आक्साइड को लौह फॉस्फेट, एक काली परत में परिवर्तित करने की सुविधा प्रदान करता है। फॉस्फोरिक एसिड में ऑक्सीडित टुकड़े को विसर्जित करें और इसे रातोंरात छोड़ दें। फिर, इसे सूखा दें सतह के सूखने के बाद लौह फॉस्फेट खरोंच करें। आप शीतल पेय में फॉस्फोरिक एसिड पा सकते हैं, नौसेना जेली में और गुड़ में।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड का प्रयोग आम तौर पर स्टील उद्योग में "इसे उठाओ" और जंग को हटाने के लिए किया जाता है। आप इसे घर के अलग-अलग सफाई उत्पादों में पा सकते हैं, ज्यादातर शौचालय के कटोरे क्लीनर में।
  • हाइड्रोक्लोरिक एसिड टुकड़े को धोने और सुखाने के बाद भी काम करना जारी रखेगा। वाफर्स एक ही कमरे में अन्य पॉलिश और धातु की वस्तुओं को प्रभावित कर सकते हैं, और उन्हें अलग कर सकते हैं। इस से बचने का एक तरीका ओवन या स्टोव में साफ वस्तु को गर्मी करना है एक अन्य विधि चूना पत्थर या चूने के साथ एक निष्पक्ष पेस्ट का उपयोग करना है
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 4 को चित्रित करें
    4
    आलू का उपयोग करें आलू में ऑक्सीलिक एसिड जंग के संचय को दूर करने में मदद करता है। यह विधि विशेष रूप से छोटे जंगली वस्तुओं के लिए उपयोगी होती है, जैसे चाकू वहाँ दो तरीके हैं जिसमें आप जंग को हटाने के लिए आलू का उपयोग कर सकते हैं। ये निम्न हैं:
  • बस आलू में चाकू छड़ी और एक दिन या एक रात (जब आप आलू में चाकू कुंजी) सावधान रहें। आलू चाकू निकालें और जंग खरोंच करें
  • दो में आलू को काट लें, बेकिंग सोडा की एक उदार परत के साथ और केवल चाकू पर अंदर को कवर करें। फिर, एक घर्षण के साथ चाकू को साफ करें, जैसे एक इस्पात ऊन।
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 5 से चित्र देखें
    5
    यह देखने के लिए अपने घर की जांच करें कि आपके पास कौन सी अन्य एसिड हैं कई बार, आप रसोई छोड़ने के बिना जंग हटाने के लिए अपना स्वयं का समाधान बना सकते हैं। कोई अम्लीय समाधान जारी होगा और कुछ समय बाद, यह लोहे के आक्साइड को हटा देगा घर का समाधान छोटे जंग खाए हुए वस्तुओं के साथ विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है।
  • अधिकांश वाणिज्यिक रसायनों में सक्रिय संघटक कुछ प्रकार के एसिड (आमतौर पर फॉस्फोरिक या हाइड्रोक्लोरिक एसिड) होता है, और आपके घर में पाए जाने वाले सबसे अम्लीय पदार्थ एक ही चाल कर सकते हैं।
  • अगर आपको एसिड या रसायनों के संपर्कों के बारे में कोई संदेह है, तो उन्हें प्रयोग करने से पहले जल्दी से जांच करें। हालांकि सबसे अधिक घरेलू सामान गठबंधन करने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य हैं, लेकिन कुछ इंटरैक्शन से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 6
    6
    ऑक्साइड को बुलबुले के साथ एक गैसीय पेय से निकालें एक गिलास या सोडा से भरा बड़े कंटेनर में जंग लगा वस्तु रखें। बस उसे आराम या विसर्जित करें प्रत्येक आधे घंटे के बाद प्रगति की जांच करें सोडा को काम करना चाहिए।
  • विधि 2

    पास्ता
    छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 7
    1
    एक बायकार्बोनेट पेस्ट बनाओ पेस्ट को टूथपेस्ट से थोड़ा मोटा बनाने के लिए पानी के साथ पर्याप्त पाक सोडा मिलाएं। इससे पानी की तुलना में थोड़ा और बिकारबोनिट की आवश्यकता होगी। पेस्ट मिलाकर एक बार, इसे जंग लगा सामग्री पर लागू करें और घर्षण, जैसे स्टील ऊन या टूथब्रश की मदद से रगड़ना शुरू करें। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो इसे साफ़ करें और जांचें कि यह कैसा था।
    • दृश्यमान परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको बेकिंग सोडा का कई बार उपयोग करना पड़ सकता है, लेकिन यह प्रक्रिया निश्चित रूप से काम करती है
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    क्रीम टैटार के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड का एक पेस्ट बनाइए। यह बिकारबोनिट पेस्ट के समान समानता प्राप्त करता है, लेकिन हाइड्रोजन पेरोक्साइड की तुलना में थोड़ी अधिक टैटार क्रीम का उपयोग करता है। इसे घर्षण की सहायता से जंग लगा सामग्री पर लागू करें, फिर इसे साफ करें
  • यदि आपके पास पर्याप्त हाइड्रोजन पेरोक्साइड नहीं है, तो आप समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए पानी का उपयोग कर सकते हैं। इस मिश्रण में सक्रिय संघटक टैटार क्रीम है।
  • विधि 3

    मैकेनिकल घर्षण
    हटाए गए जंग और जंग चरण 9 को चित्रित करें
    1
    अगर आपके पास एक नहीं है तो इलेक्ट्रिक सैंडर या पालिशगर लें आप इन उपकरणों को किसी भी हार्डवेयर स्टोर में पा सकते हैं, लेकिन वे काफी महंगा हो सकते हैं, क्योंकि वे विद्युत उपकरण हैं एसी या होम डेपो जैसे कई बड़े उपकरण स्टोर उन्हें बहुत कम कीमत के लिए किराए पर लेते हैं। इलेक्ट्रिक सैंडर्स विशेष रूप से पुरानी कारों की तरह बड़ी सतहों से जंग को हटाने के लिए उपयोगी हैं।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 10
    2
    पालिशर पर उपलब्ध रग्बी डिस्क को रखें पोलिसर बदली जाने योग्य डिस्क के साथ आते हैं जो एक बार पूरी तरह से पहना जाता है। सैंडपर्स पीस डिस्क, फाइबर डिस्क और सॉफ्ट डिस्क भी काम करते हैं।
  • जंग के सबसे खराब भाग को जल्दी से दूर करने के लिए सबसे कठिन और कठिन डिस्क से शुरू करना सबसे अच्छा है, और इस तरह कम खर्चीली और अधिक संवेदनशील डिस्क को अनावश्यक रूप से खर्च करने से रोकना है।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 11
    3
    सामग्री को अच्छी तरह से सुरक्षित रखें ताकि यह जंग को हटाने के दौरान स्थानांतरित न हो। अगर संभव हो तो इसे एक विस के साथ पकड़ो या यह सुनिश्चित करें कि यह काफी भारी है जब आप रेत में जा रहे हों।
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 12 से संबंधित छवि
    4
    पॉलिशर को चालू करें और ऑक्साइड के खिलाफ घूर्णन डिस्क को नरम लेकिन दृढ़ तरीके से रगड़ें। दुर्घटना से धातु को हानि करने से बचने के लिए पॉलिशर को निरंतर गति में रखना सुनिश्चित करें।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 13
    5



    जंग हटाने के लिए इलेक्ट्रिक सैंडर का उपयोग करें यदि किसी भी छोटे जंग अवशेष रहता है, तो इसे सैंडर से हटाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक सैंडर्स पोलिशरों के समान ही काम करते हैं, सिवाय इसके कि पूर्व में एक डिस्क को बदलने की बजाए एक सैंडर पैड कंपन होता है।
  • विस्तारित सैंडर्स को कठिन स्थान तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है, और कोने के जंग और असमान सतहों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • विधि 4

    इलेक्ट्रोलीज़
    हटाए गए जंग और जंग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    1
    एक इलेक्ट्रोलाइट समाधान करें यह लगता है की तुलना में यह आसान है। अपनी जंग लगा वस्तु को डूबने के लिए पर्याप्त पानी के साथ एक प्लास्टिक की बाल्टी भरें और प्रत्येक 3.8 एल (1 गैलन) पानी के लिए बेकिंग सोडा का एक बड़ा चमचा मिलाएं। जब तक सब कुछ भंग न हो जाए तब अच्छी तरह मिलाएं।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 15
    2
    इसे बलिदान करने के लिए अलग-अलग स्टील का एक टुकड़ा लें और इसे एक एनोड के रूप में प्रयोग करें। इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया ऑक्साइड को जिस ऑब्जेक्ट को आप साफ करना चाहते हैं, और थोड़ी देर बाद स्टील के इस टुकड़े का पालन करने के लिए छोड़ देंगे। आप जो हासिल करना चाहते हैं वह यह है कि आप बलिदान करने जा रहे एनोड काफी बड़ा है, ताकि आधा जलमग्न हो, जबकि दूसरे आधे (जहां आप सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट हो रहे हैं) सतह पर है यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • एक स्टील पूरी तरह से एक बलि के एनोड के रूप में काम कर सकता है, जब तक कि यह पानी से निकलने के लिए पर्याप्त है
  • सुनिश्चित करें कि एनोड चुंबकीय हो सकता है, यह एल्यूमीनियम से भ्रमित होने से बचने के लिए आपको नहीं चाहिए इलेक्ट्रोलिसिस के लिए बलि एनीड के रूप में एल्यूमीनियम या स्टेनलेस स्टील का उपयोग करें।
  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 16
    3
    एक बैटरी चार्जर के नकारात्मक (काला) टर्मिनल को उस हिस्से के गैर-कटाई वाले हिस्से से कनेक्ट करें जिससे आप जंग को हटाना चाहते हैं, ताकि एक अच्छा कनेक्शन हो। हो सकता है कि आपको इसे हासिल करने के लिए मैन्युअल रूप से जंग के एक बिट को परिमार्जन करना चाहिए। पूरी तरह से जंग लगा वस्तु को विसर्जित कर लें, पानी में जितना संभव हो उतना कम केबल के रूप में विसर्जित कर लें।
  • सावधानी: सुनिश्चित करें कि जंग खाए गए ऑब्जेक्ट नहीं शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए, एनोड को स्पर्श करें
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 17 से संबंधित छवि
    4
    सकारात्मक टर्मिनल से कनेक्ट करें (लाल रंग) बलि एनीड के साथ बैटरी चार्जर का धातु को पूरी तरह से डूब नहीं रखना याद रखें या आपको जोखिम होगा कि सकारात्मक टर्मिनल खाया जाता है, ऐसा कुछ जिसे आप नहीं करना चाहते।
  • यदि बलिएड एनोड पूरी तरह से जलमग्न होता है, तो कनेक्शन और टर्मिनल सूखी रखने के लिए, एक और केबल को इसके और कार बैटरी चार्जर के बीच कनेक्शन के रूप में उपयोग करें।
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 18 को शीर्षक चित्र
    5
    कार बैटरी चार्जर को अनप्लग करें और इसे चालू करें। इलेक्ट्रोलीज़ प्रक्रिया ऑक्साइड पर धीरे-धीरे काम करेगी। इसे 12 से 20 घंटों के बीच बैठें।
  • सावधानी: यदि आप कभी भी अपने जंग लगा वस्तु की स्थिति की जांच करना चाहते हैं, तो पहले बैटरी चार्जर को बंद और डिस्कनेक्ट करना सुनिश्चित करें आप बुलबुले देखेंगे जो सतह की ओर बढ़ते हैं और कैसे कीचड़ सतह पर जमा होती है। दोनों प्रक्रियाएं सामान्य हैं
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 1 9
    6
    बैटरी चार्जर को डिस्कनेक्ट करें और टर्मिनलों को अपने ऑब्जेक्ट से निकालें। जब आप इसे बाहर ले जाते हैं, तो अब यह जंग नहीं होनी चाहिए, लेकिन यह भी एक अच्छी सफाई की आवश्यकता होगी हार्ड-टू-पहुंच क्षेत्रों को साफ करने के लिए ऑब्जेक्ट से गंदगी को हटाने और किसी न किसी ब्रश के साथ एक ब्रश का उपयोग करने के लिए किसी मोटे स्पंज का उपयोग करें।
  • विधि 5

    वाणिज्यिक रसायन
    छवि का हटाया जाना जंग और जंग चरण 20
    1
    जंग को हटाने के लिए एक रासायनिक खरीदें। हां, वे मौजूद हैं, लेकिन अक्सर मुख्य घटक कुछ प्रकार का एसिड होता है, जो विषाक्त या अर्ध विषैले गैसों को बना सकता है। आप किसी भी हार्डवेयर स्टोर या कुछ यांत्रिकी कार्यशालाओं में इन रसायनों को पा सकते हैं।
    • कुछ ब्रांडों विकल्पों evapo-जंग, जंग हटानेवाला स्नान धातु बचाव (पेंट, प्लास्टिक और त्वचा के लिए सुरक्षित), एसिड जादू, शामिल काम करता है (20% एचसीएल, हाइड्रोक्लोरिक एसिड), निर्माण बेसिक (9.5 % एचसीएल, हाइड्रोक्लोरिक एसिड) और डब्लूडी -40 (हल्का तेल)।
    • जब इन रसायनों से निपटने में सुरक्षात्मक उपकरण जैसे लेंस, दस्ताने और चेहरे मास्क, या श्वसन यंत्र का उपयोग होता है
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 21
    2
    समाधान लागू करें यह वह क्षण है जब प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आपको अपने जादू को करने के लिए समाधान का समय देना होगा। आप इसे अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • कुछ रासायनिक समाधान एयरोसोल के डिब्बे में आते हैं। जंगली भागों पर कुछ रसायनों को सही ढंग से स्प्रे करें और यदि यह काफी कठिन ऑक्साइड है तो यह पूरी रात काम करे।

  • ब्रश के उपयोग से अन्य समाधान लागू किए जा सकते हैं। सतह ऑक्साइड निकालें जो आसानी से बाहर आता है और समान रूप से समाधान लागू करें। चलो कैमिस्ट पूरी रात काम करते हैं

  • एक अन्य विधि कुल विसर्जन है यदि वस्तु काफी छोटा है, तो रंग की एक प्लास्टिक की बाल्टी या किसी अन्य प्रकार के कंटेनर की तलाश करें, और इसके अंदर जंग लगा टुकड़ा रखें। इसे पूरी तरह से जलमग्न करने के लिए पर्याप्त रासायनिक समाधान डालें। उसे सारी रात काम करने दो।

  • छवि को हटा दें जंग और जंग चरण 22 को हटा दें
    3
    इसे पानी से कुल्ला और इसे सूखा दो। अपने लेख से सभी संभावित रसायनों को हटाने का प्रयास करें एक ड्रायर के साथ सूखी ताकि यह पूरी तरह से सूखा है और इस तरह ऑक्साइड को फिर से दिखाई देने से रोका जा सके।
  • Video: जंग लगे फर्श को साफ करणे का आसान तरीका | How to remove rust stains from floor in hindi by

    हटाए गए जंग और जंग चरण 23 से संबंधित छवि
    4
    किसी भी शेष जंग को खरोंच करें राक्षस की सबसे बड़ी राशि रातोंरात जारी की जानी चाहिए और आप शेष जंग को आसानी से हटा सकते हैं।
  • हटाए गए जंग और जंग चरण 24 के शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया दोहराएं ऑक्साइड को निकालने के लिए आपको कितनी बार इंतजार करना चाहिए, ऑब्जेक्ट पर निर्भर करेगा, ऑक्साइड की उपस्थिति और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे उत्पाद का कितना अच्छा होगा। कभी-कभी धातु को एक से अधिक समाधान के साथ इलाज किया जाना है, खासकर यदि ऑक्साइड एक ऊर्ध्वाधर वस्तु में मौजूद है
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप जंग को हटा देते हैं, तो यह फिर से प्रपत्र हो सकता है। आप इसे धातु से तेल या तेल की एक परत लगाने से बच सकते हैं। अन्य वस्तुओं के लिए, एक मजबूत एंटीकोर्सिवेयर परत लगाने पर विचार करें। यदि आप इसे पेंट करना चाहते हैं, बेहतर सुरक्षा प्राप्त करने के लिए कम से कम एक परत प्राइमर लागू करना सुनिश्चित करें

    चेतावनी

    • किसी भी गैस को सांस लेने से बचें जो एक मजबूत एसिड उत्सर्जन करता है। एसिड का उपयोग करते समय हमेशा हवादार क्षेत्र में काम करें यह गले और फेफड़े को परेशान कर सकता है, खासकर अस्थमा या फेफड़ों की समस्या वाले लोगों में। मुंह और आंखों के लिए सुरक्षा का उपयोग करें, जैसे चश्मा और मुखौटा जब वाणिज्यिक उत्पादों में एसिड होता है, तो हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनते हैं
    • सैंडिंग और असमान रूप से चमकाने से धातु को नुकसान हो सकता है। यदि वस्तु मूल्यवान है, तो रासायनिक समाधान या इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • निर्धारित करें कि आपका आइटम किस प्रकार का धातु बनता है ऑक्साइड लोहे के ऑक्सीकरण द्वारा प्रकट होता है - इसलिए, यह केवल इस धातु में होता है या इसमें होते हैं, जैसे कि स्टील सभी धातुएं अलग-अलग तरीके से कुरकुरा होती हैं, और अन्य धातुओं में आक्साइड का अपना "संस्करण" होता है ऊपर वर्णित कुछ तरीके (जैसे इलेक्ट्रोलिसिस) विशेष रूप से जंग के लिए तैयार किए गए हैं और अन्य धातुओं को साफ करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
    • जंग को साफ करने के लिए इलेक्ट्रोलिसिस का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। आप सक्रिय विद्युत धाराओं का उपयोग कर रहे हैं सुनिश्चित करें कि कंटेनर प्रवाहकीय नहीं है (प्लास्टिक सबसे अच्छी सामग्री है), रबर के दस्ताने पहनें और सकारात्मक और नकारात्मक कनेक्टर्स स्पर्श न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com