ekterya.com

एक घर उपाय के रूप में सेब साइडर सिरका का उपयोग कैसे करें

ऐप्पल साइडर सिरका एक प्राचीन लोक उपाय होने के लिए प्रतिष्ठित है और लगभग किसी भी बीमारी को कम करने के लिए कहा जाता है जिसे आप सोच सकते हैं। यद्यपि लोक चिकित्सा में सिरका के कई प्रयोग साबित नहीं होते हैं या उन्हें खारिज कर दिया जाता है, फिर भी कुछ लोगों को चिकित्सा अनुसंधान द्वारा समर्थित किया जाता है कुछ संक्षिप्त अध्ययन से संकेत मिलता है कि सेब साइडर सिरका मधुमेह और मोटापे सहित कई स्थितियों के साथ मदद कर सकता है ऐसे कारणों के लिए, हाल के वर्षों में, सेब साइडर सिरका एक विशेष रूप से फायदेमंद स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में खड़ा हुआ है।

चरणों

एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का इस्तेमाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1

Video: वजन घटाने के लिए Saib कश्मीर sirka | वजन घटाने के लिए एप्पल साइडर सिरका

रक्त शर्करा कम कर देता है सेब साइडर सिरका शरीर में रक्त शर्करा को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। आपको बस इतना करना होगा कि हर सुबह एक गिलास पानी (अधिमानतः गर्म) पहली चीज़ को मिलाएं। यह भी पेट परेशान शांत।
  • आपके शरीर में खून में चीनी के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन होता है। सेब साइडर सिरका के प्रतिजनक प्रभाव इंसुलिन की संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। इसलिए इंसुलिन प्रतिरोध वाले लोग प्रत्येक भोजन के साथ सेब साइडर सिरका की खुराक का उपभोग कर सकते हैं।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कब्ज से राहत एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका के दो बड़े चम्मच जोड़ें और इसे तीन बार पीना आप इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए मिश्रण में सेब या अंगूर का रस जोड़ सकते हैं। इसे पानी से पीएं ताकि आप विनियमित रह सकें। ऐप्पल साइडर सिरका में पेक्टिन होता है, जो पानी में घुलनशील फाइबर होता है जो आंत्र आंदोलनों को बढ़ावा देता है। यह संपत्ति कब्ज के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपचार बनाती है
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपना वजन नियंत्रित करें सेब साइडर सिरका की नियमित खपत भी वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है। यह एसिटिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जिससे शरीर में वसा और यकृत के कुछ वसा को रोकने में मदद मिलती है।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 4
    4
    एक नाकबंद बंद करो इसका उपयोग किसी नॉक्सबैड्स से पीड़ित व्यक्ति के इलाज के लिए भी किया जा सकता है शुद्ध सेब के सिरका में एक कपास की गेंद को मिलाकर, व्यक्ति को उसके सिर को वापस फेंकने के लिए कहें और फिर कपास को गड्ढे में रख दें जिससे कि रक्तस्राव हो। यह घर उपाय जल्दी से रक्तस्राव को रोकने में मदद करेगा
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एथलीट के पैर का इलाज एथलीट का पैर एक कवक संक्रमण है जो ठीक करना मुश्किल है। सेब साइडर सिरका के साथ पानी के मिश्रण में अपने पैरों को नमस्कार करें ऐसा करने से एथलीट के पैर कम हो जाएंगे इसके अलावा, आप प्रभावित इलाकों में इस मिश्रण को एक दिन में कई बार और सोने से पहले आवेदन कर सकते हैं।
  • एक होम उपाय के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    रक्तचाप कम कर देता है रक्तचाप को कम करने के लिए एक दिन में दो बार पानी के गिलास में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा और शहद का एक बड़ा चमचा लें। उच्च पोटेशियम सामग्री शरीर की पोटेशियम सामग्री को संतुलित करेगी, इस प्रकार रक्तचाप (बीपी) को कम करेगा।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7
    7
    यह कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है सिरका के तीन चम्मच (15 एमएल) और प्रति दिन अधिक की नियमित खपत एक व्यक्ति के रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम कर सकती है।
  • एक होम उपाय के रूप में एप साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक्जिमा से राहत एक्जिमा की खुजली और सूखापन को दूर करने के लिए, प्रभावित क्षेत्रों में सिरका और पानी का एक समान मिश्रण लागू करें।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 9
    9
    गैसों को रोकें (जैसे सेम के रूप में) कुछ खाद्य पदार्थ खाने क्योंकि गैसों शरीर में उत्पादन किया है, तो आप गैसों को कम करने के खाना पकाने से पहले एप्पल साइडर सिरका में सेम नम कर सकते हैं से बचने के बजाय। गैस अपूर्ण पाचन का परिणाम है।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में ऐप एप्पल साइडर सिरका का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    बवासीर को चंगा शुद्ध सेब साइडर सिरका के प्राकृतिक उपचार गुणों का लाभ उठाने के लिए, सीधे पेट में दर्द को कम करने और संकुचन को बढ़ावा देने के लिए इसे सीधे लागू करें। सूक्ष्म को हर निश्चित मात्रा में सिरका लगाने के लिए उपयोग करें जब तक लक्षण राहत नहीं होते।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 11
    11



    तीव्र मासिक धर्म से राहत यह बताया गया साइडर सिरका टॉनिक (236 मिलीलीटर में 2 या 3 चम्मच या पानी के 8 औंस) सुबह एक गिलास एक गहन अवधि के प्रवाह को कम करने में मदद करता है कि गया है।
  • Video: एप्पल साइडर सिरका लाभ और उर्दू / हिंदी में साइड इफेक्ट्स

    एक होम रिमेम्बर के रूप में सेब साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि 12
    12
    मांसपेशियों को चोट पहुंची एक कपडा को सेब साइडर सिरका और थोड़ा लाल मिर्च का काढ़ा सीधे पांच मिनट के लिए गले की मांसपेशियों के साथ सिक्त करें और आवश्यकतानुसार पुनः आवेदन करें।
  • पूरे शरीर में गले की मांसपेशियों के लिए, गर्म पानी में स्नान की कोशिश करें जिसमें आपने दो या तीन कप सेब साइडर सिरका को जोड़ा है।
  • पीड़ा और खुजली को रोकने के लिए, और सूजन को शांत करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर सेब साइडर सिरका और आसुत जल के बराबर भागों का समाधान स्प्रे करें। रेफ्रिजरेटर में स्प्रे को ठंडा करने से और भी राहत मिलेगी।
  • एक होम उपाय के चरण 13 के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग करें शीर्षक

    Video: सेब का सिरका कैसे बनाए- how to make Apple Cider Vinegar

    13
    गले में खराश का इलाज सेब साइडर सिरका और आधा कप पानी के एक चम्मच के मिश्रण के साथ स्विस, हर घंटे मिश्रण के तीन निगल का उपयोग कर। यह गले में खराश के लिए कई उपचार घरेलू उपायों में से एक है।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 14
    14
    धब्बे का इलाज करें और एक स्पष्ट त्वचा प्राप्त करें। पतले सेब साइडर सिरका में कपास की गेंद को मिलाकर डालना और उन्हें सूखाने के लिए दागों पर रगड़ें और उन्हें ठीक करने में मदद करें। ऐप्पल साइडर सिरका दाग का इलाज करने में मदद कर सकता है, झुर्रियां कम करने और त्वचा को टोन कम कर देता है। दाग के लिए, सेब साइडर सिरका एक अच्छा कसैले है।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 15

    Video: How to Make Apple Cider Vinegar at Home

    15
    इसे टॉनिक के रूप में प्रयोग करें आधा कप का सेब साइडर सिरका और पानी का एक कप मिलाएं और अपने पूरे चेहरे का समाधान लागू करें। इसका नियमित उपयोग त्वचा में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद करेगा और विभिन्न प्रकार के त्वचा संक्रमणों को रोक देगा।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक चित्र 16
    16
    हाइड्रेट या आपके बालों की स्थिति अधिक से अधिक जलयोजन के लिए शैंपूिंग के बाद एप्पल साइडर सिरका का उपयोग अंतिम रूप से किया जा सकता है। यह कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यदि आप चाहें, तो आप इसे पानी से मिला सकते हैं
  • सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा मिलाएं और शहद का एक कप मिलाकर सोने से पहले इस मिश्रण के दो चम्मच लें। एक घंटे के बाद इस ऑपरेशन को दोहराएं, अगर आपको इसकी आवश्यकता होती है (आप इस बिंदु पर सो सकते हैं)।
  • एक होम उपाय के चरण 17 के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग करें
    17
    अपनी हड्डियों को स्वस्थ रखें यह अस्थि द्रव्यमान को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में सहायता करता है। सेब साइडर सिरका लगाने के अन्य लाभ हैं:
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 18
    18
    खनिज बढ़ाएं शरीर आपूर्ति में सुधार के सामान्य टॉनिक सेब सिरका (2 या 3 चम्मच और 236 मिलीलीटर या पानी के 8 औंस) ले लो इन खनिजों (मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और सिलिकॉन)।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग शीर्षक छवि 19
    19
    घावों का इलाज करें 1 चम्मच नमक का आधा कप (125 मिलीलीटर) गर्म सेब साइडर सिरका में भंग करें और इसे संकोचन के रूप में खरोंच पर लागू करें।
  • एक होम रिमेम्बर के रूप में ऐप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि 20 कदम
    20
    ऐंठन रोकें ऐंठन की पुनरावृत्ति को रोकें नियमित रूप से सेब के सिरका टॉनिक (2 या 3 चम्मच और 236 मिलीग्राम या 8 औंस पानी) को शहद के चम्मच के साथ ले लें
  • एक होम रिमेजर के रूप में एप्पल साइडर सिरका का उपयोग शीर्षक वाली छवि 21
    21
    गैस्ट्रोस्टोन को साफ करें साथ टॉनिक सेब सिरका के साथ (2 या 3 चम्मच और 236 मिलीलीटर या पानी के 8 औंस) खाने से पहले, एक सप्ताह पित्त पथरी शुद्ध करने के लिए के लिए फिल्टर के बिना जैविक सेब का रस के 177 मिलीलीटर (6 औंस) ले जा रहा छोटे।
  • चेतावनी

    • कभी भी इसका उपयोग पानी में पानी के साथ मिलाकर या मिलाकर न करें, क्योंकि अनुचित उपयोग से गले में खराश हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com