ekterya.com

क्रॉकरी से गहरे दाग कैसे निकालें

समय के साथ, भोजन और पेय के बचे हुए व्यंजन बहुत गहरा खा सकते हैं और इन दागों को परंपरागत धोने के साथ ही निकालना मुश्किल हो सकता है। दाग की तीव्रता और व्यंजनों के प्रकार के आधार पर, अलग-अलग सॉल्वैंट्स का इस्तेमाल अनुरक्षित खाद्य अवशेषों को भंग करने के लिए किया जा सकता है, जो उन्हें समाप्त कर देता है।

चरणों

विधि 1

कांच के बने पदार्थ, चीनी मिट्टी की चीज़ें और चीनी मिट्टी के बरतन से दाग निकालें
डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
व्यंजन सावधानी से धो लें खाद्य स्क्रैप स्पॉट्स को कवर कर सकते हैं, जो आपकी सफाई प्रयासों से उन्हें सुरक्षित कर सकते हैं। जारी रखने से पहले व्यंजन कुल्ला और सूखे।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक चित्र 2
    2
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट के साथ सना हुआ वेयर वाइप करें। व्यंजनों से गहरे दाग को हटाने के लिए, आपको दाग को भंग करने के लिए विलायक को लागू करना होगा ताकि इसे धोया जा सके। बेकिंग सोडा एक लोकप्रिय और सुविधाजनक विकल्प है और औद्योगिक सॉल्वैंट्स की तुलना में काफी कम कास्टिक है। बेकिंग सोडा के एक चम्मच के साथ शुरू करें और एक चिपचिपा पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पानी या सफेद सिरका जोड़ें। एक स्क्रबिंग स्पंज या एक साफ डिशक्लॉथ के उपयोग से दाग को सोलर पेस्ट के साथ सख्ती से दबाएं, फिर कुल्ला।
  • नींबू का रस एक और आम घरेलू उत्पाद है जो हल्का विलायक के रूप में काम कर सकता है और सफेद सिरका के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक चित्र 3
    3
    गहरे दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका का एक समाधान का उपयोग करें। यदि बेकिंग सोडा का एक पेस्ट प्रभावी नहीं है, तो आपको सभी दागों में गहराई से घुसना करने के लिए सॉल्वैंट्स को अधिक समय छोड़ना पड़ सकता है। पर्याप्त मात्रा में पूरी तरह से अपने व्यंजनों को विसर्जित करने के लिए गर्म पानी लगभग सोडियम बाइकार्बोनेट की 1 बड़ा चम्मच (15 एमएल) और पानी की कप प्रति 1 बड़ा चम्मच सफेद सिरका, तो 1 और 2 घंटे के बीच गंदे डिशवेयर समाधान में भिगो घुल जाता है।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    व्यंजन कुल्ला और किसी भी शेष दाग का मूल्यांकन। यदि स्पॉट थोड़ा गायब हो गया है, लेकिन पूरी तरह से नहीं, तो आप बेकिंग सोडा और सिरका में भिगोने की प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। अगर दाग को हटाने के लिए भिगोने में प्रभावी नहीं है, तो आपको सॉलवेलेंट्स के विकल्प पर विचार करना चाहिए।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अधिक शक्तिशाली विलायक की कोशिश करो यदि साधारण घरेलू सॉल्वैंट्स प्रभावी नहीं हैं, तो आपको अपने व्यंजनों से दाग हटाने के लिए अधिक शक्तिशाली विलायक की आवश्यकता हो सकती है। कई ब्रांड और किस्में उपलब्ध हैं जब भी आप रसायनों के साथ काम करते हैं, उत्पाद बॉक्स के सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वक पालन करें। किसी भी रासायनिक के संपर्क में आने से बचने के लिए एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करें और रबर के दस्ताने पहनें। यह सुनिश्चित करने के लिए विलायक को लागू करने के बाद अच्छी तरह से व्यंजन कुल्ला करें कि इनमें से कोई भी नहीं बचा।
  • सभी शक्तिशाली क्लीनर सभी प्रकार के व्यंजनों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। पैकेज को ध्यानपूर्वक पढ़ें और खरीदने से पहले विकल्पों के साथ खुद को परिचित कराएं।
  • डिटेथ से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    जब आप सिरेमिक को सफेद करते हैं तो सावधान रहें क्लोरीन या सिरेमिक्स या एनामेल्ड पोर्सिलेन में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए किसी भी उत्पाद, क्योंकि यह बातचीत और enameling को बर्बाद कर सकते हैं। आक्सीजन ब्लीच (जो आम तौर पर कपड़े धोने के लिए प्रयोग किया जाता है) इसके बजाय इस्तेमाल किया जा सकता है गर्म पानी में ऑक्सीजन ब्लीच पाउडर मिलाएं, इसे कमरे के तापमान पर ठंडा कर दें और बर्तन भून जाएं। इससे ज्यादातर दाग निकलेगा, यहां तक ​​कि दरारें जैसे "क्रैंकिंग लाइनें" जो कि बर्तनों की उम्र के रूप में प्रकट होने लग सकती हैं
  • चीनी मिट्टी के बरतन की मेज से दाग हटाने का एक सामान्य विकल्प 20% हाइड्रोजन पेरोक्साइड समाधान है, जो कि ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध है। बस व्यंजनों के प्रभावित क्षेत्र के समाधान को लागू करें, फिर अच्छी तरह से धो लें और कुल्ला।
  • विधि 2

    प्लास्टिक के बर्तन से दाग निकालें
    डिटेथ से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक से चित्र चरण 7
    1
    बर्तन पूरी तरह से धोएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सतह पर कोई भोजन नहीं बचा है। यदि आप इसे डिशवॉशर में धो लें, तो इसे ऊपरी ट्रे में रखना सुनिश्चित करें ताकि प्लास्टिक को उच्च तापमान में उजागर न करें। जारी रखने से पहले कुल्ला और सूखी
  • चित्र शीर्षक से डिस्प्स से दीप स्टेन्स निकालें चरण 8
    2
    कम से कम दो घंटे के लिए तीव्र धूप में व्यंजन रखें। धूप में सफ़ेद प्रभाव पड़ता है और कुछ घंटों तक के प्रदर्शन से दाग हटा सकता है और प्लास्टिक के व्यंजनों को नष्ट करने में भी मदद मिल सकती है। एक खुली खिड़की के सामने या एक उपयुक्त बाहरी जगह के ऊपर दाग वाले व्यंजनों की तरफ छोड़ दें जहां पर धूप का प्रचुरता है कुछ घंटों के बाद, यह देखने की जांच करें कि क्या स्पॉट गायब हो गया है।



  • इमेज शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स से कदम 9
    3
    बेकिंग सोडा और सिरका का एक समाधान लगाने का प्रयास करें बेकिंग सोडा और सिरका खाद्य दागों के कई आम किस्मों को भंग करने में सुविधाजनक और प्रभावी विकल्प हैं। पाक की एक पेस्ट के साथ बेकिंग सोडा, सिरका और गर्म पानी (सोडियम बाइकार्बोनेट के बारे में 1 बड़ा चम्मच और पानी की प्रति कप सिरका में से एक) 1 से 2 घंटे से या मलाई मेज का एक समाधान में प्लास्टिक डिशवेयर भिगोने सोडियम (इसे तैयार करने के लिए, इसे पर्याप्त चिपकने के लिए पर्याप्त सिरका या पानी के साथ बेकिंग सोडा की एक छोटी मात्रा में मिलाएं)
  • वैकल्पिक रूप से, आप साफ़ करने के लिए पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका के बजाय नमक और नींबू का रस का उपयोग कर सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा और सिरका के लिए एक और आम घरेलू विकल्प शराब है, जो प्लास्टिक के व्यंजन के प्रभावित क्षेत्र में भिगोने या बस स्क्रबिंग द्वारा लागू किया जा सकता है।
  • व्यंजन से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4

    Video: सुखी, फटी एड़ी के लिए घरेलु उपाय | Home remedy for cracked heels

    ऑक्सीजनजन एजेंट का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे कि दंत शल्यचिकित्सा या चमकीला एंटैसिड टैबलेट। इन उत्पादों को प्लास्टिक के व्यंजन, विशेष रूप से कप और कटोरे से दाग हटाने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकता है बस कप या कटोरा को पानी से भर दें, दांत या एंटैसिड क्लीनर के दो गोलियां पेश करें और धोने और धोने से पहले रात भर सोखें।
  • Video: कैसे स्टेनलेस स्टील के बर्तन चमकदार बनाने Clean dirty steel utensils and vessels just in 2 mins

    छवि का शीर्षक, डिटेप्स से दीप स्टेन्स निकालें चरण 11
    5
    एक क्लोरीन समाधान में व्यंजन सूखें। क्लोरीन शक्तिशाली और थोड़ा खतरनाक है, लेकिन यह एक अच्छा आखिरी उपाय है जब दाग हटाने के अन्य तरीके विफल हो गए हैं। ध्यान से ब्लीच और के बारे में एक भाग ब्लीच दो भागों पानी की एक अनुपात में पानी के मिश्रण, फिर 30 मिनट के लिए समाधान में प्लास्टिक डिशवेयर लथपथ और फिर अच्छी तरह कुल्ला।
  • क्लोरीन एक बहुत ही कस्तूरी पदार्थ है और आपको इस उत्पाद के संपर्क से अपने हाथों की रक्षा के लिए रबर के दस्ताने का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप काम करते हैं वह अच्छी तरह से हवादार है, जिससे कि क्लोरीन द्वारा निर्मित गैसों को सुरक्षित रूप से नष्ट हो।
  • विधि 3

    क्रॉकरी पर दाग से बचें
    छवि का शीर्षक, डिश से दीप स्टेन्स निकालें चरण 12
    1
    व्यंजनों को खरोंच या छिड़कने से बचें। एक गिलास मेज, चीनी मिट्टी के बरतन या चीनी मिट्टी की सतह में दरारें भोजन की अनुमति है और प्रवेश करने से पीते हैं, गहरा और दाग को साफ करने के और अधिक कठिन हो जाता है।
  • इमेज शीर्षक से दीप स्टेन्स डिशेश्स स्टेप 13
    2
    गरम खाना देने से पहले गर्म चीनी मिट्टी के बर्तन अचानक तापमान में बदलाव सिरेमिक या चीनी मिट्टी के व्यंजनों की सतह पर छोटे फ्रैक्चर पैदा कर सकते हैं। इस से बचने के लिए, इस पर गर्म भोजन की सेवा करने से पहले व्यंजनों को गरम करें (उदाहरण के लिए, उन्हें गर्म या ओवन से ऊपर रखें)।
  • डिटेथ से दीप स्टेंस निकालें शीर्षक से छवि चरण 14
    3
    तुरंत बर्तन धो लें यह व्यंजनों की सतह पर किसी भी भोजन या पेय को रोकता है, जिससे वह तय किया जा सकता है। यह तुरंत कॉफ़ी और चाय के कप को साफ करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये पेय पर दाग अधिक तेजी से तय हो जाते हैं और निकालने के लिए बहुत मुश्किल होता है। यदि आप कुछ समय के लिए बचा हुआ रखने का इरादा रखते हैं, तो भोजन को एक कंटेनर या डिश में डाल दें, जिसे आप इसे रेफ्रिजरेटर में डालने से पहले धुंधला नहीं लेते।
  • व्यंजन से दीप स्टेन्स निकालें शीर्षक से छवि चरण 15
    4
    गर्म पानी से व्यंजन सही ढंग से धो लें धोने और बर्तन कुल्ला में पानी बहुत ठंडा यह इसे और अधिक मुश्किल धोने के दौरान एक थाली है, जो संभवतः धुंधला का कारण बनता है के लिए तेल या खाद्य कणों को दूर करने के लिए बनाता है।
  • चित्र शीर्षक से दीप स्टेन्स निकालें चरण 16
    5
    कांच के बने पदार्थ पर वॉटरमार्क से बचने के लिए सही डिटर्जेंट का उपयोग करें डिशवॉशर में बहुत डिटर्जेंट का प्रयोग करने से वॉटरमार्क उत्पन्न हो सकता है। यदि आपके चश्मे अक्सर धोने के बाद वाटरमार्क के साथ छोड़े जाते हैं, तो डिटर्जेंट की मात्रा कम करने पर विचार करें। यदि यह काम नहीं करता है, तो एक नया डिटर्जेंट कोशिश कर रहा है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com