ekterya.com

बाथरूम से गंध कैसे निकालें

स्नानगृहों की छलियां शर्म की बात है। शायद आप शौचालय का उपयोग करके गंध को छिपाना चाहते हैं। खराब सफाई तकनीकों के कारण आप बाथरूम में ढालना की गड़बड़ी की गंदगी देख सकते हैं। किसी भी मामले में, बाथरूम को ताज़ा रखने के लिए कई विकल्प हैं। शौचालय के ढांचे को खत्म करने के लिए विभिन्न तरीकों की जांच करें, सफाई व्यवस्था को बदल दें और बाथरूम में अपनी रूटीन में छोटे बदलाव करें।

चरणों

विधि 1

डेन को हटा दें
इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 1
1
बाथरूम कांचना करें यदि आप शर्मनाक छल्ले को छिपाना चाहते हैं, उचित वेंटिलेशन कुंजी है सरल वायु प्रवाह गंध को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास एक छत पंखा है, तो इसे बाथरूम का उपयोग करने के बाद चालू करें यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो हवा में जाने के लिए बाथरूम खिड़की खोलें।
  • शौचालय का उपयोग करने के बाद सिर्फ वेंटिलेट न करें यह पंखे भी बदलता है और नहाने के बाद एक खिड़की खोलता है। गर्म स्नान से नम हवा में ढालना जमा हो सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप बाथरूम में गंध की गंध आती है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 2
    2
    एयर फ्रेशनर की तुलना में अधिक डिओडोरोजर का उपयोग करें। शौचालय की पीठ पर बहुत से लोगों को स्प्रे बोतल का उपयोग करने के बाद बाथरूम को शांत करना है। यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं, तो सरल एयर फ्रेशनर के बजाय "डोडोराइजिंग" लेबल वाले उत्पादों में निवेश करें।
  • हवा ताज़ा गंध छिपाना दरअसल, ये बदबू को खत्म नहीं करते और गंध एक बार उत्पाद फड़ते रहेंगे। यदि गंध मजबूत होता है, तो यह हवा के फ्रेशनर की गंध से अधिक माना जाता है।
  • डेडोरिज़र्स ने ढेर को बेअसर करने की कोशिश की ये गंधों को अधिक तेज़ और प्रभावी ढंग से छिपाते हैं जब आप स्थानीय सुपरमार्केट में स्वयं पाते हैं, तो उत्पादों को डीओडोरिज़िंग के रूप में पहचाने जाते हैं। बाजार पर डोडोराइज़र की एक विस्तृत विविधता है, इसलिए आप अपने लिए काम करने वाले उत्पाद को खोजने से पहले प्रयोग कर सकते हैं। आप उत्पाद की समीक्षा ऑनलाइन पढ़ सकते हैं ताकि पता लगाया जा सके कि कौन से उत्पाद ढेरियों को नष्ट करने में सबसे प्रभावी हैं
  • इमेज शीर्षक से बाथरूम ओरर्स निकालें चरण 3
    3
    हवा की जांच करें यदि बाथरूम में बहुत खराब वायु संचलन हो, तो शायद केवल एक दुर्गंधहारक इसे समाप्त नहीं करता है एक वायु शोधक, एक कनेक्ट करने योग्य डिवाइस का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें जो वायु परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद करता है जो बाथरूम वायु की बदबू का कारण बनता है। आप एक डिपार्टमेंट स्टोर पर एक वायु शोधक खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वायु शुद्धी मूल्य में भिन्नता है क्वालिटी प्युरिफ़ियर को $ 250 जितना खर्च किया जा सकता है - हालांकि, यदि आप उन्हें एक छोटे से बाथरूम के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो उन्हें आवश्यक नहीं हो सकता है आप $ 25 से $ 50 के लिए एक सस्ता और छोटे शोधक खरीद सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से बाथरूम खरबूजे निकालें चरण 4

    Video: Kitchen Smell: Tips to remove it | किचन की बदबू दूर करने के आसान तरीके | Boldsky

    4
    Desiccants की कोशिश करो शायद समस्या शौचालय के उपयोग के कारण ही नहीं है यह संभव है कि आप कवक के साथ एक समस्या है इस मामले में, desiccants में निवेश करें। ये पानी को अवशोषित करने के लिए तैयार किए गए सूखी सामग्री हैं। आम desiccants सिलिका जैल, जो अक्सर पैक में शामिल हैं
  • आप एक सिंथेटिक डिसेकेंट का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि सिलिका जेल, बच्चों और जानवरों की पहुंच के क्षेत्र में पाउडर लगाने के दौरान। निगलने पर डिसीकैक्ट्स को जहरीला हो सकता है आप देसीकों को एक छोटे से प्लास्टिक के कंटेनर में रख सकते हैं, जो कि ढक्कन में खुलते हैं।
  • पौधे प्राकृतिक desiccants हैं फर्न या लिली पौधों से स्नान से छलकों को खत्म करने में मदद मिल सकती है और इसे एक ताजा गंध के साथ छोड़ सकता है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 5
    5
    होममेड एयर फ्रेशनर तैयार करें दुकानों में खरीदे गए उत्पादों की तुलना में घर का बना हुआ हवा ताज़ा अधिक प्रभावी हो सकता है। यदि डोडोराइज़र क्षोभ को खत्म नहीं करते हैं, तो अपना स्वयं का ईेशनर तैयार करने का प्रयास करें।
  • एक एयर फ्रेशनर तैयार करने के लिए, पानी के तीन हिस्सों, वोदका का एक हिस्सा और आवश्यक तेल की 10 से 20 बूंदों को मिलाएं, जैसे कि लैवेंडर तेल और नीलगिरी तेल। आप स्थानीय विटामिन या स्वास्थ्य स्टोर पर आवश्यक तेल खरीद सकते हैं एक स्प्रे बोतल में मिश्रण रखें और इसे शौचालय के पीछे छोड़ दें। आवश्यक होने पर स्प्रे करें
  • यदि उपरोक्त मिश्रण एक शराब की तरह गंध छोड़ देता है, तो सफेद सिरका के एक बड़ा चमचा, बेकिंग सोडा का एक चम्मच और आवश्यक तेलों के 10 बूंदों के साथ दो कप पानी मिश्रण करने का प्रयास करें। एक स्प्रे बोतल में मिश्रण रखें और इसे शौचालय के पीछे छोड़ दें। आवश्यक होने पर स्प्रे करें
  • विधि 2

    बाथरूम को साफ करें
    इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 6
    1
    पाक सोडा, नींबू का रस और सिरका का उपयोग करें कभी कभी, शौचालय के आसपास के क्षेत्र में एक अच्छी सफाई की आवश्यकता होती है। इससे स्टेंचों को खत्म करने में मदद मिल सकती है जो खराब गंध का कारण बनती है बेकिंग सोडा, नींबू का रस और सिरका का मिश्रण अच्छी तरह से काम कर सकता है प्रायः, ये उत्पाद दुर्गंध को कम करने में प्रभावी हैं
    • नींबू का रस और बेकिंग सोडा के बराबर भागों की एक पेस्ट तैयार करें। ताजा नींबू का रस बेहतर है। जब तक पेस्ट के पैनकेक आटा की स्थिरता नहीं होती तब तक पदार्थों को मिलाएं।
    • शौचालय के नीचे और एक नम कपड़े के साथ शौचालय की सीट पर पेस्ट फैलाएं। इसे 10 से 15 मिनट तक खड़े रहें।
    • एक स्प्रे बोतल में सिरका रखें 10 से 15 मिनट के बाद, पूरे पास्ता पर सिरका छिड़कें। इसे एक पल के लिए पतला हो जाओ और फिर एक चीर के साथ साफ करें।
  • इमेज शीर्षक से बाथरूम खरबूजे निकालें चरण 7
    2
    जब आप साफ करते हैं तो आवश्यक तेलों का उपयोग करें आवश्यक तेल एक शक्तिशाली और सुखद गंध प्रदान करते हैं। अगर बाथरूम की गंध एक समस्या है, तो ऐस्पोराइलल अल्कोहल की स्प्रे बोतल में आवश्यक तेलों के कुछ बूंदों को जोड़ने पर विचार करें। सिंक और टॉयलेट कटोरा जैसे क्षेत्रों को साफ करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें। कुछ आवश्यक तेलों, जैसे देवदार तेल, में फंगल संबंधी गुण हैं जो अवांछित अरोमा को बेअसर करने और खत्म करने में मदद कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 8
    3
    शौचालय टैंक को साफ करें यदि शौचालय टैंक नियमित रूप से साफ नहीं होते हैं, तो वे मूत्र की गंध को बनाए रख सकते हैं। बहुत से लोग टॉयलेट टैंक की उपेक्षा करते हैं जब वे नियमित टॉयलेट फ़्लशिंग करते हैं। आप सफेद सिरका के साथ इसे आसानी से साफ कर सकते हैं
  • शौचालय टैंक खोलें टैंक में आधा कप सिरका डालो फिर, कुछ रबर के दस्ताने डाल दें।
  • टैंक के पक्षों को धोने के लिए ब्रश का उपयोग करें इसके बाद, शौचालय के लीवर को खींचें। अधिक सिरका जोड़ें और प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 9



    4
    नियमित रूप से बाथरूम को साफ करें बस नियमित रूप से बाथरूम की सफाई से गंध को खत्म करने में मदद मिल सकती है। आपको सप्ताह में एक बार नियमित सफाई करना चाहिए। शौचालय का कटोरा, ढक्कन और पक्ष साफ करें फर्श पर एमओपी बाथटब और शॉवर, साथ ही सिंक साफ करें। आप काउंटर सफाई उत्पादों या बेकिंग सोडा, नींबू का रस और सिरका का अपना मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। नियमित सफाई से जमा होने और समस्याएं पैदा करने से रोकता है।
  • सफाई करते समय उच्च गुणवत्ता वाले व्यावसायिक उत्पादों का उपयोग करें उत्पादों के लिए देखो जो विशेष रूप से बदबू का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सामग्री के प्रकार को जानने में उपयोगी हो सकता है जिसके साथ सिंक, बाथटब और टाइलें बनाई जाती हैं, क्योंकि कुछ क्लीनर निश्चित सतहों पर बेहतर काम कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक निकालें स्नानघर गंध 10 कदम

    Video: घर बैठे अंडर आर्म के बाल हटाने के रामबाण नुस्खे Homemade Tips Remove Underarm Hair

    5
    नालियों को साफ करें नालियों में रुकावट बाथरूम में बदबू के कारण अक्सर होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप नालियों को साफ करते हैं यदि आप देखते हैं कि पानी अक्सर एकत्र होता है हर महीने जल निकासी में रुकावटों से बचने के लिए आपको उपाय भी करना चाहिए।
  • नाली प्लग को निकालें और टोपी में गंदगी, मलबे या बाल साफ करें। आप इसे साफ करने के लिए सफेद सिरका और पानी का उपयोग कर सकते हैं
  • आप नाली के निचले हिस्से में जाने के लिए एक सीधा कोट हैंगर का उपयोग कर सकते हैं। आप क्या रोक सकते हैं या खींच सकते हैं। यदि आप ड्रेने को साफ़ करने के लिए कोट पिछलग्गू काम नहीं करते हैं, तो आप 5 से 6 गुना के बीच नाली को सिकुड़ कर एक सवार का उपयोग कर सकते हैं।
  • नाली में कुल्ला गर्म पानी का उपयोग करें, कई मिनट तक नल खोलें। यह किसी भी अवशेष या गंदगी को दूर करने में मदद करेगा जो बाथरूम में बदबू पैदा कर सकता है।
  • महीने में एक बार, आधा कप एक सिरका मिलाकर आधा कप बेकिंग सोडा मिला। यह नाली में डालें यह नाली को साफ करेगा, जो इसे रोकता है उसे समाप्त करने में मदद करेगा और उसके कारण होने वाली बदबू को बेअसर करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से बाथरूम ओडस निकालें चरण 11
    6
    मोल्ड के लिए बने रहें मोल्ड बाथरूम में बदबू का एक सामान्य कारण है। यह एक स्वास्थ्य समस्या भी हो सकती है। बाथरूम की जांच करने के लिए समय-समय पर ढालना के लक्षणों की जांच करें।
  • जब आपको लगता है कि पता लगाने के ढालना आसान है, यह अक्सर सूक्ष्म हो सकता है यह सूख या गंदगी के साथ अनदेखी या उलझन में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप बाथरूम छत के साथ काले धब्बे देख सकते हैं। यदि इन निशानों को साफ करने के बाद फिर से प्रकट हो जाते हैं, और वे विस्तार करने लगते हैं, तो आपको मोल्ड के साथ समस्या हो सकती है।
  • सिंक के नीचे देखें आमतौर पर, मोल्ड सिंक के नीचे पाइप के चारों ओर बढ़ने लगते हैं, खासकर अगर पानी में कभी-कभी पानी निकल जाता है।
  • मोल्ड एक्सपोजर के लक्षणों को पहचानता है यदि आप इसे नहीं देखते हैं, लेकिन आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो उन्हें बाथरूम में ढालना का एक पेशेवर निरीक्षण करने का विचार करें। लक्षणों में घरघराहट, लाल चकत्ते, पानी की आंखें, लाल और खुजली वाली आँखें, और नाक बहती है।
  • विधि 3

    परिवर्तन करें
    इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 12
    1

    Video: कपड़ों से तेल के दाग निकलने का सही तरीका / How to Remove Oil Stains from Clothes -monikazz kitchen

    टाइल्स को फिर से कलाई करना. पोटीन बाथरूम टाइल में पाया जाता है और बाथरूम की दीवारों पर भी लागू किया जा सकता है। यह बाथरूम की बदबू में योगदान कर सकता है समय के साथ, पोटीन झरझरा हो जाता है और बदबू को अवशोषित करता है। यदि बाथरूम की गंध नियमित सफाई का जवाब नहीं देती है, तो पुराने पोटीन को एक सटीक चाकू से हटा दें। इसे एक नए पोटीन के साथ बदलें आप स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर बाथरूम पुटीना खरीद सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 13
    2
    शौचालय लीवर को खींचने के बाद ढक्कन कम करें। कभी-कभी, न्यूनतम परिवर्तनों के कारण बाथरूम की गंध पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है बाथरूम का उपयोग करने के बाद ढक्कन को कम करना याद रखें। ऐसा करने से हवा में लीक से अप्रिय गंध रह सकता है
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 14
    3

    Video: पानी के टैंक को मिनटों में साफ़ करें बिना खर्च गजब टिप !1000 लीटर के लिये!

    कचरा नियमित रूप से बाहर निकालें अगर आपके पास कूड़ा बाथरूम में हो सकता है, तो इसे सप्ताह में कम से कम एक बार बाहर निकालें। कोई भी शेष कचरा जो आप छोड़ते हैं, समय के साथ गंध को जमा कर सकते हैं, जिसके कारण खराब गंध आती है कचरा हटाने से नियमित रूप से बाथरूम के ढांचे का मुकाबला करने में बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से निकालें स्नानघर गंध चरण 15
    4
    बाथरूम के कपड़े धो लें चूंकि बाथरूम अक्सर आर्द्र वातावरण होते हैं, तौलिया तेजी से ढाला हो सकता है यदि आप बाथरूम में तौलिये रखते हैं, तो उन्हें सप्ताह में कम से कम एक बार धो लें। यह एक अप्रिय गंध का कारण बनता है कि stenches के संचय को रोका जा सकता है।
  • गंध को खत्म करने में मदद करने के लिए, जब आप अपने कपड़े धोते हैं तो आधा कप सफेद सिरका को धोने के चक्र में जोड़ने का प्रयास करें।
  • बाथरूम में उन्हें वापस लाने से पहले तौलिये को पूरी तरह से सूखना सुनिश्चित करें
  • इमेज शीर्षक से बाथरूम डिगर हटायें चरण 16
    5
    नमी या बदबू के प्रति प्रतिरोधी सतहों में बदलने पर विचार करें। यदि आप बाथरूम को सावधानी से साफ करते हैं, लेकिन अभी भी मोल्ड या बदबू के साथ समस्याएं हैं, तो यह एक प्रमुख नवीकरण के लिए समय हो सकता है। बाथटब की सतहों, बाथरूम की टाइल, सिंक, दूसरों के बीच नमी या बदबू के प्रति प्रतिरोधी को बदलने पर विचार करें। यह महंगा हो सकता है, लेकिन यदि यह आपके बजट के भीतर है और बदबू एक वास्तविक समस्या है, तो यह पैसे के लायक हो सकता है
  • चेतावनी

    • सफाई करते समय बाथरूम अच्छी तरह हवादार रखें
    • यदि गंध ढालना है, तो आपको एक बड़ा सुधार की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, कभी-कभी ढालना drywall पर रहता है। यदि आप उपरोक्त विकल्पों की कोशिश करते हैं और गंध जारी रहता है, तो उन्हें मोल्ड के लिए अपने घर की जांच करें। यह विषाक्त हो सकता है और आपको समस्या का इलाज करने के लिए व्यावसायिक क्लीनर की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com