ekterya.com

अपने कमरे को नवीनीकृत कैसे करें

क्या आप अपने पुराने बेडरूम से थक गए हैं? आपका कमरा आपकी व्यक्तिगत अभयारण्य होना चाहिए एक जगह है जहाँ आप अपने जीवन में सभी नाटक से बच सकते हैं यदि आपका कमरा इस विवरण को फिट नहीं करता है, तो इसे देने का समय है नवीकरण

.

चरणों

भाग 1

कार्य योजना
दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव चरण 1 नामक छवि
1

Video: घर से ही ऑनलाइन निवास प्रमाण पत्र कैसे बनाते हैं? how to apply online residential certificate ?Hindi

अपने बेडरूम साफ करो यदि कोई विकार नहीं है तो एक नया कमरा कल्पना करना आसान है
  • इमेज का शीर्षक दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव चरण 2
    2
    अपने बेडरूम की योजना बनाएं कुछ भी करने से पहले एक कार्य योजना के बिना वहाँ अधिक बाधाएं होंगी, जो सबसे अच्छा डिजाइनर भी संभाल सकते हैं।
  • दीजिए अपना कक्ष ए बदलाव चरण 3 नामक छवि
    3
    रंग पैलेट को परिभाषित करें अपने पसंदीदा रंगों को अब से चुनने की कोशिश न करें, यह संभावना है कि आप समय से पहले उनमें थक गए होंगे। ऐसे रंगों को चुनें जिन्हें आपने पूरे जीवन में आनंद लिया है और कई वर्षों से "वर्तमान" रहे हैं।
  • एक संदर्भ के रूप में एक रंग swatch का उपयोग करें जो रंग एक दूसरे के पास हैं जो स्वैच्छिक में हैं, एक साथ अच्छा लगते हैं। रंग जो एक दूसरे के साथ नमूना विपरीत के दूसरी तरफ हैं दूसरे शब्दों में, जब एक साथ रखा जाता है, ये रंग बाहर खड़े होते हैं और बाहर खड़े दिखते हैं। रंगों को ठीक से उपयोग करने के लिए एक महान चाल 60-30-10 नियम का उपयोग करना है यहां तक ​​कि पेशेवर इंटीरियर डिजाइनर इसका इस्तेमाल करते हैं! 60-30-10 नियम बताता है कि 60% कमरे में मुख्य रंग है। 30% कमरे का माध्यमिक रंग होना चाहिए और शेष 10% में उच्चारण रंग होना चाहिए। इस तरह से बहुत अलग रंगों का उपयोग किए बिना रंग समान रूप से विभाजित किया जाता है।
  • जब आप रंग चुनते हैं तो किसी विशेष विषय के बारे में सोचें उदाहरण के लिए आपको 80 या बेसबॉल जैसी कोई थीम नहीं है। बस उस कमरे के प्रकार के बारे में सोचें, जिसे आप चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं जो मिठाई और निर्दोष है, तो बच्चे की नीली दीवारों को पेंट करें और इसे सफेद वस्तुओं से सजाएं। अगर आप एक और "फैशन" विषय चाहते हैं, तो उज्ज्वल और अधिक जीवंत रंगों का उपयोग करें जो एक दूसरे के विपरीत होते हैं, जैसे नारंगी, नींबू, हरा और हल्का नीला।
  • आपको प्रेरित करने के लिए अपने कमरे में पसंदीदा ऑब्जेक्ट खोजें आप एक चीज़ पर अपने कमरे के पूरे विषय को आधार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हरे और काले लावा लैंप को खजाना देते हैं, तो आप काले रंग की लहजे के साथ अपने कमरे की हरे रंग की दीवारों को पेंट कर सकते हैं या 70 की एक थीम का उपयोग कर सकते हैं। दोबारा, कुछ ऐसा न चुनें जो आप हाल ही में पसंद करें और कुछ महीनों में आपको ऊब कर सकते हैं, ऐसा कुछ चुनें जिसे आप हमेशा प्यार करते हैं
  • तय करें कि कौन सी दीवारों का रंग होगा सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि जिस दीवार पर एक खिड़की है उसका रंग क्या होगा और अन्य दीवारों का रंग क्या होगा।
  • रंगों की पसंद के साथ लचीला होना जब आप पेंट शॉप पर जाते हैं, तो आप उस रंग योजना के बारे में अपना मन बदल सकते हैं जिसे आपने सोचा था।
  • जब आप पेंटिंग पर निर्णय लेते हैं, तो हमेशा अपने फर्नीचर को ध्यान में रखें। यदि आपका फर्नीचर बेहद सरल और उबाऊ है, तो आपको बकाया रंगों से दूर रहना चाहिए।
  • बाहर खड़े होने की कोशिश करो हाइलाइट तब होता है जब आप अपने कमरे का केवल एक छोटा सा हिस्सा पेंट करते हैं, जैसे खिड़की के फ्रेम, एक बहुत उज्ज्वल रंग, जब मुख्य रंग भूरे रंग की तरह सरल होता है रंग बाहर खड़े होंगे और दीवारों के लिए एक महान उच्चारण देंगे।
  • दीजिए अपना रूम ए बदलाव चरण 4 नामक छवि
    4
    एक टेप माप के साथ अपने कमरे की चौड़ाई और लंबाई का आकलन करें। यह आपके द्वारा कमरे के अंदर रखने की योजना के फर्नीचर को भी मापता है मान लीजिए कि यह 3 से 3 मीटर का उपाय करता है कागज का एक टुकड़ा कट कर 9 9 सेमी सेंटीमीटर उपाय करें। फर्नीचर को छोड़कर ऐसा ही करें एक उपयुक्त नाम के साथ प्रत्येक भाग को लेबल करें, उदाहरण के लिए: डेस्क, बिस्तर, दराज आदि। अब आप अपने "कमरे" में अपने फर्नीचर को व्यवस्थित कर सकते हैं जब तक कि सब कुछ अपनी आदर्श स्थिति में न हो।
  • दीजिए अपना कक्ष एक बदलाव कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें 2018|How To Apply New Ration Card 2018

    मंजिल को बदलने पर विचार करें क्या आप गलीचे से ढंकते हैं, पैनल या टाइल रख रहे हैं? यदि आपको मंजिल पसंद नहीं है और आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप इसका रंग या सामग्री बदल सकते हैं। यदि आप इसे कालीन करना चाहते हैं, तो आप फर्श पर पैटर्न बनाने के लिए विभिन्न रंगों और आकृतियों के आसनों भी रख सकते हैं।
  • दीजिए अपना रूम ए बदलाव चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    आप जिस माहौल को बनाना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें वातावरण यह महसूस करता है कि कमरे बनाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है जब यह आपके कमरे में जो कि आप चाहते हैं, बनाने की बात आती है। यदि आप अधिक स्वागत करने वाला माहौल चाहते हैं, तो आप रोशनी को अपनी तीव्रता को कम करने, छत से कपड़े लटका सकते हैं और छत पर रोशनी के बजाय छोटे दीपक का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गहरा और भयावह कमरे के लिए, जोर से और कर्कश संगीत डाल दिया और अव्यवस्था में सब कुछ छोड़ दिया। स्पेक्ट्रम के अंधेरे पक्ष में रंगों का उपयोग करने की कोशिश करें आपके कमरे के वातावरण के निर्माण में रंग, सामग्री, प्रकाश और संगीत एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।
  • भाग 2

    चित्र
    इमेज का नाम बदलें आपका कक्ष बदलाव चरण 7
    1
    निकटतम हार्डवेयर स्टोर पर जाएं और सभी "सामग्रियों" को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी।
    • Imprimante। यदि आपकी दीवारें पहले ही पेंट की गई हैं, लेकिन आप उन्हें फिर से रंगना चाहते हैं, तो एक प्राइमर का उपयोग करना सुनिश्चित करें प्राइमर मूल रूप से एक सफेद रंग है जो आपकी दीवारों को नए रंग के लिए तैयार करता है और गारंटी देता है कि पिछला रंग नहीं देखा जाएगा।
    • चित्रकारी। पेंट के नमूनों को देखो और उन सभी रंगों को एक साथ रखिए जिन्हें आपने देखा है कि क्या वे एक साथ अच्छे दिखते हैं। याद रखें कि आप चीजों को खरीदने शुरू करने तक रंग योजना के बारे में अपना मन बदल सकते हैं। उसके बाद, आप जो भी कदम उठाते हैं, वह आपके लिए अपने फैसले को बदलने के लिए कठिन बना देगा।
  • इमेज का शीर्षक देना आपका कक्ष एक बदलाव चरण 8



    2
    अपने कमरे को साफ करें जितना संभव हो उतना संभव। इसे आसान बनाने के लिए, अपने सभी बड़े चीजों को बिस्तर और डेस्क की तरह अपने कमरे के केंद्र में ले जाएं, दीवारों से दूर जाएं, और अपने बिस्तर पर सभी छोटी चीजों को रख दें, फिर सभी को बाहर निकालें अन्य चीजें
  • इमेज का शीर्षक दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव 9

    Video: राशन कार्ड में नाम कट गया हो या राशन नही मिल रहा हो तो कैसे शिकायत करें-how to complaint online

    3
    फर्श को कवर करें अखबारों, प्लास्टिक, गत्ता, आदि के साथ, ताकि रंग आपके कालीनों या फर्श पर नहीं गिरता।
  • दीजिए अपना रूम ए बदलाव 10 नाम वाली छवि
    4
    अपनी दीवारों को ध्यान से पेंट करें. सबसे पहले, बड़े और खुले क्षेत्रों को पेंट करने के लिए रोल का उपयोग करें। फिर ब्रश के साथ कटआउट, कोनों और अपनी दीवारों के किनारों को पेंट करें। आप डॉट्स या पट्टियों की तरह एक पैटर्न के साथ एक उच्चारण दीवार बना सकते हैं। रचनात्मक रहें!
  • भाग 3

    अंतिम छू
    इमेज का शीर्षक दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव चरण 11
    1
    अपने पसंदीदा स्टोर में फर्नीचर खरीदें फर्नीचर और सहायक उपकरण का याद रखें कि आपको एक शानदार स्टोर में खरीदारी करने की ज़रूरत नहीं है। वॉलमार्ट, लक्ष्य या के-मार्ट जैसी जगहों पर सौदों को प्राप्त करने का प्रयास करें यदि आप मुश्किल लग रहे हैं, तो आप गेराज बिक्री में भी अच्छे विकल्प पा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव 12 कदम
    2
    अपने फर्नीचर का चयन करें. अगर आपके बिस्तर के अतिरिक्त आपके कमरे में आरामदायक कुर्सियाँ या फर्नीचर नहीं हैं, तो बैठकर आराम करने के लिए कुछ सोचें आप आराम करने के लिए एक अच्छी जगह के लिए, अपने सामान में मुलायम सामग्री, बेंच, एक पलटनेवाला, एक प्रेम सीट या यहां तक ​​कि एक बड़े सोफे के साथ भरवां कपड़ा बैग का उपयोग कर सकते हैं। यह शानदार होना जरूरी नहीं है यदि आपका बजट वास्तव में तंग है, तो आप बस एक कोने में कुशन ढेर कर सकते हैं।
  • इमेज का नाम बदलें आपका कक्ष बदलाव चरण 13
    3
    सजावटी वस्तुओं के लिए खोजें देखें कि रोशनी, पेंटिंग या फूलों के किसी भी प्रकार के कलाकृति आपके कमरे की थीम के साथ जाते हैं। फूलों को प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका है ग्लास सोडा की पुरानी बोतलें इकट्ठा करना, उन्हें मिश्रित रंगों में पेंट करना और उन्हें vases के रूप में उपयोग करना। यदि आपने कुछ दीवारों पर डिजाइन जोड़े हैं, तो सावधान रहें कि सजावट को अधिभार न लें। कम अधिक है!
  • दीजिए आपका कक्ष ए बदलाव चरण 14 नाम वाली छवि
    4
    सहेजे गए स्थानों पर विचार करें दराज और समान होना बहुत जरूरी है, अन्यथा आपका सामान मंजिल पर समाप्त होगा भंडारण के लिए जगहें पुस्तकों, दराजों और यहां तक ​​कि कार्डबोर्ड बक्से के लिए समतल भी शामिल कर सकती हैं। आप गिफ्ट रैपिंग पेपर का उपयोग कर सकते हैं जो आपके दीवारों से कार्डबोर्ड बक्से को रेखांकित करता है ताकि वे आकर्षक लग सकें। यदि आप अपने भंडारण के स्थानों को दिखाना नहीं चाहते हैं, तो बड़े लेकिन कम प्लास्टिक के बक्से खरीदें एक बार जब आप उन्हें अपनी चीजों से भर देते हैं, तो बस उन्हें अपने बिस्तर के नीचे दबाएं।
  • इस में आलसी न होने की सावधानी बरतें, अपनी कोठरी में या अपने बिस्तर के नीचे जमा हो जाने से आपको बाद में उन्हें ढूंढना असंभव हो जाएगा यदि आप चीजों को स्टोर करने के लिए अपने बिस्तर के नीचे जगह का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सामानों को व्यवस्थित करने के लिए आपके पास पर्याप्त कंटेनर हैं। कैबिनेट, ड्रेसर, दराज, अलमारियों, डिब्बों और स्टोरेज कंटेनरों का उपयोग उनमे से आपकी चीजों को व्यवस्थित करने के लिए किया जा सकता है। आईकेईए स्टोर कई भंडारण समाधान बेचता है, हालांकि आपको फर्नीचर खुद को इकट्ठा करना होगा
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने नए कमरे से थक गए हैं, तो आपको इसे तुरंत दोबारा नहीं करना पड़ेगा जगह में फर्नीचर बदलें और यह एक नए कमरे की तरह दिखेगा
    • सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में कभी भी कोई कृन्तक नहीं है या आपके पास प्लेग हो सकती है
    • अपने कमरे को साफ रखें जब आप अपने कमरे को पुनर्निर्मित करते हैं, तो यह रोमांचक हो सकता है, लेकिन इसे हमेशा उत्कृष्ट स्थिति में रखना सुनिश्चित करें।
    • बुरी गंध को अपने कमरे में न लें! सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में कुछ पपड़ी या प्लग स्वादिष्ट हैं। आप कपड़ों के लिए या पर्यावरण के लिए हवाई फ्रेशनर खरीद सकते हैं ये गंधों को बेअसर करते हैं और एक ताजा खुशबू के साथ कमरे को भर देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com