ekterya.com

इलेक्ट्रिक मोटर की जांच कैसे करें

जब कोई इंजिन विफल हो जाता है, तो यह देखना बहुत कठिन है कि यह देखने में विफल क्यों हुआ। किसी भी तरह से, एक भंडारण में रखा इंजन काम कर सकता है या नहीं, चाहे इसके भौतिक स्वरूप क्या हो। संदेह से बाहर निकलने का एक त्वरित तरीका, विद्युत प्रतिरोध (ओममीटर) के एसआई इकाइयों का एक साधारण मीटर का उपयोग करके है, लेकिन वास्तव में इसे काम करने से पहले इकट्ठा और तुलना करने के लिए बहुत अधिक जानकारी है

चरणों

भाग 1

इंजन के बाहर की जाँच कर रहा है
एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 1 को चेक करें
1
इंजन के बाहर की जाँच करें यदि इंजन में निम्नलिखित समस्याओं में से कोई समस्या है, तो यह समस्या हो सकती है जो पिछले ओवरलोड, गलत अनुप्रयोगों या दोनों के कारण इंजन के जीवन को छोटा कर सकती है।
  • बढ़ते छेद या पैरों में ब्रेक
  • इंजन के मध्य भाग में गहरे रंग का रंग (गर्मी का संकेत)
  • गंदगी और अन्य विदेशी मामले का प्रमाण जो फ्रेम में खुलने के माध्यम से मोटर कॉइल द्वारा खींचा गया है।
  • Video: 1 मिनट में बैटरी से साधारण बिजली की मोटर बनाने के लिए

    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 2 को चेक करें
    2
    मोटर पहचान प्लेट की जांच करें नेमप्लेट एक टिकाऊ धातु या लेबल है, जिसे मोटर फ्रेम के बाहर बोल्ट या चिपकाया जाता है। इंजन की महत्वपूर्ण जानकारी लेबल पर है, बिना इसे नौकरी करने के लिए अपने भागों को निर्धारित करना बहुत कठिन होगा। आमतौर पर अधिकांश इंजन प्लेटों में मिली जानकारी में शामिल हैं (लेकिन इसमें सीमित नहीं है):
  • निर्माता का नाम, कंपनी का नाम जिसने इंजन बना दिया
  • मॉडल और सीरियल नंबर, वह जानकारी जो आपके विशिष्ट इंजन को पहचानती है
  • आरपीएम, क्रांतियों की संख्या रोटर प्रति मिनट बनाता है
  • हार्सपावर, काम की मात्रा जिसे आप कर सकते हैं
  • कनेक्शन का मानचित्र, प्रत्येक अलग वोल्टेज, गति और रोटेशन की दिशा को कैसे जोड़ता है
  • वोल्टेज, चरणों और वोल्टेज की आवश्यकताओं
  • इलेक्ट्रिक वर्तमान, एम्परेज आवश्यकताओं
  • फ्रेम का प्रकार, भौतिक आयाम और विधानसभा पैटर्न
  • टाइप करें, वर्णन करें कि फ्रेम खुली, ड्रिप-सबूत, पूरी तरह से वेंटिलेशन के साथ बंद है, आदि।
  • भाग 2

    बीयरिंगों की जांच
    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 3 की जांच करें छवि शीर्षक
    1

    Video: 3 phase motor test in hindi

    मोटर बीयरिंगों को देखने के लिए प्रारंभ करें कई विद्युत मोटर विफलताओं असर विफलताओं के कारण होते हैं। बीयरिंग मोटर के तीर या रोटर को आज़ादी से फ़्रेम में घुमाने के लिए अनुमति देते हैं। बीयरिंग इंजन के दोनों किनारों पर होते हैं जिसे कभी-कभी कहा जाता है घंटी या कोकून आवास
    • बियरिंग्स के कई प्रकार के इस्तेमाल होते हैं दो सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं- कांस्य आस्तीन बियरिंग्स और स्टील बॉल बेयरिंग। कई लोगों के लिए कनेक्शन चिकनाई करने में सक्षम होने के लिए होते हैं, जबकि अन्य स्थायी रूप से लूब्रिकेट किए जाते हैं
  • Video: How to check the fan motor !! फैंन के मोटर को कैसें चेक करते हैं

    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 4 को चेक करें
    2
    बीयरिंगों का परीक्षण करें बीयरिंगों की त्वरित जांच करने के लिए, मोटर को फर्म की सतह पर रखें, और मोटर के शीर्ष पर एक हाथ रखें, दूसरे हाथ से तीर या रोटर को चालू करें। रोटेटिंग रोटर की रगड़, रगड़ या असमानता के किसी भी संकेत को ध्यान से देखें, महसूस करें और सुनो। रोटर चुपचाप, स्वतंत्र रूप से और समान रूप से बंद होना चाहिए।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 5 की जांच करें छवि शीर्षक
    3
    आगे, फ़्रेम के प्रवेश द्वार या बाहर निकलने के माध्यम से रोटर को खींचें या खींचें। एक छोटा सा आंदोलन आवक और जावक (सबसे अश्वशक्ति इंजन 1/8 इंच या उससे कम के बारे में फ्रेम विभाजित करना होगा।) यह अनुमति दी है, लेकिन यह बेहतर होगा "कुछ भी नहीं" के करीब है। एक इंजन जिसमें असर के साथ समस्याएं होती हैं, जब इसे काम पर रखा जाता है तो बहुत शोर होगा, बीयरिंगों की अधिकता होगी, और संभावित रूप से काम करना बंद कर दें
  • भाग 3

    कोयल्स की जांच
    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 6 को चेक करें
    1
    संरचना में किसी भी शॉर्ट सर्किट के लिए कॉइल की जांच करें अधिकांश फ्रेम मोटर्स घरेलू उपयोग, एक शॉर्ट सर्किट के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करेगा, और शायद फ्यूज या सर्किट ब्रेकर तुरन्त फिसल गया (सिस्टम 600 वोल्ट "निराधार" कर रहे हैं कारण होगा, तो इंजन 600 एक साथ वोल्ट शॉर्ट सर्किट एक फ्यूज उड़ाने या स्विच स्विचिंग के बिना चला सकते हैं) .br>
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 7 की जांच करें



    2
    यह मोटर के प्रतिरोध का मूल्यांकन करने के लिए विद्युत प्रतिरोध की एक एसआई इकाई का उपयोग करता है। विशिष्ट प्रतिरोध या परीक्षण के लिए एक स्तर ओममीटर के सेट विद्युत प्रतिरोध के एक एसआई यूनिट मीटर के साथ, प्रतिरोध स्तरों का परीक्षण करें - सही इनपुट, आम इनपुट और ओममीटर इनपुट पर परीक्षण जांचें रखें। (या x 1000 प्रतिरोध समान) दोनों जांच एक दूसरे को छू (मीटर आपरेशन यदि आवश्यक हो तो देखें) उच्चतम स्तर का चयन करें और गेज शून्य करने के लिए भरा है,। यदि संभव हो तो सुई को 0 में समायोजित करें। धरती (अक्सर हेक्सागोनल सिर प्रकार और हरा रंग) या फ्रेम के किसी भी धातु का हिस्सा बनाने के लिए स्क्रू की तलाश करें (यदि आवश्यक हो तो रंग को परिमार्जन करें, धातु के साथ अच्छे संपर्क बनाने के लिए) और एक जांच जांच को दबाएं यह जगह, और दूसरे परीक्षण जांच प्रत्येक मोटर केबल के लिए, एक बार में एक। आदर्श रूप से, मीटर मुश्किल से प्रतिरोध के उच्चतम संकेत से दूर जाना होगा
  • एक अच्छी मात्रा में स्थानांतरित किया जा सकता है, लेकिन मीटर को विद्युत प्रतिरोध (या "मेगाहम्स") के लाखों एसआई इकाइयों में हमेशा प्रतिरोध मान का संकेत होना चाहिए। कुछ मामलों में, इलेक्ट्रिकल प्रतिरोध की कम एसआई इकाइयां, जैसे कि विद्युतीय प्रतिरोध के कम से कम हजार एसआई इकाइयों (500,000 या उससे कम), "हो सकता है" स्वीकार्य हो, लेकिन एक उच्च संख्या बेहतर होगी।
  • कई डिजिटल मीटर शून्य की संभावना नहीं देते हैं, इसलिए यदि आपका एक डिजिटल मीटर है तो शून्य के स्तर के स्तर पर ध्यान न दें।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 8 की जांच करें

    Video: 3 Phase मोटर को Single Phase में कैसे Convert करे Hindi/Urdu

    3
    जाँच करें कि कॉइल खुले या जला नहीं हैं। क्रमशः घरेलू और उद्योग के उपकरणों में प्रयुक्त कई सरल एकल चरण या 3-चरण मोटर्स, केवल निम्नतम स्तर (प्रतिरोध एक्स 1) में विद्युत प्रतिरोध के एसआई इकाइयों के मीटर स्तर को बदलकर, जांच की जा सकती हैं 0 फिर से, और प्रत्येक मोटर केबल के बीच प्रतिरोध को मापें। इस स्थिति में, यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक कुंडली के माध्यम से मीटर ठीक से काम कर रहा है, मोटर वायरिंग मानचित्र को जांचें।
  • अपने ओममीटर में बहुत कम प्रतिरोध मान देखने की अपेक्षा करें केवल एक प्रतिरोध संख्या का कम मूल्य आपको देखना चाहिए। यदि आप एक उच्च मूल्य का पालन करते हैं, तो यह इंगित करता है कि एक संभावित समस्या है, महत्वपूर्ण रूप से बड़े मूल्यों से संकेत मिलता है कि ओपन कॉयल विफल हो गया है। उच्च प्रतिरोध के साथ एक मोटर काम नहीं करेगा, या यह उस इंजन के साथ काम नहीं करेगा जिस पर गति नियंत्रण होता है (यदि यह 3-चरण मोटर होता है, तो यह काम कर रहा है जब कुंडल खुलता है)।
  • भाग 4

    अन्य संभावित समस्याओं को हल करना
    एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 9 की जांच करें छवि शीर्षक
    1
    अगर आपके पास एक है, तो कुछ इंजन शुरू करने या चलाने के लिए उपयोग किए गए संधारित्र की जांच करें अधिकांश कैपेसिटर्स को मोटर के बाहर की एक धातु की टोपी से क्षति को रोकने के लिए संरक्षित किया जाता है। कंडेनसेज़र को देखने के लिए ढक्कन को हटा दिया जाना चाहिए और जांचने के साथ-साथ इसे जांचने में सक्षम होगा। संभावित समस्या का एक अवलोकन यह है कि यह कंडेनसर कवर में एक तेल रिसाव पाता है, कि कवर में संचय हो रहे हैं या कवर के छेद हैं ये सभी संभावित समस्याएं हैं
    • आपके संधारित्र की जांच करने का एक बिजली का रास्ता ओम मीटर के साथ है संधारित्र टर्मिनलों पर परीक्षण जांचें रखें, प्रतिरोध को थोड़ा कम करना चाहिए, क्योंकि मीटर की बैटरी द्वारा संभाला जाने वाला छोटा प्रभार संधारित्र पर आरोप लगाता है। यदि यह कम हो जाता है या वृद्धि नहीं होती है, तो यह संभावना है कि आपके पास संधारित्र के साथ कोई समस्या है और आपको उसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है। परीक्षण करने से पहले आपको कंडेनसर को डाउनलोड करने के लिए 10 मिनट या अधिक देना होगा।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 10 चेक करें
    2
    इंजन के पीछे के हुड की जांच करें कुछ मोटर्स संधारित्र या अन्य कॉयल का प्रारंभ या व्यायाम बदलने के लिए केन्द्रापसारक स्विच का उपयोग करते हैं, जो किसी विशिष्ट आरपीएम पर सर्किट में प्रवेश करते हैं और छोड़ते हैं। जाँच करें कि स्विच के संपर्कों को एक साथ वेल्डेड नहीं किया जाता है, ताकि वे पूरी तरह से बंद हो जाएं या गंदगी और तेल से दूषित हो जाएं, जो एक अच्छे कनेक्शन को रोक सकें। एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग करके देखें कि स्विच तंत्र और किसी भी वसंत को स्वतंत्र रूप से संचालित किया जा सकता है या नहीं।
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 11 को चेक करें
    3
    प्रशंसक की जांच करें एक प्रकार की मोटर "टीसीआरए" एक "पूरी तरह से बंद और हवा ठंडा" है। प्रशंसक ब्लेड मोटर के पीछे एक सुरक्षात्मक धातु के पीछे हैं। सुनिश्चित करें कि यह ठीक से रोटर से जुड़ा है और गंदगी और अन्य मलबे के साथ कवर नहीं है। धातु के पीछे के संरक्षक के उद्घाटन के लिए, पूर्ण और पूर्ण हवा के कुल आंदोलन की आवश्यकता होती है - अन्यथा मोटर ज़्यादा गरम हो जायेगा और विफल हो जाएगा।
  • एक इलेक्ट्रिक मोटर चरण 12 को चेक करें
    4
    उन चीजों के लिए सही इंजन चुनें, जो आप करेंगे। जांचें कि ड्रिप प्रूफ मोटर्स पानी या सीधी नमी से बहुत अधिक उजागर हो रहे हैं, और खुले मोटर्स पानी या नमी से बिल्कुल भी उजागर नहीं हैं।
  • ड्रिप प्रूफ मोटर्स को नम या गीले स्थानों में स्थापित किया जा सकता है, बशर्ते वे ऐसे तरीके से स्थापित हो जाएं कि पानी (और अन्य तरल पदार्थ) गुरुत्वाकर्षण के कारण प्रवेश नहीं कर सकते हैं, या पानी की धारा (या अन्य तरल पदार्थ) ) उस पर जाएं या उसे दर्ज करें
  • खुले इंजन हैं, जैसा कि नाम का अर्थ है, पूरी तरह से खुला है। मोटर के सिरों के बड़े उद्घाटन होते हैं और स्टेटर में कॉइल दिखाई देते हैं। इन मोटरों को अवरुद्ध या प्रतिबंधित इन कॉइल्स नहीं होना चाहिए, और नम, गंदे या धूल क्षेत्रों में स्थापित नहीं किया जाना चाहिए।
  • एक अन्य मामले में, टीसीआरए मोटर्स का इस्तेमाल ऊपर उल्लिखित सभी क्षेत्रों में किया जा सकता है, लेकिन उन्हें डूब नहीं होना चाहिए, जब तक वे विशेष रूप से उस प्रयोजन के लिए तैयार न हों।
  • युक्तियाँ

    • यह मोटर कॉइल्स को एक ही समय में "खुला" और "छोटा" होने के लिए असामान्य है पहली नज़र में, यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह नहीं है। उदाहरण के लिए, यह एक "खुली" सर्किट हो सकता है, जो किसी विद्युत गलती की वजह से होती है, जिसके कारण किसी विदेशी वस्तु की वजह से हुई थी, या मोटर में चुंबकीय रूप से निकाला गया था, या एक इलेक्ट्रिकल अधिभार जो सचमुच एक तार तार का कारण बनता है "विस्फोट" या पिघल। यह टूटी हुई सड़क या "खुली सर्किट" के रूप में जाना जाता है अगर खुले स्थान पर केबल का कोई भी अंत हो, या अगर कुछ मोल्टेन तांबा तार मोटर फ़्रेम या मोटर के दूसरे हिस्से के संपर्क में आते हैं, तो परिणाम "शॉर्ट सर्किट" होगा। यह अक्सर नहीं होता है, लेकिन ऐसा होता है।
    • एनईएफई या नेशनल एसोसिएशन ऑफ इलेक्ट्रिकल मैन्युफैक्चरर्स की सूची त्वरित संदर्भ एक ऐसी सूची है जहां आप किसी भी इंजन के आंकड़े प्राप्त करने के लिए परामर्श कर सकते हैं और इसके आयाम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com