ekterya.com

इलेक्ट्रिक कार का निर्माण कैसे करें

एक इलेक्ट्रिक कार होने से आप गैस पर पैसा बचा सकते हैं और पर्यावरण के लिए अच्छा हो सकते हैं आप एक पारंपरिक कार से इलेक्ट्रिक कार बना सकते हैं यदि आप यह जानना चाहते हैं कि ये प्रोजेक्ट कैसे पूरा करें

चरणों

Video: डीसी मोटर मूल बातें: 5 अपनी खुद की इलेक्ट्रिक कार का निर्माण

बिल्डर ए इलेक्ट्रिक कार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: बिना पेट्रोल बिना डीजल, ये गाड़ी चलेगी 400 किलोमीटर और कीमत सिर्फ इतनी

एक कार के मॉडल को एक इलेक्ट्रिक एक में बदलने के लिए चुनें
  • एक पारंपरिक कार चुनना बेहतर है जिसे आप रूपांतरण के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह एक ऐसा होना चाहिए जो विदेशी या जटिल नहीं है, जिनके स्पेयर पार्ट्स को मिलना आसान है। एक हल्की कार के लिए देखो, क्योंकि यह एक भारी बैटरी की तुलना में एक इलेक्ट्रिक बैटरी के साथ बेहतर काम करेगा। सबसे अच्छा विकल्प आम तौर पर एक दो-सीट वाला वाहन होता है या अन्यथा 900 किलो (2000 पाउंड) से कम वजन वाला एक होता है।
  • यदि आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को और भी तेजी से जाने के लिए चाहते हैं, तो उसका चयन करना बेहतर होगा, जिसका शरीर गोल है और वायुगतिकीय जो कम से कम प्रतिरोध प्रदान करता है सामान्य तौर पर, हेडविंड आपके वाहन को 8 से 16 किमी / घंटा (5-10 मील प्रति घंटे) में ले सकते हैं।
  • मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला एक कार इस परियोजना के लिए आदर्श है, क्योंकि इलेक्ट्रिक मोटर्स के वाहनों को एक ट्रांसमिशन की आवश्यकता नहीं होती है। मैन्युअल कार आगे या पीछे जाने के लिए ट्रांसमिशन के बजाय नियंत्रक का उपयोग करती है इसके अलावा, मैन्युअल ट्रांसमिशन में सभी महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आपके वाहन को सड़क पर आसानी से चलाने की आवश्यकता होगी। इन बातों में एक स्पीडोमीटर है जो आपको यह जानने की सुविधा देता है कि आप कितनी तेजी से जा रहे हैं और एक रिवर्स स्विच जो वापस जाने पर टेल लाइट्स चालू होता है।
  • आपके द्वारा चुने जाने वाली कार में भी एक विद्युत बैटरी के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए - आपके द्वारा चुने गए इंजन को शुरू करने के लिए आपको पर्याप्त वोल्टेज की आवश्यकता होगी किसी रखरखाव को चलाने के लिए आपके पास बैटरी तक आसानी से पहुंच होनी चाहिए। वाहन में उतना ही वजन का वितरण करते समय आपको बैटरी को सुरक्षित करने में सक्षम होने की भी आवश्यकता होगी। सड़क पर अच्छा नियंत्रण रखने के लिए वितरण बहुत महत्वपूर्ण है।
  • बिल्डर ए इलेक्ट्रिक कार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक इंजन चुनें जिसे आप स्वयं इकट्ठा कर सकते हैं
  • किसी ऐसे इंजन की तलाश करें जो पेशेवर काम की आवश्यकता नहीं है। एक बहुत छोटा आकार वाला एक डीसी मोटर एक पारंपरिक कार को एक इलेक्ट्रिक एक में बदलने के लिए मानक है। रूपांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले इलेक्ट्रिक डीसी मोटर्स आमतौर पर इलेक्ट्रिक फोर्कलिफ्ट द्वारा उपयोग किए जाते हैं। अधिक बार, आप मोटर्स का इस्तेमाल करेंगे, हालांकि उन्हें पुनर्निर्माण करना कैशिंग को हटाने, सफाई करने और इसे degreasing के रूप में सरल है और फिर इसके कनेक्टरों को पुनर्स्थापित करना
  • बिल्ड ए इलेक्ट्रिक कार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी इलेक्ट्रिक कार के लिए एक बैटरी खरीदें
  • कार बनाने के लिए शुरू करने से पहले आपको एक मुख्य बैटरी और एक बैकअप बैटरी की आवश्यकता होगी। खोजें बैटरी जेल सेल, जो (संक्षिप्त में VRLA) लीड एसिड विनियमित एसिड बैटरी वाल्व का एक प्रकार है कि gelled इलेक्ट्रोलाइट होता है। एक VRLA बैटरी को कोशिकाओं में अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं होती है यह दबाव को नियंत्रित करने के लिए एक सुरक्षा वाल्व के साथ एक मुहरबंद बैटरी है। भागों आप एक दुकान है कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए आइटम बेचता है पर जरूरत के लिए देखो।
  • दूसरा विकल्प, जो अधिक महंगा हो सकता है, लिथियम आयन बैटरी खरीदना है। हालांकि ये बैटरी महंगे हैं, वे विभिन्न प्रकार के वोल्ट्स और एम्परगेस में आते हैं जो आपको संपूर्ण सिस्टम के लिए लगभग एक खरीदते हैं या आप छोटी बैटरी की एक श्रृंखला को जोड़ सकते हैं, जैसा कि आप जेल कोशिकाओं के साथ करेंगे।
  • एक बड़ी यात्री वाहन चलाने के लिए औसत बैटरी की आवश्यकता होती है और सभ्य कवरेज प्राप्त करने के लिए 72 वोल्ट और 40 से 60 एम्प-घंटों तक पहुंचने की आवश्यकता होती है। यदि आप चाहते हैं कि वाहन 65 किमी / घंटा (40 मील प्रति घंटे) से अधिक हो और एक स्पष्ट सड़क पर बिना समस्याओं के निपटान किया जा सकता है, तो 144-वोल्ट की बैटरी के लिए चुनना सबसे अच्छा है और लगभग 80 amp घंटे यह आम तौर पर जहां ज्यादातर इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं लिथियम आयन बैटरी खरीदते हैं क्योंकि बड़े और भारी जेल कोशिकाओं के साथ 12 बैटरी होने के आकार और वजन के कारण होता है।
  • बिल्डर ए इलेक्ट्रिक कार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How to recover 12 volts battery in 5 Minutes

    पुराने इंजन और कार के बैटरी भागों को निकालें
  • आपको कार के पुराने हिस्सों को हटाने में मदद करने के लिए मोटर क्रेन और एक टोक़ रिंच या एक्सटेंशन रिंच का उपयोग करना होगा। धीरे-धीरे तंग या जंग लगा बोल्ट निकाल दें आप जोड़ों को जारी करने के लिए स्नेहन तरल पदार्थ और ढीली और समायोजन प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
  • गैसोलीन के उपयोग से इंजन और सब कुछ निकालें: टैंक, निकास पाइप, रेडिएटर आदि। ऐसे हिस्सों को छोड़ दें जिनकी आपको आवश्यकता होगी, जैसे कि ब्रेक, सींग, फ़्यूज़ पैनल, संचरण, धुरा शाफ्ट और इंजन उप-दोहन
  • पावर स्टीयरिंग के लिए, उम्मीद है कि आपके द्वारा चुने गए कार को यह नहीं होगा, क्योंकि नए इलेक्ट्रिक मोटर में केवल एक आउटपुट शाफ्ट होता है जो ट्रांसमिशन के साथ जुड़ा हुआ है, जिसका अर्थ है कि आप किसी पम्पिंग एक्सेसरी को एड्रेस के रूप में नहीं रख सकते सहायता प्रदान की। यदि आपकी गाड़ी में यह है, तो आपको रैक और पंछी के शीर्ष पर वापसी और दबाव रेखा काटा जाना चाहिए, फिर उन्हें डबल समाप्त पीतल की टिप और नली clamps की मदद से लिंक करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप पावर स्टीयरिंग का प्रवाह जितना चाहे उतना ही कर सकते हैं जितना कि बाध्यकारी और उन्हें सील करने से पहले। यह ज़िप्पर और sprockets मैनुअल कर देगा।
  • Video: भारत में लॉन्च हुई यह नई कार, मात्र ₹2.03 लाख में




    बिल्ड ए इलेक्ट्रिक कार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उस जगह में इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी स्थापित करें जहां पुराने लोग थे। आपको विद्युत मोटर के लिए व्यक्तिगत समर्थन की आवश्यकता होगी, हालांकि आप ट्रांसमिशन का पुन: उपयोग कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक मोटर के साथ ट्रांसमिशन के साथ और एक जैक पर समर्थित, यह पुराने मोटर समर्थन और इलेक्ट्रिक मोटर के बढ़ते बोल्ट के बीच अंतर को मापता है।
  • आप एक पूरी तरह से नया ब्रैकेट बना सकते हैं और जगह कर सकते हैं, लेकिन मूल का उपयोग करना बहुत आसान है, क्योंकि इसमें आंतरिक डंपर्स हैं जो इंजिन गिरने से रोकते हैं। यह इंजन को धीमा कर देता है जब तेज या तेज हो जाता है एक बार जब आप समर्थन को मापते हैं, तो एक यांत्रिक कार्यशाला में मोटर और पुराने समर्थन लें - वहां वे बाकी की देखभाल करेंगे
  • तुम भी नई विद्युत मोटर और एक युग्मक के प्रसारण को जोड़ने या कस्टम ट्रांसमिशन के लिए इंजन की शाफ्ट के हिसाब से डिजाइन उड़ता के लिए एक एडाप्टर प्लेट की आवश्यकता होगी। बेहतर गेराज करने के लिए इंजन और ट्रांसमिशन ला सकते हैं या सिर्फ एक तरफ और दूसरी तरफ बिजली की मोटर पर प्रसारण बोल्ट के स्थान चिह्नित करने के लिए गत्ते का एक टुकड़ा का उपयोग करें।
  • कार के सामने इलेक्ट्रिक मोटर रखें और नियंत्रक को माउंट करें, जो आम तौर पर, 72 वोल्ट या अच्छी गुणवत्ता के गोल्फ कार्ट में से एक हो सकता है। हालांकि, यदि आप 114 वोल्ट या उससे अधिक के चालक चाहते हैं, तो आपको उन कारकों को खोजने की ज़रूरत होगी जो विशेष रूप से इलेक्ट्रिक कार रूपांतरणों के लिए डिज़ाइन किए गए इन मदों को बेचते हैं।
  • ब्रैकेट्स को रखने के लिए इसे रखने के लिए बैटरी को भी इंस्टॉल करें। मोटर या बैटरी को 00 या 0 गेज तारों का उपयोग करके नियंत्रक को कनेक्ट करें, जो आप कार रेडियो स्टोर में खरीद सकते हैं। चूंकि बैटरी बंद हो जाएंगी, इसलिए आप उन्हें अपने पक्ष में रख सकते हैं या एक तरह से वे अच्छी तरह फिट हो सकते हैं - वही लिथियम बैटरी के लिए लागू होता है
  • बिल्ड ए इलेक्ट्रिक कार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी बैटरी का समर्थन करने वाली निष्क्रिय ऊर्जा के रूप में उन्हें उपयोग करने के लिए सौर पैनलों को स्थापित करें। इस प्रणाली के सस्ते और जगह के लिए (आमतौर पर कार पर) आसान लगता है, यह सौर पैनलों कि बिजली आप दिशात्मक रोशनी या हेडलाइट्स तरह बातें चलाने की आवश्यकता उत्पादन जगह आम तौर पर अधिक महंगा है। इन घटकों के लिए आपको एक सहायक बैटरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • बिल्डर ए इलेक्ट्रिक कार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इग्निशन डिवाइस को एक कॉन्टैक्टर से जोड़ता है
  • जब आप कुंजी पर कार्य करते हैं तो एक कॉन्टक्टर मोटर सक्रिय कर देगा यह उसी तरीके से कार्य करेगा जिस तरह से गैसोलीन कार में एक शुरुआती उपकरण होता है। संपर्ककर्ता को चालू करने के लिए आपको स्टार्टर डिवाइस को फिर से कनेक्ट करना होगा। ऐसा करने के लिए, तारों को विद्युत प्रणाली और कार के फ्यूज बॉक्स से कनेक्ट करें। आपको थ्रॉटल केबल से कनेक्ट होने वाले एक पैडीमीटर की भी आवश्यकता होगी। यह केबल नियंत्रक में प्रवेश करती है और संकेत देता है जब यह समय तेज हो जाता है। यह एक विशेष और महत्वपूर्ण चीज है जिसे आप एक इलेक्ट्रिक कार रूपांतरण वेबसाइट पर अनुरोध कर सकते हैं।
  • बिल्ड ए इलेक्ट्रिक कार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक रूपांतरण किट खरीदें
  • सभी भागों को अलग से खरीदने के बजाय, आप एक रूपांतरण किट प्राप्त कर सकते हैं। इसमें एक साथ काम करने के लिए तैयार सभी आवश्यक घटक होंगे। इसके अलावा, एक पेशेवर इसे इकट्ठा करने के लिए जिम्मेदार होगा। हालांकि, उपलब्ध किट कुछ कार के मॉडल के लिए तैयार किए जाते हैं और आमतौर पर सार्वभौमिक नहीं होते हैं। यदि किट आपके वाहन के लिए तैयार नहीं है, तो आपको कई मदों को बनाने की आवश्यकता होगी। सामान्य शब्दों में, वेल्डेंग उपकरण के साथ खुद को हासिल करने और एक अच्छा ऑटो मैकेनिक वर्कशॉप के साथ मिलन योग्य है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ एक कार
    • इलेक्ट्रिक मोटर
    • जेल कोशिकाओं के साथ बैटरी
    • मोटर के लिए क्रेन
    • टोक़ रिंच
    • नियंत्रक
    • केबल्स
    • बोल्ट
    • सौर पैनल
    • टायर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com