ekterya.com

कैसे एक गंदे बम (रेडियोलॉजिकल फैलाव डिवाइस) से बचने के लिए

यह माना जाता है कि एक परमाणु विस्फोटक डिवाइस के उपयोग की तुलना में एक रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस (आरडीडी), जिसे "गंदा परमाणु हथियार" या "गंदे बम" भी कहा जाता है, का आतंकवादी उपयोग होता है एक "गंदे बम" एक रेडियोधर्मी सामग्री के साथ एक पारंपरिक विस्फोटक डिवाइस (जैसे बम के रूप में) को जोड़ती है। यह एक सामान्य क्षेत्र पर खतरनाक और उप-रेडियोधर्मी सामग्री का प्रसार करने के लिए बनाया गया है। उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ अपने आप को और दूसरों को हथियार करना गंभीर शारीरिक नुकसान के जोखिम को काफी कम कर सकता है

चरणों

भाग 1

एक आरडीडी के साथ एक घटना से पहले
एक जीवित बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 1 के नाम पर छवि
1
निवारक उपाय करें जैसे कि आप एक नतीजे का सामना करने जा रहे थे। आरडीडी के साथ आतंकवादी हमले के पहले कितने चेतावनी का समय निर्धारित करने का कोई रास्ता नहीं है, इसलिए अग्रिम में तैयार होना महत्वपूर्ण है और यह जानना ज़रूरी है कि क्या करना है और कब करना है आरडीडी के संभावित विस्फोट होने के मामले में पहले कुछ महत्वपूर्ण विवरण दिए गए हैं:
  • क्या आपके पास अपने परिवार को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन है और आप 48 घंटों के लिए सहायता के बिना हैं? बोर्ड गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थ जैसे कि चावल, बीन्स, सूखे फल, सब्जियां और दूध पाउडर।
  • क्या आपके पास और आपके परिवार के लिए पर्याप्त पानी है? प्रत्येक व्यक्ति को प्रति दिन कम से कम एक गैलन प्रदान करने के लिए पर्याप्त पानी रखें।
  • क्या आपके पास बुनियादी चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने का एक तरीका है? एक प्राथमिक चिकित्सा किट, प्राथमिक उपचार और आपातकालीन दवाओं के लिए एक सुरक्षित जगह पर एक निर्देश के लिए प्रयास करें।
  • क्या आपके पास बुनियादी संचार उपकरण है? फ्लैशलाइट, रेडियो और सीटी काफी उपयोगी हो सकते हैं
  • जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 2 नामक छवि
    2
    आपदाओं के मामले में प्लास्टिक कवर, टेप और कैंची अपनी आपूर्ति किट में जोड़ें, अगर आपके पास नहीं है। ये आइटम बेहद बहुमुखी हैं और आपको आरडीडी के साथ होने वाली घटनाओं की आवश्यकता के मुताबिक बड़ी संख्या में सुधार, निर्माण या मरम्मत करने की अनुमति होगी।
  • सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आरडीडी के साथ हमले के विभिन्न चर को जानें आरडीडी की वजह से प्रभावित क्षेत्र का आकार और विनाश के स्तर परंपरागत पंप के परिष्कार और आकार, रेडियोधर्मी सामग्री के प्रकार, रेडियोधर्मी सामग्री की गुणवत्ता और मात्रा, और स्थानीय मौसम की स्थिति (मुख्य रूप से हवा और वर्षा)। विकिरणित क्षेत्र के आकार और परिमाण को प्रभावित करने वाले विभिन्न चर को समझना स्वस्थ जीवन-अस्तित्व की संभावनाओं को बहुत बढ़ा देगा।
  • आरडीडी के साथ कई हमलों हवा से फैलाव पर निर्भर करते हैं। उदाहरण के लिए, यह जानकर कि उत्तरी अमेरिका में प्रचलित हवाएं पूर्वी हवाएं हैं (जो पश्चिम से पूरब तक उड़ती हैं) महत्वपूर्ण है अगर आप आरडीडी के साथ हमले के समय हवा के खिलाफ खुद को मिलते हैं।
  • भाग 2

    एक RDD के साथ एक घटना के दौरान
    सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 4 नामक छवि
    1
    मान लें कि रेडियोलॉजिकल संदूषण हुआ है और उचित सावधानी बरतें। विशेष रूप से, एक शहरी परिवेश में या अन्य संभव आतंकवादी लक्ष्यों के पास, यह मानते हुए कि आप तैयार और चौकस रहने में सहायता करते हैं। विकिरण के संबंध में, आप जोखिम से बचने या सीमित करना चाहते हैं।
    • यद्यपि विस्फोट तुरंत स्पष्ट होगा, तब तक विकिरण की उपस्थिति ज्ञात नहीं होगी जब तक प्रशिक्षित कर्मियों को विशेष उपकरण के साथ दृश्य में नहीं पहुंचें। चाहे आप घर के अंदर या बाहर, घर पर या काम पर हो, बहुत सावधान रहें
  • सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) शीर्षक से छवि चरण 5
    2
    हवा में धूल या अन्य दूषित पदार्थों को फ़िल्टर करने के लिए अपनी शर्ट या कोट के कपड़े के माध्यम से साँस लें यहाँ लक्ष्य को सुधारना है जब आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है यह आपको विकिरण के सभी प्रकारों के खिलाफ नहीं सुरक्षित करेगा, यह केवल जोखिम को सीमित करेगा
  • जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 6
    3
    यदि आप सड़क पर थे, तो निकटतम इमारत के भीतर, जो क्षतिग्रस्त नहीं है, तुरंत घर के भीतर आश्रय की तलाश करें। यदि आप रेडियोधर्मी धूल से साँस लेने से बच सकते हैं, तो रेडियोधर्मी कणों के आपके निकटता के परिणामस्वरूप अभी भी विकिरण के कुछ जोखिम हो सकते हैं। यदि एक पर्याप्त आश्रय उपलब्ध नहीं है, तो आप हवा के पक्ष में और विस्फोट स्थल से दूर के रूप में उपवास के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। फिर, जितनी जल्दी हो सके उपयुक्त आवास की तलाश करें। देखते रहें और आधिकारिक निर्देश सुनें और निर्देशों का पालन करें। इमारत के अंदर रहें
  • सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिस्परशन डिवाइस) चरण 7 नामक छवि
    4
    यह रेडियोधर्मी कणों की घुसपैठ को सीमित करता है वेंटिलेशन और हीटिंग सिस्टम बंद करें खिड़कियां, प्रशंसकों, चिमनी फ्लॉस, निकास पाइप और कपड़े सुखाने वाले प्रशंसकों को बंद करें अपने आपातकालीन उपकरण, एक बैटरी चालित रेडियो लीजिए, और एक आश्रय में जाना, अधिमानतः भूमिगत या किसी भवन के अंदर। जितना संभव हो उतना दूरी और कवरेज आपके और बाहर के बीच, या जहां से रेडियोधर्मी सामग्री हो सकती है।
  • शरण लेने के लिए एक आदर्श स्थान निचले स्तर पर आंतरिक कमरे है, अधिमानतः खिड़कियों के बिना (एक तहखाने की तरह)।
  • बाहरी खिड़कियां और दरवाजों को सील करें जो चिपकने वाली टेप के साथ बंद होने पर अंतरिक्ष छोड़ते हैं। प्लास्टिक कवर रेडियोधर्मिता या निकट विस्फोट के प्रभाव से सुरक्षा प्रदान नहीं करेगा, लेकिन यह रेडियोधर्मी धूल की घुसपैठ को आपके शरण में रोकने में मदद कर सकता है।
  • जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 8



    5
    आधिकारिक निर्देशों को सुनो और निर्देशों का पालन करें। अपने रेडियो को चालू करें, इंटरनेट पर सर्फ करें या प्रासंगिक और सटीक जानकारी एकत्र करने के लिए अपने परिवार या समुदाय के सदस्यों से संपर्क करें।
  • सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) शीर्षक से छवि चरण 9
    6
    शांत रहें और शब्द को फैलाने में मदद करें आरडीडी के साथ हमले की स्थिति में, गंभीर रेडियोलॉजिकल संदूषण की संभावना बेहद कम है। यहां तक ​​कि विस्फोट के केंद्र के करीब होने के बावजूद विकिरण फैलाव कमजोर हो सकता है और तेजी से घट सकता है।
  • उन लोगों की सहायता करें जो आपके पास शांत रहने के लिए हैं आतंकवादियों, एक गंदे बम का उपयोग करके अचानक हमले के बाद आतंक और सामाजिक अराजकता फैलाने की कोशिश करते हैं। आतंक के दौरान शांत, तर्कसंगत और निर्णायक रूप से प्रतिक्रिया करें (एक संदेश फैलाने पर जो दूसरों को शांत करता है) महान मूल्य का होता है
  • सर्विवे डर्टी बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) शीर्षक से चित्र चरण 10
    7
    एक नतीजा होने की स्थिति में अपने पोटेशियम आयोडाइड गोलियों को बचाएं। परमाणु संयंत्रों में परमाणु बम या लीक के मामले में पोटेशियम आयोडाइड गोलियां प्रभावी हो सकती हैं, लेकिन वे गंदे बमों के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं। गंदे बम की स्थिति में, विस्फोट के क्षेत्र से दूर निकल जाएं जितनी तेजी से आप विकिरण के जोखिम को सीमित कर सकते हैं।
  • पोटेशियम आयोडाइड आपको केवल आयोडीन के रेडियोधर्मी आइसोटोप के खिलाफ की रक्षा करेगा जो आपने इन्हेल्ड या निगल लिया है। उन परिस्थितियों के लिए उन्हें आरक्षित करना बेहतर है जिसमें उनका उपयोग वास्तव में जरूरी है
  • भाग 3

    एक RDD के साथ एक घटना के बाद
    जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 11
    1
    यदि आपको रेडियोधर्मी सामग्री से अवगत कराया गया है, तो decontaminate ऐसा करने के लिए, अपने कपड़े बैग में बांधाएं और (और आप को और दूसरे से दूर बैग अलग), और साबुन और पानी के साथ सूक्ष्मता बौछार
    • कंडीशनर का उपयोग न करें अपने बालों पर शैम्पू इस्तेमाल करने के बाद कंडीशनर आपके बाल में रेडियोधर्मी सामग्री को ठीक करने में मदद करते हैं और यह सिफारिश की जाती है कि उन्हें गंदे पंप की स्थिति में उपयोग न करें।
  • जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) चरण 12
    2
    विस्फोट के समय इस्तेमाल किए गए किसी भी कपड़ों को सील करने और हटाने के लिए एक प्लास्टिक बैग का उपयोग करें। जो भी परिधान दूषित हो सकता है उसे सील करें, इसे रेडियोधर्मी के रूप में लेबल करें, और इसे मनुष्यों और जानवरों से दूर कर दें। आप इसे दफन कर सकते हैं यदि आप क्षेत्र को सही तरीके से चिह्नित करते हैं और अगर आप यह याद रख सकते हैं कि आपने इसे कहाँ रखा था।
  • जीवित जीवित जीविका (रेडियोलॉजिकल डिसिप्शन डिवाइस) चरण 13
    3
    आश्रयों से निकलने के लिए सुरक्षित होने के बाद अधिकारियों का कहना है कि चिकित्सा सहायता लें यह अनुमान नहीं लगाया जाता है कि गंदे बम से संभावित नतीजे कई दिनों से अधिक समय तक चलेगा।
  • सर्विवे गेट बम (रेडियोलॉजिकल डिसप्रेशन डिवाइस) स्टेप 14 नामक छवि
    4

    Video: एक टीएलडी बैज क्या है

    स्थानीय अधिकारियों से निर्देश प्राप्त करने के लिए रेडियो सुनना या टेलीविजन देखना, चाहे आपने स्थानांतरित किया हो या शरण लिया हो किसी भी परिस्थिति में आरडीडी घटना के स्थान पर वापस न जाएं या यात्रा न करें।
  • युक्तियाँ

    • आरडीडी के आतंकवादी उपयोग का मुख्य उद्देश्य है मनोवैज्ञानिक आतंक और अर्थव्यवस्था का रुकावट। रेडियोधर्मी सामग्रियों के संपर्क के परिणामस्वरूप कुछ डिवाइस मौत का कारण बन सकते हैं जिस गति के साथ आरडीडी के विस्फोट का क्षेत्र खाली किया गया था या कितने सफल लोग शरण लेने में थे, आरडीडी से होने वाली मौतों और चोटों की संख्या विस्फोट की तुलना में काफी अधिक नहीं होनी चाहिए। पारंपरिक पंप
    • पोटेशियम आयोडाइड की गोलियां आपको रेडियोधर्मी आयोडिन की खपत से बचाने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं। हालांकि, यह आपको अन्य तत्वों से नहीं समझा जाएगा जो आपने आंतरिक या साँस ले लिया है। यदि उन्हें लिया जाता है, तो उन्हें पर्याप्त मात्रा में उपभोग किया जाना चाहिए और केवल जोखिम के पहले छह घंटों के भीतर। खुराक:
    • वयस्कों के लिए: 130 मिलीग्राम
    • बच्चों के लिए: 32 मिलीग्राम से 65 मिलीग्राम तक
    • आरडीडी घटना से प्रदूषण, पारंपरिक विस्फोटकों की मात्रा के आधार पर, रेडियोधर्मी सामग्री की राशि और प्रकार और मौसम की स्थिति के आधार पर एक व्यापक क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, विकिरण का अपव्यय दर भिन्न होता है, लेकिन आरडीडी के विकिरण को रेडियोधर्मी सामग्री की संभावित रूप से बड़ी स्थानीयकृत एकाग्रता के कारण नष्ट करने में अधिक समय लग सकता है।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com