ekterya.com

कैसे सोना सोना

वेल्डिंग या सोल्ड ऑब्जेक्ट्स की मरम्मत के लिए लीड के साथ टांका लगाने की तुलना में थोड़ा अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास अन्य धातुओं के वेल्डिंग का अनुभव हो, तो यह उस अनुभाग से परामर्श करने का एक अच्छा विचार हो सकता है जो इस कार्य के लिए उपयुक्त वेल्डिंग, मशालों और फ्लक्स के प्रकारों को जानने के लिए आवश्यक सामग्री की व्याख्या करता है। यह उच्च तापमान वेल्डिंग प्रक्रिया, तकनीकी रूप से ट्रेसिंग या हार्ड वेल्डिंग के लिए मुश्किल हो सकती है, इसलिए आप कम महंगी कीमती धातुओं या ऑब्जेक्ट्स के साथ अभ्यास करना चाह सकते हैं जो आपके लिए कोई भावुक मूल्य नहीं है।

चरणों

भाग 1

सामग्री प्राप्त करें
सोल्डर गोल्ड चरण 1 नामक छवि
1
वेल्डिंग के लिए किसी भी प्रकार के आग रोक ईंट का उपयोग करें। इन ईटों को गर्मी के नुकसान से बचने और उच्च तापमान का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सामान्य विकल्प स्टोव ईंट, मैग्नीशिया ब्लॉक या कोयला ब्लॉकों हैं।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    सोने की वेल्डिंग खरीदें पिघल और धातुओं में शामिल होने के लिए डिज़ाइन किए गए किसी धातु धातु को "मिलाप" कहा जाता है, लेकिन इनमें से अधिकतर सोने के साथ काम नहीं करेंगे। आप 0.8 एमएम (1/32 इंच) शीट, वायर या शॉट के रूप में, इस उद्देश्य के लिए डिजाइन सोने की मिलाप खरीद सकते हैं। छोटे भागों में मिलाप के बड़े टुकड़े को काटने के लिए यह एक अच्छा विचार है ताकि आप के लिए सटीक राशि को नियंत्रित कर सकें जो आप लागू करेंगे।
  • उच्च सोने की सामग्री के साथ वेल्डिंग मजबूत है और दो टुकड़ों में शामिल होने की सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको इसे पिघलाने के लिए अधिक गर्मी की आवश्यकता होगी। "नरम", "मध्यम" या "कठिन" मिलाप, या 14 कैरेट या अधिक के साथ मिलाप का उपयोग करें
  • कम सोने की सामग्री के साथ वेल्डिंग अधिक आसानी से पिघल जाएगा और छोटे मरम्मत के लिए अनुशंसित है। इन कार्यों के लिए "मरम्मत वेल्डिंग", "सॉफ्ट" वेल्डिंग या 14 से कम कैरेट की वेल्डिंग का उपयोग होता है।
  • सोने के लिए गुलाबी खरीदने से पहले लेबल की जांच करें, क्योंकि इसमें कैडमियम होता है, जो अत्यधिक विषैले होता है।
  • Video: सोने का सही तरीका - हिंदी | BEST Sleeping Position for Good Health

    सोल्डर गोल्ड चरण 3 नामक छवि
    3
    वेल्ड पिघलाने के लिए एक सटीक मशाल का चयन करें। एक सटीक ऑटोजेनस मशाल एक अच्छा विकल्प है, लेकिन ब्यूटेन और अन्य प्रकार के उच्च तापमान जलाकर भी आपकी सेवा करेंगे। प्लेट वेल्डिंग यह कीमती धातुओं या अन्य उच्च तापमान वेल्डिंग कार्यों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • Video: कैसे सोने से शिशु का विकास सही होगा और नुकसान नहीं होगा Sleeping Positions During Pregnancy

    सोल्डर गोल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    उचित प्रवाह प्राप्त करें। सोने, या व्यावहारिक रूप से किसी भी अन्य धातु की वेल्डिंग से पहले, आपको इसे साफ़ करने और वेल्डिंग प्रक्रिया में सहायता के लिए, धातु की सतह पर "फ्लक्स" नामक रासायनिक लागू करना होगा। एक हार्डवेयर स्टोर या जौहरी की दुकान में फ्लक्स खरीदें। कभी-कभी, यह उच्च तापमान बंधन प्रक्रिया के लिए तकनीकी शब्द के कारण मजबूत ठोस पदार्थों के लिए एक प्रवाह के रूप में जाना जाता है। प्रवाह तीन प्रस्तुतियों में, पेस्ट में, तरल या पाउडर में प्राप्त होता है जो पानी के साथ मिश्रित पेस्ट करता है।
  • जबकि तकनीकी रूप से टांकना या कठोर वेल्डिंग वेल्डिंग की तुलना में एक अलग प्रक्रिया है, आमतौर पर जौहरी इसे इस तरह कहते हैं। एक सोल्डर फ़्लक्स काम कर सकता है, लेकिन यह देखने के लिए लेबल की जांच करें कि क्या यह सोने के लिए उपयुक्त है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    काम के क्षेत्र को आगे बढ़ाएं कार्य क्षेत्र पर प्रशंसकों का उपयोग करें या कार्य क्षेत्र पर एक मृदु वायु प्रवाह बनाने के लिए खिड़कियां खोलें, यह आपको प्रक्रिया के संभावित गैसों के उत्पाद को सांस लेने से रोक देगा। अपने ठंडा प्रभाव के कारण मजबूत ब्रीज़ वेल्डिंग प्रक्रिया में बाधा डाल सकती हैं।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 6 नामक छवि
    6
    जगह में सोना रखने के लिए तांबा क्लैंप और उपकरण खरीदें इस्पात के विपरीत, तांबा नीचे वर्णित एसिड अचार के समाधान में कुचलना नहीं करेगा। इसके अलावा, आपको उपकरण की आवश्यकता होगी, आमतौर पर चिमटी, जो सोने की वस्तुओं को जगह में रख सकते हैं आप क्लैम्प का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या प्रेस कर सकते हैं, लेकिन ध्यान से समायोजित करें ताकि सोने को मोड़ न सकें।
  • अन्य औजारों को तांबे होने की ज़रूरत नहीं है
  • सोल्डर गोल्ड चरण 7 नामक छवि
    7
    सुरक्षा उपायों का उपयोग करें पिघला हुआ धातु की बौछार से आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा चश्मा महत्वपूर्ण हैं अपने कपड़ों पर जलने से बचने के लिए एक मोटी कैनवास एप्रन का इस्तेमाल करना उचित है। अतिरिक्त सावधानियों के रूप में, अपनी लंबी आस्तीन को रोल करें और अपने बाल उठाएं यदि आप इसे लंबे समय तक पहनते हैं
  • सोल्डर गोल्ड चरण 8 नामक छवि
    8

    Video: सस्ते में सोना कैसे करें | आधी कीमत में सोना खरीदे | How to buy gold in cheap rate | gold rate

    एक पानी के स्नान और एक और नमकीन बनाना तैयार करें सोने के ठंडा और कुल्ला करने के लिए पानी का एक कंटेनर तैयार करें धातु ऑक्साइड को साफ करने और पैकेज निर्देशों के अनुसार इसे तैयार करने के लिए एक नमकीन बनाना समाधान खरीदें। नमकीन बनाना समाधान के अधिकांश निर्माताओं उन्हें पाउडर के रूप में बेचते हैं - यह पानी में घुल जाता है और गर्म होता है और छोटी मात्रा में तैयार किया जा सकता है।
  • स्टील कंटेनर में नमकीन बनाना समाधान तैयार न करें या इसे इस धातु के बर्तन के साथ संपर्क में रखें।
  • एक माइक्रोवेव या एक कंटेनर में नमकीन बनाना समाधान को कभी गर्मी न दें जिसे आप खाना पकाने के लिए बाद में उपयोग करेंगे। नमकीन बनाना एक अप्रिय गंध या हानिकारक सामग्री के निशान छोड़ सकते हैं
  • भाग 2

    सोल्डर सोल्डर


    सोल्डर गोल्ड चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1
    सोना ध्यान से साफ करें सोने की सतहों जो आप शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें धूल और तेल से मुक्त होना चाहिए ताकि मिलाप रासायनिक उन्हें एकजुट कर सकें। सतह के प्रदूषण को खत्म करने के लिए नमकीन बनाना समाधान में संक्षेप में विसर्जित करें, फिर उन्हें एसिड हटाने के लिए पानी से कुल्ला। अंत में, डिटर्जेंट या साबुन के साथ सतहों को एक अतिरिक्त सफाई देने के लिए धो लें
    • कुछ कुल्ला पानी में बेकिंग सोडा जोड़कर नमकीन बनाना को बेअसर करते हैं, लेकिन यह तब तक जरूरी नहीं है जब तक आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला कोई असामान्य रूप से मजबूत न हो।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 10 नामक छवि
    2
    जगह में टुकड़े पकड़ो वेल्डिंग ईंट पर सोने की वस्तुओं को व्यवस्थित करें और उन्हें क्लैंप या क्लैंप के साथ रखें। जिन क्षेत्रों में शामिल हो जाएगा, यथासंभव यथाशीघ्र फिट होना चाहिए, क्योंकि यह प्रक्रिया आमतौर पर बड़े स्थान को नहीं भर सकती है।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 11 नामक छवि
    3
    उन हिस्सों में एक छोटे से प्रवाह को लागू करें जो आप मिलाएंगे। प्रवाह अतिरिक्त अशुद्धियों को खत्म करने में मदद करेगा और फीका हटने से सतह को रोका जा सकेगा। फ्लेक्स को केवल तभी लागू करना जहां टुकड़े जुड़ेंगे, गलत क्षेत्र में सूखने वाले मिलाप की मात्रा कम हो सकती है, लेकिन कुछ मलिनकिरण को कम करने के लिए पूरे टुकड़े को प्रवाह लागू करना पसंद करते हैं।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 12 नामक छवि
    4
    फ्लक्स थोड़े से गरम करें जब आप पानी के बाष्पीकरण और सुरक्षात्मक ठोस पदार्थों के पीछे छोड़ दें, जो तांबे के आक्साइड के गठन को रोकते हैं, तब तक जब भी आप इसे लागू करते हैं, वहां फ्लोट गर्मी के लिए बोटटॉर्च का उपयोग करें। यदि आप संपूर्ण ऑब्जेक्ट के प्रवाह को लागू करते हैं, तो मिलाप जोड़ने से पहले इस चरण को सावधानीपूर्वक लें।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    मिलाप और गर्मी की एक छोटी राशि लागू करें किनारों में से किसी एक पर मिलाप की एक छोटी राशि रखें, जिसमें आप चारों ओर सोने की वस्तुओं को शामिल करने और गर्मी करने जा रहे हैं। यदि आप एक उपयुक्त उच्च तापमान मशाल का उपयोग करते हैं, तो आप पूरे ऑब्जेक्ट को गर्मी के बिना वेल्ड पिघल करने के लिए पर्याप्त क्षेत्र गर्म कर सकते हैं। ज्वाला को एक तरफ से धीरे-धीरे दूसरे स्थान पर ले जाएँ, जबकि गर्म करने के लिए पूरे संयुक्त साथ गर्मी को लागू करने के लिए आप शामिल हों। वेल्ड पिघल और किनारों के माध्यम से प्रवाह करेंगे, दोनों पक्षों में दिखने में शामिल होगा।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी और रंग की खाल उधेड़नेवाला के साथ एक साथ टुकड़े का इलाज एक बार वेल्ड किनारों के चारों ओर बहते हैं और धातु की सतहों को काफी गर्म करने के लिए जुड़ जाते हैं, मशाल को बंद कर देते हैं और सोने को शांत करते हैं कुछ मिनटों के बाद, इसे पानी के स्नान में आगे बढ़ाएं। सोने की कतरनी में धीरे-धीरे डुबकी करने के लिए तांबे के औजार का उपयोग करें और सतह से गायब होने वाले अधिकांश अग्नि धब्बे के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • सोल्डर गोल्ड चरण 15 नाम की छवि
    7
    यदि आवश्यक हो, तो कुछ अंतिम समायोजन करें। स्टिपर से सोने को निकालें, पानी के स्नान में कुल्ला और निरीक्षण करें आप जो दिखाना चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए आपको अतिरिक्त मिलाप या फायर स्टेंस पॉलिश करना या फाइल करना पड़ सकता है अब, दो सोने की वस्तुओं को एकजुट किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • वेल्डिंग के लिए "मोटी" और विस्तृत वेल्डिंग मशाल का उपयोग करने के लिए यह अधिक प्रभावी हो सकता है, जो एक पतली एक से अधिक है जो ज़ोर से झुंड पैदा करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप प्रवाह समाधान डालते हैं, ठंडा पानी जेट में प्रभावित क्षेत्र को कई मिनटों के लिए कुल्ला। अधिकांश विपठ्ठन समाधान तुरंत कपड़े में छेद करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं, लेकिन वे थोड़े समय में ऐसा कर सकते हैं यदि आप उन्हें कुल्ला नहीं करते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com