ekterya.com

कैसे मिलाप (इलेक्ट्रॉनिक्स)

एक आवश्यक कौशल जो हर शौकिया या इलेक्ट्रॉनिक पेशेवर को सीखना चाहिए, छेद घटकों के माध्यम से मिलाप करना है। पढ़ना जारी रखें ताकि आप उपकरणों के प्रकार और कौशल को सीख सकें जो आपको इलेक्ट्रॉनिक्स में अच्छी तरह से लगाए जाने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1

आवश्यक उपकरण प्राप्त करें
सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 1 नामक छवि
1
पर्याप्त थर्मल कंट्रोल के साथ एक सोल्डर लोहे का उपयोग करें मुद्रित सर्किट बोर्डों पर इलेक्ट्रिकल घटकों को मिलाकर करने के लिए, सर्वश्रेष्ठ वेल्डर इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज हैं क्योंकि वे सुरक्षित, उच्च शक्ति हैं और तापमान को नियंत्रित करते हैं। इस प्रकार के वेल्डर के साथ आप घंटों के लिए वेल्ड कर सकते हैं। इसके अलावा, वे शौकीनों के लिए जटिल रेडियो परियोजनाओं के लिए अच्छे हैं सरल किटों के लिए, बस एक सस्ता कलम प्रकार सवारी लौह लोहे का उपयोग करें
  • यह एक स्थाई शक्ति वेल्डर, 25 वाट छोटे नौकरियों और भारी वॉरिंग के साथ बड़ी नौकरियों के लिए 100 वाट का उपयोग करता है।
  • यदि संभव हो तो, वेरिएबल तापमान वेल्डर का उपयोग करें ताकि आप प्लेटों के लिए अधिक सुरक्षित उपचार दे सकें। आप काम के आकार को अनुकूलित करने के लिए टिप के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • सॉल्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 2 नामक छवि
    2
    एक उपयुक्त मिश्र धातु के साथ वेल्डिंग तारों का उपयोग करें। इलेक्ट्रॉनिक्स में सबसे अधिक इस्तेमाल किया मिलाप मिश्र धातु 60% टिन और 40% सीसा (कभी-कभी 60/40 के रूप में दर्शाया गया है)। हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस मिश्र धातु का उपयोग करें अगर यह पहली बार जब आप वेल्ड जा रहे हैं। यह कुछ हद तक खतरनाक है और वैक्यूम क्लीनर के साथ पर्याप्त वेंटिलेशन, श्वसन संरक्षण, या एक सोल्डर आयरन की आवश्यकता है।
  • वर्तमान में, कई सीसा रहित मिश्र मिश्र होते जा रहे हैं। वेल्डिंग के दौरान उच्च तापमान की आवश्यकता होती है और "गीले" और साथ ही टिन और सीसा एलॉयज भी नहीं होते हैं। हालांकि, वे सुरक्षित हैं और अधिक प्रभावी हो सकते हैं। 3.5% रजत के साथ 96.5% टिन सबसे सफल है, क्योंकि यह किसी भी टिन और सीसा मिश्र धातु से कम विद्युत प्रतिरोध के साथ एक बंधन पैदा करता है।
  • आप अपने शहर में solderdirect.com और Radioshack या होम डिपो स्टोर में वेबसाइटों पर बिना या बिना लीज़ के फार्मूले को पा सकते हैं।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स पायथ 3 नामक छवि
    3
    फ्लक्स कोर के साथ तार प्राप्त करने का प्रयास करें फ्लक्स एक योजक है जो ऑक्सीकरण को नष्ट करने और रोकने और तरल मिलाप की गीली परतों को सुधारने के द्वारा वेल्डिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है। वेल्डिंग तारों के लिए विभिन्न प्रकार के फ्लक्स कोर हैं
  • प्रशंसक अक्सर रासिन का उपयोग करते हैं वेल्डिंग के बाद, यह एक भूरा चिपचिपा अवशेष छोड़ देता है जो न तो संक्षारक और न ही प्रवाहकीय है, और यदि आप चाहें, तो आप इसे आइसोप्रोपाइल अल्कोहल से साफ कर सकते हैं। रसीन फ्लक्स के विभिन्न ग्रेड हैं सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है थोड़ी सक्रिय रोसिन
  • अशुभ प्रवाह वेल्डिंग के बाद एक स्पष्ट अवशेषों को छोड़ देता है, जो न तो संक्षारक है और न ही प्रवाहकीय है। इस प्रवाह को संयुक्त रूप से वेल्डिंग और आसपास के क्षेत्रों में रहने के लिए बनाया गया है।
  • सामान्य तौर पर, पानी में घुलनशील प्रवाह में एक उच्च गतिविधि होती है जो अवशेषों को छोड़ती है जिन्हें पानी से साफ करना चाहिए। अवशेष संक्षारक है और प्लेट या घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि यह उपयोग के बाद ठीक से साफ नहीं किया गया है।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 4 नामक छवि
    4
    प्लेट और आवश्यक घटक प्राप्त करें अधिकांश भाग के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स में वेल्डिंग "के माध्यम से छेद" घटकों के साथ करना है, जो मुद्रित सर्किट बोर्डों पर दबाए जाते हैं। छेद वाले घटकों ने तार (तारों या टैब्स) का नेतृत्व किया है जो प्लेट में छेद से गुजरती हैं और छेद के चारों ओर धातु चढ़ाव वाले असर के लिए वेल्डेड होते हैं छेद "क्रोम" या नहीं कर सकते हैं
  • अन्य बिजली के सामान (जैसे केबल या हैंडल) को मिलाकर करने के लिए आपको थोड़ा अलग तकनीकों का उपयोग करना होगा हालांकि, टांका लगाने वाले लोहे के संचालन के लिए सामान्य सिद्धांत समान हैं।
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 5 नामक छवि
    5
    घटकों को पकड़ने के लिए क्लैंप प्राप्त करें विद्युत घटकों को आमतौर पर बहुत छोटा होता है, और आपको टांका लगाए हुए लोहे का इस्तेमाल करते हुए और सिलेंडर से छेड़ने के दौरान आपको क्लैंप, प्वाइंट प्लीयर या छोटे क्लैम्प की आवश्यकता होती है, इस प्रकार, आप काम संतुलन दे सकते हैं
  • सामान्य तौर पर, आप घटकों को मिलाते समय प्लेट को रखने के लिए कुछ प्रकार के ब्रेस या समर्थन का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 2

    घटकों को हल करें
    सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 6 नामक छवि
    1
    टांका लगाने के लिए घटकों को तैयार करें चेक करके सही घटक का चयन करें रंग कोड ध्यान से। यदि आवश्यक हो, तो shunts को ठीक से मोड़ें और सावधान रहें कि दबाव विनिर्देशों से अधिक न हो। प्लेट को फिट करने के लिए सुराग कस लें
  • Video: सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्रो और गैलेक्सी जे7 मैक्स में कितना दम | Samsung J7 Pro, J7 Max First Look

    सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 7 नामक छवि
    2
    एक उचित जगह में जोड़ना सुनिश्चित करें हमेशा एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में वेल्ड करें और आपकी आंखों और साँस लेने की रक्षा करें। सुनिश्चित करें कि टांका लगाने वाला लोहे जब तक चालू हो, लेकिन इसे प्रयोग में नहीं किया जाता है यदि आप लापरवाह हैं, तो आप सिकरिंग लोहे के साथ काम की मेज जला सकते हैं और आग शुरू कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और आपके चेहरे के बीच अंतरिक्ष में 17 से 30 सेमी (7 से 12 इंच) अंतरिक्ष होना चाहिए, इसलिए आप अपनी आंखों को चोट नहीं पहुंचे। कभी-कभी, वेल्डिंग स्पलैश छिड़कती हैं।
  • 3
    टिन के साथ मिलाप टांका लोहे के अंत में मिलाप की एक छोटी सी बूंद पिगलो। इस प्रक्रिया को टिनिंग के रूप में जाना जाता है और वेल्डर से शंट और असर तक गर्मी के प्रवाह को सुधारने में मदद मिलती है, प्लेट को गर्मी से सुरक्षित रखते हुए।
  • नल और असर के इंटरफेस पर टिप को सावधानी से (ड्रॉप के साथ) रखें। टिप को टैप और असर दोनों को स्पर्श करना चाहिए।
  • टिप को मुद्रित सर्किट बोर्डों के असर के गैर-धातु क्षेत्र को नहीं छूना चाहिए, न ही इसके चारों ओर स्थित शीसे रेशा क्षेत्र। यह क्षेत्र अत्यधिक गर्मी से क्षतिग्रस्त हो सकता है
  • 4



    यह शाखा और असर के बीच के अंतरफलक पर वेल्डिंग को खिलाती है। वेल्डिंग तार का प्रवाह केवल संयुक्त में पिघलने के बाद लगभग एक सेकंड के लिए सक्रिय होता है, क्योंकि यह धीरे-धीरे गर्मी से जलता है। शंट और असर को वेल्डर को पिघल करने के लिए पर्याप्त रूप से गरम किया जाना चाहिए, न कि कनेक्शन बिंदु। पिघला हुआ मिलाप एक सतह तनाव से अलग धकेलना और असर के लिए "चिपटना" होना चाहिए। यह आमतौर पर गीला के रूप में जाना जाता है
  • यदि मिलाप क्षेत्र पर पिघल नहीं करता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि अपर्याप्त गर्मी के कारण इसे स्थानांतरित किया गया हो, या उस तेल या गंदगी को सतह से साफ किया जाना चाहिए।
  • 5
    वेल्डिंग इंटरफ़ेस को भरने से रोकें जब यह पूर्ण हो। प्रत्येक संयुक्त के लिए मिलाप की एक या दो बूँदें पर्याप्त हैं, हालांकि ये विभिन्न घटकों के लिए थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। वेल्डिंग की सही मात्रा निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:
  • क्रोम मुद्रित सर्किट बोर्डों के लिए, जब आप संयुक्त के चारों ओर एक ठोस अवतल पट्टिका देखते हैं तो आपको खाना खिलाना बंद करना चाहिए।
  • मुद्रित सर्किट बोर्डों के लिए जो क्रोम-प्लेटेड नहीं होते हैं, आपको वेल्डिंग को रोकना होगा जब वेल्ड एक फ्लैट स्टेक बनाता है।
  • अतिरिक्त वेल्ड उत्तल आकार के साथ एक कंबल वाला संयुक्त बनाएगा, जबकि वेल्ड की कमी एक अवतल संयुक्त बनाएगी।
  • भाग 3

    ठीक से हल करें
    सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    1
    जल्दी ले जाएं दुर्भाग्य से, अत्यधिक गर्मी के कारण एक घटक (या प्लेट) को नुकसान पहुंचाना बहुत आसान है हालांकि, यदि आप जल्दी से चलते हैं तो आप घटकों और प्लेट सुरक्षित रख सकते हैं प्लेट पर एक उंगली रखें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह बहुत गर्म नहीं है।
    • लोहे के किनारे पर जो आपके लिए आवश्यकता हो सकती है, उससे थोड़ा कम शक्तिशाली हैं। ओवरहेटिंग से बचने के लिए एक 30 वाट लोहा और प्रथा सवारी का प्रयोग करें।
    • यदि आप डबल-साइड सर्किट बोर्ड के साथ काम करते हैं, तो दोनों पक्षों पर अच्छे मिलाप जोड़ों की तलाश करें। एक अच्छा संघ उज्ज्वल होगा और एक शंकु आकार होगा। अगर ऐसा लगता है ठंढा और अपारदर्शी, तो यह एक ठंडा संघ है।
  • सॉल्ल्डर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    संवेदनशील घटकों के लिए गर्मी सिंक के उपयोग पर विचार करें। कुछ घटकों (डायोड, ट्रांजिस्टर, आदि) को गर्मी के नुकसान के लिए अतिसंवेदनशील माना जाता है और मुद्रित सर्किट बोर्डों के विपरीत तरफ, उनकी लीड्स से जुड़ी एक छोटी सी एल्यूमीनियम गर्मी सिंक की आवश्यकता होती है। ये हीट्संक इलेक्ट्रॉनिक सप्लाई स्टोर्स पर खरीदा जा सकता है इसके अलावा, आप हेमोस्टेट (छोटा) का उपयोग कर सकते हैं
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    3
    जब पर्याप्त वेल्डिंग मौजूद है, तो पहचानना सीखें। वेल्डिंग को ठीक से लागू करने के बाद, यह उज्ज्वल और अपारदर्शी नहीं दिखाई देगा। इन संकेतों का सत्यापन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि वेल्ड संयुक्त अच्छा है या नहीं। टांका लोहे की नोक के बजाय, मिलाप को इलेक्ट्रॉनिक घटकों की सतह के साथ पिघलने की जरूरत है इस तरह, जब मिलाप ठंडा होता है, यह धातु की सतह के साथ एक मिश्र धातु का निर्माण करेगा।
  • वेल्ड संयुक्त में घटक की सतह को एक समान तरीके से कवर करना चाहिए, इतना नहीं कि यह चिपचिपा हो जाता है, न ही बहुत कम है कि यह पूरी तरह से सतह को कवर नहीं करता है
  • सॉल्ल्डर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 14 नाम की छवि
    4
    वेल्डर को साफ रखें जला प्रवाह, मिलाप की राल का राल या तारों के प्लास्टिक के कवर को टांका लगाने वाले लोहे में जलाया जा सकता है। ऐसे संदूषक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच एक साफ मिश्र धातु के गठन को रोकते हैं। यह वांछनीय नहीं है, क्योंकि यह बिजली के प्रतिरोध को बढ़ाता है और वेल्ड संयुक्त की यांत्रिक ताकत कम करता है। एक स्वच्छ टिप हर जगह चमकता है जब उस पर कोई गंदगी नहीं होती है।
  • प्रत्येक घटक के बीच सोल्डर लौह को साफ करें, जिसे आप मिलाप करते हैं अच्छी तरह से साफ करने के लिए स्पंज या गीले स्टील के ऊन का उपयोग करें। इसके अलावा, आप एक सोल्डर लौह टिप क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं
  • सॉल्क्सर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 15 नामक छवि
    5
    घटकों को ले जाने से पहले मिलाप को पूरी तरह शांत करने की अनुमति देना सुनिश्चित करें इस शीतलन में केवल पांच से दस सेकंड लग सकते हैं यदि संभाल करने के लिए घटक बहुत गरम हैं, तो सुई-नाक सरौता या उपकरण का उपयोग करें एक छोटे से व्यक्त पोस्ट से जुड़े दो मगरमच्छ क्लिप से मिलकर मैत्रीपूर्ण हाथ। यदि आप सावधानी से देखते हैं, तो ठंडा मिलाप आपके बहुत ही आंखों से पहले ठीक हो जाएगा।
  • सॉल्टर इलेक्ट्रॉनिक्स चरण 16 नामक छवि

    Video: बिना कंप्यूटर के कोई भी लॉक कैसे हटायें? | 100% Working Trick [Theory Method]

    6
    स्क्रैप धातु पर अभ्यास करें सीधे कुछ विशेष से मिलाप करने से पहले डिस्पोजेबल वस्तुओं पर अभ्यास करना महत्वपूर्ण है उन पर अभ्यास करने के लिए कुछ पुराने प्लेटें और एक रेडीओ या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से जला हुआ सामान इकट्ठा करें।
  • याद रखें कि कोई भी सही नहीं है, पेशेवर भी नहीं है एक वेल्डिंग नौकरी दोहराने के लिए शर्म न हो भविष्य की समस्याओं को हल करने के लिए आपको अधिक समय बचा होगा
  • युक्तियाँ

    • एक टांका की नोक समय के साथ जाम करने (यदि अक्सर इस्तेमाल किया), आक्साइड कि टिप और आस्तीन तांबा solders के बीच का निर्माण की वजह से हो जाता है। Chromed युक्तियाँ आमतौर पर इस समस्या को पेश नहीं करते हैं समय-तांबा बिंदु समय नहीं हटाया जाता है, तो यह स्थायी रूप से वेल्डर अटक कर सकते हैं, और एक बार वहाँ, नष्ट किया जा सकता। इसलिए, का उपयोग करें (और जब शांत) के बारे में 20 या 50 घंटे के बाद, टिप को हटाने और पक्ष की ओर से इसे स्थानांतरित ऑक्साइड के तराजू से बाहर निकल सकते है, बजाय अवरुद्ध ओर। इस तरह, आप अपने सॉलरिंग लोहे का उपयोग कई सालों तक कर सकते हैं।
    • हाथ पर से रबड़ के गोले या चूषण तंत्र (पिघला हुआ सोल्डर चूसना), या desoldering (पिघला हुआ सोल्डर अवशोषित ठीक तांबे का एक जाल) के लिए एक तार के साथ अन्य desoldering, अगर गलती है और डिस्कनेक्ट करने के लिए की जरूरत है कुछ या एक संयुक्त से अतिरिक्त वेल्डिंग निकालें
    • अधिकांश वेल्डर बदलने योग्य युक्तियां देते हैं लोहे के सुझाव सीमित जीवन हैं और विभिन्न प्रकार के आकारों और आकारों में उपलब्ध हैं, ताकि नौकरियों की एक विस्तृत विविधता को फिट किया जा सके।

    चेतावनी

    • वेल्डर (विशेषकर सीसा के आधार पर) में खतरनाक सामग्री होती है टांका के बाद अपने हाथ अवश्य धोएं, और ध्यान रखें कि solders युक्त वस्तुओं विशेष हैंडलिंग की आवश्यकता हो सकती है अगर आप उन्हें छोड़ने के लिए जा रहे हैं में रहते हैं।
    • वेल्डर हमेशा बहुत गर्म होते हैं अपनी त्वचा को टिप पर न देखें काम की सतह से टिप को और दूर रखने के लिए हमेशा पर्याप्त समर्थन का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com