ekterya.com

कैसे एक नीलगिरी बढ़ने के लिए

नीलगिरी का एक प्रकार का वृक्ष ऑस्ट्रेलिया का है, लेकिन यह कहीं भी उगाया जा सकता है -12 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) नीचे नहीं गिरता। दरअसल, युकलिप्टुस की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, लेकिन सभी बहुत सुगंधित ग्रे पत्ते हैं, यही वजह है कि वे फूलों की व्यवस्था करने के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। नीलगिरी पॉट पौधों के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते क्योंकि वे काफी तेज़ी से बढ़ते हैं, वे प्रत्यारोपण के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और कंटेनर में अपनी जड़ों को सम्मिलित करते हुए विकास को बाधित करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने बीज से नीलगिरी को अंकुरित करें

ग्रो नीलगिरी कदम 1
1
बीज कूल करें बीज के कंटेनर को रेफ्रिजरेटर पर ले जाएं और वहां दो महीने तक बीज छोड़ दें। इस प्रक्रिया को स्तरीकरण कहा जाता है और बीजों को अपने निष्क्रिय राज्य से बाहर आने में मदद मिलती है, उनकी अंकुरण के पक्ष में।
  • स्तरीकरण प्रक्रिया सर्दियों के दौरान होने वाली निष्क्रियता की अवधि को पुन: प्रजनन करता है, जिससे कि बीज जीवन में वापस आ सकते हैं और रेफ्रिजरेटर से निकाल दिए जाने पर अंकुरण शुरू कर सकते हैं।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    सर्दियों के अंत में बीज संयंत्र करें नीलगिरी के बीज को एक इनडोर क्षेत्र में बर्तन में लगाया जाना चाहिए, जो आखिरी उम्मीद की ठंढ से कई हफ्ते पहले है। यदि आप उत्तरी गोलार्द्ध में रहते हैं, तो उन्हें फरवरी के मध्य में लगाने की कोशिश करें। यदि आप दक्षिणी गोलार्द्ध में रहते हैं, तो उन्हें जुलाई के मध्य में रोपें।
  • आखिरी योजनाबद्ध ठंढ की तारीख जानने के लिए, इंटरनेट पर स्थानीय सरकार के मौसम के पन्नों से परामर्श करें।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सफेद बालों को हमेशा के लिए काला करने का घरेलू उपाय White Hair to Black Hair | Tips for Black Hair

    मिट्टी को पॉटिंग के साथ पीट बर्तन भरें झरझरा स्थिरता के बर्तनों के लिए मिट्टी का उपयोग करें, जो कि अच्छी जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए बहुतायत में मोती का मोती है। यह भी महत्वपूर्ण है कि पीट बर्तन का उपयोग किया जा सकता है जो उपजी के साथ प्रत्यारोपित किया जा सकता है, क्योंकि नीलगिरी के पेड़ प्रत्यारोपण प्रक्रिया को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।
  • अपने बीज से नीलगिरी बढ़ते हुए नए पौधों को फैलाने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि उनकी काटने से यह करना मुश्किल है और सफलता की संभावना बहुत कम है।
  • ग्रो नीलगिरी का चरण 4 चित्र देखें
    4
    बीज संयंत्र प्रत्येक पीट बर्तन में पृथ्वी की सतह पर कुछ बीज फैलाएं। प्रत्येक बर्तन पर बागवानी रेत की छोटी मात्रा छिड़कें इस प्रकार, बीज गर्म स्थान पर रहने और अंकुरण के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहेगा।
  • समुद्र तट या आँगन से रेत का उपयोग न करें, क्योंकि यह रोगाणुओं से दूषित हो सकता है जो बीज के लिए हानिकारक होते हैं
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पानी के साथ बीज को मिलाकर नियमित रूप से छिड़का। जैसे ही आप रेत के बीज को कवर करते हैं, उन्हें पानी पर छिड़क कर उन्हें जमीन पर व्यवस्थित करने में सहायता करें। जब बीज अंकुरित होने लगते हैं, तो मिट्टी को छिड़कने के बाद मिट्टी को छिड़ककर हर दूसरे दिन संस्कृति के माध्यम को समान रूप से हाइड्रेटेड रखने के लिए।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    गर्म तापमान पर बीज रखें। बर्तन को गर्म स्थान पर ले जाएं, जैसे गर्म तापमान या रेफ्रिजरेटर के ऊपर ग्रीनहाउस। आप बर्तन को बिजली के कंबल पर भी छोड़ सकते हैं ताकि बीज गर्म हो जाएं और बीज अंकुरण हो।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    कमजोर उपजी कटौती चूंकि आपने प्रत्येक बर्तन में कई बीज लगाए हैं, इसलिए संभव है कि एक से अधिक शूट उभर आए। प्रत्येक बर्तन की जांच करें और सबसे बड़ा, सबसे तेज़ और स्वास्थ्यप्रद स्टेम देखें जमीनी स्तर पर कमजोर उपजी के छल्ले लगाने के लिए निष्फल कैंची का उपयोग करें।
  • कैंची को बाँझ बनाने के लिए, उन्हें आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ गर्भवती कपड़े के साथ पोंछें।
  • भाग 2
    प्रत्यारोपण उपजी है

    ग्रो नीलगिरी का चरण 8

    Video: दुनिया में सबसे तेज बढ़ने वाला पेड़ कौन सा है जानिए

    1
    गर्मियों के बीच में शूटिंग के लिए प्रत्यारोपण करने का प्रयास करें आगमन की तिथि, संतानों को बसने के लिए पर्याप्त समय होगा। इसके अलावा, वर्ष के इस समय के गर्म तापमान नीलगिरी के बाहर जाने के लिए आदर्श हैं।



  • ग्रो नीलगिरी का चरण 9
    2
    एक धूप जगह चुनें नीलगिरी के वृक्षों को प्रचुरता में प्राकृतिक प्रकाश की आवश्यकता होती है, जिसका मतलब है कि कम से कम 6 से 8 घंटे हर दिन सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर होना चाहिए। आप किसी भी इमारत या बाड़ से कुछ मीटर तक स्थित एक स्थान का चयन भी कर सकते हैं ताकि पेड़ को इसकी तीव्र वृद्धि के कारण पास के ढांचे को नुकसान पहुंचाए।
  • 3
    मजबूत हवाओं से पौधे की सुरक्षा करता है सुनिश्चित करें कि जिस स्थान पर आप चुनते हैं, वह पौधों को मजबूत हवाओं से सुरक्षित रख सकता है। नीलगिरी के वृक्षों की छोटी जड़ें हैं, बहुत से हवा का विरोध नहीं करते हैं
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4
    पृथ्वी को बदलें मिट्टी तक आपके हाथों या पैदल चलने वाले ट्रेक्टर की 30 सेमी (12 इंच) की गहराई तक। क्षेत्र पर परिपक्व खाद के कई सेंटीमीटर (कुछ इंच) की एक परत फैलाएं और मिट्टी के साथ मिलाकर काम करने के लिए छेनी हल का उपयोग करें। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि मिट्टी पोषक तत्वों में समृद्ध है और इसमें अच्छा जल निकासी है।
  • ग्रो नीलगिरी का चरण 11
    5
    पिट बर्तनों के लिए काफी बड़ा छेद खोदना छतों को थोड़ा चौड़ा करने और बर्तनों की तुलना में अधिक गहरा डालना करने के लिए एक छोटे से फावड़े का उपयोग करें। पेड़ों को समायोजित करने के लिए छेद को एक-दूसरे से 2.5 मीटर (8 फीट) की दूरी तय करनी चाहिए ताकि वे अपने वयस्क आकार तक पहुंच सकें।
  • ग्रो नीलगिरी पीस 12
    6
    संयंत्र जमीन पर उपजी है हर छेद में एक पीट के बर्तन रखें और अधिक गंदगी के साथ प्रत्यारोपण को कवर करें। जड़ों के चारों ओर मिट्टी को धीरे से कॉम्पैक्ट करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। नीलगिरी के मैदान में पानी भरने के लिए पानी में पानी भरें।
  • भाग 3
    नीलगिरी के लिए देखभाल

    ग्रो नीलगिरी का चरण 13
    1
    जमीन पर गीली घास की एक परत को लागू करें गीली घास पृथ्वी के तापमान को नियंत्रित करने, सर्दी से पेड़ की रक्षा, मातम को खत्म करने और मिट्टी को नम बनाए रखने में मदद करेगी। नीलगिरी के लिए सबसे अच्छा गीली घास मोटे और बड़े पैमाने पर कार्बनिक पदार्थ, जैसे छाल और खाद के मिश्रित होते हैं।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 14 में छवि का चित्रण
    2
    पृथ्वी को नम रखें नीलगिरी को कुछ हद तक सूखा बर्दाश्त है, लेकिन लगातार गीली जमीन के मुकाबले बेहतर जवाब दे। शुष्क मौसम के दौरान, सप्ताह में एक बार पेड़ का पानी।
  • विल्ट किए गए पत्ते एक संकेत हैं कि पौधे पानी की जरूरत नहीं मांग रहा है। इस मामले में, आप प्रचुर मात्रा में पानी के साथ पेड़ प्रदान करना होगा यह संभव है कि प्रभावित पत्तियों को ठीक नहीं होगा।
  • पेड़ की स्थापना के बाद, पांच साल बाद, आपको सूखे की अवधि के दौरान भी इसे पानी या पोषण देने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • ग्रो नीलगिरी के चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    बढ़ते मौसमों के दौरान नियमित रूप से पौधे को उर्वरक बनाएं। इन पौधों का बढ़ता मौसम वसंत के बीच और गर्मियों के मध्य के बीच होता है। पौधे को पानी पीने से हर हफ्ते पानी में तरल उर्वरक जोड़ें। नीलगिरी के लिए सबसे अच्छा उर्वरक फास्फोरस में समृद्ध है और नाइट्रोजन में कम है।
  • पिछले दो निषेचन के लिए, गर्मियों के अंत के अंत के रूप में, पोटेशियम युक्त उर्वरक में परिवर्तन करें ताकि सर्दियों के आने से पहले पेड़ को मजबूत किया जा सके।
  • युक्तियाँ

    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, यूएसडीए (संयुक्त राज्य के कृषि विभाग) द्वारा स्थापित की गई, 8 से 11 तक जलवायु परिश्रम क्षेत्र में नीलगिरी के पेड़ उगाए जा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com