ekterya.com

स्क्रू चिमटा का उपयोग कैसे करें

जब उस सामग्री की सतह के नीचे एक बोल्ट या स्क्रू टूट जाता है जिसमें इसे खराब कर दिया जाता है, तो यह किसी चीज या पिलर के साथ समझने और शेष भाग को हटाने का कोई रास्ता नहीं है। हालांकि, काफी सरल और बहुत ही किफायती समाधान है। स्क्रू एक्सट्रेक्टर खरीदें, जो एक स्क्रू के समान है, लेकिन रिवर्स थ्रेड टिप के साथ। यहां हम आपको बताते हैं कि इसका उपयोग कैसे करें।

चरणों

एक स्क्रू एक्स्ट्रेक्टर चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
अपने उपकरण तैयार करें:
  1. स्क्रू एक्सट्रैक्टर के बारे में 2/3 स्क्रू का व्यास जो आप निकालेंगे। आप एक हार्डवेयर स्टोर में व्यक्तिगत स्क्रू एक्सट्रैक्टर्स खरीद सकते हैं, या आप एक हार्डवेयर स्टोर या DIY स्टोर में स्क्रू एक्सट्रैक्टर्स के सेट खरीद सकते हैं।
  2. एम्बेडेड स्क्रू में ड्रिल करने के लिए, कठिन धातु को उबाऊ करने के लिए ड्रिल बिट्स (जैसे, तेज काटने वाले स्टील, टाइटेनियम लेपित, या टंगस्टन कार्बाइड)। स्क्रू चिमटा के साथ आने वाले निर्देशों में सिफारिश की गई छेद के आकार के लिए आपको 1/8 "ड्रिल बिट की आवश्यकता होगी, और 1/16" या 1/18 "में अतिरिक्त ड्रिल बिट्स - आमतौर पर 1 / 8 "स्क्रू से जितना छोटा आप निकालने जा रहे हैं
  3. धातु ड्रिल करने के लिए एक तेज बिंदु के साथ एक पंच
  4. एक हथौड़ा
  5. एक टैप रिंच या टी कुंजी
  6. एक गद्देदार काम दस्ताने (वैकल्पिक)
  7. काटना तेल (वैकल्पिक)
  8. सरौता (अधिमानतः) या दूरबीन सरौता (वैकल्पिक)
  • एक स्क्रू एक्स्ट्रेक्टर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    "एक तरफ से दूसरे तक जा रहे" को रोकने के लिए ड्रिलिंग से पहले पंच के साथ स्क्रू का केंद्र पंच करें।
  • एक स्क्रू एक्सट्रैक्टर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Toys in School? Pretend Play DIY Slime, Squishy School Supplies Pranks

    3
    एक 1/8 "पायलट छेद ड्रिल करता है टूटी पेंच के बीच में 1/16 "या 1/18" वृद्धि में बड़े बिट्स का उपयोग करते हुए, छेद को बड़ा करें जब तक कि आपके पास चिमटा लगाने के लिए सुझाए गए व्यास नहीं है स्क्रू के केंद्र में ड्रिल रखने के लिए सावधान रहें, स्क्रू की नोक को सीधी रेखा के माध्यम से सीधे छेदना (नीचे चेतावनियां पढ़ें)। स्क्रू एक्सट्रेक्टर निर्देशों की सिफारिश की गहराई को ड्रिल करें, आमतौर पर आपको छेद बनाने के लिए सबसे बड़ा ड्रिल बिट का लगभग 3 गुना व्यास होता है। चिमटा का उपयोग करते समय, सावधान रहें कि छेद के किनारे से सुरक्षित रूप से सम्मिलित होने से पहले टिप की खाल होती है
  • एक स्क्रू एक्सट्रैक्टर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    चिमटा डालें: छिद्र के अंदर एक्सट्रेक्टर की टिप रखें, जिसे आप ड्रिल और एक हथौड़ा से हल्के से टैप करें। फिर एक टैप रिंच (टी कुंजी) का उपयोग करते हुए, एक्स्ट्रेक्टर को दक्षिणावर्त पायलट छेद में बदल दें। जबकि चिमटा टूटा स्क्रू के अंदर फिट बैठता है, यह धीरे धीरे शुरू करने के लिए शुरू हो जाएगा नल रैंच को पकड़ने के लिए एक गद्देदार दस्ताने का अधिक मजबूती से उपयोग करें। यदि आप एक्स्ट्रेक्टर को घुमाने के लिए एक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो इसे अपनी धुरी पर ठीक से करने के लिए सावधान रहें- उपकरण पर पार्श्व दबाव से बचें, क्योंकि यह कचरा को अपनी जगह से निकाल सकता है।
  • एक स्क्रू एक्सट्रैक्टर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: सिलाई मशीन का हत्था खराब होने पर उसे कैसे ठीक करें

    5
    टूटी स्क्रू रिलीज़ होने तक चिमटा को घुमाएगी। या, एक बार स्क्रू पर्याप्त रूप से बाहर आ गया है, तो आप पेंच (अधिमानतः), या टेलीस्कोपिक पियर पर स्विच कर सकते हैं ताकि पेंच को पूरी तरह से हटा दिया जाए, जब तक कि आप पूरी तरह से हटाए न जाएं - पिलर आपको अधिक लाभकारी प्रभाव दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप काटने के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो ड्रिल के जीवन को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जबकि काटने में तेजी लाने के लिए
    • यदि आप "रिवर्स रोटेशन" के साथ एक ड्रिल का उपयोग करते हैं तो आप एक चिमटा की आवश्यकता के बिना टूटी हुई बोल्ट या बोल्ट को निकाल सकते हैं। धातु ड्रिलिंग करते समय गर्मी होगी, और बोल्ट के अंदर घुमाए जाने वाले ड्रिल की शक्ति को इसे छोड़ने के लिए पर्याप्त बल से समायोजित किया जा सकता है। दूसरी ओर, यदि यह काम नहीं करता है, तो आप स्थिति को और भी खराब कर सकते हैं।
    • तरल रिंच या पीबी ब्लास्टर जैसे "पेनिट्रेटिंग तेल" का उपयोग बहुत ही प्रभावी हो सकता है जब जंग लगा हुआ शिकंजा ढकेगा।
    • चिमटा का उपयोग करने से पहले यह एसिटिलीन मशाल के साथ पेंच को गर्मी में प्रभावी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि जो सामग्री आप गर्मी में जा रहे हैं, इस प्रणाली को परीक्षण करने से पहले उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं।
    • कुछ परिस्थितियों में आपको बोल्ट को पूरी तरह से पियर्स करना पड़ सकता है इस मामले में बोल्ट आप थोड़े बड़े बाती के साथ परिणामस्वरूप छेद में धागे को फिर से बना सकते हैं। हालांकि, यह इंजन के पहियों जैसे संतुलित घटकों पर काम नहीं करेगा
    • 40 साल के लिए एक्स्ट्रेक्टर्स का एक सेट होने के बाद और कभी भी इसके साथ पिन नहीं निकाला, यह बहुत उपयोगी नहीं है। दो और प्रभावी वैकल्पिक विधियां हैं हमेशा मर्मज्ञ तेल लागू करें और इसे पूरी रात काम करें। यदि संभव हो तो गर्मी (एक बड़ा वेल्डर जगह पर गर्मी लागू कर सकता है) जंग को तोड़ने के लिए एक हथौड़ा के साथ पेंच का अंत मारा। अगर फैला हुआ स्क्रू टांग पर कुछ भी है, तो इसे अच्छी गुणवत्ता ताला लगा पीलरों के सेट के साथ जितना संभव हो उतना मजबूत रखें। सामान्य तौर पर, बोल्ट का हिस्सा चपटा होगा और आपको अच्छी पकड़ देगा। पेंच लूसेन्स के रूप में बारी-बारी से आगे बढ़ने के साथ ही दोनों तरफ झटके की कोशिश करें। एक बार जब आप हिलना शुरू करते हैं तो रोक नहीं सकते, आप इसे घर्षण से गरम कर चुके हैं और इसे ठंडा नहीं किया जाना चाहिए।
    • यदि यह विफल रहता है, तो ऊपर के रूप में ड्रिल करें और एक उथले शंकु के अंदर ठीक से आकार वाले एलेन रिंच का उपयोग करें, जो कि संभवतः बंद हुआ हेक्सागोन के कुल्हाड़ियों को रखते हुए। इसे छेद के अंदर ले जाओ और आप भाग्यशाली हो सकते हैं ... या शायद नहीं।
    • एक स्क्रू चिमटा का उपयोग करने के बजाय, यह हो सकता है कि एक घड़ी की दिशा में टूटी हुई हिस्से की परिधि पर केंद्रित एक तीव्र पंच का उपयोग करके और 45 डिग्री कोण पर आसानी से टूटे भाग को हटा दें। पेंच के कई अलग-अलग भागों में करो। यह काम करने की अधिक संभावना है जब आप इसे समायोजित करते समय स्क्रू को तोड़ते हैं। यदि हिस्सा आसानी से नहीं आ रहा है, तो रुकिए और उपर्युक्त अन्य विधियों का उपयोग करें। अन्यथा आप स्क्रू को अधिक धागा में डालने या काम को भी कठिन बनाते हैं।

    चेतावनी

    • ड्रिलिंग करते समय हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें, "विशेषकर" जब धातु का अभ्यास होता है. स्क्रू एक्सट्रैक्टर को तोड़ा जा सकता है, ड्रिल टूट सकती है या जब आप उसमें ड्रिल करते हैं तो टूटी पेंच उड़ सकता है। सुरक्षा चश्मा आपको आंख खोने से बचा सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि दाँत के अंत में एक विकर्ण विराम नहीं है, क्योंकि हाइड्रोलिक ड्रिल या मार्गदर्शक विधानसभा के बिना केंद्र बोरिंग असंभव होगा। यदि दांत तिरछे टूट गया है, तो आप उसे चिप या एक बेलनाकार पंक के साथ चिपकाने तक सक्षम बना सकते हैं, यह मानते हुए कि यह ग्रेड 8 या उससे अधिक के मिश्र धातु नहीं है।
    • यदि आप एक्स्ट्रेक्टर या थोड़ी बहुत बड़ी उपयोग करते हैं, तो आप उस छेद के आंतरिक फ़ैललेट को नुकसान पहुंचेगा, जिससे आप स्टेम निकालने जा रहे हैं, जिससे उन्हें बेकार छोड़ दिया जा सकता है।
    • ड्रिल बिट्स / स्क्रू एक्सट्रैक्टर्स के सुझाव बहुत कठिन हैं, और बहुत भंगुर हैं, इसलिए पेंच के अंदर तोड़ना संभव है। चूंकि यह बहुत टिप मुश्किल है, आप इसमें ड्रिल करने में सक्षम नहीं होंगे। आपको पेंच को भूलना होगा, या विद्युत निर्वहन मशीन (जो बहुत महंगा है) की तलाश करें।
    • एक छोटे से स्क्रू चिमटा बारी करने के लिए पिलर या रिंच का उपयोग न करें - इस प्रकार के उपकरण अवांछित पार्श्व सेनाओं को लागू कर सकता है। एक नल सही उपकरण है, क्योंकि यह बल को संतुलित तरीके से वितरित करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मोटर ड्रिल
    • उपयुक्त बिट्स
    • एक्सट्रैक्टर्स
    • एक पंच
    • एक हथौड़ा (अधिमानतः नरम कांस्य से बने)
    • बिट को चालू करने के लिए एक उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com