ekterya.com

बिजली के बिना कैसे जीना

लाइट ब्लैकआउट सिर्फ अंधेरे में बैठे हैं। रेफ्रिजरेटर काम करना बंद कर देता है और सब कुछ पिघलना शुरू होता है। यदि आप एक उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं, एयर कंडीशनिंग पहली और प्रशंसकों के रूप में बंद करने के लिए पहली बात है। आपको फ़्लैश लाइट्स, पोर्टेबल प्रशंसकों को बाहर लेना होगा, और सिर्फ प्रकाश की प्रतीक्षा करने के लिए शांत होने के लिए शांत होना चाहिए। अधिकांश दुर्घटनाएं दुर्घटनाओं के कारण होती हैं जो बिजली लाइनों से समझौता करती हैं, आमतौर पर एक या दो दिन में मरम्मत की जाती है। टॉर्नेडो और तूफान के मामले में ब्लैकआउट्स हफ्ते तक रह सकते हैं।

चरणों

1
आपात स्थिति के प्रकार पर विचार करें जो आपके घर में हो सकता है एक क्षेत्र जो ब्लिज़र्ड के कारण होता है वह एक उष्णकटिबंधीय क्षेत्र से भिन्न होता है जहां तूफान सामान्यतः होते हैं। शहरी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में अलग-अलग चुनौतियां हैं।
  • लीक और फेता के साथ सैटेड एस्पेरगस नामक छवि
    2
    कुक खाद्य पदार्थ जो उनकी समाप्ति की तारीख के करीब हैं। यदि तापमान बढ़ता है, तो फ्रिज से नाश होने वाला सभी भोजन हटा दें और इसे समाप्त होने से पहले इसका उपभोग करें। समाप्ति तिथि से पहले खराब होने वाले भोजन खाएं।
  • छवि शीर्षक 203 365 टमाटर और रेड्स
    3
    स्थिर खाद्य पदार्थ रखें जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता नहीं है। ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें खाना पकाने की ज़रूरत नहीं है, वे भी बेहतर हैं।
  • मांस, मछली, सूप, सब्जियां, और रस आप की सेवा करेंगे, और आप उन्हें महीनों तक रख सकते हैं। बच्चों के लिए कुकीज़, मिठाई और व्यवहार करना जरूरी है खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को खाने के बाद या इन्हें खाने के लिए अब सुरक्षित नहीं होने के बाद इन खाद्य पदार्थों को खाएं
  • खराब होने वाली खाद्य पदार्थों को पिछले लंबे समय तक बनाने के लिए, फ्रिज खोलने से बचें, जब तक कि आवश्यक न हो। बिजली की विफलता के बाद भी रेफ्रिजरेटर की हवा सीमित समय तक ठंडी रहेगी। लेकिन जितना अधिक आप इसे कमरे के तापमान पर उजागर करेंगे, उतना तेज़ी से गर्मी होगी और तेज खाना समाप्त हो जाएगा। आप अपने रेफ्रिजरेटर में सब कुछ एक साथ रखकर ठंड के नुकसान को भी कम कर सकते हैं।
  • लुकवर्म नाम वाली छवि
    4
    एक सहायक विधि रखें और पानी और भोजन को गर्म करने के लिए एक शिविर स्टोव आदर्श है (सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग सही तरीके से करें, निर्देश पढ़ें)। एक ग्रिल भी काम करेगी, लेकिन घर के अंदर नहीं। (कार्बन मोनोऑक्साइड से विषाक्तता से बचने के लिए)। एक गैस स्टोव काम कर सकता है अगर आपके पास इसे रोशन करने के लिए मैच है। अपने शिविर या साहस के लिए पर्याप्त ईंधन रखने के लिए याद रखें यदि यह कई दिनों तक खत्म हो जाएगा।
  • पानी भोजन से ज़्यादा महत्वपूर्ण है, और यदि आप अपने पानी की आपूर्ति के लिए एक पंप का उपयोग करते हैं तो यह संभव है कि यह एक ब्लैकआउट में विफल हो। पीने के पानी के कई लीटर और गैलन रखें। अपने बाथटब भरें या पीने के पानी के साथ बाल्टी भरें। शौचालय के लिए पानी के साथ अपने बाथटब या बाल्टी भरें और स्नान करें।
  • वॉटर हीटर से आपातकालीन पानी कैसे प्राप्त करें
  • छवि शीर्षक 39 365 2
    5
    अपने वातावरण की जरूरतों के आधार पर, एक बिजली आउटेज के दौरान अपने घर को गर्मी या ठंडा करने के लिए एक वैकल्पिक विधि रखें क्या आपको लकड़ी की स्टोव के लिए लकड़ी की दुकान की आवश्यकता है? आपको शांत रखने के लिए पोर्टेबल प्रशंसकों और ठंडे पानी खरीदने पर विचार करें यदि आपका घर प्रोपेन या नैसर्गिक गैस का उपयोग करता है, तो एक चिमनी स्थापित करें जिसका अपना इग्निशन थर्मोपाइल है गैस जनरेटर खरीदने पर विचार करें
  • 6

    Video: घरों में जब बिजली का कनेक्शन पहुंचेगा, तभी उनका भाग्य चमकेगा, तभी उनके लिए सौभाग्य होगा

    प्रकाश विफल रहता है जब अंधेरे में रहने से बचने के लिए प्रकाश विफलताओं के लिए स्वत: रोशनी स्थापित करके अपना घर तैयार करें। वाणिज्यिक शैली की कई रोशनी आपके रसोई घर या लिविंग रूम की दीवार पर बहुत खराब होती है, और आमतौर पर पिछले 90 मिनट का दिन या रात होती है।
  • आपातकालीन रोशनी ढूंढने का प्रयास करें जो अंधेरे से हल्का हो। यदि नहीं, तो अंधेरे आने से पहले बैटरियां बाहर निकल जाएंगी।
  • आपातकालीन रोशनी के कई नए मॉडल बाज़ार में प्रवेश कर रहे हैं और एलईडी तकनीक और बैटरी में सुधार के लिए बहुत अधिक समय तक रह सकते हैं।
  • सुरक्षा रोशनी के मॉडल के लिए इंटरनेट खोजें, जिसे आप अपने घर के किसी भी कमरे में खराब देखे बिना स्थापित कर सकते हैं। यह रसोई और बाथरूम से शुरू होता है, वे घर में दो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये गए कमरे हैं।



  • गेटवे मॉल साल्ट लेक सिटी यूटा क्रिएटिव कॉमन्स पर बाहर खरीदारी करने वाले निशुल्क लोगों का चित्र
    7
    यदि आपको लगता है कि ऐसा करना सुरक्षित है तो पावर आउटेज दिन के दौरान घर छोड़ने का अवसर हो सकता है मॉल पर जाएं या मूवी देखें। किसी रेस्तरां में या अपने पसंदीदा फास्ट फूड जगह पर कई बार खाने के लिए बाहर जाएं।
  • जब तक आप बर्फ में फंस रहे हैं, बीमार हैं, अंदर रहने और असुविधाजनक होने का कोई कारण नहीं है। आपके पास बहुत समय होगा जब बहुत देर हो जाएगी
  • 8
    याद रखें कि कोई टीवी, प्रकाश नहीं होगा, और आप ऐसे गेम नहीं खेल पाएंगे जो पढ़ने की आवश्यकता होती है। अपने टॉर्च को चालू करें, जब आपको चलने की आवश्यकता होती है आप अपने खुद के खेल, गाना, या किसी से आमने-सामने बात करने की प्राचीन कला का आविष्कार कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना सहज रहें
  • समय गुजारने के लिए एक किताब पढ़ें। याद रखें कि आप केवल दिन के दौरान ऐसा कर सकते हैं। रात में सबसे अच्छी चीज है जो आप कर सकते हैं सो, विशेषकर अगर प्रतीक्षा से कुछ और करने के लिए कुछ भी नहीं है
  • छवि शीर्षक IMG_3053
    9

    Video: बिना बिजली का चलता है यह पंखा

    एक "शिविर" टॉर्च उपलब्ध रखें वे एक टॉर्च के मुकाबले एक कमरा बेहतर रखते हैं साथ ही पशु फ़ीड के डिब्बे खोलने के साथ-साथ अन्य डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों के लिए मैनुअल भी खोल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक RIMG0408
    10
    आपात स्थितियों पर स्थानीय समाचार और अपडेट की निगरानी के लिए तैयार एक बैटरी रेडियो बनाए रखें। सेलफोन भी जल्दी से अपना चार्ज खो देंगे, एक बैटरी संचालित सेल फोन चार्जर भी एक अच्छा विचार है
  • युक्तियाँ

    • जब शक्ति नाकाम हो जाती है और अंधेरे में आपको एक ब्लैकआउट निकलता है, तो अपनी फ्लैश लाइट प्राप्त करने के लिए तुरन्त कूद न आएं, अपनी आँखों के लिए कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें, इससे पहले कि प्रकाश की कमी के लिए उपयोग करें। आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने अच्छे देख सकते हैं और आप टेबल, दीवार, दरवाजे, आदि के साथ दुख पाने के लिए कम संभव होगा।
    • कोई टीवी नहीं होने पर बच्चों को व्यस्त रखने के लिए शतरंज, चेकर्स, या पहेलियाँ जैसे बोर्ड गेम प्राप्त करें बिजली के आविष्कार से पहले लोगों को स्वयं का मनोरंजन करने के तरीके के बारे में सोचो।
    • पावर कंपनी को फोन करने से बचें यह पता लगाने के लिए कि आप बिना शक्ति के कितने समय तक रहेंगे जब स्थिति बहुत खराब हो जाती है, तो पावर कंपनी समर्पित, प्रशिक्षित कर्मचारियों से भरी होती है जो पहले से ही जानते हैं कि आपका बिजली विफल हो गया है और वे समस्या पर काम कर रहे हैं। Agobiarlos समस्या को और अधिक जल्दी हल नहीं करेगा और एक असली आपात स्थिति में टेलीफोन लाइनों को गले लगा सकते हैं।
    • अपने फ़्लैश लाइट्स पर फास्फोरसेंट लेबल्स डालें। एक जगह पर फ्लैश लाइट्स रखो जहां लेबल को बुककेस में "लोड" किया जा सकता है, टीवी के आगे, रात की मेज, आदि। जब बिजली आपकी फ्लैश लाइट्स के स्थान को विफल करती है, तो यह स्पष्ट होगा।
    • याद रखें कि ताररहित फोन एक बिजली की विफलता में काम नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने घर में कम से कम एक वायरलाइन टेलीफोन है। सेल फोन आमतौर पर काम करते हैं, लेकिन अगर आपकी बैटरी डिस्चार्ज होती है तो कार अभियोक्ता को हाथ में रखें
    • अगर आपका कंप्यूटर एक अप्रतिरोध्य बिजली आपूर्ति (यूपीएस) या यूपीसी से जुड़ा हुआ है, तो इसे बचाने के लिए, और अपने कंप्यूटर को जितनी जल्दी हो सके बंद कर दें।
    • बोरियत से लड़ने के लिए कुछ पुस्तकों को खरीदें आप समय व्यतीत करेंगे और आप बिजली की आवश्यकता के बिना मनोरंजन करेंगे।
    • खरीद और उपयोग करें "रिचार्जेबल रेडियो" Y "रिचार्जेबल टॉर्च" और प्रकाश लाठी (जहां लोड करने योग्य रेडियो पा सकते हैं आप अपने स्थानीय WalMart (अनुभाग लालटेन और प्रकाश लाठी) और अपने स्थानीय रेडियो शेक (कम से उन्हें मिल सकता है।) इन बैटरियों का प्रयोग नहीं करते यह, मोमबत्ती से उपयोग करने के लिए, कुछ बेवकूफ जो एक बिजली का खम्भा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, या एक जानवर है कि किए गए शॉर्ट सर्किट के कारण ट्रांसफार्मर में खेलना है, या जब वे लौटे ऊर्जा के रूप में तो आप पता कर सकते हैं क्या गलती की वजह से सुरक्षित है ।
    • बिजली की विफलता के पहले संकेत पर, पावर कंपनी को उन्हें सूचित करने के लिए बुलाओ। कभी-कभी आप पहली बार यह नोटिस कर सकते हैं जबकि दूसरे लोग काम पर हैं, और यदि उन्हें जल्दी सूचित नहीं किया जाता है, तो वे समस्या पर काम करना शुरू नहीं करेंगे।
    • आप एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक निरंतर समस्या है में रहते हैं, यह एक हवा जनरेटर, सौर पैनलों और एक जनरेटर एक ईंधन है कि इस तरह जैव-डीजल के रूप में पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं है का उपयोग करता है खरीदने के लिए एक अच्छा विचार है, कई बैटरी 12V गहरी चक्र, invertors शक्ति, और इतनी के रूप में तर्ज पर कार्य करने वाली टीम को चोट और सहायक बिजली के लिए नहीं उन्हें कनेक्ट करने के लिए सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • मोमबत्तियां, अगर सही ढंग से उपयोग नहीं की जाती है, तो आग लग सकती है। राष्ट्रीय अग्नि सुरक्षा एजेंसी के अनुसार मोमबत्ती से संबंधित आग से हर साल 140 से ज्यादा लोग मर जाते हैं। ब्लैकआउट के दौरान मोमबत्तियों का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। लालटेन सुरक्षित हैं I
    • गैसोलीन जनरेटर घर के अंदर, या लगातार गैरेज में अगर घावों को घर में प्रवेश करने की अनुमति देता है, तो मौत हो सकती है। कार्बन मोनोऑक्साइड गंध नहीं करता है और आपके सीओ 2 डिटेक्टर संभवत: काम नहीं करेंगे यदि आपके पास बिजली नहीं है कभी भी अपने घर, गेराज या किसी भी बंद परिवेश में जनरेटर का उपयोग न करें।
    • जनरेटर का उपयोग करते समय सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि सभी केबल उचित आकार के हैं और LU के साथ पंजीकृत हैं जनरेटर लोगों को मार सकते हैं
    • ब्लैकआउट की अवधि के लिए सभी विद्युत उपकरणों को बंद करें, बिजली बहाल करने के लिए क्षतिग्रस्त हो सकता है।
    • यह गाइड आपकी मदद करेगा, बिजली की विफलताओं के साथ जो कुछ दिनों तक ही चलता है, यह तूफान या टॉर्नेडो का उल्लेख नहीं करता है, न ही किसी प्रकार की तूफान जो बिजली की समस्याओं का कारण बनती है और जो पावर लाइनों को नुकसान पहुंचा सकती है तूफान और आपदाओं में बिजली की विफलता की तैयारी अधिक तीव्र होती है। अगर यह मामला है, तो अपने घर को खाली करना बेहतर होगा।
    • कैम्पिंग ग्रिल या स्टोव लोगों को आग या कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जन से मार सकता है। उन्हें महान सावधानी के साथ प्रयोग करें और घर या गेराज के अंदर गैस उपकरण का उपयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गैर-नाशयोग्य भोजन
    • टॉर्च
    • एक गैस स्टोव, ग्रिल, कैंप स्टोव
    • स्टोव को मैचों या लाइटर के रूप में शुरू करने के लिए कुछ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com