ekterya.com

तूफान की तैयारी कैसे करें

तूफान का मौसम हर किसी के लिए एक तनावपूर्ण क्षण हो सकता है ये प्राकृतिक घटनाएं न केवल उन लोगों को परेशान करेगा, जिनके घर उनके रास्ते पर हैं, लेकिन परिवार और दोस्त भी हैं जो उनके बारे में चिंता कर सकते हैं। तैयारी तूफान के मौसम की शारीरिक चुनौतियों का सामना करने के लिए महत्वपूर्ण होगा और आप और आपके प्रियजनों को शांत रहने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1

एक आपदा किट बनाएँ
एक Hurricane चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक छवि
1
कुछ दिनों के लिए भोजन और पानी खरीदें तूफान जैसे आपदाओं के दौरान डिब्बाबंद खाद्य स्वीकार्य भोजन का एकमात्र प्रकार है आपको यह सुनिश्चित करने के लिए समाप्ति की तारीख की जांच करनी होगी कि खाना ताजा है हमेशा इन सामग्रियों को हाथ में रखना है, ताकि आप किसी भी स्थिति में आपात स्थिति में जवाब दे सकें।
  • डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ प्राप्त करें जिन्हें पानी या दूध की आवश्यकता न हो, जैसे कि प्रोगोडो ब्रांड या आपके क्षेत्र में ऐसा कोई भी।
  • यदि आप घर पर रहने का फैसला करते हैं तो पानी के साथ बाथटब भरें यदि औसत बाथटब भर गया है, तो इसमें 3 दिनों के लिए पर्याप्त पानी होगा। यह आपको शौचालय से पानी का उपयोग करने के बाद एक बाल्टी के साथ चलाने की अनुमति देगा।
  • आपके घर में वॉटर हीटर में इस तरल की एक प्रचुर मात्रा में मात्रा होगी एक औसत 150 एल वॉटर हीटर में एक व्यक्ति को एक महीने तक रहने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी होगा। समीक्षा इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • औसत व्यक्ति को प्रति दिन 3.5 एल (1 गैलन) पानी की आवश्यकता होती है। कुत्ते की तरह पालतू जानवरों को लगभग 2 एल प्रति दिन की आवश्यकता होगी, जबकि बिल्लियों को बहुत छोटी राशि की आवश्यकता होगी
  • एक Hurricane चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर तैयार करें ऐसा करो क्योंकि तूफान आपके क्षेत्र में प्रवेश करती है और जैसा कि आप क्या करने जा रहे हैं इसके लिए तैयार हो जाते हैं। बिजली काट होने से पहले खराब होने वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र को बोतलबंद पानी के साथ भरें और बिना मरुस्थली भोजन को सील करें। फ्रीजर जितना अधिक होगा, उतना खाना ठंडा होगा और समग्र तापमान कम रहेंगे। रेफ्रिजरेटर में आपको ऐसा करना चाहिए
  • रेफ्रिजरेटर में जितना संभव हो उतना पानी और तरल स्टोर करें - इस तरह, यदि कोई बिजली कटौती है, तो यह लंबे समय तक ठंडी रह जाएगी (उम्मीद है, जब तक बिजली वापस नहीं आएगी)।
  • प्लास्टिक की थैलियों में फ्रीज़र में सभी बर्फ रखें। बर्फ के पैक के साथ फ्रीजर में सभी रिक्त स्थान भरें और पानी की बोतलों को फ्रीज करें।
  • आप इंटरनेट पर इस बिंदु के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
  • एक Hurricane चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    हाथ पर आपके नुस्खे दवाएं आपको सभी डॉक्टरों की दवाओं की पर्याप्त आपूर्ति होनी चाहिए, जो आप या आपके परिवार में बार-बार उपयोग करते हैं कुछ बीमा कंपनियां आपकी दवाओं को फिर से भर नहीं लेंगे जब तक आप उन्हें खत्म नहीं कर लेते हैं या जब तक वे भाग नहीं लेते। यदि आवश्यक हो, तो आपको बीमा कवरेज के बिना दवाएं खरीदनी पड़ेगी, क्योंकि आप फिर से भरे हुए बिना सप्ताह खर्च कर सकते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। यदि आपका क्षेत्र तूफान के मौसम में है, तो आपके क्षेत्र में हरियाली हमलों और सभी फार्मेसियों को बंद होने पर आपके पास हमेशा एक अतिरिक्त मात्रा में दवाएं होनी चाहिए।
  • एक Hurricane चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    सत्यापित करें कि आपके पास सभी आवश्यक मूलभूत उत्पाद हैं आपदा से बचने के लिए अग्रिम रूप से आपूर्ति प्राप्त करनी होगी, अगर आप और आपका परिवार बिजली, पानी या भंडार चलाने के बिना एक हफ्ते घर पर फंस जाते हैं। इन सामग्रियों में हमारे पास प्रकाश स्रोत (बैटरी संचालित या क्रैंकेड) है, मैनुअल, ओपनर्स, प्राथमिक चिकित्सा किट और स्वच्छता उत्पादों
  • जब यह आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है, तो आप पर्याप्त देखभाल प्रदान कर सकते हैं यदि आप निम्न में से एक स्वास्थ्य देखभाल गाइड मुद्रित करते हैं: https://redcross.org/images/MEDIA_CustomProductCatalog/m55540599_FA-CPR-AED-Spanish-Manual.pdf
  • एक Hurricane चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    5
    आप के साथ आपूर्ति ले लो यदि आप कार द्वारा खाली करने का निर्णय लेते हैं, तो आप आपदा किट से कई चीजें ले सकते हैं आपको भोजन और पानी के छोटे हिस्से को लेना होगा, क्योंकि कार में बहुत कम जगह होगी। हालांकि, आपको कुछ अतिरिक्त ऑब्जेक्ट्स की आवश्यकता होगी यदि आप ड्राइव से तूफान से दूर जाना चाहते हैं। ये वे चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी:
  • भड़कना रोशनी
  • भौतिक प्रारूप में नक्शे
  • कार चिमटी
  • अतिरिक्त गैस कंटेनर
  • एक Hurricane चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6
    कुछ महीनों के अंतराल पर आपदा किट की जांच करें यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पास एक आपातकाल के मामले में इकट्ठे हुए उत्पादों की भरपूर मात्रा में और ताजा आपूर्ति है आपको किसी आपात स्थिति से ग्रस्त नहीं होना चाहिए और ध्यान दें कि आप इसका सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि आपके पास सभी वर्गीकृत लेखों और उनकी तिथि के साथ एक सूची है, तो यह प्रक्रिया के लिए उपयोगी होगी।
  • हवा के बिस्तरों को बढ़ाना ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको पैच या उन्हें बदलने की ज़रूरत नहीं है।
  • यह निर्धारित करने के लिए एक बैटरी मीटर का उपयोग करें कि आपके द्वारा संग्रहीत सभी बैटरी अभी भी पूरी तरह चार्ज हो जाए या नहीं।
  • भाग 2

    अपने घर को मजबूत बनाएं
    एक Hurricane चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके घर में सभी बीमा अप टू डेट हैं। तूफान के मौसम में बाढ़ बीमा खरीदने का सही समय नहीं होगा, क्योंकि यह उपलब्ध नहीं होगा या अत्यधिक मूल्य होगा। सबसे आम घर बीमा के लिए नीति में बाढ़ के कवरेज शामिल नहीं हैं, इसलिए आपको अलग बीमा खरीदना होगा। यदि तूफान आपके घर को बड़ी क्षति का कारण बनता है, तो यह सुनिश्चित करेगा कि आपदा समाप्त होने के बाद आप उसे पुनर्निर्माण कर सकते हैं।
  • एक Hurricane चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2

    Video: DAYE Cyclone - To The Point

    खिड़कियां सुरक्षित करें सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करें यदि आपके पास तूफान की शटर नहीं है, तो आपको प्लाइवुड के साथ अपने घर के दरवाजे और खिड़कियों को कवर करना होगा। यह आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए हवा और बारिश की संभावना को कम करने के लिए उन्हें बीमा करेगा। गेराज के दरवाजों को हर चीज की रक्षा के लिए मजबूर करना भी एक अच्छा विचार है आपको इसे जल्द से जल्द करना होगा जैसा कि आप जानते हैं कि तूफान आपके क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, इसलिए जब आप पहुंचें तो आप बाहर नहीं होंगे।
  • एक Hurricane चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    जानें कि आपके घर में गैस और बिजली कैसे बंद करें। आपके पास नौकरी के लिए आवश्यक सभी उपकरणों के लिए आसान पहुंच होना चाहिए। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के बारे में नहीं पता कि यह कैसे करना है, तो आपको दिशाओं के लिए गैस या बिजली कंपनी से पूछना होगा। जब तूफान आता है, तो आपको सभी आवश्यक सुरक्षा प्रक्रियाओं को लागू करने में सक्षम होना चाहिए। सरकारी सेवाओं के उपयोग और निष्क्रिय करने के संबंध में अधिकारियों के मुताबिक इस अवधि के दौरान क्या ध्यान दें।
  • एक Hurricane चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    पेड़ और शाखाएं जो आपके घर और आपकी कार के करीब हैं कट करें यदि आपके घर में एक बड़ा पेड़ गिरता है, तो यह छत में एक बड़ा छेद बना सकता है अगर यह आपकी कार पर पड़ता है, तो आप इसे आसानी से कुचल सकते हैं मृत पेड़ों और झाड़ियों को निकालें एक पेड़ विशेषज्ञ को मृत पेड़ों और शाखाओं को हटा दें, और अपने घर (या अपने पड़ोसी) पर गिरने वाले किसी भी पेड़ के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करें। तूफान के मौसम से पहले इसे करना होगा, जो जून की शुरुआत में अमेरिका में होता है।
  • एक तूफान चरण 11 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि



    5
    जनरेटर खरीदें यदि आपके परिवार की विशेष स्वास्थ्य जरूरत है, या आपको निश्चित तौर पर वातानुकूलन की ज़रूरत है, तो आपको जनरेटर के लिए अधिक भुगतान करना होगा, जिसका उपयोग आप इन उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं। जनरेटर के लिए बिजली के कैलकुलेटर के लिए इंटरनेट पर खोजें, ताकि आप उन लोगों को खरीदने से बचना चाहें, जिनकी ज़रूरत से ज़्यादा शक्ति है
  • कई 20 एल (5 गैलन) गैस कंटेनरों खरीदें तूफान के बाद अक्सर ईंधन की कमी होती है, और कई गैस स्टेशन भी उस रकम को सीमित कर सकते हैं जो आप अपने स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • यदि आप जनरेटर नहीं खरीद सकते हैं, तो अपनी कार के लिए एसी कनवर्टर के लिए डीसी लें। यह आपको अपनी कार को पोर्टेबल बिजली जनरेटर के रूप में इस्तेमाल करने की अनुमति देगा अमेरिका में, इन कन्वर्टर्स को $ 25 से $ 100 खर्च होता है और डिपार्टमेंट स्टोर के ऑटोमोटिव सेक्शन में खरीदा जा सकता है। अपने घर में बिजली भेजने के लिए आपको एक बीहड़ एक्सटेंशन कॉर्ड की आवश्यकता होगी।
  • गैरेज में गाड़ी या गैसोलीन जनरेटर को हल्का मत करो, क्योंकि कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता बहुत घातक है।
  • एक Hurricane चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6
    एक "सुरक्षित कमरे" असाइन करें यदि आपका घर क्षतिग्रस्त होता है तो आपको ऐसा करना होगा। इस कमरे में खिड़कियां या बाहरी दरवाजे नहीं होने चाहिए, और यह बेहतर है कि यह केवल आंतरिक दरवाज़ा है। यह वह बिंदु होगा, जिस पर आपके परिवार और आप रिटायर करेंगे यदि तूफान बहुत तेज हो। आपको पहले से ही इस जगह में कुछ आपूर्तियां रखनी पड़ेगी, अगर आप उसमें रहें, तो आप फिर से बाहर नहीं जा सकते।
  • भाग 3

    परिवार योजना बनाएं
    एक Hurricane चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    समाचार के शीर्ष पर रहें आवृत्ति जिसके साथ आप को मौसम चैनल की जांच करनी चाहिए, वह आप पर निर्भर करेगा, लेकिन आपको टीवी को बंद करना होगा यदि आपको डर लगता है या डर लगता है ध्यान रखें कि कई तूफान धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं तूफान के बारे में जानने के बाद, यह संभव है कि आपकी योजना पूरी करने के लिए आपके पास कई दिन होंगे। हालांकि, अपने गार्ड को नीचे या बहुत हल्के ढंग से लेने न दें, क्योंकि यह ज्ञात है कि ये प्राकृतिक घटनाएं आपकी गति बढ़ा सकती हैं या अप्रत्याशित रूप से अपना रास्ता बदल सकती हैं। यदि आपको मौसम के पूर्वानुमान के बारे में सूचित किया जाता है, तो यह आपको और आपके परिवार के सदस्यों को सबसे खराब स्थिति के लिए अपने कार्यों की योजना बनाने और उसके लिए तैयार करने की अनुमति देगा।
  • Video: बोर्ड परीक्षा का तैयारी कैसे करें ,कैसे बने बोर्ड का टॉपर, How to become a board exam topper 2019

    एक Hurricane चरण 14 के लिए तैयार शीर्षक छवि

    Video: कैसे करे दिवाली की पूजा || diwali pujan vidhi || Lakshmi Puja7th November 2018 |Lakshmi Puja Muhurta

    2
    स्थानीय निकासी मार्ग खोजें आपके शहर या राज्य के वेब पेजों की जांच करें ताकि वे उन सड़कों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें, जिनके बारे में वे सुझाव देते हैं कि अगर लोगों ने तूफान से प्रभावित क्षेत्र छोड़ने का फैसला किया हो। आपको यह निर्धारित करने के लिए प्रदान किए गए सभी विकल्पों की समीक्षा करना होगा कि आपको कौन से सर्वोत्तम परिणाम दिए जाएंगे। कुछ का उपयोग करने की योजना बनाएं, चूंकि तूफान जल्दी से आने पर घर छोड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • एक Hurricane चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    आपदा योजना के बारे में बात करें और इसे अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि आपके परिवार में हर कोई जानता है कि कौन से संपर्क करें और उनसे कैसे पहुंचें यदि वे क्षेत्र से बाहर हैं जांच लें कि आपके सभी परिवार के सदस्यों को पता है कि सुरक्षित होने के लिए कहां जाना चाहिए, अगर उनमें से एक आराम से अलग होता है
  • एक Hurricane चरण 16 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    अपने बच्चों को सूचित करें उनके पास पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए ताकि एक वयस्क उन लोगों के साथ संवाद कर सके यदि अचानक आपस में जब आप आस पास न हों तब आवश्यक हो। यदि आपके पास बहुत छोटे बच्चे हैं, तो आपको कार्ड पर महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी लिखनी होगी और उन्हें किसी भी तरह से अलग होने पर उन्हें देना होगा।
  • यदि आपके बड़े बच्चों के पास एक सेल फोन है, तो उन्हें आपकी संपर्क जानकारी और कोई अन्य आपातकालीन नंबर होना चाहिए।
  • एक Hurricane चरण 17 के लिए तैयारी शीर्षक छवि
    5
    उस बिंदु की योजना बनाएं जिससे वे खाली हो जाएंगे यह दोस्त या रिश्तेदार का घर हो सकता है, जिनके साथ आपने योजना बनाई है इस व्यक्ति से पहले से बात करें और सुनिश्चित करें कि दिन में तूफान प्रभावित क्षेत्र को मारता है। आपको नजदीकी आश्रयों के स्थान का पता लगाना होगा, अगर उन्हें तुरंत शरण लेनी होगी।
  • यदि आप इन शर्तों में से किसी से मिलना चाहते हैं तो आपको खाली करना होगा:
  • आप एक मोटर घर में रहते हैं ये असुरक्षित हैं, यहां तक ​​कि श्रेणी 1 तूफान में भी।
  • आप एक बहुत लंबा इमारत में रहते हैं हवा ऊंची ऊंचाई पर मजबूत है, जिससे इमारत को रॉक होगा
  • आप तूफान से बढ़ने वाले क्षेत्र के निकट रहते हैं यह सत्यापित करें कि तूफान की लहरों या तरंगों के कारण घर को बाढ़ नहीं किया जा सकता है।
  • एक Hurricane चरण 18 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    6
    आपातकालीन योजना की एक भौतिक प्रति है समय के साथ मेमोरी विफल हो सकती है, विशेष रूप से ऐसी जानकारी के साथ जो रोजमर्रा की गतिविधियों में उपयोग नहीं की जाती है अपने परिवार के साथ तूफान के मामले में एक योजना बनाने के बाद, उन्हें इसे लिखना होगा। प्रत्येक चरण, स्थान और आपूर्ति की जरूरत रिकॉर्ड करें, इसलिए आपके परिवार के सदस्य उन्हें याद रखने के लिए कुछ महीनों के अंतराल पर उनकी समीक्षा कर सकते हैं। इस प्रकार, यदि एक तूफान आ रही है, तो हर कोई पहले से तैयार की गई योजना की समीक्षा कर सकता है, जो कि प्रत्येक विवरण को खरोंच से याद करने की बजाय।
  • एक तूफान चरण 19 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    7
    कुछ पैसे बचाओ तूफान के मामले में आपातकालीन पैसे बचाएं एक बार यह पारित हो जाने के बाद, आप पैसे का उपयोग किसी भी क्षति की मरम्मत के लिए कर सकते हैं जिसे बीमा कवर नहीं करता है। आप अपने दोस्तों, परिवार या पड़ोसियों को भी हिस्सा दे सकते हैं, जिनके पास बीमा नहीं है - वे निश्चित रूप से मदद की सराहना करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • संचार और टीम वर्क महत्वपूर्ण होगा एक साथ रहें, एक टीम के रूप में काम करें और सार्वजनिक सुरक्षा कर्मियों के निर्देशों का पालन करें।
    • तूफान के दौरान खिड़कियों से दूर रहें
    • एक कचरा बैग के साथ कवर एक 20 एल (5 गैलन) बाल्टी एक अच्छा आपातकालीन बाथरूम होगा एक और विकल्प है यार्ड में एक छेद खोदना और इसे आपातकालीन बाथरूम के रूप में उपयोग करें आप प्रत्येक उपयोग के बीच 20 लीटर (5 गैलन) की घंटी में बिल्ली कूड़े भी डाल सकते हैं। यह तरल को अवशोषित करेगा और आपको घर से बाहर निकलने से पहले कई बार बैग का इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
    • क्रैंक-संचालित टॉर्च को खरीदने के लिए मत भूलना ताकि आपको बैटरी का उपयोग न करना पड़े। हालांकि, यहां तक ​​कि, आपको अन्य उपकरणों के लिए बैटरी खरीदने होंगे।
    • यूएस में, आप $ 50 से भी कम समय के लिए कार रेफ्रिजरेटर प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह वाहन की बैटरी का उपभोग करेगा। हालांकि इन रेफ्रिजरेटर बड़े नहीं हैं, कम से कम वे एक दिन के लिए आवश्यक उत्पादों को शामिल करने में सक्षम होंगे और जाहिर है, आप आवश्यकतानुसार उन्हें फिर से भरने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप घर पर रहने जा रहे हैं, तो तूफान आने से पहले बाथटब को पानी से भरना होगा। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि शौचालय, पेय, पकाना, आदि का उपयोग करने के लिए उनके पास पर्याप्त पानी की आपूर्ति है।
    • तीक्ष्ण वस्तुओं से दूर रहें, खासकर अगर हवा उच्च गति से चलती है
    • हर किसी को इन चरणों या सलाह का पालन करना होगा, यदि वे तूफान की नजदीक नहीं हैं या इसके निकट हैं। इस मामले में, अधिकतर वे बारिश और तेज हवाओं का अनुभव करेंगे।
    • आप के साथ क़ीमती सामान ले लें या उन लोगों के मामले में, जिन्हें आप घर पर छोड़ते हैं, उन्हें प्लास्टिक में लपेटते हैं या उन्हें प्लास्टिक की थैली में डालते हैं, और उन्हें जमीन से ऊपर रखने की कोशिश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर तूफान पहले से ही हो रहा है, तो आप मोहरबंद तस्वीरें, बीमा दस्तावेजों और अन्य महत्वपूर्ण कागजात रख सकते हैं।
    • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो उनके पास प्रमाणन और उनके वर्तमान रेबीज लेबल होना चाहिए। उनके पास एक नाम टैग और एक विश्वसनीय फोन भी होना चाहिए, जिसमें वे आपको कॉल कर सकते हैं। माइक्रोचिप रखें (यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है) तो आप अलग-अलग होने पर आप उन्हें आसानी से मिल सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब तूफान की आंख पारित हो गई है तो भ्रमित मत हो। यह आपको मूर्ख कर सकता है और आपको लगता है कि तूफान खत्म हो गया है।
    • इन स्थितियों में से किसी एक को पूरा करने में संकोच न करें: (ए) एक अनिवार्य निकासी आदेश है- (बी) श्रेणी 3 से 5 तक की तूफान आने की संभावना है और आप तट से 160 किमी (100 मील) हैं- ( ग) आप पूर्वनिर्मित घर या मोबाइल घर में रहते हैं, और किसी भी तीव्रता के तूफान की ओर दिये जाते हैं या (घ) आप अपने घर को तूफान या प्लाईवुड के खिलाफ शटर के साथ नहीं बढ़ा सकते।
    • रेड क्रॉस और सरकारी अधिकारियों के सभी संकेतों का पालन करें।
    • ध्यान रखें कि तूफान कैरेबियाई से कहीं भी कनाडा के पूर्वी तट तक हो सकते हैं।
    • एक तूफान धीमी गति से, अधिक होने की संभावना से भारी बारिश उत्पन्न होती है, जिससे बाढ़ आ सकती है। यदि तूफान बहुत धीमी गति से चलने की संभावना है और आप एक घाटी में रहते हैं, तो आपको उच्च भूमि पर जाना होगा। यदि यह बहुत तेज़ी से चलता है, तो अधिकांश नुकसान हवाओं के कारण होंगे।

    Video: क्या और कैसे तैयारी करें English की क्या पढ़े क्या छोड़े SSC/ CPO / UPSC

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • "स्व-संचालित" रोशनी और रेडियो यह उपकरण सौर ऊर्जा का उपयोग करेगा या एक एकीकृत "क्रैंक" जनरेटर होगा। यह आपको पैसे बचाने के लिए बैटरी पर खर्च करने की अनुमति देगा इन मॉडलों में से कुछ भी सेल फोन चार्ज होगा
    • चमकीले छड़ ये मोमबत्तियों के मुकाबले सुरक्षित हो सकता है अगर क्षेत्र में गैस लीक या ज्वलनशील और विस्फोटक रसायनों हैं
    • उद्यान रोशनी सूर्य के प्रकाश द्वारा संचालित आप दिन के दौरान उन्हें सूर्य के नीचे ले जा सकते हैं और रात के दौरान अपने घर को रोशन कर सकते हैं।
    • डिब्बाबंद खाद्य और एक सलामी बल्लेबाज, फलों, सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता नहीं होती।
    • सेल फोन और अतिरिक्त बैटरी की एक अतिरिक्त मात्रा चार्ज सौर चार्जर लंबे समय तक बिजली की निकासी के लिए उपयोगी होते हैं।
    • एसी कनवर्टर करने के लिए डीसी
    • पोंछे पहले सिक्त हो गए
    • बैटरी प्रशंसकों यदि कोई बिजली कटौती है तो यह बहुत उपयोगी होगा
    • सभी आकारों की कई बैटरी (आप हमेशा जो तूफान के दौरान बाद में उपयोग नहीं करते हैं) का उपयोग कर सकते हैं। आप घर में बैटरी उपकरणों को पावर करने के लिए कार बैटरी खरीद सकते हैं।
    • मानव कचरा और अन्य प्रकार के कूड़े को खत्म करने के लिए कई प्लास्टिक और बड़े कचरा बैग।
    • टॉयलेट पेपर और अन्य व्यक्तिगत स्वच्छता के सामानों की जरूरत के मुताबिक
    • बाथरूम में जाने के लिए 20 एल (5 गैलन) और बिल्ली कूड़ेदान (बायोडिग्रेडेबल प्रकार) की कम से कम 1 बाल्टी।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com