ekterya.com

ऑर्गेनिक फंगलसिडेस को खरीदने के लिए कैसे करें

एक कार्बनिक कवकनाशी ख़रीदना यह है कि यह पहचानने के लिए उतना आसान नहीं है कि कवक की बीमारी आपके पौधों को संक्रमित कर रही है और इलाज की सही पद्धति की जांच कर रही है। अधिकांश कार्बनिक फंगशीयज व्यवस्थित रूप से बनाए गए और निकाले गए खनिजों का उपयोग करते हैं, लेकिन तेल-आधारित फंगलसिडियां भी हैं।

चरणों

विधि 1

क्या देखना है
खरीदें ऑर्गेनिक फंगसीइड्स चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला छवि
1
कवक की पहचान करें आप की आवश्यकता वाले फंगनेस के प्रकार, कुछ हिस्सों में कवक के प्रकार पर निर्भर करते हैं जो आपके पौधों को संक्रमित करता है। कुछ फफूसीसिड्स कुछ प्रकार के कवक को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी बनाते हैं और यह सच है कि यह एक कार्बनिक या अकार्बनिक उत्पाद है या नहीं। कवक के नामों को इसके कारणों के लिए खोजें और देखें कि क्या एक कार्बनिक फंगैनासिस इस कवक को खरीदने या उपयोग करने से पहले इसे खत्म कर सकता है।
  • सबसे आम कवक पाउडर फफू, पत्ती का स्थान, जंग और फफूंदी है ओडिअम पौधे की पत्तियों पर सफेद-ग्रे पाउडर जैसा दिखता है पत्ते का स्थान पौधे पर गोल स्पॉट है। जंग का कारण पत्तियों और वृक्षों के नीचे के नीचे पीले या लाल रंग के बीजाणुओं के प्रसार का कारण होता है आम तौर पर एक तरह के कैंकर होते हैं जो एक स्टेम या ट्रंक की सतह के नीचे होते हैं।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगसिड्स चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने संयंत्र में फंगस के प्रकार को खत्म करने के लिए एक योग्य जैविक फंगुआनासिडा खरीदें। कई कवक के सामान्य नाम हैं जो मुख्य घटक निर्दिष्ट नहीं करते हैं। यद्यपि आप छोटे अक्षरों को जानने के लिए कोशिश कर सकते हैं कि प्राकृतिक घटकों में उत्पाद शामिल हैं, तो आप यह जानते हुए भी बड़े अक्षरों को पढ़ सकते हैं कि फंगस प्रत्येक कवकनाशक के साथ क्या व्यवहार करता है। आम तौर पर, यह जानकारी कहीं बोतल या कंटेनर में छपी जाती है
  • Video: 137.घर पर बनायें पौधों के लिए (कवकनाशी) फंगीसाइड /Homemade organic Fungicide for plants

    खरीदें ऑर्गेनिक फंगसिड्स चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    निर्धारित करें कि यदि आप एक तरल या पाउडर कवकनाशी चाहते हैं सामान्य तौर पर, पाउडर फ़ंगसिड्स को बिना नुकसान के बिना संयंत्र पर छिड़का जा सकता है। हालांकि, तरल फ़ंगसीदार पत्ते, फूल और फलों को जला कर सकते हैं यदि सही ढंग से लागू नहीं किया गया है। आमतौर पर तरल फ़ंगसीनाएं पानी में अधिक घुलनशील होती हैं, जिसका अर्थ है कि वे आमतौर पर पाउडर फ़ंगसिड्स से अधिक काम करते हैं।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगलसिड्स खरीदें चरण 4
    4
    ध्यान रखें कि कवकनाशक "प्राकृतिक" हो सकता है, लेकिन "जैविक" नहीं हो सकता है कई कवक सल्फर, तांबे या किसी अन्य प्राकृतिक घटक होते हैं, लेकिन इन घटकों को जैविक तरीकों से प्राप्त या उत्पादित नहीं किया गया है। "पूरी तरह से प्राकृतिक" या "प्राकृतिक" कवकनाशक खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि इसमें एक लेबल भी है जो निर्दिष्ट करता है कि यह "ऑर्गेनिक" है।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगसीइड्स चरण 5 खरीदें छवि शीर्षक
    5
    सुनिश्चित करें कि आप खरीदना किसी भी फफैनासाइड ऑर्गेनिक प्रमाणित है। आधिकारिक यूएसडीए प्रमाणीकरण की खोज करें, जिसे "100% कार्बनिक" उत्पादों और "कार्बनिक" उत्पादों से कम से कम 95 प्रतिशत कार्बनिक घटकों के लिए दिया जाता है। हालांकि यह एक उत्पाद को जैविक रूप में बाजार में गैरकानूनी है, अगर 70 प्रतिशत से कम कार्बनिक घटकों में कम है, तो कुछ कम सम्मानित व्यापारियों को धोखाधड़ी के रूप में जाना जाता है।
  • खरीदें जैविक खाद के चरण 6
    6
    सल्फर फंगलसिड आज़माएं मौलिक सल्फर पाउडर फफू, स्कैब, रस्ट, लीफ स्पॉट और बोट्रिटीस के खिलाफ प्रभावी है। पौष्टिक पौधों या अत्यधिक गर्म तापमान में मौलिक सल्फर वाले उत्पाद का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे पत्ते जलाते हैं।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगसीइड्स चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7



    एक कैल्शियम polysulfide उत्पाद का उपयोग करें कैल्शियम पॉलिसलफ़ाइड एक तरल उत्पाद है जो काले धब्बे, पाउडर फफू और कुछ प्रकार के जंग, कुष्ठ रोग, फफूंदी और छेद को समाप्त कर सकता है। यह उत्पाद का उपयोग करने के लिए भी खतरनाक है यदि उच्च तापमान हैं, क्योंकि यह पत्ते जला सकता है। कैल्शियम polysulfide अक्सर गुलाब, फल, brambles, पर्णपाती बचाव में दूसरों के बीच प्रयोग किया जाता है।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगसीइड्स चरण 8 खरीदें शीर्षक वाला छवि

    Video: बेस्ट घर का बना कीटनाशक / संयंत्रों के लिए Fungicide || घर पर बना हुआ बेस्ट कीटनाशक || मज़ा बागवानी

    8
    तांबे आधारित उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें। कॉपर पाउडर फफू, फफूंदी, पत्ती के धब्बे, जंग और एंथ्रेकनोज के खिलाफ काम करता है। ठंड और आर्द्र जलवायु या फूलों के मौसम के दौरान इन उत्पादों के इस्तेमाल से बचा जाना चाहिए। कॉपर भी जलीय जीवन और मनुष्यों के लिए विषाक्त है, इसलिए इसे जमीन या पानी के निर्वहन में तांबा जमा के संग्रह से बचने के लिए सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • खरीदें छवि जैविक खाद कदम 9 खरीदें
    9
    बागवानी के तेल या नीम तेल की तलाश करें तेलों का कवक के खिलाफ सीमित प्रभाव होता है और आम तौर पर कीड़ों को मारने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, बागवानी तेल और नीम का तेल पाउडर फफू और ब्लैकहैड्स के खिलाफ उपयोगी हो सकता है। तेल का उपयोग स्पुरों को कोटिंग करके, उन्हें घुटने और उन्हें एक स्थान पर रखने के द्वारा कवक के प्रसार को रोकने के लिए किया जा सकता है। अंत में, मशरूम मर जाएगा। तेल को सल्फर कवक के समानांतर में लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संयोजन पौधों के लिए घातक हो सकता है।
  • खरीदें ऑर्गेनिक फंगसीइड्स चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    बायकार्बोनेट लागू करें ऐसे पोटेशियम बिकारबोनिट और सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) के रूप में bicarbonates, पानी में पतला और कवक है कि पाउडर फफूंदी के रूप में पत्ते पर हमला के साथ पौधों के लिए लागू कर रहे हैं। ये लवण हल्के कवक के रूप में जाना जाता है और यह पौधों के विभिन्न प्रकारों में उनका उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • विधि 2

    कहाँ देखने के लिए
    खरीदें छवि जैविक खाद कदम 11 खरीदें
    1
    एक उद्यान केंद्र पर जाएं बगीचे की आपूर्ति केंद्रों में आमतौर पर कई प्रकार के कवक पदार्थ होते हैं, जिनमें से कई कार्बनिक होते हैं। हालांकि, ये केंद्र रासायनिक फफूसीसाइड्स के साथ कुछ "प्राकृतिक" अकार्बनिक फफूसीसाइड्स भी मिश्रण कर सकते हैं, इसलिए खरीदारी करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। यदि आपको एक कार्बनिक बागवानी केंद्र मिलता है जो पौधों और जैविक बागवानी उत्पादों में माहिर होता है, तो आप कार्बनिक और प्रभावी कवकनाशीष को खोजने के अवसरों को बढ़ा देंगे।
  • खरीदें छवि जैविक खाद कदम 12 खरीदें
    2
    घरेलू उत्पादों के एक प्रसिद्ध स्टोर में खरीदें इन दुकानों में से ज्यादातर बागवानी के लिए एक विशेष क्षेत्र है। कवकनाशक का चयन सीमित होगा और ऑर्गेनिक विकल्प की संख्या और भी अधिक प्रतिबंधात्मक होगी - हालांकि, आपको कुछ मिल सकता है, जब तक कवक कि आपके संयंत्र में आम है
  • खरीदें छवि जैविक खाद कदम 13 खरीदें
    3
    ऑनलाइन खरीदें यदि आपको एक बागवानी की दुकान नहीं मिलती है जो आपको अपनी जरूरत के मुताबिक पेश करती है, तो आप एक बागवानी की दुकान की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं जिसमें आप क्या चाहते हैं। आप सीधे निर्माताओं से ऑर्गेनिक फंगलसिड्स खरीद सकते हैं यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपके पास विक्रेता की प्रतिष्ठा की खोज करने के लिए पर्याप्त समय होगा और कवकनाशक की प्रभावशीलता पर टिप्पणी देखेंगे। यह विकल्प विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पौधों की जगह दुर्लभ कवक नहीं है।
  • Video: ★ कैसे करें: सस्ते घर का बना कार्बनिक Fungicide (चरण गाइड द्वारा पूरा चरण) बनाओ

    युक्तियाँ

    • कार्बनिक फंगैशिआडिश खरीदने के बजाय, आप अन्य कार्बनिक उपचार भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि कवक के रूप में इस्तेमाल करने योग्य नहीं हैं, लेकिन आम तौर पर फफूंदी और आम कवक की वजह से अन्य बीमारियों से प्रभावी होते हैं। एलियम, जिसमें लहसुन और प्याज भी शामिल हैं, एक प्रभावी कवकनाशी हैं जब वनस्पति तेल में कुचल या तरलीकृत होते हैं। पानी में पतला ऐप्पल साइडर सिरका हल्का कवकनाशी के रूप में काम करता है, जैसे खाद चाय।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com